mp mirror logo

सीएमएचओ के संरक्षण में अवैध तरीके से संचालित हो रहे नर्सिंग होम

डॉक्टरों की कमी से जूझ रहा जिला अस्पताल 
निजी क्लीनिकों में आम जनता का हो रहा शोषण
शासन नहीं उठा रहा कड़े कदम
नितिन चौबे
दमोह (एमपी मिरर)। सूबे के वित्तमंत्री जयंत मलैया के गृह जिला दमोह में स्वास्थ्य विभाग का भ्रष्टाचार चरम पर है। वर्तमान में मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी कार्यालय भ्रष्टाचार का गढ़ बना हुआ है। स्वास्थ्य सेवाओं के नाम पर लकदक करता जिला अस्पताल जहां एक ओर डॉक्टरों की कमी से जूझ रहा है, वहीं दूसरी ओर जिले में लगातार एक के बाद एक नए नए नर्सिंग होम अस्तित्व में आ रहे हैं। जिला अस्पताल की कमियों का फायदा उठाकर नित नए खुल रहे नर्सिंग होम्स में मरीज के परिजनों का जमकर आर्थिक शोषण किया जाता है। जिले में वर्तमान में 14 नर्सिंग होम एवं क्लीनिक विभाग में पजीकृत हैं और अनेक नर्सिंग होम बिना अनुमति के ही संचालित हो रहे हैं।
 
बिना पंजीयन चल रहे नर्सिंग होम
मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी की नाक के नीचे जिले में ऐसे नर्सिंग होम भी संचालित हैं, जो बिना रजिस्ट्रेशन के ही संचालित किए जा रहे हैं। सरकारी डॉक्टर मनीष पटैल द्वारा बालाकोट रोड पर बिना नर्सिंग होम पंजीयन करवाए ही नर्सिंग होम का संचालन किया जा रहा है। सूत्रों की माने तो अथर्व क्लिनिक के संचालक डॉ. मनीष पटैल द्वारा नर्सिंग होम के रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया गया है, लेकिन अभी नर्सिंग होम का रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है। बिना रजिस्ट्रेशन के ही अवैध रूप से नर्सिंग होम का संचालन डॉ. मनीष पटैल द्वारा कई माह पहले ही प्रांरभ कर दिया गया था। नर्सिंग होम में एक्सरे जैसी सुविधाएं भी अवैध रूप से मरीजों को मंहगे दामों पर उपलब्ध कराई जा रही हैं। वहीं डॉ. गौरव नायक द्वारा भी क्लीनिक के रजिस्ट्रेशन पर अस्पताल का संचालन  किया जा रहा है। क्लीनिक के आड़ में बिना पंजीयन ही कई बिस्तरों के अस्पताल का संचालन किया जा रहा है।
 
घूरे पर फेंका जाता है जैविक कचरा
जिले में सचांलित नर्सिंग होम्स से निकलने वाले जैविक अपशिष्ठ को ठिकाने लगाने का इन नर्सिंग होम्स के पास कोई ठोस विकल्प नहीं है। यूं तो दिखाने के लिए सागर और सतना की किसी कम्पनी से नर्सिंग होम संचालकोें ने अनुबंध कर रखा है, लेकिन वास्तविकता में अस्पताल से निकलने वाला तमाम बायो कचरा शहर के घूरों पर ही फेंका जाता है। इतना ही अस्पतालों में मरीजों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कपड़े जैसे चादर, तकीये के खोल और कम्बल बगैरह की धुलाई भी सार्वजनिक तालाबों पर कराई जाती है। जिससे जल स्त्रोत के प्रदूषित होने का खतरा बढ़ जाता है। इसी तरह नर्सिंग होम में अस्पताल से निकलने वाले कचरे के लिए नियमानुसार अलग अलग डस्टबिन का उपयोग नहीं किया जाता है। उपयोग की गई निडिल, पट्टी, प्लास्टर, खून, मवाद जैसे संक्रामक कचरे के लिए एक ही कचरादान का उपायोग किया जाता है। सूत्रों का कहना है कि अस्तपाल से निकलने वाले प्लास्टिक कचरे को सीधे ही कबाड़ियों को बेच दिया जाता है। निजी अस्पतालों के इस आचरण से शहर में संक्रमण फैलने की संभावना लगातार बनी रहती है।
 
होते हैं अवैध गर्भपात
जिले में मानव भ्रूण का शव मिलना आम बात है। लगातार सार्वजनिक जगहों से मानव भ्रूण शवों की मिलने की खबरें यह सिद्व करती हैं कि जिले में संचालित नर्सिंग होम्स में अवैध गर्भपात का खेल खेला जाता है। शहर में कई बार मानव भ्रूण के शवों को कुत्तों द्वारा नोचते देखा गया जिसे बाद में पुलिस ने जप्त किया। बस स्टैण्ड, स्टेशन रोड सहित लगभग शहर के अधिकांश उन हिस्सों में मानव भ्रुण के शव बरामद हुए हैं जहां नर्सिंग होम संचालित हैं। माना जाता है कि अवैध गर्भपात के बाद मृत मानव भ्रुण को ठिकाने लगाने की जिम्मेदारी भी गर्भपात कराने वाली महिला या उसके परिजनों को सौंप दी जाती है जिसके परिणाम स्वारूप शहर में यहां वहां मानव भ्रूण के शव लगातार बरामद होते रहे हैं।
 
अयोग्य कर रहे एक्सरे और मरहम पट्टी
वैद्य एवं अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम में कम वेतन देकर अयोग्य व्यक्तियों से कार्य कराया जाता है। इंजक्शन लगाना हो, छोटी मोटी छीर फाड़ हो, मरहम पट्टी करना हो, प्लासटर बांधना हो ये सब काम इन नर्सिंग होमों में आयोग्य व्यक्तियों द्वारा किए जाते हैं। 10वीं 12वीं पास वार्ड व्याय और अटेंडर के भरोसे मरीज को छोड़ दिया जाता है। पैसा वसूलने के लिए एक्सरे, पैथोलॉजी जैसे कार्य योग्य व्यक्ति से कराने की बजाए आयोग्य व्यक्ति से कराए जाते हैं । जिससे कई बार मरीज की जान पर भी बन आती है जिसे तत्काल जिले से बाहर रिफर कर मामले को दबाने का प्रयास किया जाता है। शहर के नर्सिंग होम्स में गलत ईलाज के चलते कई जाने जा चुकी हैं। सूत्र बताते हैं कि किसी भी नर्सिंग होम ने एक्सरे की सुविधा का पंजीयन नहीं कराया है। जबकि जिले में ऐसी तमाम अस्पताल हैं जहां बिना पंजीयन और एक्सरे टेकनीशियन के ही मरीजों को एक्सरे सुविधा प्रदान की जा रही है। मनीष पटैल की अथर्व क्लीनिक, मिशन हॉस्पिटल के साथ साथ जिले में कुकर मुत्तों की तरह एक्सरे सेंटर खुले हुए हैं। डॉ. रमेश बजाज द्वारा जहां चिकित्सा परामर्श दिया जाता है, वहीं उन्होंने अभी हाल ही में एक्सरे मशीन का भी संचालन प्रांरभ कर दिया है, जिसका चिकित्सा विभाग में कोई पंजीयन नहीं है।
जांच के नाम पर होती है खानापूर्ति
जिले में इन नर्सिंग होमों पर नियंत्रण रखने की जबाबदारी मुख्य जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की है परंतु अपनी भ्रष्ट कार्यप्रणाली के लिए मशहूर जिला सीएमएचओ डॉ. अजय बड़ोनिया इन नर्सिंग होमों का नाम के लिए निरीक्षण करते हैं या करवाते हैं। वर्तमान में जांच कर रही टीम में डीएचओ डॉ. तुलसा ठाकुर, डॉ. संगीता त्रिवेदी, डॉ. प्रहलाद पटैल और डॉ. पीसी. स्वर्णकार हैं। उक्त टीम को शहर में संचालित सभी 14 नर्सिंग होम्स के निरीक्षण का दायित्व सौंपा गया था परंतु निरीक्षण दल ने दो चार नर्सिंग होम का निरीक्षण कर खानापूर्ति कर ली और बंद कमरें में बैठ जांच रिर्पोट भी तैयार कर ली। डॉ. संगीता त्रिवेदी के अनुसार सभी 14 नर्सिंग होम्स की जांच की गई और सभी नर्सिंग होम्स को नियुमानुसार सही पाया गया। लगभग अस्पतालों में जैविक कचरे को लेकर कमी पाई गई है जिसे दूर करने के लिए अस्पताल के संचालकों को नोटिस जारी किया जाएगा। नर्सिंग होम में संचालित बिना टेक्नीशियन के एक्सरे मशीन के संचालन तथा पेथोजॉली लैब न होने के बाद भी पैथोलॉजी होने की बात पर उन्होने कहा कि नर्सिंग होम में पैथेलॉजी लैब नहीं है कलेक्शन सेंटर हैं। निरीक्षण दल में शामिल डॉक्टर स्वयं ही निजी रूप से चिकित्सा व्यवसाय करते हैं। जहां डॉ. पी.सी. स्वर्णकार का स्वयं का पैथोलॉजी सेंटर हैं जहां अनुभवहीन और अनप्रोफेशनल लोग खून की जांच करते हैं। वहीं डॉ. संगीता त्रिवेदी सालोमन काम्पलेक्स में अपने निजी क्लीनिक का संचालन करती हैं। वहीं जिले में हो रहे चिकित्सा व्यापार पर लगाम लगाने वाले जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय बड़ौनिया ने व्यस्तता का बहाना बनाते हुए कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

पांच-दस नहीं, पूरे 50 साल के लिए सत्‍ता में आई है भाजपा : अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यहां शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी पांच-दस नहीं, बल्कि 50 साल के लिए सत्ता में आई है, और यह भाव कार्यकर्ताओं के भीतर होना चाहिए, तभी देश में आमूलचूल परिवर्तन संभव है। भोपाल के तीन दिनी दौरे पर आए शाह ने पार्टी के कोर ग्रुप के सदस्यों, प्रदेश पदाधिकारियों, सांसदों, विधायकों व जिला अध्यक्षों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा, “संगठन के कार्यकर्ताओं को अब आराम करने का अधिकार नहीं है, इस राष्ट्र में आमूलचूल सकारात्मक परिवर्तन देखना चाहते हैं तो हमें बिना थके, बिना रुके अपनी दिशा में आगे बढ़ते रहना है।”

Read More

चीन से तनाव के बीच लद्दाख जाएंगे राष्ट्रपति, आर्मी चीफ

चीन के साथ बॉर्डर पर चल रहे तनाव के बीच आर्मी चीफ बिपिन रावत अपने तीन दिन का दौरा लेह-लद्दाख करेंगे. बिपिन रावत का यह दौरा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लेह लद्दाख दौरे से पहले हो रहा है, राष्ट्रपति 21 अगस्त को लद्दाख में होंगे.

आपको बता दें कि डोकलाम के बाद चीन के साथ हाल ही में लद्दाख में भी तनाव की खबरें थी. लद्दाख में भारत और चीनी सेना के बीच पत्थरबाजी की घटना हुई थी.

Read More

डोकलाम विवाद: चीनी मीडिया की गंदी हरकत, नस्लभेदी वीडियो से उड़ाया भारत का मजाक

डोकलाम गतिरोध पर भारत-चीन के बीच तनातनी दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। डोकलाम बॉर्डर पर एक तरफ चीन अपनी सेना पीछे करने को तैयार नहीं है तो वहीं दूसरी तरफ चीनी मीडिया की तरफ से आए दिन भारत के लिए धमकी भरे बयान जारी किए जा रहे हैं। इसी बीच डोकलाम विवाद को लेकर चीनी मीडिया ने बुधवार को भारत के खिलाफ नस्लभेदी वीडियो जारी किया है, जिसमें भारतीय नागरिक के रूप में पगड़ी पहने हुए एक शख्स को दिखाया गया है। 

Read More

विदेशी नेताओं ने नरेंद्र मोदी को दी स्‍वतंत्रता दिवस की बधाई, पीएम ने दिया ये जवाब

विभिन्न देशों के नेताओं ने आज 71वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सोशल मीडिया के माध्यम से बधाई दी। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ट्वीट कर मोदी को और भारतीय नागरिकों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। गनी ने कहा, ‘‘मैं भारत के स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की महान जनता को बधाई देना चाहूंगा। हमारी मित्रता हमेशा मजबूती के साथ बरकरार रहेगी।

Read More

बुर्किना फासो में एक होटल और रेस्टोरेंट के बाहर फायरिंग, 17 लोगों की मौत

बुर्किना फासो की राजधानी औगादौगु में रविवार देर रात हुए आतंकी हमले में 17 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है 3 आतंकियों ने एक होटल और रेस्टोरेंट के बाहर ताबड़तोड़ फायरिंग की। इस घटना में करीब आठ लोग जख्मी भी हुए हैं। पिछले साल जनवरी में भी आतंकियों ने यहां एक कैफे को निशाना बनाया था, जिसमें 30 लोगों की मौत हुई थी

Read More

कांग्रेस से मिली हार पचा नहीं पा रही है भाजपा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के गृह राज्य गुजरात में राज्यसभा चुनाव में एक सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल की जीत को भाजपाई आसानी से पचा नहीं पा रहे हैं। पटेल की जीत कमजोर हो रही कांग्रेस के लिए तो संजीवनी साबित हुई। लेकिन भाजपा के लिए घातक। परिणाम आने के दो दिन बाद पराजित उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत चुनाव आयोग के दो मतों को रद्द किए जाने के फैसले के खिलाफ अदालत जाने की तैयारी में हैं।

Read More

योगी सरकार का आदेश, 15 अगस्‍त को मदरसों में फहराएं तिरंगा, इस पर बोले मुसलमान...

नई दिल्‍ली : उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार इस बार के स्‍वतंत्रता दिवस को हर तरह से खास बनाना चाहती है. इसके लिए राज्‍य के सभी मदरसों को 15 अगस्‍त को तिरंगा फहराने और राष्‍ट्रगान गाने का आदेश दिया है. सरकार की तरफ से दिए गए आदेश में स्‍वतंत्रता दिवस के मौके मदरसों में हर हाल में शहीदों को श्रद्धांजलि देने और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों करने का भी जिक्र किया गया है. इस संबंध में उत्तर प्रदेश मदरसा परिषद बोर्ड की तरफ से 3 अगस्‍त को हर जिले के अल्पसंख्यक अधिकारी को एक लिखित पत्र के माध्‍यम से आदेश दिया गया है.

Read More

जीएसटी के तहत टैक्स रिटर्न फाइल करने की समयसीमा अधिसूचित

नई दिल्ली: सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी के तहत जुलाई और अगस्त के लिए अंतिम रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा को अधिसूचित कर दिया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली की अगुवाई वाली जीएसटी परिषद ने जून में कारोबारियों के लिए फॉर्म जीएसटीआर-1, जीएसटीआर-2 और जीएसटीआर-3 में जुलाई और अगस्त के लिए अंतिम जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की विस्तारित समयसीमा को मंजूरी दी थी.

Read More

भारत छोड़ो आंदोलन के 75 साल: जेटली बोले- आतंकवाद बड़ी चुनौती

नई दिल्ली। संसद में आज भारत छोड़ों आंदोलन के 75 साल पूरे होने पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इस पर राज्यसभा में चर्चा के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि हमारे देश के जवानों में देश की सुरक्षा करने की क्षमता है. देश के लिए सबसे बड़ी चुनौती आतंकवाद है. जेटली ने कहा कि देश के कई हिस्सों में जो लोग संविधान को नहीं मानते हैं, वो संविधान पर आक्रमण कर रहे हैं.

Read More

पाकिस्तान: 20 साल में पहली बार कोई हिन्दू बना मंत्री, शाहिद अब्बासी कैबिनेट में दर्शन लाल को मिली अहम जिम्मेदारी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी के नए मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को यहां शपथ ली। नए मंत्रिमंडल में कुछ पुराने सदस्यों की वापसी हुई है। हालांकि, उनके कार्यभार में काफी बदलाव आए हैं। इस दौरान 20 साल में पहली बार पाकिस्तान में कोई हिन्दू मंत्री बना है। 

Read More