mp mirror logo

पलटते ही जिंदा 11 लोगों के लिए ताबूत बनी ट्रॉली, 10 चिताएं देख रो पड़ा गांव

इंदौर.अमावस्या पर राजस्थान के सांवलियाजी मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे श्रद्धालुओं की ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटकर 5 फीट नीचे खाई में जा गिरी। इसमें 11 लोगों की मौत हो गई और 27 लोग घायल हो गए। हादसे में घायल ने बताया, मदद नहीं मिलती तो दम घुटने से हो जाती सबकी मौत…
-नीमच से 10 किमी दूर नयागांव रोड पर ट्रॉली पलटने के बाद रास्ते से गुजर रहे लोग अपना सारा काम छोड़ मदद के लिए दौड़े।
-घायलों को अस्पताल पहुंचाने में उन्होंने मदद की लेकिन जिला अस्पताल के डॉक्टर सूचना के बाद भी परिसर में बने अपने क्वाटर्स से समय पर बाहर नहीं आ सके।
-घायलों के अस्पताल पहुंचने के बाद ऐसे तीन डॉक्टरों को दोबारा कॉल किया गया उसके बाद वे उठकर मरीजों के पास आए।
-जिला अस्पताल में हादसे की सूचना के बाद भी घायलों को लेकर कोई तैयारी नजर नहीं आई।
-स्ट्रेचर की जगह मरीजों को बोरियों और चद्दरों की झोलियों में डालकर अस्पताल में दाखिल करवाया गया। मृतकों के शव बोरी में रखकर पुलिस के जवान मर्चुरी में ले जाकर रखे।
-मैं हर साल लोगों को अपने ट्रैक्टर से नि:शुल्क सांवलिया जी दर्शन कराने ले जाता हूं। ड्राइवर को कुछ काम था तो मैं ही तैयार हो गया।
-मैंने लोगों को बैठने में सुविधा हो और उन्हें गर्मी न लगे इसके लिए एक दिन पहले ही ट्रॉली में सुकला (गेहूं का भूसा) भर लिया था।
-गुरुवार सुबह 7 बजे गांव के सभी लोगों को लेकर रवाना हुआ। खाने का सामान हम अपने साथ ही ले जाते हैं। जब हम गांव से रवाना हुए तो लोगों में काफी उत्साह था। करीब 11 बजे नीमच पहुंचे।
-यहां देव दर्शन के बाद खाना खाया। दोपहर 12.30 बजे हम यहां से आगे के लिए रवाना हुए। ट्रैक्टर फोरलेन पर दौड़ रहा था।
-1 बजे हम कानका फंटे पर पहुंचे। फंटे पर मैंने एक साथ तीन स्पीड ब्रेकर देखे। ट्रॉली में 38 लोग बैठे थे। मुझे लगा जब गाड़ी इस पर चढ़ेगी तो लोगों को समस्या होगी।
-इसलिए मैंने रोड के किनारे से होते हुए ट्रैक्टर-ट्रॉली निकालने की कोशिश की लेकिन वह अनियंत्रित हो गई और अचानक सड़क से पांच फीट नीचे ट्रॉली पलट गई। सब बदहवास हो चुके थे।
-गड्‌ढे में सबसे पहले लोग गिरे, फिर उन पर ट्रॉली में भरा सुकला। जिंदा लोग ट्राॅली के नीचे ऐसे फंसे जैसे वे ताबूत में फंसे हों।
-चीख-पुकार के बीच 27 लोगों को तो हमने ताबड़-तोड़ निकाल लिया लेकिन ट्रॉली में नीचे दबे 11 लोगों को समय पर नहीं निकाल पाए।
-इस दौरान आसपास के ग्रामीण भी आ पहुंचे। उन्होंने भी काफी सहायता की। जो लोग नीचे दबे थे वे दम घुटने के कारण दमतोड़ चुके थे।
-बाद में एक-एक कर जैसे-तैसे हमने शवों को बाहर निकाला और अस्पताल पहुंचाया। ट्रॉली में कुल 38 लोग सवार थे।
दादी की अर्थी पर लेटाया पोते को, मां के साथ बेटी को ले गए मुक्तिधाम
-हादसे में मरने वालों में चार बच्चे भी हैं। इनकी अंतिम यात्रा भी अन्य परिजन के साथ ही निकली। हादसे में मृत 50 साल की दादी मथुराबाई की अर्थी पर ही 6 साल के लोकेश को लेटाया गया।
-इसी तरह 30 साल की मां कारीबाई की अर्थी पर 4 साल की बेटी वर्षा को मुक्तिधाम ले गए।
-ग्रामीणों के अनुसार बच्चे छोटे होने के कारण अर्थी अलग से नहीं निकाली।
-मथुराबाई के परिवार में तीन सदस्यों की मौत हुई है। इसमें दादी, पोते के अलावा मथुराबाई की ढाबला मोहन निवासी ननद रुक्मिणीबाई भी शामिल है।
-कारीबाई के परिवार में उसकी बेटी सहित दो लोग एक ही परिवार हैं।
10 लोगों का एक साथ अंतिम संस्कार
-उधर, सीतामऊ से 15 किलोमीटर दूर खंडेरिया काचर गांव में हादसे के बाद मातम पसर गया।
-ग्रामीणों को हादसे की खबर दोपहर 12.30 बजे ही लग गई थी। कई लोग नीमच अस्पताल पहुंचे। शवों को पोस्टमार्टम के बाद शाम को 6.15 बजे गांव लाया गया।
-गांव में ही 10 लोगों का एक साथ अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान हर शख्स की आंखों में पानी था। 6 महिलाओं और 4 बच्चों की मौत से परिजन ही नहीं पूरा गांव स्तब्ध रह गया।
-एक व्यक्ति का अंतिम संस्कार ढाबला गुर्जर गांव में किया गया।
-हादसे से पहले खंडेरिया के ग्रामीण सांवरियाजी की यात्रा को लेकर उत्साहित थे। महिलाओं ने रात में ही मेहंदी लगाकर बाकी तैयारियां कर ली थीं।
वाहन रोका और मदद की
– प्रत्यक्षदर्शी अर्जुन बुंदेला ने बताया कि हम कार से चित्तौडगढ़ जा रहे थे। कानका फंटे से 500 मीटर दूर छाया में कार खड़ी करके पानी पी रहे थे। इसी दौरान तेज गति से ट्रैक्टर-ट्रॉली निकली जिसमें लोग बैठे हुए थे।
-स्‍पीड ब्रेकर के यहां ट्रैक्टर-ट्रॉली सड़क से नीचे उतरकर पलट गई। आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे। राह चलते लोग भी रूककर मदद के लिए आए। पुलिस को सूचना दी।
-इसके बाद आसपास के लोगों की मदद से रस्सी बांधकर ट्रॉली हटाने का प्रयास किया। कुछ देर में क्रेन भी आ गई। जिसके द्वारा ट्रॉली को हटाया।
दोस्त मोहन के साथ नहीं गया विनोद, दोपहर को आई उसकी मौत की खबर
-गांव के विनोद पिता परसराम ने बताया हादसे में मृत मोहन उसका दोस्त था। वह सांवरियाजी साथ चलने का बोल रहा था। हमारा प्लान भी बन गया था।
-सुबह जरूरी काम आने से मैं नहीं जा पाया। दोपहर को मोहन की मौत की सूचना मिली।

दिनभर घटना की चलती रहीं चर्चाएं
-दोपहर में घटना की सूचना पर लोग जगह-जगह समूह बनाकर चर्चा करते रहे। लोग घड़ी-घड़ी फोन लगाकर घायलों व मृतकों की जानकारी लेते रहे।
-जैसे-जैसे मृतकों की जानकारी मिलती रही ग्रामीण उनके घरों में पहुंचकर सांत्वना देते रहे।

सास व भतीजे का शव देख बहू बेहोश
-घटना में गांव की मथुराबाई पति शिवनारायण लोहार व उसके पोते लोकेश पिता जगदीश का शव जैसे ही घर पहुंचा तो बहू हेमा पति लक्ष्मीनारायण बेहाेश हो गई। उसे कयामपुर अस्पताल ले जाया गया।
-घटना में मथुराबाई की ननद ढाबला गुर्जर निवासी रुक्मिणी पति किशनलाल लोहार की भी मौत हुई है। उसका शव ढाबला गुर्जर पहुंचाया गया।
ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवारी के उपयोग पर लगाएंगे रोक
ट्रैक्टर-ट्रॉली का उपयाेग खेती के काम में होना चाहिए। दो दिन में इस तरह की दूसरी घटना है। इनमें कुल 14 लोगों की मौत हुई है। जल्द ही कार्रवाई कर ट्रैक्टर-ट्रॉली का सवारियों के रूप में उपयोग करने पर रोक लगाई जाएगी।
रजनीश श्रीवास्तव, कलेक्टर नीमच

"जिलों से" से अन्य खबरें

बाल श्रम रोकने हेतु जागरूकता फैलायें - अपर कलेक्टर

बाल श्रमिकों एवं कुमार श्रमिकों की पहचान, विमुक्ति, पुनर्वास तथा अधिनियम के अंतर्गत प्रभावी कार्यवाही के उद्देश्य से गठित टास्क फोर्स समिति की बैठक अपर कलेक्टर श्री आशीष कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें डिप्टी कलेक्टर श्री वीरेन्द्र कटारे सहित टास्क फोर्स के सदस्यगण उपस्थित रहे। बैठक को संबोधित करते हुए अपर कलेक्टर ने कहा कि बाल श्रम रोकने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा विभिन्न प्रावधान किए गए है। 

Read More

मुख्यमंत्री अल्प प्रवास पर ग्वालियर आए

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को अल्प प्रवास पर ग्वालियर पहुँचे। इस दौरान वे विभिन्न वैवाहिक समारोह में शामिल हुए और वर-वधुओं को आशीर्वाद देकर उनके सुखद दांपत्य जीवन के लिए कामना की। उच्च शिक्षा एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया तथा राज्यसभा सांसद श्री प्रभात झा भोपाल से विमान द्वारा मुख्यमंत्री के साथ आए थे।

Read More

वीरांगना झलकारी बाई जयंती के अवसर पर कार्यशाला आयोजित

वीरांगना झलकारी बाई जयंती के अवसर पर 22 नवम्बर को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वनगवां में महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री संजय गहरवाल ने बताया कि वीरंगना झलकारी बाई प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में रानी लक्ष्मी बाई की महिला सेना की सेनापति थी और क्रांति के दौरान रानी लक्ष्मी बाई को महत्तवपूर्ण सहयोग प्रदान किया।

Read More

भोपाल को स्मार्ट सिटी बनाने के अभियान में तेजी

भोपाल को सुन्दर और स्वच्छ बनाने के लिए चलाये जा रहे अभियान के तहत शहर के 14 चौराहे चिन्हित किये गये हैं, जिन पर 51 कैमरे लगाये जाएंगे।स्मार्ट सिटी के अंतर्गत नगर में चलने वाले वाहनों की सघन चैकिंग की जाएगी। अनियमितता पाये जाने पर चालान संबंधित व्यक्ति के घर पहुँचाये जाएंगे। 

Read More

हमारी नीयत बेहतर काम करने की है और मंशा शहर को बेहतर तरीके से बसाना- वित्त मंत्री जयंत मलैया

हमारी नीयत बेहतर काम करने की है और मंशा शहर को बेहतर तरीके से बसाना है। शहर में सड़को का विकास, ड्रेनेज सिस्टम पानी की सुगम व्यवस्थाएं सहित विकास के अन्य कार्य व्यवस्थित रूप से कराये और सतत् जारी है। इस आशय के उद्गार आज वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने व्यापारीगण द्वारा बस स्टेण्ड के समीप आयोजित नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। इस अवसर पर संसाद प्रहलाद पटेल विशेष रूप से मौजूद थे।

Read More

कलेक्ट्रेट बुरहानपुर में ''''नेकी की दीवार'''' का हुआ शुभारंभ

जिला प्रशासन द्वारा कलेक्ट्रेट बुरहानपुर में आनंदम कार्यक्रम के तहत ‘‘नेकी की दीवार‘‘ स्थापित की गई है। आज नेकी की दीवार का विधिवत् शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम में शहर के समाजसेवी नागरिकों ने विभिन्न उपयोगी सामग्री उपलब्ध कराई। 

Read More

भावांतर भुगतान योजना पर पूरे देश की निगाहें - मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भावांतर भुगतान योजना किसानों के हित संरक्षण की अद्भुत योजना है। इस पर पूरे देश की निगाहें हैं। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि किसानों की उपज के भावांतर की सही राशि किसानों के खातों में पहुंचाना सुनिश्चित करें। इस योजना के अंतर्गत पहला भुगतान एक लाख 35 हजार से ज्यादा किसानों को 22 नवम्बर को एक साथ होगा। 

Read More

रबी सीजन के लिए पर्याप्त खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

कृषि आदान संबंधी समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने आगामी सीजन के खाद तथा बीज की उपलब्धता के साथ ही भावांतर योजना के अंतर्गत चल रहे पंजीयन की समीक्षा की। इसके साथ ही उन्होंने धान उपार्जन के संबंध में सभी मंडियों की विस्तृत जानकारी ली।

Read More

महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा के लिए ओर उठाये जाये कदम-मुख्यमंत्री

प्रत्येक जिले में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ऐसे स्थानो, क्षेत्रो का संयुक्त दौरा करेंगे, जहां पर बालिका-महिला पढ़ने, रहने या अन्य रूप में एकत्रित होती है। इस दौरान यदि किसी असामाजिक तत्वो की उपस्थिति की शिकायत मिलती है, यह ज्ञात होता है तो उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायें। शिक्षण संस्थानो में भी महिलाओ-बालिकाओ से संबंधित कानूनी प्रावधानो, सूचना तंत्र हेतु बनाये गये एप, निर्धारित टेलीफोन नम्बरो की जानकारी दी जाये। जिससे आवश्यकता पड़ने पर माताएं-बहने, बालिका इनका उपयोग कर सके। 

Read More

प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह 20 नवम्बर को जिले के प्रवास पर

 लोक निर्माण, विधि एवं विधायी कार्य मंत्री और नरसिंहपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह सोमवार 20 नवम्बर को जिले के प्रवास पर रहेंगे। वे सांईखेड़ा में जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

Read More