mp mirror logo

मध्‍य प्रदेश : शांति की अपील के साथ शिवराज ने शुरू किया उपवास, कहा-खेती सरकार की प्राथमिकता

भोपाल: मंदसौर हिंसा और किसानों के प्रदर्शन के बीच मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां के दशहरा मैदान में अपना अनिश्चितकालीन उपवास शुरू कर दिया है. उन्‍होंने किसानों से शांति की अपील के साथ अपना उपवास शुरू किया. उनके साथ कई मंत्री भी उपवास पर बैठे हैं. इस मौके पर बोलते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि किसानों के बिना प्रदेश आगे नहीं बढ़ सकता. खेती सरकार की पहली प्राथमिकता है. सरकार पूरी तरह से किसानों के साथ है. सरकार ने किसानों के लिए कई कल्‍याणकारी योजनाएं चलाई हैं. किसान के खेतों तक पानी पहुंचाया है. किसानों के लिए फसल बीमा योजना लांच की गई है.

उपवास शुरू करने से पहले सीएम ने किसानों को संबोधित कई ट्वीट कर कहा, ''मेरे किसान भाइयों, बापू के देश में हिंसा की आवश्‍यकता नहीं है. हम-आप शांतिपूर्ण ढंग से हर समस्‍या का समाधान ढूंढ़ लेंगे...''. उन्‍होंने कहा, मेरा यह उपवास किसानों की लड़ाई में उनके साथ खड़े होने का प्रतीक है. यह उपवास हिंसा के विरुद्ध है. हिंसा से कोई सृजन नहीं होता है.
  
मध्य प्रदेश में हिंसक किसान आंदोलन को लेकर घिरे चौतरफा घिरे शिवराज सिंह चौहान ने इससे पहले शुक्रवार को अपने सरकारी निवास पर एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि 'मैं पत्थर दिल नहीं हूं. शांति बहाली के लिए मैंने फैसला किया है कि कल से मैं वल्लभ भवन (मंत्रालय) में नहीं बैठूंगा. मैं भोपाल के भेल दशहरा मैदान पर पूर्वाह्न 11 बजे से अनिश्चितकालीन उपवास पर बैठूंगा. तब तक बैठूंगा, जब तक शांति बहाल न हो जाए'.

उन्होंने कहा, 'मैं भोपाल में दशहरा मैदान में किसानों की समस्याओं के समाधान हेतु चर्चा के लिए उपलब्ध रहूंगा. वहीं से सरकार चलाऊंगा. मैं सभी किसानों एवं जनता से अपील करता हूं कि वे वहां चर्चा करने के लिए आएं, ताकि शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत करके किसान आंदोलन का समाधान निकाला जा सके'.

मुख्‍यमंत्री ने किसानों से अपना आंदोलन स्थगित करने का अनुरोध करते हुए कहा, 'आप कहीं मत जाओ, चर्चा के लिए आओ. जो चर्चा के लिए आना चाहते हैं, आइये. सभी समस्याओं को बातचीत से सुलझाया जा सकता है. यही लोकतंत्र का तरीका है'. उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं होगा और राजधर्म का पालन करते हुए 'अराजक तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा' चौहान ने किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा से दुखी होकर कहा, 'अराजक तत्वों से निपटेंगे. जनता को सुरक्षा देंगे. राजधर्म का पालन किया जाएगा'. उन्होंने कहा, 'कुछ लोगों ने 18 से 22 साल के बच्चों के हाथ में पत्थर थमाने का काम किया है. कई जगह चक्काजाम की स्थिति होती है और वे (बच्चे) नजर आते हैं. मुझे तकलीफ इस बात से होती है कि पत्थर वाले हाथ भी अपने बच्चों के हैं और उनको नेतृत्व देने वाला तंत्र भी अपना है'.

इस मसले पर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि प्रदेश में किसान अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर हैं. उनका समाधान करने के बजाय एक संवैधानिक पद पर बैठे मुख्यमंत्री नौटंकी पर उतर आए हैं. केजरीवाल शैली की इस नौटंकी में चौहान एक बार फिर करोड़ों रुपये खर्च करेंगे.

उन्होंने सवाल किया, "यह अनिश्चितकालीन उपवास किसके विरुद्ध है, अपनी ही सरकार या जनता के. वह केजरीवाल शैली की इस नौटंकी में अपनी ब्रांडिंग पर करोड़ों रुपये खर्च करने वाले हैं. सच्चाई यह है कि मुख्यमंत्री एक बार फिर मूल मुद्दे से ध्यान हटाने और प्रदेश की जनता को गुमराह करने के सस्ते हथकंडे पर उतर आए हैं."  

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

शिवराज सरकार का अतिथि शिक्षकों को दीपावली का तोहफा, कई अहम फैसले भी

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय में कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले हुए। सरकार ने संविदा शिक्षकों की भर्ती में अतिथि विद्वानों को 25 प्रतिशत हिस्सेदारी देने का फैसला किया है। इसके अलावा उन्हें 9 साल की आयु में छूट भी दी जाएगी। 3 सालों से अधिक पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों को लाभ मिलेगा।

Read More

सरकार किसानों की उपज का एक-एक दाना खरीदेगी : सीएम शिवराज

खुरई (सागर)। किसानों की उनकी फसलों का उचित दाम मिलेगा। सरकार समर्थन मूल्य पर किसानों से उनकी फसलों का एक-एक दाना खरीदेगी। किसानों की मेहनत को बेकार नहीं जाने दिया जाएगा। ये कहना है मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का। सीएम शिवराज सागर के खुरई में भावान्तर भुगतान योजना के आयोजन के मौके पर बोल रहे थे।

Read More

मध्य प्रदेश सरकार ने दिए पेट्रोल-डीजल पर जल्द वैट घटाने के संकेत

इंदौर: मध्यप्रदेश सरकार ने गुरुवार को संकेत दिए कि गुजरात, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर वह भी पेट्रोल और डीजल पर मूल्य संवर्धित कर (वैट) घटाकर जनता को इन ईंधनों की महंगाई से राहत दे सकती है. बता दें पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने पांच अक्तूबर को सभी राज्यों से अपील की थी कि वे पेट्रोल और डीजल पर करों की दरों में कटौती करें.

Read More

मनमर्जी से जीएसटी वसूलने वालों पर कस्टम-सेंट्रल टैक्स की नजर

भोपाल। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के नाम पर मनमानी वसूली की शिकायतों के बीच कस्टम एवं सेंट्रल टैक्स विभाग अब कारोबारियों को समझाइश देने में जुट गया है। विभाग को इस संबंध में नकारात्मक फीडबैक के साथ दुकानदारों द्वारा ज्यादा टैक्स वसूली की शिकायतें मिल रही हैं। पिछले साल तक विभाग का मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में 30 हजार करोड़ रुपए का राजस्व कलेक्शन हुआ था, इस बार शुरुआती मंदी के आसार नजर आ रहे हैं।

Read More

कैबिनेट आज : नई उद्योग नीति लाएगी सरकार, कैपिटल सबसिडी मिलेगी

भोपाल। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू होने के बाद सरकार अब नई उद्योग नीति लाएगी। इसमें निवेशकों को विभिन्न् टैक्सों में मिलने वाली छूट की जगह कैपिटल सबसिडी दी जाएगी। इसी तरह लघु उद्योग निगम की आरक्षित सूची को भी समाप्त किया जाएगा। सरकारी खरीदी अब ईजैम (गवर्मेंट ई मार्केट प्लेस) के जरिए होगी। इसके लिए सरकार भंडार क्रय नियमों में संशोधन करेगी।

Read More

भोपाल के न्यू मार्केट में बड़ा धमाका, टाइटन शोरूम तहस-नहस, दो घायल

भोपाल. टीटी नगर थाना क्षेत्र में सोमवार दोपहर एक वेल्डिंग सिलेंडर से छेड़खानी कर रहे कर्मचारियों की करतूत से हुए धमाके ने दहशत पैदा कर दी। ठोंका-पीटी के दौरान धमाके से उड़े भारी नोजल ने पड़ोस के घडि़यों के टाइटन शोरूम का मुख्य कांच सहित कई शोकेस तबाह कर दिए। इससे एक सुरक्षा गार्ड सहित दो कर्मचारी घायल हो गए।

Read More

विधवा पेंशन में बीपीएल का बंधन होगा खत्म

भोपाल। मध्यप्रदेश में विधवा पेंशन के लिए अब बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) का बंधन नहीं होगा। आयकरदाता महिला को छोड़कर सभी विधवा पेंशन के दायरे में आएंगी। इस योजना को लागू करने पर सरकार के ऊपर पांच सौ करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा।

Read More

मध्यप्रदेश : जबलपुर में छह साल की मासूम की दुराचार के बाद हत्या, आरोपी गिरफ्तार

जबलपुर: मध्यप्रदेश के जबलपुर में एक हैवान ने छह साल की मासूम बालिका से दुराचार करने के बाद पत्थर से कुचलकर उसकी हत्या कर दी. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके शुक्रवार को बताया कि कुंडम थाना क्षेत्र में शरद पूर्णिमा के अवसर पर बीती रात धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. 

Read More

अमिताभ ने कहा : भोपाल मेरे घर जैसा, झलक पाने को उमड़े प्रशंसक

भोपाल। महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का कहना है कि भोपाल उनके घर जैसा है। यहां एक ज्‍वेलर्स के शोरूम का उद्घाटन करने आए अमिताभ ने यह बात कही।

Read More

एनकाउंटर पर उठे सवाल, IPS से वापस लिया जाएगा राष्ट्रपति पदक

भोपाल। एनकाउंटर पर सवाल उठने के बाद मध्यप्रदेश के एक आईपीएस अधिकारी को राष्ट्रपति पदक वापस लौटाना होगा। रतलाम रेंज के डीआईजी धमेंद्र चौधरी को वीरता के लिए मई 2004 में राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया था।

Read More