mp mirror logo

शिवराज चौहान को मुख्यमंत्री पद से हटा सकता है भाजपा नेतृत्व

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री को हटाये जाने की सुगबुगाहट सियासी क्षेत्रों में शुरू हो गई। जिस ढंग से उन्होंने मंदसौर सहित प्रदेश के किसान मूवमेंट को हैंडल किया है उसके अच्छे संकेत नहीँ गये हैं।अगले साल सूबे में विधानसभा चुनाव होंगे। शिवराज अगर जीत गए तो यह उनकी हैट्रिक होगी।

शिवराज के भोपाल उपवास को भी भाजपा का शीर्ष नेतृत्व ने सही नहीँ माना है।इसी के चलते केंद्रीय नेतृत्व ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर को उपवास समाप्त कराने की जिम्मदारी के साथ भोपाल भेजा गया। भाजपा के फेस सेविंग के लिए मंदसौर से पीडित किसान परिवार को भोपाल बुलवा कर उपवास तुड़वाने की अपील करानी पड़ी। इस परिवार को जो भोपाल ले कर आया वह डोडा चूरा का तस्कर बताया जाता है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार चौहान की भी विदाई तय मानी जा रही है।

चला चली की बेला

मध्य प्रदेश के किसान आंदोलन को कौन हवा दे रहा है? भाजपा नेताओं पर भरोसा करें तो इसके पीछे कांग्रेस का हाथ है। कांग्रेस की एक महिला विधायक ने नाराज किसानों को भड़काया, इसकी वीडियो फुटेज प्रचारित की जा रही है। पर क्या एक विधायक की इतनी ताकत हो सकती है कि वह इतना बड़ा और उग्र आंदोलन खड़ा कर दे। हकीकत तो यही है कि इस आंदोलन के असली सूत्रधार तो लंबे समय तक आरएसएस से जुड़े रहे शिव कुमार शर्मा हैं। संघी उन्हें कक्काजी के नाम से जानते हैं। 2012 से ही वे शिवराज चौहान सरकार के खिलाफ मुखर हैं।

इसीलिए चौहान ने उन्हें आरएसएस से बाहर करा दिया था। मंदसौर में किसानों पर हुई फायरिंग से सारे देश में भाजपा के खिलाफ संदेश गया है। उत्तर प्रदेश में सत्ता हासिल करने के लिए भाजपा ने खुद किसानों के कर्ज माफ करने का वादा किया था। अभी तक यह वादा पूरा नहीं हो पाया है। पर बाकी राज्यों में इसने अभावग्रस्त किसानों को कर्जमाफी की मांग के लिए उकसा दिया। इस मायने में तो मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के किसान आंदोलन की दोषी खुद भाजपा ही हुई न। बहरहाल उलटा असर अब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की लोकप्रियता पर दिखने लगा है। मोदी सरकार के खिलाफ सोशल मीडिया अचानक मुखर और सक्रिय हुआ है। अच्छे दिनों से लेकर बेरोजगारी, घटती विकास दर और किसानों की बेहाली जैसे सवाल उठ रहे हैं ।

ऐसे में राजधानी के सियासी गलियारों में नई हवा चली है कि शिवराज चौहान को भाजपा नेतृत्व मुख्यमंत्री पद से हटा सकता है। बहाना भले किसानों की नाराजगी बने पर असलियत कुछ और मानी जा रही है। अगले साल सूबे में विधानसभा चुनाव होंगे। शिवराज अगर जीत गए तो यह उनकी हैट्रिक होगी।

कांग्रेस नेतृत्व मध्य प्रदेश को लेकर उलझन में है। वहां से दिग्विजय सिंह को दरकिनार कर ज्योतिरादित्य सिंधिया और कमलनाथ में से किसी एक को बढ़ाने की मांग आ रही है। पार्टी के पास चुनाव लड़ने के लिए पर्याप्त फंड की भी किल्लत है।

जानकार सूत्रों का कहना है कि कमलनाथ खुद कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री पद का दावेदार बनने के लिए लाबिंग कर रहे हैं। वे चुनाव का करोड़ों का खर्च भी अकेले उठा सकते हैं।

बेअसर उपवास

शिवराज चौहान ने किसान आंदोलन की समाप्ति के लिए शनिवार को भोपाल में उपवास का अच्छा उपक्रम किया। पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी ने उन्हें धरने पर बैठाया था। पर उसका ज्यादा असर होता नहीं दिखा। खुद को फंसा देख चौहान ने दूसरे ही दिन रविवार को रास्ता निकाला। हालांकि दावा यही था कि शांति बहाली तक वे उपवास करेंगे। दूसरे नेताओं ने कैलाश जोशी से आग्रह कर दिया कि वे आकर चौहान का उपवास खत्म कराएं। क्योंकि किसानों का आंदोलन खत्म हो गया है और मंदसौर से कर्फ्यू भी उठ गया है। यह बात अलग है कि सूबे में शांति अभी भी नहीं हो पाई है।

इंदौर में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने मीडिया से साफ कहा कि सरकारी योजनाओं का फायदा सूबे में पैसे दिए बिना नहीं मिलता।

अलबत्ता रविवार को भोपाल में विजयवर्गीय ने सफाई दी कि वे मुख्यमंत्री पद की दौड़ में नहीं हैं। पाठकों को बता दें कि कैलाश विजयवर्गीय हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद से ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की आंखों के तारे बने हैं। उन्हें मुख्यमंत्री पद का दावेदार भी कम से कम उनके समर्थक तो कब से मानते आ रहे हैं।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

EC: मंत्री नरोत्तम मिश्रा का चुनाव शून्य घोषित, हाईकोर्ट जायेंगे

चुनाव आयोग ने मंत्री और विधायक नरोत्तम मिश्रा के चुनाव को शून्य घोषित कर दिया।वहीँ मंत्री मिश्रा ने कहा कि वे हाईकोर्ट में अपील कर चुनाव आयोग के आदेश के खिलाफ स्थगन की मांग करेंगे।

भोपाल। चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश के जनसंपर्क मंत्री और विधायक नरोत्तम मिश्रा के चुनाव को शून्य घोषित कर दिया है। 2008 के विधानसभा चुनाव में मिश्रा पर लगे पेड न्यूज के मामले में यह फैसला सुनाया गया। 

Read More

NEET की मेरिट लिस्ट में मध्यप्रदेश के तीन छात्र शामिल

भोपाल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शुक्रवार सुबह एनईईटी का रिजल्ट घोषित कर दिया। टॉप 25 ऑल इंडिया रैंक में मध्यप्रदेश के अर्चित गुप्ता दूसरे, मनीष मूलचंदानी तीसरे और अनुज गुप्ता को 13वां स्थान मिला है। इस बार नीट की परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 8 अन्य भाषाओं में हुई थी।

Read More

पाक की जीत का जश्न मना रहे 15 आरोपियों पर से देशद्रोह का केस वापस

भोपाल .एमपी पुलिस ने पिछले रविवार को भारत-पाक मैच के दौरान पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने वाले 15 युवकों के खिलाफ दर्ज देशद्रोह का केस वापस ले लिया है.

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की हार पर मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में आतिशबाजी कर पाकिस्तान के समर्थन और भारत के खिलाफ नारे लगाने के आरोप में 15 युवकों को गिरफ्तार किया गया था. सभी के खिलाफ देशद्रोह का प्रकरण भी दर्ज किया गया था.

Read More

मध्यप्रदेश : भोपाल, इंदौर सहित 20 जिलों के कलेकटर्स बदले गए

भोपाल । राज्‍य शासन के सामान्‍य प्रशासन विभाग ने बुधवार शाम को भारतीय प्रशासनिक सेवा के तीन दर्जन आईएएस अधिकारियों के स्‍थानान्‍तरण आदेश जारी किये हैं। इसमें प्रदेश के भोपाल, इंदौर, सागर, ग्‍वालियर, सीधी, सिवनी सहित 20 जिलों के कलेक्‍टर शामिल हैं। भोपाल कलेक्‍टर निशांत बरवड़े को इंदौर तथा सुदामा खांडे को भोपाल का कलेक्‍टर बनाये जाने की जानकारी है। अभी अधिकृत रूप से सूची जारी नहीं हुई हैं।

Read More

मध्यप्रदेश में घबराई भाजपा, अब निकालेगी किसान संदेश यात्रा

भोपाल। मंदसौर गोलीकांड और किसान आंदोलन से लगातार किसानों के बीच गिरती बीजेपी की साख को बचाने के लिए मध्यप्रदेश भाजपा ने अब 10 दिवसीय किसान संदेश यात्रा निकालने का फैसला किया है। ये यात्रा 27 जून से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में निकाली जाएगी।

Read More

एमपी में नेता प्रतिपक्ष ने अपने ही कार्यकर्ता को मारे थप्पड़, ये थी वजह

सागर/भोपाल. किसानों की मांगों को लेकर सोमवार को कलेक्टोरेट के घेराव के दौरान कुछ कांग्रेस कार्यकर्ता उत्तेजित हो गए।

Read More

संकट में मदद नहीं समय पर सूचना नहीं, सिस्टम का मारा किसान

इंदौर। आजादी मिले 70 साल होने को आए लेकिन देश में किसानों के लिए अब तक कोई पुख्ता सिस्टम विकसित नहीं हो पाया है। केंद्र से लेकर राज्य तक किसानों के लिए योजनाओं की कमी नहीं है लेकिन इनकी जानकारी और सीधा लाभ किसानों तक आसानी से नहीं पहुंच पाता।

Read More

कांग्रेस का अब जिलों में सत्याग्रह, योग दिवस पर शवासन करेंगे कार्यकर्ता

भोपाल। प्रदेश कांग्रेस कमेटी किसानों के मुद्दे को अब जिंदा रखने का प्रयास कर रही है। पिछले दिनों भोपाल-खलघाट में सत्याग्रह के बाद अब जिलों में ऐसे आयोजन किए जा रहे हैं। सागर में सोमवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के नेतृत्व में सत्याग्रह होने जा रहा है।

Read More

किसान आंदोलन के कारण, CM शिवराज ने रद्द किया रूस दौरा

भोपाल । प्रदेश में जारी किसान आंदोलन के कारण मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने अपना रूस दौरा रद्द कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान 18 जून को छह दिनों के लिए रूस जाने वाले थे, लेकिन प्रदेश में बढ़ते किसान आंदोलन और कांग्रेस के आक्रामक रूख को देखते हुए शिवराज ने अपना रूस दौरा रद्द कर दिया है।

Read More

आईएएस सीमा शर्मा एवं प्राध्‍यापक मेहरा पीएस-सी के सदस्‍य नियुक्‍त

भोपाल। राज्‍य शासन ने सामान्‍य प्रशासन विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती सीमा शर्मा एवं शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम के प्राध्‍यापक डॉ. राजेशलाल मेहरा को मध्‍यप्रदेश लोक सेवा आयो के सदस्‍य पद पर कार्यभार ग्रहण करने की दिनांक से नियुक्‍त किया हैं। 

Read More