mp mirror logo

ज्यादा मात्रा में नमक खाने के होते हैं नुकसान

नमक के बिना खाने की कल्पना नहीं की जा सकती है, लेकिन अगर सही मात्रा में नमक का सेवन किया जाए, तब तो ठीक है अगर इसकी मात्रा थोड़ी सी भी बढ़ जाए तो इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं। अधिकतर लोग यह बात नहीं जानते कि नमक सेहत के साथ भी वही करता है जो स्वाद के साथ। हमारे शरीर के लिये नमक की मात्रा निर्धारित है अगर नमक की मात्रा उससे कम या ज्यादा हुई तो संतुलन बिगड़ जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदेह है । अधिक मात्रा में नमक या चीनी के सेवन से शरीर में कैलोरीज़ बढ़ती हैं और कैंसर का जोखिम भी बढ़ता है।


हाई ब्लड प्रेशर
विशेषज्ञों के अनुसार नमक से हाई बीपी (ब्लेड प्रेशर) का सीधा संबंध है। इसलिए अपने खाने में नमक कम डालें। साथ ही अगर आपको कभी खाने में नमक कम लगे तो इसे ऊपर से ना डालें। यह याद रखें कि नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन आपके रक्त संचरण और ब्लड प्रेशर को बिगाड़ सकता है।


दिल की बीमारी
ऐसा कहा जाता है कि नमक के ज्यादा सेवन से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए स्वस्थ दिल की खातिर आप अपने खाने में नमक की मात्रा का संतुलन बनाए रखे।किस दिशा में सोना चाहिए ?


निर्जलीकरण
शरीर में ज्यादा नमक की मात्रा से निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं हो इसके लिए आप नमक की संतुलित मात्रा लेने के साथ भरपूर पानी पीए।
 


वाटर रिटेंशन
शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर पानी जरूरत से ज्यादा जमा हो जाता है। यह स्थिति वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहलाती है। ऐसी स्थिति में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो जाता है। इससे त्वचा भी सूज जाती है। इसलिए शरीर में नमक की मात्रा का ध्यान रखने के साथ भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

 

"सेहत" से अन्य खबरें

अंगूर खाने के हैं कई फायदे

नई दिल्ली : इन दिनों अंगूर का मौसम है. बाज़ार में आसानी से काफी सस्ते दामों में अंगूर मिल जाते हैं. अंगूर एक रसीला फल है जो ज़्यादातर लोगों को पसंद होता है. अंगूर की सबसे अच्छी बात ये है कि दूसरे फलों की तरह इसे काटने और छीलने का झंझट नहीं होगा. आमतौर पर दो तरह के अंगूर भारत में मिलते हैं, काले और हरे अंगूर. अंगूर भले ही किसी भी रंग का खाएं, ये आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. 

Read More

नॉनवेज नहीं, प्याेर वेज खाते हैं ये Celebs

लाइफस्टाइल: अच्छा दिखने के लिए अच्छा खाना जरूरी है। अगर हमारी डाइट प्रोपर होगी तभी हमारी सेहत अच्छी होगी। इसलिए अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। 
लोग जिस तरह अपने फेवरेट स्टार्स के ड्रैसिंग स्टाइल को फॉलो करना चाहते है उसी तरह उनके दिलों में अपने फेवरेट एकट्रेस के डाइट चाट के बारे में जानने को उत्सुक रहते हैं। लोगों को मानना है कि बॉलीवुड स्टार की फिटनेस पीछे नॉन वेज खाना है लेकिन उनका यह सोचना बिल्कुल गलत हैै क्योंकि कुछठ स्टार्स ऐसे है, जो वेज खाना ही पसंद करते है। जी हां, वेज खाना खाकर भी भरपूर प्रोटीन पाया जा सकता है। आइए जानते है आपके फेवरेट एक्ट्रैस के डाइट चाट के बारे में बताएंगे, जिसको फॉलो करके आप भी उन्हीं की तरह फिट दिख सकते है। 

Read More

चेहरे की सुन्दरता बनाए रखने के लिए इस तरह से करें देखभाल

आजकल हर कोई चाहता हैं कि उनका चेहरा खूबसूरत दिखे फिर चाहे वह लड़कियां हों या लडक़े। चेहरे की कोमलता को बनाए रखने के लिए आप सबको बेसिक चीजों पर ध्यान जरूर देना चाहिएं।

अगर आप ध्यान नहीं देंगे तो आपका चेहरा खराब हो सकता है। ज्यादातर लोग बाजार से ही ऐसे प्रोडक्ट्स लगाकर अपने चेहरे का खयाल रखते हैं जिसे चेहरा कोमल, चमकीला और दाग रहित बना रहता है। इसलिए आज हम आपको चेहरे की सुन्दरता बनाएं रखने और देखभाल करने के कुछ साधारण से टिप्स के बारे मे बताएगें। 

तो आइए जानते है...

Read More

जोड़ों के दर्द को छूमंतर करें काली मिर्च का सेवन

सेहत :  आपकी रसोई में मौजूद काली मिर्च ही वो खास चीज है जिसके सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। हर सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करते रहने से आपको मिलते हैं कई अद्भुत फायदे। इसके लगातार सेवन से हमारा शरीर अंदर से स्ट्रांग बन जाता है। जिससे हम कम बीमार पड़ते हैं और जो बीमारियां पहले से ही होती हैं उनमें सुधार आना शुरू हो जाता है

Read More

ज्यादा मात्रा में नमक खाने के होते हैं नुकसान

नमक के बिना खाने की कल्पना नहीं की जा सकती है, लेकिन अगर सही मात्रा में नमक का सेवन किया जाए, तब तो ठीक है अगर इसकी मात्रा थोड़ी सी भी बढ़ जाए तो इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं। अधिकतर लोग यह बात नहीं जानते कि नमक सेहत के साथ भी वही करता है जो स्वाद के साथ।...

Read More


मैथीदाना, अजवाइन और काली जीरी का मिश्रण कई रोगों के लिए रामबाण औषधि

मैथीदाना और अजवाइन आम तौर पर रसोई में प्रयोग किए जाने वाले मसाले हैं, लेकि‍न इनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ भी कुछ कम नहीं है। अगर इन दोनों के साथ काली जीरी को भी मिला दिया जाए, तो यह मिश्रण सोने पर सुहागे की तरह कम करता है।...

Read More

दिल की बीमारियों के साथ कैंसर में भी कारगर है तुलसी

प्राचीन काल से ही यह परंपरा चली आ रही है कि घर में तुलसी का पौधा होना चाहिए। शास्त्रों में तुलसी को पूजनीय, पवित्र और देवी स्वरूप माना गया है, इस कारण घर में तुलसी हो तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।...

Read More

करी पत्ता या मीठी नीम सेहत के बेहद फायदेमंद जानें औषधीय गुण

बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि करी पत्तों का इस्तेमाल खाने के अलावा और दूसरे कामों में भी किया जाता है। करी पत्ते जैसे खाने का स्वाद बढ़ाते हैं वैसे ही आपके चेहरे की सुंदरता की रौनक को भी बढ़ाते हैं।...

Read More

जोड़ों के दर्द में काफी लाभदायक है गाजर का जूस

बढती उम्र अपने साथ कुछ बीमारियां भी ले आती है जिन में जोड़ो का दर्द आम है। जोड़ो का दर्द कई तरह से अनुभव किया जाता है जैसे के सीढिया चड़ते समय या कोई भारी काम करते समय।...

Read More