mp mirror logo

एक महीने से छात्रावास में चावल से पेट भर विद्यार्थी

  • मांगने पर भी छात्रावास में नहीं मिल रही रोटी
  • केंद्र के गेहूं आवंटन पर रोक लगाए जाने से बिगड़े हालात
गुना (एमपी मिरर)। छात्रावासों में रहने वाले छात्र-छात्राओं को केंद्र सरकार के फरमान से खाने के लाले पड़ गए हैं। गेहूं के आवंटन रोक लगाए जाने से जिले के तमाम छात्रावासों में रहने वाले छात्र-छात्राओं को चावल से पेट भरना पड़ रहा है। हालत यह है कि चावल खाते-खाते वह उकता चुके हैं।
यह स्थिति शहर ही नहीं बल्कि पूरे जिले के छात्रावासों की हैं। जहां गेहूं मांगने पर भी छात्रों को पेट भरने के लिए रोटी नहीं मिल रही। केंद्र सरकार के गेहूं के आवंटन पर रोक लगाए जाने के बाद राज्य सरकार ने भी पूरी तरह से हाथ खड़े कर दिए हैं। राज्य सरकार का यह तुगलकी फरमान है कि छात्रावास प्रबंधन चावल की रोटी छात्रों को परोसे। लेकिन चावल की रोटी छात्रों के हलक से नीचे नहीं उतर रही। पहले तक छात्रावास में रहने वाले छात्रों को प्रति छात्र के मान से 10 किलो गेहूं और दो किलो चावल दिए जा रहे थे। सभी छात्रावास में तीन महीने का आवंटन भेजा जाता है। इस बार जो आवंटन केंद्र सरकार की तरफ से भेजा गया है। वह सिर्फ चावल का है। खाद्य आपूर्ति विभाग को  जिले के छात्रावासों के लिए 456 क्विंटल चावल का आवंटन भेजा गया है। जिसे छात्रावासों को जारी भी कर दिया गया है। इस बार जब छात्रावास प्रबंधन को सिर्फ चावल का आवंटन भेजा गया तो न सिर्फ प्रबंधन बल्कि छात्र भी भौचक्के रह गए। इसकी उन्होंने खाद्य आपूर्ति अधिकारी से शिकायत भी की। लेकिन केंद्र का फरमान होने की बात कहकर खाद्य विभाग ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं। आदिम जाति कल्याण विभाग के सभी छात्रावासों में भी चावल का आवंटन भेजा गया है। लेकिन यह चावल छात्रों को रास नहीं आ रहे।

एक महीने से भात पर आश्रित छात्र
एक महीने से छात्रावास में छात्र भात के भरोसे हैं। रोटियां उन्हें मांगने पर भी नहीं मिल रही। रोजाना भात खा खाकर वह उगता चुके हैं। इसकी शिकायत जब खाद्य विभाग से की गई थी। जिस पर विभाग ने चावल को बाजार में बेचकर गेहूं खरीदने पर विचार किया था। इस पर वरिष्ठ अधिकारियों का मार्गदर्शन भी मांगा गया था। लेकिन अधिकारियों से दिशा निर्देशन नहीं मिलने से बाद में छात्रावास को चावल का आंवटन जारी  कर दिया गया।

कलेक्टर ने कमिश्नर को लिखा पत्र
छात्रों की समस्या को मद्देनजर रखते हुए कलेक्टर राजेश जैन ने कमिश्नर को पत्र लिखकर जिले में छात्रावासों में गेहूं का आवंटन जारी करने की मांग की है। पत्र में उन्होंने जिक्र किया है कि, जिले में भोजन में सर्वाधिक गेहूं का उपयोग किया जाता है। गेहूं नहीं मिलने से छात्रों की सेहत पर भी असर पड़ रहा है। लिहाजा राज्य सरकार इस मामले में दखल देने के साथ ही गेहूं के आवंटन को जारी करे। पूर्व में छात्रावासों के लिए जिस तरह से खाद्यान का आवंटन जारी होता था। उसे यथावत रखा जाए।

दक्षिण भारत में भेजी जाती है खेप
भारत सरकार दक्षिण भारत के छात्रावासों में चावल की बड़ी खेप भेजती हैं। क्योंकि वहां प्रतिदिन दिनचर्या  के भोजन में चावल का इस्तेमाल उसी तरह से होता है, जिस तरह से मध्य भारत में गेहूं का। लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने इन सभी तथ्यों पर बिना कोई गौर करे, थोक में चावल का आवंटन यह कहते हुए जारी कर दिया  कि जब दक्षिण भारत में चावल से रोटियां पकाई जा सकती हैं, तो मध्यभारत में इसका सेवन करने से भला किस तरह का परहेज। मजेदार बात यह है कि राज्य सरकार ने भी केंद्र के इस फैसले पर कोई आवाज नहीं उठाई, बल्कि स्थिति साफ करने की जगह केंद्र सरकार के इस फैसले का उसने भी समर्थन कर दिया।
 

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

ब्रिटेन के मैनचेस्टर में म्यूजिक कंसर्ट के दौरान धमाका, 19 लोगों की मौत, IS पर संदेह

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में एक म्यूजिक कंसर्ट के दौरान बम धमाके ने दहशत मचा दी. इस ब्लास्ट में 19 लोगों की मौत की खबर है. जबकि करीब 60 लोग घायल बताए जा रहे हैं. ब्रिटिश पुलिस इसे आतंकी हमला मानकर जांच कर रही है. धमाकों के बाद मैनचेस्टर शहर की नाकेबंदी कर दी गई है. किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन आईएस पर संदेह है. सोशल मीडिया पर आईएस के समर्थक जश्न मना रहे है इससे एजेंसिया मानकर चल रही हैं कि इस हमले के पीछे आईएस का हाथ हो सकता है. हाल में पेरिस समेत यूरोप के अन्य शहरों में आतंकी हमलों के पीछे आईएस की सक्रियता रही है.

Read More

कटिहार: दहेज और बालविवाह रोकने का आइडिया सुन, सीएम नीतीश भी कह उठे वाह

कटिहार। समाज से दहेज खत्म करने के लिए सीएम नीतीश कुमार पूरी तरह प्रयासरत हैं। दहेज नामक दानव को कैसे खत्म किया जाए, इसे लेकर सीएम नीतीश कुमार लगातार लोगों से सुझाव मांग रहे हैं। इसके तहत एक सुझाव कटिहार के अमित गुप्ता ने दिया है, जिसे सुनकर नीतीश कुमार चौंक गये।

पटना में आयोजित 15 मई को लोक संवाद कार्यक्रम में राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के सहायक प्राध्यापक अमित कुमार गुप्ता ने दहेज प्रथा उन्मूलन एवं बाल विवाह पर रोक के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सुझाव दिया।

Read More

सोनिया ने महिला आरक्षण के लिये शुरु किया राष्ट्रव्यापी अभियान

नई दिल्ली । संसद और विधानसभा में महिलाओं को आरक्षण दिलाने के लिए कांग्रेस ने बड़ा पहल की है। कांग्रेस ने संसद और विधानसभा में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने की मांग के लिए सिग्नेचर कैंपेन की शुरुआत की है। कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 26वीं पुण्यतिथि के मौके पर इस अभियान की शुरुआत की। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा ने कैंपेन की शुरुआत करते हुए हस्ताक्षर किए।

Read More

एयर लाइंस चलाने के भी पैसे नहीं बचे पाकिस्तान सरकार के पास, बंद होगी पीआईए!

नई दिल्ली ।घाटे में चल रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के लिए पाकिस्तान सरकार ने सभी दलों से पार्टी लाइन से हटकर इसे दिवालिया घोषित कर बंद करने की अपील की है क्योंकि एयरलाइन में अनुशासन, शीर्ष गुणवत्ता प्रबंधन, नैतिक और पेशवर अधिकारियों का अकाल है। संसद की विशेष समिति के समक्ष यह प्रस्ताव प्रधानमंत्री के विमानन सलाहकार सरदार मेहताब अब्बासी ने रखा। इस समिति का गठन पीआईए के एक विमान में लंदन में नशीली दवाएं पाए जाने के बाद उसके प्रदर्शन के आकलन के लिए किया गया है।

Read More

जाधव मामले की फिर से सुनवाई के लिए आईसीजे पहुंचा पाकिस्तान

दुनिया न्यूज ने कहा कि अपीली अदालत के फैसले के 60 दिनों के भीतर दोषी पाकिस्तान के सेना प्रमुख के समक्ष दया याचिका दाखिल कर सकता है. मौत की सजा का सामना कर रहा दोषी सेनाप्रमुख के फैसले के 90 दिनों के भीतर राष्ट्रपति के समक्ष दया की अपील कर सकता है.

आईसीजे ने जाधव की सजा पर लगाई रोक

भारत ने गुरुवार (18 मई) को उस वक्त पाकिस्तान पर बड़ी कूटनीतिक विजय हासिल की जब हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तानी सैन्य अदालत से जासूसी के आरोप में फांसी की सजा पाये भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की सजा पर रोक लगा दी.

Read More

Aishwarya Rai Cannes 2017: ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन ने की रेड कारपेट पर शानदार शुरुआत

नई दिल्‍ली: कान फिल्‍म फेस्टिव में पहुंची ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन ने शुक्रवार को रेड कारपेट पर शानदार शुरुआत की. ऐश्‍वर्या रेड कारपेट पर किसी राजकुमारी जैसी नजर आ रही थीं. ऐश्‍वर्या ने अपने इस पहले दिन के लिए डिजाइनर माइकल सिन्‍को के डिजाइनर ब्‍लू कलर के ब्रोकेड बॉल गाउन को चुना. ऐश्‍वर्या ने अपने इस लुक में कोई जूलरी नहीं जोड़ी और वह किसी डिजनी प्रिंसेस की तरह नजर आ रही थीं. कान फिल्‍म फेस्टिवल का 16वीं बार हिस्‍सा बन रही ऐश ने अपने लुक से सारी निगाहे अपनी तरफ मोड़ लीं.

Read More

कुलभूषण जाधव मामला : पाकिस्तान ने नहीं माना आईसीजे का फैसला, अब क्या कर सकता है भारत

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय पंचाट, यानी आईसीजे ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत द्वारा सुनाई गई फांसी की सज़ा पर अंतिम निर्णय सुनाए जाने तक रोक लगाने का आदेश दिया है, लेकिन पाकिस्तान ने यह कहकर इस आदेश को मानने से इंकार कर दिया है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों में अंतरराष्ट्रीय पंचाट के अधिकारक्षेत्र को कबूल नहीं करता है. अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि इस 'बाध्यकारी' फैसले को पाकिस्तान द्वारा नहीं माने जाने की स्थिति में भारत क्या-क्या कर सकता है, या दूसरे शब्दों में उसके पास क्या-क्या विकल्प बचते हैं.

Read More

फिल्‍मों की चहेती 'मां'रीमा लागू, दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

जानीमानी बॉलीवुड अदाकारा रीमा लागू का 59 साल की उम्र में निधन हो गया है। बुधवार को रीमा को दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली। रीमा लागू ने बॉलीवुड ही नहीं मराठी फिल्मों में भी अपने अभिनय से लोगों का दिल जीता था। बॉलीवुड में रीमा लागू अकसर संस्कारी मां का किरदार निभाती हुई दिखाई दी हैं, जो कि अपने बच्चों पर भर-भरकर प्रेम लुटाती और उन्हें समाजिक कर्तव्य सिखाती है। रीमा ने सलमान खान और शाहरुख खान जैसे बड़े अभिनेताओं की मां का किरदार निभाया है। रीमा सलमान के साथ करीब 11 फिल्में कर चुकी हैं।

Read More

चीन में 400 करोड़ के नजदीक पहुंची 'दंगल'

इंडियन बॉक्स ऑफिस पर इन दिनों जहां 'बाहुबली 2' का राज चल रहा है, वहीं पड़ोसी देश चीन में मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म 'दंगल' नए-नए रेकॉर्ड कायम कर रही है। चीन में सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली हिंदी फिल्म का रेकॉर्ड बना चुकी 'दंगल' का कलेक्शन अब वहां 400 करोड़ के पास पहुंच गया है। 

इतना ही नहीं, भारत और चीन समेत दुनिया के तमाम देशों में इस फिल्म के लाइफटाइम कलेक्शन का आंकड़ा अब कुल मिलाकर 1000 करोड़ के पार पहुंच चुका है और ऐसे में 'बाहुबली 2' के बाद दुनियाभर में 1000 करोड़ से ज्यादा की कमाई करने वाली यह दूसरी भारतीय फिल्म बन गई है।

Read More

बढ़ रही है चीन-रूस की दोस्ती, भारत ने NSG सदस्यता को लेकर अपनाया कड़ा रुख

हमेशा से भारत के करीबी दोस्तों में से एक रहे रूस को लेकर भारत ने कड़ा रुख अपनाया है. भारत ने रूस से साफ कह दिया है कि अगर उसे एनसीजी की सदस्यता नहीं मिल पाती है, तो वह परमाणु ऊर्जा विकास के अपने कार्यक्रम में विदेशी सहयोगी का सहयोग करना बंद कर देगा. साफ है कि इसका असर कुडनकुलम में रूस के साथ चल रही 5वीं और छठी रियेक्टर यूनिट को विकसित करने से जुड़े हुए समझौते पर पड़ सकता है.

Read More