mp mirror logo

चंबल गौरव पदयात्रा से होगा जिले का इतिहास उजागर-सांसद

भिण्ड-दतिया संसदीय क्षेत्र के सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने कहा है कि चंबल की धरा पर चंबल गौरव पदयात्रा का आयोजन 26 मई से 1 जून 2017 तक किया जा रहा है। जिसमें प्रत्येक दिन यात्रा का पडाव होगा। पडाव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमो का भी आयोजन किया जावेगा। चंबल गौरव पदयात्रा से भिण्ड जिले का इतिहास उजागर करने में मदद मिलेगी। इसलिए इस यात्रा में सभी की भागीदारी आवश्यक है। वे आज कलेक्टर कार्यालय के एनआईसी सभागार में आयोजित विभागीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। 
    बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, महाप्रबंधक विद्युत वितरण कंपनी श्री एसपी शर्मा, एसडीएम लहार श्री एमके शर्मा,उप संचालक कृषि श्री डीएस कुशवाह, महिला बाल विकास अधिकारी श्री एमएस अम्ब, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसएन तिवारी, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण श्री पीके जैन एवं विभिन्न विभागो के जिला अधिकारियों के अलावा लहार अनुभाग क्षेत्र के तहसीलदार, मुख्य नगर पालिका अधिकारी उपस्थित थे। 
    क्षेत्रीय सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने कहा कि सन् 1857 की क्रांति का स्वर्णिम इतिहास भिण्ड जिले से गुजरा था। इस पर पूरे विश्व की निगाह थी। कालपी में अंग्रेजो से संघर्ष के बाद झांसी की रानी 26 मई 1858 को भिण्ड के समीप गोपालपुरा पहुंची। जहां पर ग्वालियर को क्रांति केन्द्र बनाने का निर्णय किया था। 22 वर्षीय रानी ने भिण्ड के लगभग एक लाख लोगों के समर्थन के साथ मिहोना, अमायन, देहगांव, सुपावली, बडागांव (मुरार) में पडाव करते हुए 1 जून 1958 को ग्वालियर पर विजय प्राप्त की। इसके बाद अंग्रेजो से भीषण संग्राम में 18 जून को वे शहीद हो गई। उन्होंने कहा कि चंबल क्षेत्र के लोग बीर एवं बलिदानी है। झांसी की रानी के साथ साधारण व्यक्तियों ने असाधारण वीरता दिखाते हुए बलिदान दिया था। नरसंहार झेलते हुए भी कई वर्षो तक भिण्ड-ग्वालियर के लोग अंग्रेजो के विरूद्व लडते रहे। शहीदो को गौरव के बजाय अपमान मिला था। 
    चंबल के शहीदो का स्वर्णिम इतिहास गुमनामी के अंधेरे में विलुप्त हो गया। भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के इन गुम नायको एवं भिण्ड के लोगो को बलिदान को उजागर करने के लिए रानी झांसी के संघर्ष मार्ग पर 26 मई से 1 जून 2017 तक पदयात्रा का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमें हजारो युवा भाग लेकर इस यात्रा को सफल बनाएंगे। यात्रा में विभागीय अधिकारी/कर्मचारी भी हिस्सा लेकर शासन की गतिविधियों को आम लोगो तक पहुंचाने में मददगार साबित होंगे। इस यात्रा में स्वयं सेवी संस्थाओं के द्वारा भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अपेक्षा की गई है। स्वतंत्रता संग्राम के 160वें वर्ष में लगभग 100 किमी इस पदयात्रा से भिण्ड-ग्वालियर का गौरवशाली इतिहास उजागर होगा। 
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा कि चंबल गौरव पदयात्रा का आयोजन 26 मई से 1 जून 2017 तक किया जा रहा है। इस यात्रा के दौरान पडाव क्षेत्र के गांव में शासन की जनहितेषी एवं कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जावेंगे। जिसमें स्वच्छता पर कार्यक्रमों के अलावा बेटी पढाओं एवं बेटी बचाओ की दिशा में कार्यक्रमो के अलावा रंगोली प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए विभागीय अधिकारियों के माध्यम से पहल की जावेगी। साथ ही कृषि विभाग के माध्यम से जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेला का आयोजन 27 मई को मिहोना में आयोजित किया जावेगा। साथ ही उद्यानिकी और विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी इस मेला में लगाई जावेगी। साथ ही किसानों को प्रगतिशील बनाने एवं उनका मनोवल बढाने के लिए संास्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जावेंगे। उन्हांने कहा कि एनएसएस, एनसीसी, जन अभियान परिषद के अलावा स्वयंसंवी संस्थाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जावेगी। उन्होंने कहा कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अन्तर्गत भी कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसमें नागरिको के विभिन्न प्रकार के आवेदनों की समीक्षा की जाकर उनके निदान की पहल की जावेगी। इस यात्रा के दौरान जगह-जगह पीने के पानी की सुविधा के प्रबंध किए जावेंगे। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागो के जिन अधिकारियों को कृषि विज्ञान मेला के लिए जिम्मेदारियां सौंपी गई है। उनका समय सीमा में निर्वहन किया जावेगा। 
    पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह ने बैठक में बताया कि चंबल गौरव पदयात्रा के प्रारंभ से अंत तक जिले के विभिन्न ग्रामों में तथा पडाव स्थलो पर सुरक्षा के प्रबंध किए जावेंगे। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान हर डेढ किमी पर पीने के पानी के लिए टेंकरो की व्यवस्था पीएचई विभाग एवं अन्य ग्राम पंचायत के माध्यम से कराई जावे। जिससे यात्रियों एवं नागरिको को ग्रीष्मकालीन मौसम में पीने का पानी मिलता रहे। 
    एसडीएम लहार श्री एमके शर्मा ने बताया कि लहार अनुभाग के क्षेत्र में चंबल गौरव पदयात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाऐं विभागीय अधिकारियों के माध्यम से सुनिश्चित कराई जावेगी। जिससे पदयात्रा में आने वाले यात्रियों को समुचित सुविधाऐं प्राप्त होगी। 
    उप संचालक कृषि श्री डीएस कुशवाह ने बताया कि जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेला का आयोजन मिहोना में 27 मई 2017 को किया जावेगा। इस मेला में विभिन्न विभागो के माध्यम से स्टाल लगाई जाकर किसानों की हर प्रकार की कठिनाई एवं समस्याओं का निदान किया जावेगा। साथ ही सभी प्रकार की व्यवस्थाऐं प्रभावी तरीके से समय सीमा में सुनिश्चित की जावेगी। उन्होंने किसानों को मेला के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाओं से अवगत कराया। 

पदयात्रा का आयोजन 26 से 1 जून तक  

    क्षेत्रीय सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने बैठक में बताया कि चंबल गौरव पदयात्रा का आयोजन का आयोजन 26 मई से 1 जून 2017 तक किया जावेगा। यह यात्रा गोपालपुरा से ग्वालियर तक आयोजित होगी। इस यात्रा में प्रतिदिन आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम/पडाव 26 मई 2017 को यूपी के जालौन एवं म.प्र. के भिण्ड जिले की सीमा पर बसे गोपालपुरा में रहेगा। इसीप्रकार 27 मई 2017 को जिले के अनुभाग लहार के मिहोना में, 28 मई को मेहगांव अनुभाग के अमायन में, 29 मई को गोहद अनुभाग के देहगांव में, 30 मई को मुरार ग्वालियर के सुपावली में एवं 31 मई को मुरार ग्वालियर के बडागांव में होगा। इसके उपरांत यह यात्रा 1 जून 2017 को ग्वालियर में आयोजित विजय उत्सव कार्यक्रम में शामिल होगी।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

राज्य सभा के की एक सीट पर उप निर्वाचन की अधिसूचना जारी

भोपाल। मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए रिक्त हुए एक स्थान की पूर्ति के लिए उप चुनाव की अधिसूचना आयोग द्वारा आज जारी कर दी गई है. अधिसूचना जारी होने के साथ ही उक्तच एक रिक्त स्थान की पूर्ति के लिए नामांकन की प्रक्रिया आंरभ हो गई.

आयोग द्वारा इस उप निर्वाचन के लिए मध्यथप्रदेश विधान के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह को रिटर्निंग ऑफिसर एवं अपर सचिव प्रेमनारायण विश्वकर्मा को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है. विधान सभा भवन, भोपाल स्थित समिति कक्ष क्रमांक-02 (एम 02) को निर्वाचन कार्यालय हेतु अधिकृत किया गया है.

Read More

मध्यप्रदेश में कोविंद के लिए क्रॉस वोटिंग, कांग्रेस और बसपा ने दिए वोट

भोपाल राष्ट्रपति चुनावों में मध्यप्रदेश से बड़ी खबर आ रही है, यहां पर क्रॉस वोटिंग की जानकारी सामने आई है। एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को मध्यप्रदेश से 168 की जगह 171 वोट मिले हैं। तय उम्मीद से तीन ज्यादा। माना जा रहा है, इनमें एक वोट कांग्रेस और दो वोट बसपा खेमे से आए हैं।
दरअसल, मध्यप्रदेश विधानसभा में विधायकों की कुल संख्या 230 है। लेकिन एक सीट रिक्त होने और नरोत्तम मिश्रा को वोट डालने का अधिकार नहीं होने के कारण 228 विधायकों ने ही वोट किए। भाजपा विधायकों की संख्या 165 है, जबकि तीन निर्दलीय विधायक भी हैं। कांग्रेस के विधायकों की संख्या 56 है और चार विधायक बसपा के हैं। 

Read More

मध्यप्रदेश प्याज घोटाला : नागरिक आपूर्ति निगम के महाप्रबंधक गिरफ्तार

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश में  सरकार की प्याज खरीदी की घोषणा के बाद नागरिक आपूर्ति निगम के अफसर, व्यापारी और दलालों के गठजोड़ ने बड़े पैमाने पर प्याज को अपने स्तर से लाखों रुपये कमीशन लेकर बेच डाला. इस मामले के खुलासे के बाद सरकार की नींद टूटी और उसने आनन-फानन में महाप्रबंधक श्रीकांत सोनी को बुधवार रात निलंबित कर दिया और गुरुवार को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार भी कर लिया गया. 

Read More

पीएफ ने शुरू की निजी कर्मचारियों को होमलोन दिलाने की मुहिम

भोपाल। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अब निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को 'होमलोन' दिलाने की मुहिम शुरू की है। इसके लिए पीएफ कमिश्नर एवं अन्य अधिकारियों की 'हुडको' सहित शहर की हाउसिंग समितियों से भी चर्चा हुई है। सदस्यों को मकान की किस्त पीएफ के जरिए भरने का विकल्प भी दिया जा रहा है।

भविष्य निधि संगठन ने पहली बार अपने आवासहीन खाताधारियों को मकान दिलवाने की योजना हाथ में ली है। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली सुविधाएं भी जोड़ी जा रही है। इससे ब्याज में 4 फीसदी की राहत मिल सकेगी। 

Read More

मूसाखेड़ी में एलजी मार्केट की दुकानों में लगी भीषण आग, देर रात तक नहीं बुझी

इंदौर. मूसाखेड़ी चौराहे पर रविवार देर रात एक मार्केट में भीषण आग लग गई। लोगों ने धुआं और लपटे देखी तो तुरंत फायर ब्रिगेड को कॉल किया। इधर, घटना देख लोगों की भीड़ जमा हो गई। वहीं दुकान के व्यापारी भी मौके पर पहुंचे। 

Read More

गृह मंत्रालय का राज्यों को आदेश- PM मोदी का स्वागत गुलदस्ते से नहीं एक फूल से करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में गुलदस्ता भेंट करने पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी किया है. आदेश के मुताबिक, पीएम मोदी का स्वागत फूलों का गुलदस्ता देकर नहीं किया जाएगा. गृह मंत्रालय ने ये आदेश सभी राज्यों को जारी किए हैं.

Read More

राष्ट्रपति चुनाव में नहीं डाल पाएंगे वोट, इस्तीफे का भी बढ़ा दबाव

भोपाल पेड न्यूज मामले में चुनाव आयोग की ओर से तीन साल के लिए अयोग्य घोषित किए गए जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा को दिल्ली हाईकोर्ट से राहत नहीं मिलने के कारण राष्ट्रपति चुनाव में उनके मतदान करने की सारी संभावनाएं लगभग खत्म हो गई हैं। चुनाव आयोग पहले ही उनको संशोधित मतदान सूची में अयोग्य घोषित कर चुका है। दिल्ली हाईकोर्ट के याचिका खारिज किए जाने के बाद अब नरोत्तम पर मंत्री पद से इस्तीफा देने का दबाव भी बढ़ गया है।

Read More

मध्यप्रदेश : अब 16 जुलाई तक हो सकेगी अफसर,कर्मचारियों की तूमा बदली

भोपाल। मध्यप्रदेश में अब अधिकारियों और सरकारी कर्मचारियों की एक जगह से दूसरी जगह तूमा बदली अब 16 जूलाई तक हो सकेगी। राज्‍य शासन ने स्‍थानान्‍तरण की अवधि एक बार फिर बढ़ा दी हैं। अब 16 जुलाई तक स्‍थानान्‍तरण किये जा सकेंगे। अब तक यह तिथि 10 जुलाई थी। जो 6 दिन यानि 16 जुलाई 2017 हो गयी है।

Read More

पेड न्यूज केस : सुप्रीम कोर्ट पहुंचे नरोत्तम मिश्रा

भोपाल। चुनाव आयोग द्वारा अयोग्य करार दिए जाने के मामले में मप्र सरकार के मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट की ओर रुख किया है। गौरतलब है कि मप्र हाईकोर्ट इस संबंध में जल्द सुनवाई की याचिका को यह कह कर टाल दिया था इस संबंध में एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में भी लगी हुई है इसलिए दोनों याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ही सुनवाई करेगा।

Read More

ऐसा क्या कह गए बीजेपी सांसद की कांग्रेस ने भी थपथपा दी पीठ

भोपाल. अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमले की तीखी आलोचना हो रही है। केन्द्र सरकार पर दबाव बनाया जा रहा है कि अब बातचीत का समय निकल चुका है, सीधे एक्शन हो, लेकिन सरकार इस मामले में खुलकर बोलने से बच रही है।

Read More