mp mirror logo

चैंपियंस ट्रॉफी : अगर विराट कोहली को न देते महेंद्र सिंह धोनी यह सलाह तो पलट सकती थी बाजी

नई दिल्ली: कैप्टन कूल के नाम से मशहूर एमएस धोनी अब टीम इंडिया के कप्तान नहीं हैं पर अब भी वह जीत की रणनीति बनाने से नहीं चूकते. सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्लादेश की टीम बीच के ओवरों में शानदार बल्लेबाज़ी कर रही थी. तमीम इकबाल और मुशफिकूर रहीम के बीच 100 से ज्यादा रनों की साझेदारी हो गई थी और बांग्लादेश का स्कोर 300 के पार जाने की राह पर था. कप्तान कोहली की मुश्किल और बढ़ गई थी, क्योंकि टीम के ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या की गेंदों पर जमकर रन बन रहे थे. पर तभी एमएस धोनी ने कप्तान विराट कोहली को ऐसा सुझाव दिया की बांग्लादेश चारों खाने चित हो गया. धोनी ने पार्ट-टाइम गेंदबाज केदार जाधव को गेंदबाज़ी करने का सुझाव विराट को दिया और विराट ने मान भी लिया. केदार ने आते ही अपना असर छोड़ा. केदार ने तमीम इक़बाल को क्लीन बोल्ड कर दिया और विकेट के पीछे खड़े धोनी खुशी से झूम उठे. आमतौर पर मैदान में धोनी अपनी भावनाओं पर काबू रखते हैं. पर तमीम के आउट होने पर वह बेहद खुश नज़र आए. केदार यहीं नहीं रुके, उन्होंने मुशफिकुर को भी विराट के हाथों कैच करवाया और बांग्लादेश के मध्यक्रम को तोड़ दिया.

हालांकि इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी से चूक भी हुई और बांग्लादेश को पांच पेनल्टी रन
भारत और बांग्‍लादेश के खिलाफ बर्मिंघम में खेले जा रहे चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में दौरान बांग्‍लादेश टीम को मुफ्त में ही पांच पेनल्‍टी रन मिल गए. भारतीय फील्‍डर युवराज  सिंह का थ्रो विकेटकीपर धोनी जब विकेट पर मारने की कोशिश कर रहे थे तो यह जमीन पर पड़े उनके ग्‍लव्‍ज से टकरा गया. इस पर अंपायर ने बांग्‍लादेश के पक्ष में पांच पेनल्‍टी रन अवार्ड किए. चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल के दौरान यह वाकया बांग्‍लादेश की पारी के 40वें ओवर का है. गेंदबाजी भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन कर रहे थे. ओवर की तीसरी गेंद को बांग्‍लादेश के मेहमुदुल्‍ला ने लेग साइड में खेला. गेंद बाउंड्री की ओर से गई जहां से युवराज ने थ्रो फेंका. इस थ्रो को कलेक्‍ट कर धोनी ने विकेट पर मारने की कोशिश की लेकिन इस कोशिश में गेंद विकेट के पास गिरे उनके एक ग्‍लव्‍ज से टकरा गई. इसके कारण बांग्‍लादेश के खाते में पांच रन जोड़े गए. इन पांच पेनल्‍टी रन को मिलाकर ओवर में कुल 9 रन बने. क्रिकेट में किसी टीम के खाते में पेनल्‍टी रन जुड़ने की घटनाएं आमतौर पर कम ही देखी जाती हैं.

"खेल" से अन्य खबरें

श्रीकांत सेमीफाइनल में, साइना व सिंधू ऑस्ट्रेलियाई ओपन से बाहर

सिडनी : हाल में इंडोनेशिया ओपन खिताब जीतने वाले किदाम्बी श्रीकांत ने अपनी शानदार फार्म बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलियाई ओपन सुपर सीरीज के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया लेकिन पीवी सिंधू और साइना नेहवाल महिला एकल से बाहर हो गयीं.
क्वार्टर फाइनल में दो भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत और बी साई प्रणीत आमने सामने थे. श्रीकांत ने यह मैच 43 मिनट में 25-23, 21-17 से जीतकर अंतिम चार में जगह बनायी.

Read More

जवाब में सवाल पूछ कर महिला क्रि‍केट टीम कप्तान मिताली राज ने कराई पत्रकार की बोलती बंद

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज अपने आकर्षक बल्लेबाजी के साथ ही अपनी हाजिरजवाबी के लिए भी जानी जाती हैं। हाल ही में मिताली राज जब बेंगलुरु में एक कार्यक्रम में पहुंची तो वहां मौजूद एक पत्रकार ने उनसे पूछ लिया कि “आपका पसंदीदा पुरुष क्रिकेटर कौन है?” 

Read More

IND vs WI: कोहली ने कहा, रहाणे करेंगे सभी पांच वनडे में पारी का आग़ाज़

पोर्ट ऑफ स्पेन: रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज की सीमित ओवरों की सीरीज के लिए आराम दिया गया है और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार (22 जून) को कहा कि अजिंक्य रहाणे शुक्रवार (23 जून) से शुरू होने वाली पांच मैचों की श्रृंखला में शिखर धवन के साथ पारी का आगाज करेंगे. रोहित ने हाल में समाप्त हुई चैम्पियंस ट्रॉफी में धवन के साथ पारी की शुरुआत की थी. इस फैसले का मतलब है कि युवा ऋषभ पंत को मध्यक्रम में अपनी बारी का इंतजार करना होगा.

Read More

अनिल कुंबले के इस्तीफे पर आगबबूला हुए माइकल वॉन, कहा- भारत को भुगतना पड़ेगा इसका खामियाजा

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन अनिल कुंबले के कोच पद से इस्तीफे के फैसले से नाराज हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इस मामले पर ट्विटर पर अपनी नाखुशी जाहिर की है। वॉन ने कहा कि कुंबले के कद के क्रिकेटर का जाना भारतीय क्रिकेट के लिए एक बड़ी क्षति है और पूरे देश को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। माइकल वॉन ने ट्वीट करते हुए लिखा, अनिल कुंबले के जाने से भारत एक बड़े खिलाड़ी को खो रहा है। 

Read More

पाकिस्तानी एथलीटों का एशियन चैंपियनशिप में भाग लेना संदिग्ध

नई दिल्ली। पाकिस्तान का भुवनेश्वर में छह से नौ जुलाई तक होने वाली एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेना संदिग्ध है। भारत सरकार ने अभी तक पड़ोसी देश के खिलाड़ियों को वीजा जारी नहीं किया है।

एथलीटों की प्रविष्टि की डेडलाइन मंगलवार शाम को खत्म हो गई है। बांग्लादेश के एथलीट भुवनेश्वर पहुंच गए हैं, जबकि अन्य पड़ोसी देशों के खिलाड़ी भी अगले कुछ दिनों में पहुंच जाएंगे। लेकिन पाकिस्तानी एथलीट अभी वीजा के इंतजार में हैं।

Read More

गावस्कर ने साधा कोहली पर निशाना, कहा- खुद ही चुन लें कोच

अनिल कुंबले द्वारा भारतीय के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा देने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली की चारो ओर आलोचना हो रही है। लोगों का मानना है कि कुंबले का कोच पद से इस्तीफा देना भारतीय क्रिकेट का दुर्भाग्य है। इसी क्रम में पूर्व भारतीय क्रिकेटर लीजेंड सुनील गावस्कर ने कोहली को खरी खोटी सुनाई है।

Read More

भारत का नंबर-1 बनने का सपना चकनाचूर, खिसककर पहुंचा इस स्थान पर

चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से मिली 180 रनों की करारी शिकस्त भारी को बहुत भारी पड़ी है। जहां भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 टीम बनने से महज 1 पायदान नीचे थी। वहीं अब वह लुढ़ककर तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। फाइनल मैच से पहले भारत की रेटिंग 118 थी, जो साउथ अफ्रीका से महज 1 अंक कम थी। 

Read More

शेर की तरह जीता पाकिस्तान, भारत को सबसे बड़े अंतर से हराया

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में रविवार (18 जून) को पाकिस्तान ने भारत को इस ट्रॉफी के इतिहास में फाइनल में सबसे बड़े अंतर (180 रन) से हरा दिया। पाकिस्तान ने पहले खेलते हए चार विकेट खोकर 338 रन बनाए। 339 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम कुल जमा 158 रन बनाकर पवैलियन में लौट गयी। 

Read More

Champions Trophy 2017: आईसीसी ने भारत-पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबले से पहले कर दी ये घोषणा

भारत-पाकिस्तान के बीच रविवार को चैंपियंस ट्रॉफी-2017 का फाइनल मैच खेला जाएगा। मैच को लेकर दर्शकों के बीच काफी उत्साह है। इसके शुरू होने से पहले ही मुकाबले में अहम निर्णय देने वाले अंपायर्स के नामों को घोषित कर दिय गया है। इसे आईसीसी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है।

Read More

Champions Trophy 2017: फाइनल मैच में भारत की उम्मीदों पर पाकिस्तान फेर सकता है पानी, जानिए क्या है वजह …

भारत ने गुरुवार को चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को 9 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। अब खिताबी मुकाबले में उसकी भिडंत पाकिस्तान से होगी। ये मैच काफी हाई वोल्टेज रहने वाला है। भारत इस टू्र्नामेंट के लीग मुकाबले में भी पाकिस्तान को 124 रनों से करारी मात दे चुका है। भारतीय फैंस को उम्मीद है कि टीम इंडिया फिर से पड़ोसी मुल्क को पटखनी देगा मगर आंकड़ों की बात करें तो किसी भी टीम को कमजोर नहीं आंका जा सकता।

Read More