mp mirror logo

मध्‍य प्रदेश : शांति की अपील के साथ शिवराज ने शुरू किया उपवास, कहा-खेती सरकार की प्राथमिकता

भोपाल: मंदसौर हिंसा और किसानों के प्रदर्शन के बीच मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां के दशहरा मैदान में अपना अनिश्चितकालीन उपवास शुरू कर दिया है. उन्‍होंने किसानों से शांति की अपील के साथ अपना उपवास शुरू किया. उनके साथ कई मंत्री भी उपवास पर बैठे हैं. इस मौके पर बोलते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि किसानों के बिना प्रदेश आगे नहीं बढ़ सकता. खेती सरकार की पहली प्राथमिकता है. सरकार पूरी तरह से किसानों के साथ है. सरकार ने किसानों के लिए कई कल्‍याणकारी योजनाएं चलाई हैं. किसान के खेतों तक पानी पहुंचाया है. किसानों के लिए फसल बीमा योजना लांच की गई है.

उपवास शुरू करने से पहले सीएम ने किसानों को संबोधित कई ट्वीट कर कहा, ''मेरे किसान भाइयों, बापू के देश में हिंसा की आवश्‍यकता नहीं है. हम-आप शांतिपूर्ण ढंग से हर समस्‍या का समाधान ढूंढ़ लेंगे...''. उन्‍होंने कहा, मेरा यह उपवास किसानों की लड़ाई में उनके साथ खड़े होने का प्रतीक है. यह उपवास हिंसा के विरुद्ध है. हिंसा से कोई सृजन नहीं होता है.
  
मध्य प्रदेश में हिंसक किसान आंदोलन को लेकर घिरे चौतरफा घिरे शिवराज सिंह चौहान ने इससे पहले शुक्रवार को अपने सरकारी निवास पर एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि 'मैं पत्थर दिल नहीं हूं. शांति बहाली के लिए मैंने फैसला किया है कि कल से मैं वल्लभ भवन (मंत्रालय) में नहीं बैठूंगा. मैं भोपाल के भेल दशहरा मैदान पर पूर्वाह्न 11 बजे से अनिश्चितकालीन उपवास पर बैठूंगा. तब तक बैठूंगा, जब तक शांति बहाल न हो जाए'.

उन्होंने कहा, 'मैं भोपाल में दशहरा मैदान में किसानों की समस्याओं के समाधान हेतु चर्चा के लिए उपलब्ध रहूंगा. वहीं से सरकार चलाऊंगा. मैं सभी किसानों एवं जनता से अपील करता हूं कि वे वहां चर्चा करने के लिए आएं, ताकि शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत करके किसान आंदोलन का समाधान निकाला जा सके'.

मुख्‍यमंत्री ने किसानों से अपना आंदोलन स्थगित करने का अनुरोध करते हुए कहा, 'आप कहीं मत जाओ, चर्चा के लिए आओ. जो चर्चा के लिए आना चाहते हैं, आइये. सभी समस्याओं को बातचीत से सुलझाया जा सकता है. यही लोकतंत्र का तरीका है'. उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं होगा और राजधर्म का पालन करते हुए 'अराजक तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा' चौहान ने किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा से दुखी होकर कहा, 'अराजक तत्वों से निपटेंगे. जनता को सुरक्षा देंगे. राजधर्म का पालन किया जाएगा'. उन्होंने कहा, 'कुछ लोगों ने 18 से 22 साल के बच्चों के हाथ में पत्थर थमाने का काम किया है. कई जगह चक्काजाम की स्थिति होती है और वे (बच्चे) नजर आते हैं. मुझे तकलीफ इस बात से होती है कि पत्थर वाले हाथ भी अपने बच्चों के हैं और उनको नेतृत्व देने वाला तंत्र भी अपना है'.

इस मसले पर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि प्रदेश में किसान अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर हैं. उनका समाधान करने के बजाय एक संवैधानिक पद पर बैठे मुख्यमंत्री नौटंकी पर उतर आए हैं. केजरीवाल शैली की इस नौटंकी में चौहान एक बार फिर करोड़ों रुपये खर्च करेंगे.

उन्होंने सवाल किया, "यह अनिश्चितकालीन उपवास किसके विरुद्ध है, अपनी ही सरकार या जनता के. वह केजरीवाल शैली की इस नौटंकी में अपनी ब्रांडिंग पर करोड़ों रुपये खर्च करने वाले हैं. सच्चाई यह है कि मुख्यमंत्री एक बार फिर मूल मुद्दे से ध्यान हटाने और प्रदेश की जनता को गुमराह करने के सस्ते हथकंडे पर उतर आए हैं."  

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

EC: मंत्री नरोत्तम मिश्रा का चुनाव शून्य घोषित, हाईकोर्ट जायेंगे

चुनाव आयोग ने मंत्री और विधायक नरोत्तम मिश्रा के चुनाव को शून्य घोषित कर दिया।वहीँ मंत्री मिश्रा ने कहा कि वे हाईकोर्ट में अपील कर चुनाव आयोग के आदेश के खिलाफ स्थगन की मांग करेंगे।

भोपाल। चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश के जनसंपर्क मंत्री और विधायक नरोत्तम मिश्रा के चुनाव को शून्य घोषित कर दिया है। 2008 के विधानसभा चुनाव में मिश्रा पर लगे पेड न्यूज के मामले में यह फैसला सुनाया गया। 

Read More

NEET की मेरिट लिस्ट में मध्यप्रदेश के तीन छात्र शामिल

भोपाल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शुक्रवार सुबह एनईईटी का रिजल्ट घोषित कर दिया। टॉप 25 ऑल इंडिया रैंक में मध्यप्रदेश के अर्चित गुप्ता दूसरे, मनीष मूलचंदानी तीसरे और अनुज गुप्ता को 13वां स्थान मिला है। इस बार नीट की परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 8 अन्य भाषाओं में हुई थी।

Read More

पाक की जीत का जश्न मना रहे 15 आरोपियों पर से देशद्रोह का केस वापस

भोपाल .एमपी पुलिस ने पिछले रविवार को भारत-पाक मैच के दौरान पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने वाले 15 युवकों के खिलाफ दर्ज देशद्रोह का केस वापस ले लिया है.

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की हार पर मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में आतिशबाजी कर पाकिस्तान के समर्थन और भारत के खिलाफ नारे लगाने के आरोप में 15 युवकों को गिरफ्तार किया गया था. सभी के खिलाफ देशद्रोह का प्रकरण भी दर्ज किया गया था.

Read More

मध्यप्रदेश : भोपाल, इंदौर सहित 20 जिलों के कलेकटर्स बदले गए

भोपाल । राज्‍य शासन के सामान्‍य प्रशासन विभाग ने बुधवार शाम को भारतीय प्रशासनिक सेवा के तीन दर्जन आईएएस अधिकारियों के स्‍थानान्‍तरण आदेश जारी किये हैं। इसमें प्रदेश के भोपाल, इंदौर, सागर, ग्‍वालियर, सीधी, सिवनी सहित 20 जिलों के कलेक्‍टर शामिल हैं। भोपाल कलेक्‍टर निशांत बरवड़े को इंदौर तथा सुदामा खांडे को भोपाल का कलेक्‍टर बनाये जाने की जानकारी है। अभी अधिकृत रूप से सूची जारी नहीं हुई हैं।

Read More

मध्यप्रदेश में घबराई भाजपा, अब निकालेगी किसान संदेश यात्रा

भोपाल। मंदसौर गोलीकांड और किसान आंदोलन से लगातार किसानों के बीच गिरती बीजेपी की साख को बचाने के लिए मध्यप्रदेश भाजपा ने अब 10 दिवसीय किसान संदेश यात्रा निकालने का फैसला किया है। ये यात्रा 27 जून से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में निकाली जाएगी।

Read More

एमपी में नेता प्रतिपक्ष ने अपने ही कार्यकर्ता को मारे थप्पड़, ये थी वजह

सागर/भोपाल. किसानों की मांगों को लेकर सोमवार को कलेक्टोरेट के घेराव के दौरान कुछ कांग्रेस कार्यकर्ता उत्तेजित हो गए।

Read More

संकट में मदद नहीं समय पर सूचना नहीं, सिस्टम का मारा किसान

इंदौर। आजादी मिले 70 साल होने को आए लेकिन देश में किसानों के लिए अब तक कोई पुख्ता सिस्टम विकसित नहीं हो पाया है। केंद्र से लेकर राज्य तक किसानों के लिए योजनाओं की कमी नहीं है लेकिन इनकी जानकारी और सीधा लाभ किसानों तक आसानी से नहीं पहुंच पाता।

Read More

कांग्रेस का अब जिलों में सत्याग्रह, योग दिवस पर शवासन करेंगे कार्यकर्ता

भोपाल। प्रदेश कांग्रेस कमेटी किसानों के मुद्दे को अब जिंदा रखने का प्रयास कर रही है। पिछले दिनों भोपाल-खलघाट में सत्याग्रह के बाद अब जिलों में ऐसे आयोजन किए जा रहे हैं। सागर में सोमवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के नेतृत्व में सत्याग्रह होने जा रहा है।

Read More

किसान आंदोलन के कारण, CM शिवराज ने रद्द किया रूस दौरा

भोपाल । प्रदेश में जारी किसान आंदोलन के कारण मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने अपना रूस दौरा रद्द कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान 18 जून को छह दिनों के लिए रूस जाने वाले थे, लेकिन प्रदेश में बढ़ते किसान आंदोलन और कांग्रेस के आक्रामक रूख को देखते हुए शिवराज ने अपना रूस दौरा रद्द कर दिया है।

Read More

आईएएस सीमा शर्मा एवं प्राध्‍यापक मेहरा पीएस-सी के सदस्‍य नियुक्‍त

भोपाल। राज्‍य शासन ने सामान्‍य प्रशासन विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती सीमा शर्मा एवं शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम के प्राध्‍यापक डॉ. राजेशलाल मेहरा को मध्‍यप्रदेश लोक सेवा आयो के सदस्‍य पद पर कार्यभार ग्रहण करने की दिनांक से नियुक्‍त किया हैं। 

Read More