mp mirror logo

ग्वालियर के चायवाले, आनंद ने भी भरा राष्ट्रपति के लिए नामांकन

भोपाल | जब एक चायवाला देश का प्रधानमंत्री बन सकता है तो क्या एक चायवाला देश का राष्ट्रपति बनने का सपना नहीं देख सकता? ऐसा मानना है कि मध्य प्रदेश के रहने वाले आनंद सिंह कुशवाहा का। वह पेशे से चायवाले हैं और देश के राष्ट्रपति की कुर्सी तक पहुंचने की इच्छा रखते हैं। अपनी इसी इच्छा को पूरा करने के लिए उन्होंने चौथी बार देश के राष्ट्रपति बनने के लिए नामांकन भरा है। आनंद अब तक 20 बार चुनाव हार चुके हैं। जहां बीजेपी और कांग्रेस राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर अपने-अपने पत्ते खोलने को तैयार नहीं हैं। वहीं आनंद ने चौथी बार अपनी दावेदारी पेश कर दी है।

एमपी के ग्लावियर के रहने वाले आनंद सिंह कुशवाहा पेशे से चाय विक्रेता है और साल 1994 से अबतक चुनाव लड़े रहे हैं। वह राष्ट्रपति के अलावा उपराष्ट्रपति का भी चुनाव लड़ चुके हैं। राष्ट्रपति का चुनाव लड़ रहे कुशवाहा ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में बताया कि वह उत्तर प्रदेश के सांसदों और विधायकों के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि पिछले के चुनावों में उन्हें ज्यादा वोट नहीं मिले, लेकिन इस बार मुझे भरोसा है कि मुझे समर्थन मिलेगा। राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के लिए 50 वैध वोटर्स और कम से कम 50 बैकर्स की जरुरत होती है। कुशवाहा चुनाव लड़ने के लिए फंड की व्यवस्था अपनी रोजमर्रा की कमाई से कटौती करके बचाते हैं। इन पैसों को सिक्योरिटी मनी के रूप में जमा करते हैं।

साल 2014 में आम चुनाव के दौरान जमा किए गए हलफनामे में आनंद सिंह ने बताया था कि उनके पास 5000 रुपए कैश और दस हजार रुपए कीमत की अचल संपत्ति है। सिंह बताते है कि वह प्रचार के लिए गाड़ी का खर्च नहीं उठा सकते हैं, इसलिए पैदल ही प्रचार करते हैं। साल 2013 के विधानसभा चुनाव में कुशवाहा को 376 वोट मिले थे।

पति-पत्नी ने भी भरा पर्चा

राष्ट्रपति चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा नोटिफिकेशन जारी करने के बाद कई लोग राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश कर चुके हैं। इससे पहले एक पति और पत्नी द्वारा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचन पर्चा भरने का मामला सामने आया था। पटेल दंपति ने निर्वाचन अधिकारी को बताया कि यदि उनमें से कोई एक राष्ट्रपति बन जाए और दूसरा उप-राष्ट्रपति बन जाए तो यह अच्छा रहेगा। बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 28 जून तक चलेगी। नामों की छंटनी 29 जून को होगी। जिसके बाद 17 जुलाई को वोटिंग होगी और फिर 20 जुलाई को काउंटिंग की जाएगी।

"जिलों से" से अन्य खबरें

कार्यो में लापरवाही करने पर एएनएम श्रीमती मंजुलता परिहार व श्रीमती मेहर चौहान को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया

शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तिरला में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. आर.सी. पनिका की अध्यक्षता में टीकाकरण की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

Read More

कुकरा में पहुंचा नर्मदा का जल स्तर 129.900 मीटर

नर्मदा का जल स्तर धीरे-धीरे सतत् बढ़ रहा हैं। शुक्रवार की दोपहर 3 बजे तक कुकरा में नर्मदा का जल स्तर 129.900 मीटर पर था। जो खतरे के निशान 123.250 मीटर से 6.650 मीटर अधिक था। कुकरा में पुराना नर्मदा के पुल पर इस समय 2.900 मीटर उपर पानी बह रहा है। वही कुकरा तक पहुंचने वाली एक पुलिया भी नर्मदा के बैक वाटर में डूब गई है। इस पुलिया पर 2 फीट से अधिक पानी भर गया है। जिसके कारण प्रशासन ने पुलिस बल लगाकर इस पुलिया पर यातायात को रूकवा दिया है। 

Read More

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज सम्पन्न जिला स्तरीय स्टेंडिंग कमेटी बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर श्री जी.पी.माली ने उपस्थित सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा उपस्थित अधिकारियों से कहा कि आगामी 4 अक्टूबर से मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम प्रारंभ होगा,  इस कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची में नए मतदाताओं के नाम जोड़ने तथा विधानसभा क्षेत्र छोड़ चुके एवं मृत नागरिकों के नाम सूची से काटने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने सभी से इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा। बैठक में उन्होंने अनुपस्थित अधिकारियों के विरूद्ध सख्त दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। 

Read More

तो अब तेजस्वी रहेंगे लालू यादव और राबड़ी देवी से दूर, जानें क्या है मामला

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी अब अपने नए बंगले में जा सकते हैं. पिछले कई हफ्तों से इस बंगले में रह रहे पूर्व उप मुख्यमंत्री और अब विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव की उस मांग को ठुकरा दिया गया है, जिसमें वह कह रहे थे कि उन्हें इसी बंगले में रहने दिया जाए. 

Read More

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर जनता ने की शिवराज सरकार से टैक्स हटाने की मांग

मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दाम से जनता परेशान है. अब प्रदेश की जनता एक ही मांग कर रही है कि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट और दूसरे टैक्स हो हटाए. बता दें कि राज्य सरकार की साल 2016-17 में पेट्रो उत्पादों से कमाई करीब 8903 करोड़ रुपए रही. जो कि साल 2012-13 में 4972 करोड रुपए थी. यानि कि कमाई में करीब 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

Read More

सांसद बोले- महिलाएं ही सबसे अधिक गंदगी करती हैं, मंत्री ने ये दिया जवाब

ग्वालियर. जिला अस्पताल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन कार्यक्रम के दौरान सांसद अनूप मिश्रा ने स्वच्छता के विषय पर कहा कि महिलाएं सबसे ज्यादा गंदगी फैलाती हैं। उनके विवादित बयान को लेकर स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने कहा कि मैं सांसद की बात से सहमत नहीं हूं। महिलाएं सफाई पसंद होती हैं, और उन्हें उसके लिए आवश्यक संसाधन मिलने भी तो चाहिए।

Read More

सिंध नदी से पानी लाने के किए जाएंगे प्रयास-विधायक श्री कुशवाह

क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह एवं कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में आयोजित जिले की जल उपभोक्ता संस्थाओं की गत दिवस बैठक में रबी फसलो के लिए बोनी कम पानी में पैदा होने वाली फसलो के लिए पानी की उपलब्धता पर चर्चा की गई। 

Read More

जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र आज जिले के एक दिवसीय प्रवास पर रहेंगे

मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधान, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र आज 17 सितम्बर 20107 को जिले के एक दिवसीय प्रवास पर रहते हुए विभिन्न कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र 17 सितम्बर 2017 को रात्रि 1.5 बजे सचखंड एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से डबरा के लिए प्रस्थान कर प्रातः 6 बजे डबरा पहुंचेगे और निवास के लिए प्रस्थान करेंगे। 

Read More

संविधान द्वारा प्रत्येक नागरिक को मौलिक अधिकार प्रदान किये गये है - न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवानी शर्मा

म.प्र.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीराम दिनकर के मार्गदर्शन में बच्चों के अधिकारों, मूलकर्तव्य एवं बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सहायता विषय पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन स्थानीय केंद्रीय विद्यालय दमोह में किया गया। शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवानी शर्मा, जिला विधिक सहायता अधिकारी रजनीश चैरसिया, विधि सह परवीक्षा अधिकारी मनीष खरे, प्रभारी प्राचार्य अल्पना श्रीवास्तव, अध्यापकगण एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।

Read More

नहर प्रणालियों में अंतिम छोर टेल पर पानी पहुंचाने पर चर्चा

रबी सीजन वर्ष 2017-18 के अन्तर्गत कम पानी में पैदा होने वाली फसलो के लिए पिलुआ, कोतवाल एवं बेसाली जलासय से पलेवा एवं फसलो को दो पानी देने के संबंध में आज जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में आवश्यक निर्णय लिए गए। जिसमें नहर प्रणालियों में अंतिम छोर तक टेल पानी पहुंचाने के लिए विस्तार से चर्चा की गई। 
    बैठक में भिण्ड क्षेत्र के विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन भिण्ड श्री आरपी कंवर, गोहद श्री एसके वर्मा, भाण्डेर श्री आरएन सिंह, लहार श्री अनुरागी, उप संचालक कृषि श्री एसपी शर्मा, एसडीओ श्री एलपी शर्मा सहित जिला जल उपयोगिता संस्थाओं के अध्यक्ष और संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

Read More