mp mirror logo

अनिल माधव दवे पंचतत्व में विलीन, अंतिम विदाई देने कई नेता पहुंचे

भोपाल/होशंगाबाद. केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे का शुक्रवार को मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में नर्मदा और तवा नदी के संगम बांद्राभान में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। गुरुवार को दिल का दौरा पड़ने से 61 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। वे काफी वक्त से बीमार चल रहे थे। दिल्ली के एम्स में उन्होंने अंतिम सांस ली। सीएम समेत कई नेता पहुंचे…

– दवे का अंतिम संस्कार में शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी के स्टेट प्रेसिडेंट नंदकुमार सिंह चौहान समेत केंद्रीय मंत्री उमा भारती, नरेंद्र सिंह तोमर, डॉ. हर्षवर्धन, अनंत कुमार, कैलाश विजयवर्गीय, नरोत्तम मिश्रा, भैयाजी जोशी, रामलाल, गोपाल भार्गव, जयभान सिंह पवैया, लालसिंह आर्य, गौरीशंकर शेजवार, प्रहलाद पटेल और संजय जोशी समेत बड़ी तादाद में भाजपा नेता मौजूद थे।
– मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद दवे को जुलाई 2016 को केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री बनाया गया था।
– वो पर्यावरण को बचाने के कई अभियानों से अरसे से जुड़े थे। उन्होंने तीन किताबें-‘शिवाजी व सुराज’, ‘सर्जन से विसर्जन तक’ और ‘उत्तम मानव निर्माण के हिंदू संस्कार’ लिखीं।
5 साल पहले लिखी थी वसीयत
– दवे ने निधन से 5 साल पहले 23 जुलाई 2012 को ही अपनी वसीयत लिख दी थी।
– इसमें उन्होंने अपना अंतिम संस्कार होशंगाबाद जिले के बांद्राभान में नर्मदा नदी के तट पर करने की मंशा जाहिर की थी।
– वे यह भी चाहते थे कि उनकी याद में पौधे लगाए जाएं और पानी को बचाने के लिए काम किया जाए।
– उन्होंने लिखा था, “मेरी स्मृति में कोई स्मारक, प्रतियोगिता, पुरस्कार और प्रतिमा स्थापन न हों। मेरी स्मृति में अगर कोई कुछ करना चाहता है तो वो वृक्षों को लगाए और उन्हें संरक्षित करके बड़ा करे तो मुझे बड़ा आनंद होगा। वैसे ही नदियों एवं जलाशयों के संरक्षण में भी अधिकतम प्रयत्न किए जा सकते हैं।”
‘मेरा नाम कहीं न आए’
– दवे ने अपनी वसीयत में लिखा कि पौधे लगाने और नदियों-जलाशयों को बचाने के काम में उनके नाम के इस्तेमाल से बचा जाए।
– दवे ने क्लाइमेट चेंज पर पेरिस समझौते को अप्रूव करने में भारत की ओर से अहम किरदार निभाया था।
– पीएम की पर्यावरण से जुड़ी स्कीम्स में वे खास स्टैटजिस्ट और एडवाइजर थे।
– एक साल से भी कम वक्त के अपने टैन्योर में उन्होंने क्लाइमेट चेंज पर हुईं कई इंटरनेशनल समिट में भारत की अगुआई की थी।
हर 2 साल में मनेगा नदी महोत्सव
– दवे के अंतिम संस्कार के मौके पर शिवराज सिंह ने हर दो साल में नदी महोत्सव मनाने का एलान किया है।
– उन्होंने कहा, “नर्मदा समग्र के प्रेरणास्रोत और अंतरराष्ट्रीय नदी महोत्सव के जननायक अनिल माधव दवे की पहल ‘नदी महोत्सव’ हर दो साल में बांद्राभान में किया जाएगा। नर्मदा के किनारे 2 जुलाई को 5 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे।”

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

एमपी निकाय चुनाव में कड़ा संघर्ष, 9 में BJP, 8 में कांग्रेस जीती

भोपाल। मध्य प्रदेश के नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव और उपचुनाव में भाजपा पुराने चुनावों जैसी सफलता दोहराने में नाकाम रही है. कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह के गृह क्षेत्र राघौगढ़ के अलावा धार और बड़वानी में भी कांग्रेस को खासी सफलता मिली है.

मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय एवं पंचायतों के आम/उप निर्वाचन के लिए सुबह 9 बजे से मतगणना शुरू हो गई. मतगणना केन्द्रों पर सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त किये गये हैं. मतदान 17 जनवरी को हुआ था.

Read More

आनंदीबेन पटेल होंगी मध्य प्रदेश की राज्यपाल

नई दिल्ली। गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल को मध्य प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति भवन की शुक्रवार को यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार पटेल का कार्यकाल उनके प्रभार ग्रहण करने के दिन से प्रभावी होगा।

Read More

'किसानों के लिए मध्यप्रदेश जैसा मॉडल न बनाएं जेटली'

भोपाल। राजधानी में आयोजित किसान मुक्ति सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे किसान समर्थक नेताओं- योगेंद्र यादव, राजू शेट्टी, डॉ. सुनील व वीएम सिंह ने राज्य सरकार पर करारा हमला बोलते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली से किसानों के लिए मध्यप्रदेश जैसा मॉडल नहीं बनाने की अपील की।

उन्होंने कहा कि शिवराज सरकार ने ऐसा मॉडल तैयार किया है, जिसमें किसानों को उनकी उपज का सही दाम ही नहीं मिल पाए। सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव, सांसद राजू शेट्टी, पूर्व विधायक डॉक्टर सुनील व वीएम सिंह ने कहा कि यह बात सही है कि कृषि के क्षेत्र में मध्यप्रदेश मॉडल बन रहा है, यह राज्य उत्पादन के लिए कई कृषि कर्मण पुरस्कार पा चुका है, मगर उत्पादक मरता रहे, इसकी उसे चिंता नहीं है। 

Read More

मध्य प्रदेश: स्कूल में ‘घूमर’ गाने पर हो रहा था डांस, करणी सेना ने काटा बवाल

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं। फिल्म का नाम पद्मावती से पद्मावत करने और 300 कट के साथ रीलीज़ होने के बाद भी विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला मध्य प्रदेश के रतलाम जिले से सामने आया है।  

Read More

मंत्रालय में ई-फाइल सिस्टम शुरू होगा: राजस्व मंत्री

भोपाल। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि जल्द ही मंत्रालय में ई-फाइल सिस्टम शुरू होगा। ई-गवर्नेंस से समय पर प्रकरणों का निराकरण होगा। गुप्ता शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या महाविद्यालय, भोपाल में 'ई-गवर्नेंस: कांसेप्ट इश्यूज एंड चेलेंजेस' विषय पर वेबिनार एंड नेशनल वर्कशॉप को संबोधित कर रहे थे। वेबिनार 3 जनवरी को शुरू हुआ था।

Read More

हाउसिंग फॉर ऑल में सिर्फ महिलाओं को आवंटित होंगे आवास

भोपाल। हाउसिंग फॉर ऑल योजना के तहत बनाए जाने वाले आवास सिर्फ महिलाओं के नाम पर ही आंवटित किए जाएंगे। यह निर्णय नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने लिया है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि पुरुष इन मकानों का दुरुउपयोग न कर सकें।

विभाग के अधिकारियों को कहना है कि आम तौर पर पुरुष विषम परिस्थिति या अन्य बुरी आदतों के कारण मकान गिरवी रखने या बेचने जैसा कदम उठा लेता है। वहीं महिला के नाम पर आवास होने से बिना उसकी सहमति के यह संभव नहीं हो सकेगा। यदि जबरन मकान के हस्तांतरण की नौबत आती है तो महिला कानून का सहारा लेकर घर को बचा सकेगी।

Read More

पदमावती फिल्म का नाम बदलकर पदमावत के नाम किया, फिर भी MP में रिलीज नहीं होने देंगे: CM

भोपाल।सेंसर बोर्ड से पदमावती फिल्म का नाम बदलकर पदमावत के नाम किए जाने के बाद भी मध्य प्रदेश सरकार अपने रुख पर कायम है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि पदमावत को मध्य प्रदेश में रिलीज नहीं होने दिया जाएगा।

-राजधानी भोपाल में युवा दिवस पर आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पद्मावत फिल्म पर एमपी में बैन जारी रहेगा।

Read More

12 जनवरी को सामूहिक सूर्य नमस्कार, सीएम शिवराज करेंगे शिरकत

भोपाल। प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर हर साल लाल परेड मैदान पर होने वाला सामूहिक सूर्य नमस्कार इस बार भी आयोजित होगा। कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह सहित सूबे के कई मंत्री और अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

12 जनवरी को सुबह 9 बजे लाल परेड मैदान पर ये आयोजन होगा। राज्य स्तरीय सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए लोक शिक्षण आयुक्त ने तमाम अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी हैं।

Read More

MP: हजार रुपए गायब होने पर छात्राओं को निर्वस्त्र कर ली तलाशी, शिकायत दर्ज

अलीराजपुर (मध्यप्रदेश)। मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल अलीराजपुर जिले में सहपाठी छात्रा के एक हजार रुपये चोरी होने के मामले में दो शिक्षिकाओं ने 11वीं कक्षा की दो छात्राओं की कथित तौर पर निर्वस्त्र करके तलाशी ली। दोनों पीड़ित छात्राओं ने जोबट पुलिस थाने में मंगलवार देर शाम इस संबंध में शिकायत की है। वहीं, स्कूल प्रबंधन ने आरोपों से इनकार किया है। प्रबंधन का कहना है कि दोनों छात्राओं की सामान्य जांच की गई थी।

Read More

'1-1 करोड़ में MBBS सीटें बेचेने के आरोप पर जवाब दे सरकार'

जबलपुर। मध्यप्रदेश हाई कोर्ट ने राज्य शासन को एक सप्ताह के भीतर प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में मॉप-अप काउंसिलिंग राउंड में भरी गई एमबीबीएस सीटों के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट पेश करने सख्त निर्देश दिए हैं। इस रिपोर्ट में मॉप-अप काउंसिलिंग राउंड की 94 एमबीबीएस सीटों में दाखिला पाने वालों के अंक और मैरिट पोजीशन सहित प्रत्येक जानकारी शामिल करने कहा गया है।

Read More