mp mirror logo

Champions Trophy 2017: फाइनल मैच में भारत की उम्मीदों पर पाकिस्तान फेर सकता है पानी, जानिए क्या है वजह …

भारत ने गुरुवार को चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को 9 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। अब खिताबी मुकाबले में उसकी भिडंत पाकिस्तान से होगी। ये मैच काफी हाई वोल्टेज रहने वाला है। भारत इस टू्र्नामेंट के लीग मुकाबले में भी पाकिस्तान को 124 रनों से करारी मात दे चुका है। भारतीय फैंस को उम्मीद है कि टीम इंडिया फिर से पड़ोसी मुल्क को पटखनी देगा मगर आंकड़ों की बात करें तो किसी भी टीम को कमजोर नहीं आंका जा सकता।
क्या कहते हैं आंकड़े : भारत-पाकिस्तान के बीच पहला मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में 16 अक्टूबर 1952 से 19 अक्टूबर तक खेला गया। ये एक टेस्ट मैच था। बात अगर वनडे की करें तो दोनों टीमों के बीच पहला मैच 1978 में हुआ। वनडे में दोनों टीमें 128 बार आपस में भिड़ चुकी हैं। जिसमें भारत 52 और पाकिस्तान 72 बार विजयी रहा है। टी-20 का जिक्र करें तो 8 मुकाबलों में भारत ने 6 बार पड़ोसी मुल्क को हराया है, जबकि महज 1 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में देखा जाए तो वनडे में पाकिस्तान अधिकांश मौकों में भारत पर भारी पड़ा है। हालांकि ये कोहली की ब्रिगेड अब किसी भी मैच को अपने पक्ष में करने का माद्दा रखती है।
भारत दो बार रहा चैंपियन : चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 1998 में हुई थी। इसके पहले संस्करण को दक्षिण अफ्रीका ने जीता था। वहीं 2000 में न्यूजीलैंड, जबकि 2002 में भारत और श्रीलंका इसका विजेता रहा था। ये मैच दो दिन खेला गया और दोनों ही बार बारिश के चलते मैच पूरा नहीं हो सका था। इसके अलावा 2004 में वेस्टइंडीज, 2006 और 2009 में ऑस्ट्रेलिया, जबकि 2013 में भारत इसका विजेता रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया ही ऐसी दो टीमें हैं जिनके नाम दो बार ये खिताब हो चुका है। पाकिस्तान इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार पहुंचा है।
बता दें कि मौजूदा विजेता भारत ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में एकतरफा मुकाबले में बांग्लादेश को नौ विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां उसकी भिड़ंत रविवार को पाकिस्तान से होगी। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और बांग्लादेश को 50 ओवर में सात विकेट पर 264 रनों पर रोक दिया। इस लक्ष्य को भारत ने शिखर धवन (46), रोहित शर्मा (नाबाद 123) और विराट कोहली (नाबाद 96) की बेहतरीन पारियों की मदद से 40.1 ओवर में ही महज एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

"खेल" से अन्य खबरें

वीरू ने जंबो को बर्थडे पर दी यह अनोखी बधाई, कुंबले को बताया महाधन

भारत के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले आज 47 साल के हो गए. इस मौक पर वीरेंद्र सहवाग ने अनोखे अंदाज में उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. सहवाग ने सोशल मीडिया पर कुंबले के बर्थडे को धनतेरस से जोड़ते हुए बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, 'धनतेरस के दिन भारत के महा धन अनिल कुंबले भाई को जन्मदिन की बधाई. 'जय जय शिव शंभु, हैप्पी बर्थडे जंबो!'

Read More

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने की हार्दिक पंड्या की तारीफ

मुंबई: भारत दौरे पर आयी न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन ने रविवार (15 अक्टूबर) को हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या की तारीफ करते हुये कहा कि वह टीम को स्थिरता देने में अहम भूमिका निभाते हैं. कीवी कप्तान ने कहा, ‘‘पिछले एक या दो वर्षों से वह शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं. हमने उन्हें आईपीएल में देखा है. हमारे खिलाफ श्रृंखला में उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की. अब वह बल्ले से भी योगदान दे रहे हैं और ऐसे हरफनमौला खिलाड़ी बन गये हैं जिन्हें कोई भी टीम अपने साथ रखना चाहेगी.’’ भारतीय दौरे पर न्यूजीलैंड की टीम तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के साथ तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला भी खेलेगी.

Read More

प्रो कबड्डी 2017, हरियाणा स्टीलर्स vs जयपुर पिंक पैंथर्स: HAR ने 10 अंक से जीता मुकाबला

प्रो कबड्डी सीजन-5 में 11 अक्टूबर को दूसरा मैच हरियाणा स्टीलर्स और जयपुर पिंक पैंथर्स के बीच खेला गया, जिसमें हरियाणा ने 10 अंक से जीत हासिल की। अंकतालिका पर नजर डालें तो हरियाणा 20 में से 11 मैच जीतकर जोन-ए में दूसरे पायदान पर है। वहीं दूसरी ओर जयपुर 19 में से 10 मैच हारकर पांचवें स्थान पर। हरियाणा स्टीलर्स का सफर प्रो कबड्डी-2017 में बेहद शानदार रहा है। ये टीम पहले से ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी है।

Read More

गुवाहाटी T20 में भारत की हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की बस पर हमला

गुवाहाटी: भारत दौरे में अब तक कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने मंगलवार को गुवाहाटी में खेले गए मैच में अपनी चमक दिखा ही दी. गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया को 8 विकेट से हरा दिया.  मैच के बाद क्रिकेट ग्राउंड से होटल लौट रही ऑस्ट्रेलियाई टीम की बस पर पत्थर से हमला किया गया. हालांकि इस हमले में कोई घायल नहीं हुआ.

Read More

टी-20: गुवाहाटी में आज सीरीज LOCK करने उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया मंगलवार को गुवाहाटी के नवनिर्मित बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 में उतरेगी. इस मैच में जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा जमाना विराट ब्रिगेड का लक्ष्य होगा. टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर कायम टीम इंडिया पहले मैच में 9 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 से आगे है. भारतीय टीम कंगारुओं के खिलाफ अब तक लगातार 7 टी-20 मुकाबले जीत चुकी है.

Read More

दूसरे टी-20 मैच के लिए गुवाहाटी पहुंची भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम

गुवाहाटी: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मैच में जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया दूसरे टी20 मैच के लिए गुवाहाटी पहुंच गई है. इस मैदान पर पहली बार टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा. दोनों टीमों की झलक पाने के लिए हजारों क्रिकेटप्रेमी हवाई अड्डे पर जमा थे. शहर में सात साल बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच होने जा रहा है.

Read More

INDvsAUS: T20 में 'कंगारुओं' का सफाया करने उतरेगी 'विराट सेना'

रांची: वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से यहां शुरू हो रही टी-20 श्रृंखला में भी जीत की उसी लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी. विराट कोहली की टीम ने इस सत्र में अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलिया को वनडे श्रृंखला में 4-1 से हराकर नंबर वन के सिंहासन पर कब्जा कर लिया था. 

Read More

माही के घर 'कंगारुओं' ने चटकारे लेकर खाया लिट्टी-चोखा, पूछा कैसे बनता है

नई दिल्ली: पांच वनडे मैचों की सीरीज में कंगारुओं को 4-1 से धूल चटाने के बाद भारत के अब टी-20 में झंडा बुलंद करने के लिए मैदान में उतरेगा. विराट सेना इस समय फुल फॉर्म में चल रही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में भी भारत क्लीन स्वीप के इलादे से खेलेगा लेकिन इन सब से इतर महेंद्र सिंह धोनी फुर्सत के दिनों में अपने घर रांची लौट आए हैं. इस बीच उन्होंने ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ियों और बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर समेत कई लोगों को घर पर डिनर पार्टी दी. 

Read More

INDvsAUS: T20 में भी विराट सेना का होगा धमाल, टूट सकते हैं ये ऐतिहासिक रिकॉर्ड

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया को एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में 4-1 से धूल चटाने के बाद भारतीय टीम तीन मैचों की टी20 श्रृंखला का आगाज रांची के जेएससीए स्टेडियम में करेगी जो मेजबान के साथ कप्तान विराट कोहली के लिये भी भाग्यशाली रहा है. 

Read More

रिटायरमेंट की उम्र में इस क्रिकेटर ने किया डेब्यू, तोड़ा सचिन-ब्रैडमैन का रिकॉर्ड

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर एडम वोग्स ने 2015 में 35 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और पहले ही टेस्ट में उन्होंने शानदार शतक जड़ा. इसी के साथ वोग्स इस उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर शतक बनाने वाले पहले उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए थे. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में ऐसा खेल खेला कि सचिन तेंदुलकर और डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. वोग्स का आज जन्मदिन है.

Read More