mp mirror logo

सीएमएचओ के संरक्षण में अवैध तरीके से संचालित हो रहे नर्सिंग होम

डॉक्टरों की कमी से जूझ रहा जिला अस्पताल 
निजी क्लीनिकों में आम जनता का हो रहा शोषण
शासन नहीं उठा रहा कड़े कदम
नितिन चौबे
दमोह (एमपी मिरर)। सूबे के वित्तमंत्री जयंत मलैया के गृह जिला दमोह में स्वास्थ्य विभाग का भ्रष्टाचार चरम पर है। वर्तमान में मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी कार्यालय भ्रष्टाचार का गढ़ बना हुआ है। स्वास्थ्य सेवाओं के नाम पर लकदक करता जिला अस्पताल जहां एक ओर डॉक्टरों की कमी से जूझ रहा है, वहीं दूसरी ओर जिले में लगातार एक के बाद एक नए नए नर्सिंग होम अस्तित्व में आ रहे हैं। जिला अस्पताल की कमियों का फायदा उठाकर नित नए खुल रहे नर्सिंग होम्स में मरीज के परिजनों का जमकर आर्थिक शोषण किया जाता है। जिले में वर्तमान में 14 नर्सिंग होम एवं क्लीनिक विभाग में पजीकृत हैं और अनेक नर्सिंग होम बिना अनुमति के ही संचालित हो रहे हैं।
 
बिना पंजीयन चल रहे नर्सिंग होम
मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी की नाक के नीचे जिले में ऐसे नर्सिंग होम भी संचालित हैं, जो बिना रजिस्ट्रेशन के ही संचालित किए जा रहे हैं। सरकारी डॉक्टर मनीष पटैल द्वारा बालाकोट रोड पर बिना नर्सिंग होम पंजीयन करवाए ही नर्सिंग होम का संचालन किया जा रहा है। सूत्रों की माने तो अथर्व क्लिनिक के संचालक डॉ. मनीष पटैल द्वारा नर्सिंग होम के रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया गया है, लेकिन अभी नर्सिंग होम का रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है। बिना रजिस्ट्रेशन के ही अवैध रूप से नर्सिंग होम का संचालन डॉ. मनीष पटैल द्वारा कई माह पहले ही प्रांरभ कर दिया गया था। नर्सिंग होम में एक्सरे जैसी सुविधाएं भी अवैध रूप से मरीजों को मंहगे दामों पर उपलब्ध कराई जा रही हैं। वहीं डॉ. गौरव नायक द्वारा भी क्लीनिक के रजिस्ट्रेशन पर अस्पताल का संचालन  किया जा रहा है। क्लीनिक के आड़ में बिना पंजीयन ही कई बिस्तरों के अस्पताल का संचालन किया जा रहा है।
 
घूरे पर फेंका जाता है जैविक कचरा
जिले में सचांलित नर्सिंग होम्स से निकलने वाले जैविक अपशिष्ठ को ठिकाने लगाने का इन नर्सिंग होम्स के पास कोई ठोस विकल्प नहीं है। यूं तो दिखाने के लिए सागर और सतना की किसी कम्पनी से नर्सिंग होम संचालकोें ने अनुबंध कर रखा है, लेकिन वास्तविकता में अस्पताल से निकलने वाला तमाम बायो कचरा शहर के घूरों पर ही फेंका जाता है। इतना ही अस्पतालों में मरीजों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कपड़े जैसे चादर, तकीये के खोल और कम्बल बगैरह की धुलाई भी सार्वजनिक तालाबों पर कराई जाती है। जिससे जल स्त्रोत के प्रदूषित होने का खतरा बढ़ जाता है। इसी तरह नर्सिंग होम में अस्पताल से निकलने वाले कचरे के लिए नियमानुसार अलग अलग डस्टबिन का उपयोग नहीं किया जाता है। उपयोग की गई निडिल, पट्टी, प्लास्टर, खून, मवाद जैसे संक्रामक कचरे के लिए एक ही कचरादान का उपायोग किया जाता है। सूत्रों का कहना है कि अस्तपाल से निकलने वाले प्लास्टिक कचरे को सीधे ही कबाड़ियों को बेच दिया जाता है। निजी अस्पतालों के इस आचरण से शहर में संक्रमण फैलने की संभावना लगातार बनी रहती है।
 
होते हैं अवैध गर्भपात
जिले में मानव भ्रूण का शव मिलना आम बात है। लगातार सार्वजनिक जगहों से मानव भ्रूण शवों की मिलने की खबरें यह सिद्व करती हैं कि जिले में संचालित नर्सिंग होम्स में अवैध गर्भपात का खेल खेला जाता है। शहर में कई बार मानव भ्रूण के शवों को कुत्तों द्वारा नोचते देखा गया जिसे बाद में पुलिस ने जप्त किया। बस स्टैण्ड, स्टेशन रोड सहित लगभग शहर के अधिकांश उन हिस्सों में मानव भ्रुण के शव बरामद हुए हैं जहां नर्सिंग होम संचालित हैं। माना जाता है कि अवैध गर्भपात के बाद मृत मानव भ्रुण को ठिकाने लगाने की जिम्मेदारी भी गर्भपात कराने वाली महिला या उसके परिजनों को सौंप दी जाती है जिसके परिणाम स्वारूप शहर में यहां वहां मानव भ्रूण के शव लगातार बरामद होते रहे हैं।
 
अयोग्य कर रहे एक्सरे और मरहम पट्टी
वैद्य एवं अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम में कम वेतन देकर अयोग्य व्यक्तियों से कार्य कराया जाता है। इंजक्शन लगाना हो, छोटी मोटी छीर फाड़ हो, मरहम पट्टी करना हो, प्लासटर बांधना हो ये सब काम इन नर्सिंग होमों में आयोग्य व्यक्तियों द्वारा किए जाते हैं। 10वीं 12वीं पास वार्ड व्याय और अटेंडर के भरोसे मरीज को छोड़ दिया जाता है। पैसा वसूलने के लिए एक्सरे, पैथोलॉजी जैसे कार्य योग्य व्यक्ति से कराने की बजाए आयोग्य व्यक्ति से कराए जाते हैं । जिससे कई बार मरीज की जान पर भी बन आती है जिसे तत्काल जिले से बाहर रिफर कर मामले को दबाने का प्रयास किया जाता है। शहर के नर्सिंग होम्स में गलत ईलाज के चलते कई जाने जा चुकी हैं। सूत्र बताते हैं कि किसी भी नर्सिंग होम ने एक्सरे की सुविधा का पंजीयन नहीं कराया है। जबकि जिले में ऐसी तमाम अस्पताल हैं जहां बिना पंजीयन और एक्सरे टेकनीशियन के ही मरीजों को एक्सरे सुविधा प्रदान की जा रही है। मनीष पटैल की अथर्व क्लीनिक, मिशन हॉस्पिटल के साथ साथ जिले में कुकर मुत्तों की तरह एक्सरे सेंटर खुले हुए हैं। डॉ. रमेश बजाज द्वारा जहां चिकित्सा परामर्श दिया जाता है, वहीं उन्होंने अभी हाल ही में एक्सरे मशीन का भी संचालन प्रांरभ कर दिया है, जिसका चिकित्सा विभाग में कोई पंजीयन नहीं है।
जांच के नाम पर होती है खानापूर्ति
जिले में इन नर्सिंग होमों पर नियंत्रण रखने की जबाबदारी मुख्य जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की है परंतु अपनी भ्रष्ट कार्यप्रणाली के लिए मशहूर जिला सीएमएचओ डॉ. अजय बड़ोनिया इन नर्सिंग होमों का नाम के लिए निरीक्षण करते हैं या करवाते हैं। वर्तमान में जांच कर रही टीम में डीएचओ डॉ. तुलसा ठाकुर, डॉ. संगीता त्रिवेदी, डॉ. प्रहलाद पटैल और डॉ. पीसी. स्वर्णकार हैं। उक्त टीम को शहर में संचालित सभी 14 नर्सिंग होम्स के निरीक्षण का दायित्व सौंपा गया था परंतु निरीक्षण दल ने दो चार नर्सिंग होम का निरीक्षण कर खानापूर्ति कर ली और बंद कमरें में बैठ जांच रिर्पोट भी तैयार कर ली। डॉ. संगीता त्रिवेदी के अनुसार सभी 14 नर्सिंग होम्स की जांच की गई और सभी नर्सिंग होम्स को नियुमानुसार सही पाया गया। लगभग अस्पतालों में जैविक कचरे को लेकर कमी पाई गई है जिसे दूर करने के लिए अस्पताल के संचालकों को नोटिस जारी किया जाएगा। नर्सिंग होम में संचालित बिना टेक्नीशियन के एक्सरे मशीन के संचालन तथा पेथोजॉली लैब न होने के बाद भी पैथोलॉजी होने की बात पर उन्होने कहा कि नर्सिंग होम में पैथेलॉजी लैब नहीं है कलेक्शन सेंटर हैं। निरीक्षण दल में शामिल डॉक्टर स्वयं ही निजी रूप से चिकित्सा व्यवसाय करते हैं। जहां डॉ. पी.सी. स्वर्णकार का स्वयं का पैथोलॉजी सेंटर हैं जहां अनुभवहीन और अनप्रोफेशनल लोग खून की जांच करते हैं। वहीं डॉ. संगीता त्रिवेदी सालोमन काम्पलेक्स में अपने निजी क्लीनिक का संचालन करती हैं। वहीं जिले में हो रहे चिकित्सा व्यापार पर लगाम लगाने वाले जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय बड़ौनिया ने व्यस्तता का बहाना बनाते हुए कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

धनतेरस आज: जानिए इस समय में करेंगे खरीदारी तो बरसेगी लक्ष्मी की कृपा

धनतेरस का दिन यूं तो पूरे दिन खरीदारी के लिए शुभ है, मगर शाम 7:22 बजे से रात 9:18 मिनट तक खरीदारी का सबसे अच्छा मुहूर्त है। आचार्य विनोद झा वैदिक ने बताया कि इस दौरान धूम्र योग एवं पूर्वा फाल्गुन नक्षत्र का शुभ संयोग है। पंडित दीपक ओझा ने बताया कि शाम के बाद वृष लग्न है, जो खरीदारी के लिए शुभ है। 

Read More

‘मलाला यूसुफजई’ की जींस में तस्वीर हुई वायरल, ट्रोल्स ने मिया खलीफा से कर डाली तुलना

सोशल मीडिया पर कब, क्‍या वायरल हो जाएगा, कहना मुश्किल है। नामी हस्तियों के साथ तो और समस्‍या है। नोबेल पुरस्‍कार विजेता मलाला यूसुफजई की कथित तस्‍वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर में ‘मलाला’ जींस और जैकेट पहने नजर आ रही हैं, और इसे लेकर पाकिस्‍तानी यूजर्स के बीच अलग ही बहस छिड़ गई है। हालांकि अभी तक यह पुष्टि नहीं हो सकी है कि तस्‍वीर में दिख रही लड़की मलाला ही हैं, मगर लोगों ने सच्‍चाई जाने बिना ही मलाला को लानत भेजनी शुरू कर दी है। यह तस्‍वीर शुरुआत में एक पाकिस्‍तानी फेसबुक ग्रुप Siasat.pk पर पोस्‍ट की गई। इसके साथ लिखा गया है, ”यूके में मलाला यूसुफजई”। फोटो पर 24 घंटे में 2800 से ज्‍यादा शेयर हो चुके हैं और 1700 से ज्‍यादा लोगों ने कमेंट किया है। अब यही तस्‍वीर ट्विटर व इंस्‍टाग्राम पर भी पोस्‍ट की जा रही है।

Read More

बड़ा खुलासा: जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान मुरथल में रेप के 9 मामले

जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान मुरथल कांड को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान एमिकस क्यूरी अनुपम गुप्ता ने मुरथल में 9 रेप होने की बात कहकर सनसनी मचा दी है। गुप्ता ने कोर्ट को बताया कि जाट आरक्षण आंदोलन की जांच के लिए गठित प्रकाश सिंह कमेटी के सदस्य आईएएस विजय वर्धन से उन्हें यह जानकारी दी थी।
विजय वर्धन को यह जानकारी कमेटी के दूसरे सदस्य हरियाणा के पूर्व डीजीपी के पी सिंह से मिली थी। उन्होंने सवाल किया कि अगर मूनक नहर मामले की जांच सीबीआई को सौंपी जा सकती है तो मुरथल गैंगरेप मामले की जांच क्यों नहीं।

Read More

CPEC को भारत के नजरिए से न देखे अमेरिका : पाकिस्तान

वाशिंगटन:  पाकिस्तान के गृह मंत्री अहसान इकबाल ने अमेरिका से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) को भारत के नजरिए से नहीं, बल्कि इसे दक्षिण एशिया में शांति व स्थिरता लाने की आर्थिक योजना के तौर पर देखने का आग्रह किया है. डॉन न्यूज की खबर के अनुसार, इकबाल ने बुधवार को अमेरिका से पाकिस्तान को दूसरे देश के साथ जोड़कर देखने के बदले उसकी अपनी प्रतिभा के साथ देखने का आग्रह किया.

Read More

पीएम नरेंद्र मोदी के मंत्री का बड़ा बयान, “हमारी सरकार नहीं बना सकती राम मंदिर”

उत्तर प्रदेश के अध्योध्या में राम मंदिर को लेकर केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल का बड़ा बयान आया है। नवभारत टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक, उन्होंने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राम मंदिर के नाम पर कभी भी चुनाव नहीं लड़ा है। सरकार राम मंदिर नहीं बना सकती है। मंत्री की मानें, तो भगवान राम हमारे साथ रहे हैं। मंदिर बनाने के लिए कोर्ट और आपसी समझौते से कोई फैसला निकलेगा, तब जाकर राम मंदिर बनेगा।

Read More

SSC JE, CGL, CHSL Result 2017 Date: जारी हुई परीक्षाओं के नतीजे घोषित करने की तारीख

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने विभिन्न परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा से संबंधित एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन में परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा की तारीख दी गई है। उम्मीदवार नतीजे घोषणा की तारीखें ssc.nic.in से हासिल कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में कम्बाइंड हाइयर सेकेंड्री, जूनियर और सीनियर हिंदी ट्रांस्लेटर्स, हिंदी प्राध्यापक, कम्बाइन्ड ग्रेजुएट लेवल के नतीजों की घोषणा की तारीख की जानकारी दी गई है।

Read More

नार्थ कोरिया का साइबर हमला: लीक हुआ अमेरिकी हमले और किम की हत्या का प्लान!

उत्‍तर कोरिया के हैकरों ने दक्षिण कोरिया से सैकड़ों गोपनीय सैन्‍य दस्‍तावेज चुरा लिए हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चोरी हुए दस्‍तावेजों ने युद्ध के समय का विस्‍तृत ऑपरेशन प्‍लान भी शामिल है, जिसमें अमेरिका की भी भागीदारी है। चोसुन इल्बो दैनिक अखबार के अनुसार, सत्‍ताधारी डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद री चोल-ही ने कहा कि हैकर्स ने पिछले सितंबर को दक्षिण कोरिया के सैन्‍य नेटवर्क में सेंध लगाई थी और 235 गीगाबाइट का संवेदनशील डाटा चोरी कर लिया। 

Read More

डोकलाम: चीनी मीडिया ने कहा- नहीं रुकेगा सड़क निर्माण, भारत को बताया ‘उन्‍मादी’

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार में कहा गया है कि चीन डोकलाम इलाके में सड़क और दूसरे निर्माण जारी रखेगा। कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार ग्लोबाल टाइम्स में छपे एक लेख में ऐसे किसी निर्माण के पर भारत की प्रतिक्रिया को “सनक” बताते हुए भारतीय समाज को “उन्मादी”, “संवेदनशील” और “अहंकारी” कहा गया है। 

Read More

अडाणी की कोयला खान परियोजना के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में हजारों लोग सड़कों पर उतरे, कहा- अडाणी गो होम

भारत की खनन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अडाणी की ऑस्ट्रेलिया में 16.5 अरब डॉलर की कारमाइकल कोयला खान परियोजना के खिलाफ शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न इलाकों में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। पर्यावरण और वित्तपोषण के मुद्दों की वजह से परियोजना में पहले ही कई साल का विलंब हो चुका है। 

Read More

हनीप्रीत की राजदार सुखदीप कौर ने पुलिस के सामने किए 5 बड़े खुलासे

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के ड्राइवर इकबाल सिंह की पत्नी सुखदीप कौर ने हनीप्रीत इंसा को लेकर कई अहम खुलासे किए हैं. भटिंडा के बलुआना गांव की रहने वाली सुखदीप ने का परिवार राम रहीम और डेरा का सबसे करीबी माना जाता है. डेरा प्रेम के कारण यह परिवार एक दशक पहले अपना गांव छोड़कर सिरसा में जा कर बस गया था. हनीप्रीत की मदद करने वाली सुखदीप कौर को पुलिस ने जीरकपुर से गिरफ्तार किया है.

Read More