mp mirror logo

कुलभूषण जाधव मामला : पाकिस्तान ने नहीं माना आईसीजे का फैसला, अब क्या कर सकता है भारत

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय पंचाट, यानी आईसीजे ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत द्वारा सुनाई गई फांसी की सज़ा पर अंतिम निर्णय सुनाए जाने तक रोक लगाने का आदेश दिया है, लेकिन पाकिस्तान ने यह कहकर इस आदेश को मानने से इंकार कर दिया है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों में अंतरराष्ट्रीय पंचाट के अधिकारक्षेत्र को कबूल नहीं करता है. अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि इस 'बाध्यकारी' फैसले को पाकिस्तान द्वारा नहीं माने जाने की स्थिति में भारत क्या-क्या कर सकता है, या दूसरे शब्दों में उसके पास क्या-क्या विकल्प बचते हैं.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में  जा सकता है भारत...
विशेषज्ञों के अनुसार, इन परिस्थितियों में भारत के पास संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जाने का विकल्‍प मौजूद है, क्योंकि संयुक्‍त राष्‍ट्र (UN) का चार्टर कहता है कि हर यूएन सदस्‍य अंतरराष्‍ट्रीय पंचाट के फैसलों को मानने को बाध्‍य है, और यदि कोई पार्टी या पक्ष आईसीजे के फैसले का क्रियान्‍वयन करने में विफल रहता है, तो दूसरा पक्ष या पार्टी सुरक्षा परिषद का रुख कर सकता है, जहां सुरक्षा परिषद फैसले का क्रियान्‍वयन करवाए जाने के उपायों पर विचार करेगी.

इस संबंध में पूर्व सॉलिसिटर जनरल सिद्धार्थ लूथरा की राय है - हालांकि यह सही है कि जिस तरह घरेलू अदालत के किसी फैसले को लागू किया जाता है, ठीक उसी तरह इसे लागू नहीं किया जा सकता, लेकिन इस तरह के सूरतेहाल में भारत, पाकिस्‍तान के खिलाफ प्रतिबंध लगाए जाने की बात कह सकता है.

सिद्धार्थ लूथरा ने कहा, ''आईसीजे ऐसा निकाय है, जहां आप सहमति के आधार पर जाते हैं... इस मामले में पाकिस्‍तान कह सकता है कि भारत ने आईसीजे में जाने से पहले हमसे सहमति नहीं ली थी, सो, इस मामले में कोर्ट के अधिकारक्षेत्र पर सवाल उठ सकता है... ऐसे फैसले वास्‍तव में तभी बाध्‍यकारी होते हैं, जब संबंधित सभी देश इसे मानने पर सहमति देते हैं... यदि पाकिस्‍तान इस फैसले के खिलाफ जाता है, तो भारत इस मसले को सुरक्षा परिषद के पास ले जा सकता है...''

दरअसल, भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव (46) को इसी साल मार्च में पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी, जिस पर रोक का अनुरोध करते हुए भारत ने आईसीजे का दरवाज़ा खटखटाया था. अंतरराष्ट्रीय पंचाट ने गुरुवार को भारत की दलीलों को कबूल करते हुए कुलभूषण की फांसी की सजा पर अंतरिम रोक लगा दी थी, लेकिन इसके बाद पाकिस्तान ने पंचाट के फैसले के खिलाफ बयान दिया.

आईसीजे के चार्टर के अनुच्छेद 59 के मुताबिक अदालत का फैसला सभी पक्षों के लिए बाध्यकारी होता है, और उसे सभी को मानना पड़ता है, लेकिन फैसला आने के बाद पाकिस्तान के एक टीवी चैनल से बात पाक विदेश कार्यालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा कि जाधव का मामला अंतरराष्ट्रीय पंचाट में ले जाकर भारत ने 'अपना असली चेहरा छिपाने की कोशिश की है, और उनका मुल्क भारत को दुनिया के सामने बेनकाब करेगा...' उन्होंने कहा, जाधव ने एक बार नहीं, दो बार अपने अपराध स्वीकार किए हैं, और पाकिस्तान पहले ही आईसीजे को सूचित कर चुका है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों में उसके न्यायक्षेत्र को स्वीकार नहीं करता.

कूटनीतिक दबाव भी डाल सकता है भारत...
सुरक्षा परिषद में जाने के अलावा भारत के पास पाकिस्तान पर कूटनयिक दबाव डलवाए जाने का विकल्प भी मौजूद है, जिस पर विचार किया जा सकता है. पाकिस्तान आमतौर पर अमेरिका, रूस और सऊदी अरब जैसे देशों की बात नहीं टालता है, सो, भारत की ओर से अपने अंतरराष्ट्रीय संबंधों से भी पाकिस्तान पर दबाव डलवाया जा सकता है.

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

कश्मीर: LoC पर 200 करोड़ की हेरोइन-ब्राउन शुगर बरामद, PoK से आ रहे ट्रक मे छिपाकर रखा था

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर उरी के सलामाबाद व्यापार सुविधा केंद्र पर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) से आ रहे एक ट्रक से पुलिस ने शुक्रवार (21 जुलाई) को 40 किलोग्राम हेरोइन और ब्राउन शुगर बरामद की है जिसकी कीमत 200 करोड़ रुपए बताई जा रही है. पुलिस के मुताबिक, यह नशीले पदार्थ के सबसे बड़े जखीरे में से एक है.

Read More

इजरायल के PM नेतन्याहू ने बताया- PM मोदी क्यों नहीं गए फिलिस्तीन?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे के समय ये सवाल हर भारतीय के मन में था कि प्रधानमंत्री फिलिस्तीन क्यों नहीं गए. ज्यादातर लोगों ने अनुमान के आधार पर इसका निष्कर्ष निकाला, लेकिन अब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसका खुलासा किया है. दरअसल यूरोप दौरे पर चेक गणराज्य, पोलैंड और स्लोवाकिया के नेताओं के साथ बंद कमरे में बैठक के दौरान नेतन्याहू का पर्सनल माइक बंद नहीं था और उनकी बातचीत कमरे के बाहर भी सुनाई दे रही थी. इससे पहले कि इजरायली प्रधानमंत्री का स्टॉफ माइक बंद करता, पत्रकारों ने उनकी बात दर्ज कर ली थी.

Read More

शरद मल्होत्रा के साथ रिलेशनशिप में थीं दिव्यंका त्रिपाठी, जानिए- कैसे हुआ था उनका ब्रेकअप

टीवी सीरियल ये है मोहब्बतें की मशहूर कलाकार दिव्यंका त्रिपाठी ने जीवन साथी के रूप में विवेक दहिया को चुना। लेकिन दिव्यंका की लाइफ में विवेक से पहले भी एक और टीवी स्टार थे जिनके साथ उन्होंने शादी तक के सपने देख डाले थे। जी हां, यह थे टीवी सीरियल के एक्टर शरद मल्होत्रा। शरद और दिव्यंका एक साथ एक टीवी सीरियल में काम कर चुके हैं। इस सीरियल का नाम था ‘बनूं में तेरी दुल्हन’। यह सीरियल दिव्यंका के करियर का पहला सीरियल था। 

Read More

कोविंद बने राष्‍ट्रपति : लगा बधाइयों का तांता, मोदी, शाह, नीतिश, मीरा ने दी बधाई

नई दिल्ली। एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद अब देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। देश को नया राष्ट्रपति मिलने पर बधाइयों का तांता लग गया है। उन्होंने यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार को रिकॉर्ड मतों से हरा दिया है। वैसे रामनाथ कोविंद का जीतना पहले से तय माना जा रहा था क्योंकि निर्वाचक कॉलेजियम में भाजपा और उसके सहयोगी दलों को बहुमत प्राप्त है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत के नए राष्ट्रपति चुने जाने पर रामनाथ कोविंद को बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने एक प्रेरक और उपयोगी अवधि के लिए शुभकामनाएं भी दी हैं।

Read More

सुशांत ने थामा किस लड़की का हाथ?

मुंबई: हाल ही में आई बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत और कृति सेनन की फिल्म 'राब्ता' बड़े पर्दे पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन इन दिनों दोनों एक्टर्स के बीच अफेयर की खबरें जोर पकड़ रही हैं. हाल ही में सुशांत ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है जिसमें वे किसी लड़की का हाथ पकड़े हुए हैं. ऐसा माना जा रहा है ये कृति सेनन का हाथ है.

सुशांत ने इस तस्वीर के साथ लिखा है 'अपने मुराड ओसमन्न के साथ ब्रेकफास्ट.'   अब ये मुराद ओसमन्न ही कृति हैं या कोई और ये पुष्टि नहीं की जा सकती लेकिन  सुशांत ने ये फोटोज उस समय पोस्ट की थीं जब व न्यूयॉर्क में थे और उस समय कृति भी वहीं थीं.

Read More

क्या सुशांत सिंह राजपूत ने कृति सेनन से कर दिया है अपने प्यार का इजहार?

बेशक दिनेश विजान की फिल्म राब्ता बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल दिखाने में नाकामयाब रही हो। लेकिन इस फिल्म के जरिए दो एक्टर्स की लव स्टोरी जरुर शुरू हो गई है। वैसे दोनों ने अपने रिश्तों को कभी स्वीकार नहीं किया है लेकिन कहते हैं ना कि प्यार छुपाए नहीं छुपता। इसी वजह से कई बार इनके बीच दोस्ती से कुछ ज्यादा होने की झलक मिल ही जाती है। हाल ही में सुशांत सिंह राजपूत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ तस्वीरें शेयर की हैं जिनसे उनके और कृति के प्यार की झलक साफ दिखाई दे रही है।

Read More

नगालैंड में नया संकट, विश्वासमत के लिए विधानसभा में हाजिर ही नहीं हुए सीएम शुरहोजेली

नगालैंड के मुख्यमंत्री शुरहोजेली लीजित्सू बुधवार को विधानसभा में विश्वासमत के लिए हाजिर ही नहीं हुए. इसके साथ ही विधानसभा का सत्र अनिश्चितकाल के स्थगित कर दिया गया. मौजूदा सीएम के इस कदम से राज्य में नई तरह का राजनीतिक संकट खड़ा हो गया है.

दरअसल राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने 60 सदस्यों वाली विधानसभा में 41 सदस्यों का समर्थन होने का दावा करते हुए नई सरकार के गठन का दावा किया था. इसके राज्यपाल पीबी आचार्य ने मौजूदा सीएम लीजित्सू से बुधवार सुबह 9.30 विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहा था.

Read More

पाकिस्तान: क्या कराची अब भी है दुनिया का सबसे ख़तरनाक शहर?

पाकिस्तान, आज की तारीख़ में दुनिया के सबसे ख़तरनाक मुल्क़ों में गिना जाता है. ये कई चरमपंथी संगठनों का गढ़ रहा है. तमाम देश अपने नागरिकों को पाकिस्तान आने-जाने से रोकते हैं.

पेशावर से लेकर क्वेटा तक आए दिन चरमपंथी घटनाएं होती रहती हैं. अमरीका से लेकर भारत तक के सांसद, पाकिस्तान को चरमपंथी देश घोषित करने की मांग करते रहते हैं.

Read More

राष्ट्रपति चुनाव शुरू, विधानसभा पहुंचे विधायक

भोपाल। राष्ट्र्रपति चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रदेश के 228 विधायक मप्र विधानसभा में हैं और मतदान में शामिल हो रहे हैं। 

Read More

अमरनाथ आतंकी हमला: बहादुरी दिखाने वाले बस ड्राइवर सलीम को 5 लाख रुपए देंगे सोनू निगम

अमरनाथ हमले में अपनी बहादुरी और सूजबूझ से तमाम लोगों की जान बचाने वाले बस ड्राइवर सलीम शेख को मशहूर प्लेबैक सिंगर सोनू निगम 5 लाख रुपए देंगे। सोनू निगम ने सलीम की बहादुरी और उनके जज्बे से प्रभावित होकर उन्हें यह रकम देने का फैसला किया है। 

Read More