mp mirror logo

चुनाव आयोग: कल होगा EVM और VVPAT मशीन का डेमो, EC कर सकता है चैलेंज का ऐलान

विधानसभा चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को लेकर उठे सवालों के बीच चुनाव आयोग शनिवार को एक डेमो का आयोजन करने जा रहा है। इस दौरान आयोग ईवीएम मशीन और वोटर वेरिफायड पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) मशीन का डेमो देगा। इतना ही नहीं आयोग एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी आयोजित करेगा।

चुनाव आयोग इस डेमो के दौरान यह साबित करेगा कि ईवीएम मशीन के साथ किसी भी प्रकार की कोई छेड़छाड़ नहीं की सकती है। यह डेमो करीब दो घंटे तक चलेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि डेमो के बाद चुनाव आयोग जो प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा उसमें वह ईवीएम को हैक करने के चैलेंज की तारीख का ऐलान कर सकता है।

आपको बता दें कि इससे पहले सर्वदलीय बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने पार्टियों को चुनौती देते हुए कहा था कि राजनीतिक दल आजमाएं और यह सिद्ध करके दिखाएं कि सख्त तकनीकी एवं प्रशासनिक सुरक्षा इंतजाम के बावजूद ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है। उन्होंने कहा था कि हालांकि ईवीएम के साथ वीवीपीएटी का इस्तेमाल पूरी पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करेगी लेकिन विवाद को समाप्त करने के लिए आयोग चुनौती पेश करेगा। बैठक में दौरान अधिकतर दलों ने कहा था कि भविष्य में सभी चुनाव वीवीपीएटी मशीन से जुडी ईवीएम के जरिए होने चाहिए। हालांकि कुछ पार्टियों के प्रतिनिधियों ने यह भी कहा कि ईवीएम से भरोसा उठ गया है और ईसी को मतपत्रों के जरिए चुनाव कराने चाहिए।

इस बैठक में मौजूद भाजपा, माकपा, भाकपा ,अन्नाद्रमुक, द्रमुक सहित अनेक पार्टियों ने वीवीपीएटी मशीन से जुड़ी ईवीएम के इस्तेमाल का खुला समर्थन किया था, जबकि बसपा, आप, तृणमूल कांग्रेस ने मतपत्रों के जरिए मतदान का पुराना तरीके को ज्यादा बेहतर और पारदर्शी बताया था।

"नेशनल" से अन्य खबरें


J-K: त्राल में बुरहान का साथी हिज्बुल कमांडर सबज़ार ढेर

जम्मू कश्मीर के त्राल में हुए एनकाउंटर में हिजबुल कमांडर सबजार के के मारे जाने की खबर है। वह हिजबुल का शीर्ष कमांडर था। टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके बाद राज्य में इंटरनेट सर्विसेज बंद कर दी गई हैं। पिछले साल जुलाई में आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद सबजार को टॉप कमांडर बनाया गया था।

Read More

CPM नेता ने कहा- सेना से सवाल का अधिकार नहीं, वह रेप-हत्या कुछ भी कर सकती है

केरल सीपीएम के सचिव कोडियारी बालकृष्णन ने सेना को लेकर बेहद विवादित बयान दिया है. बालकृष्णन ने कहा कि सेना को अगर पूरी ताकत दे दी जाती है, तो वे कुछ भी कर सकते हैं. सेना किसी महिला का अपहरण और रेप कर सकती है, किसी को गोली मार सकती है, लेकिन किसी को उनसे सवाल करने का हक नहीं.

Read More

BSEB Result 2017: 30 मई तक आ सकते हैं बिहार बोर्ड के 10th और 12th के रिजल्ट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बताया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं के नतीजों की घोषणा इस महीने के अंत तक हो सकती है। सूत्रों की मानें तो बिहार बोर्ड इन रिजल्ट्स का ऐलान 30 मई तक कर सकता है।
इस वर्ष बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं देने वाले छात्र-छात्राएं इस लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर जाकर भी परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं।

Read More

असम में देश के सबसे लंबे ढोला-सादिया पुल का पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया, जानें इसकी खासियतें

गुवाहाटी: केंद्र की एनडीए सरकार को आज तीन साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के गुवाहाटी में एक कार्यक्रम में मौजूद हैं. पीएम मोदी ने आज देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया. यह पुल देश के दो पूर्वोत्तर राज्यों असम और अरुणाचल प्रदेश को जोड़ने का काम करेगा. सादिया और ढोला को जोड़ने वाले इस पुल को ढोला-सादिया ब्रह्मपुत्र पुल का नाम दिया गया है. संयोग से इसी दिन नरेंद्र मोदी की सरकार अपने तीन साल पूरे कर रही है. इस पुल की अहमियत ना सिर्फ यहां के लोगों के विकास से जुड़ी है, बल्कि सामरिक तौर पर भी यह अहम भागीदारी निभाएगा. 

Read More

बाबा रामदेव की ‘पतंजलि’ को मिली 2000 एकड़ जमीन, 300 करोड़ की छूट भी

योग गुरु से लेकर साबुन, तेल और दंत मंजन जैसे रोजमर्रा उत्पाद लाकर भारतीय बाजार में छा जाने वाले बाबा रामदेव आज किसी ब्रांड आइकन से कम नहीं हैं। उन्होंने अपना सिक्का कैसे जमाया, इसकी बुनियाद समझने के लिए हमें कुछ पीछे चलना पड़ेगा। साल था 2014। लोकसभा चुनाव के पहले की बात है। देश का पीएम चुना जाना था। नरेंद्र मोदी और भाजपा जीत के लिए जुगत लगा रही थी। ऐसे में बाबा ने अपने समर्थक मोदी के रथ की रफ्तार बढ़ाने के लिए सड़कों पर उतार दिए थे।

Read More

दाऊद इब्राहिम के रिश्तेदार की शादी में पहुंचे पुलिस, विधायक और नेता, मुंबई में मचा हड़कंप

महाराष्ट्र से आ रही एक खबर ने सनसनी मचा दी है। खबर है कि हाल ही में नासिक में अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के एक रिश्तेदार की शादी में कुछ पुलिस वाले शरीक हुए थे। इस खबर के सामने आने के बाद मुंबई के राजनीतिक गलियारे में हड़कंप मच गया है। इस खबर के सामने आते ही नासिक के पुलिस कमिश्नर रवीन्द्र सिंघल ने बुधवार (24 मई) को संबंधित पुलिस अधिकारियों के खिलाफ आंतरिक जांच के आदेश दे दिये हैं।

Read More

महाराष्ट्र के लातूर में सीएम के हेलीकॉप्टर की क्रैश लैंडिंग, बाल-बाल बचे मुख्यमंत्री फड़णवीस

नई दिल्लीः  महाराष्ट्र के लातूर में गुरुवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हेलिकॉप्टर की क्रैश लैंडिंग कराई गई. हालांकि इस में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इस हादसे में हेलिकॉप्टर का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. हादसे में सीएम समेत चार लोग बाल-बाल बचे गए. हेलिकॉप्टर निलंगा से मुंबई के लिए उड़ान भर रहा था, तभी यह हादसा हुआ. फडणवीस ने ट्वीट कर सुरक्षित रहने की जानकारी दी.

Read More

कल देश सबसे लंबे पुल का उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, चीन सीमा के पास जल्दी पहुंच सकेंगे सैनिक

गुवाहाटी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (26 मई) को असम स्थित देश के सबसे बड़े पुल का उद्घाटन करेंगे। ये पुल ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी तट पर स्थित धोला को उत्तरी तट पर स्थित सादिया से जोड़ेगा। 9.15 किलोमीटर लंबा ये पुल मुंबई स्थित प्रसिद्ध बांद्रा-वर्ली सी लिंक (5.6 किलोमीटर) से भी करीब दो-तिहाई लंबा है। इस पुल के बनने से पूर्वी अरुणाचल प्रदेश में संचार सुविधा काफी बेहतर हो जाएगी। इस पुल का सबसे बड़ा लाभ भारतीय सेना को होगा। पुल से सेना को असम से अरुणाचल प्रदेश स्थित भारत-चीन सीमा तक पहुंचने में तीन से चार घंटे कम लगेंगे। इस सीमा पर भारत की किबिथू, वालॉन्ग और चागलगाम सैन्य चौकियां हैं।

Read More

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड में पीड़ितों के लिए घोषित की 2-2 लाख की सहायता राशि

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में बस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की बुधवार को मंजूरी दी.प्रधान मंत्री मोदी ने दुर्घटना में गंभीर रूप से घायलों में से प्रत्येक को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 50 हजार रूपये देने की मंजूरी दी.उत्तरकाशी जिले में मंगलवार शाम नलूपानी के नजदीक भागीरथी नदी में बस गिरने से मध्य प्रदेश के 21 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी

Read More