mp mirror logo

मंत्री आर्य ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, कांग्रेस ने की चुनाव आयोग को शिकायत

भोपाल (एमपी मिरर)। प्रदेश कांग्रेस ने मांडू (धार) नगर परिषद में हो रहे चुनाव के दौरान भाजपा के मंत्री अन्तरसिंह द्वारा प्रभाव शील आचार संहिता का खुला उल्लंघन किये जाने पर चुनाव आयोग को आचार संहिता के उल्लंघन का प्रकरण दर्ज किये जाने और निष्पक्ष चुनाव कराये जाने की शिकायत की है।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता जे.पी. धनोपिया ने राज्य निर्वाचन आयोग को लिखे पत्र में कहा है कि प्रदेश के जिला धार की मांडू नगर परिषद में चुनाव प्रक्रिया चल रही है तथा चुनाव प्रचार चरम पर चल रहा है। प्रदेश में मंत्री अन्तरसिंह आर्य जिला धार के प्रभारी मंत्री हैं। वह आज चुनाव प्रचार के लिये मांडू में चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे थे और इसी दौरान उन्होंने कहा है कि ‘‘नगर परिषद चुनाव में यदि भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार को विजयी नहीं बनाया गया तो क्षेत्र की जनता यह अच्छी तरह समझ ले कि क्षेत्र के विकास की चाबी प्रभारी मंत्री के रूप में मेरे पास है और यदि कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी को चुनाव में जिताया जायेगा, तब निश्चित रूप से मांडव नगर परिषद क्षेत्र में कोई विकास कार्य नहीं होंगे एवं नाही विकास के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी।’’

श्री धनोपिया ने माननीय राज्य निर्वाचन आयोग को लिखे पत्र में कहा कि मंत्री अन्तरसिंह आर्य द्वारा दिया कथन आज सभी इलेक्ट्रानिक्स चैनल्स पर प्रसारित किया जा रहा है, जिसमें उन्होंने भाजपा प्रत्याशी को विजयी नहीं बनाये जाने पर खुले रूप से धमकी देते हुए दिखाया गया है, कि धन की चाबी उनके पास है और कांग्रेस उम्मीदवार के विजयी होने पर वह विकास कार्यों के लिये धन उपलब्ध नहीं करायेंगे। मंत्री श्री आर्य का उक्त कथन सीधे सिर्फ प्रभावशील आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन है।
श्री धनोपिया ने यह भी निवेदन किया कि प्रदेश के धार जिले के प्रभारी मंत्री अन्तरसिंह के विरूद्व आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का प्रकरण दर्ज कर वैद्यानिक कार्यवाही की जाये, जिससे मांडव नगर परिषद का निर्वाचन निष्पक्ष एवं स्वतंत्र रूप से संपन्न हो सके।

"राजनीतिक खबरें" से अन्य खबरें

चुनाव आयुक्त का राजनीतिक दलों पर प्रहार, 'विधायकों की खरीद-फरोख्त चुनावी मैनेजमेंट बना'

नई दिल्ली : चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि आजकल हर हाल में चुनाव जीतने का चलन बना है. रावत ने कहा, “लोकतंत्र तब फलता-फूलता है जब चुनाव पारदर्शी, निष्पक्ष और मुक्त हों. लेकिन ऐसा लगता है कि स्वार्थी आदमी सबसे ज्यादा जोर इस बात पर देता है कि उसे हर हाल में जीत हासिल करनी है और खुद को नैतिक आग्रहों से मुक्त रखता है.”

Read More

बीजेपी ने पैन, आधार पूछे बिना लिया 159 करोड़ का चंदा: एडीआर

राजनीतिक पार्टियों को मिलने वाला चंदा हमेशा ही विवादों में रहा है। राजनीतिक पार्टियों को सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत  लाने की कोशिशों को सबसे बड़ा झटका तब लगा था जब नरेंद्र मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में हुई सुनवाई में राजनीतिक दलों को आरटीआई से बाहर रखने की पैरवी की थी। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की ताजा रिपोर्ट से एक बार फिर ये मुद्दा सुर्खियों में है। एडीआर ने पिछले चार साल में राजनीतिक दलों के मिले चंदे का विश्लेषण किया है।

Read More

उन्‍नाव के पास हिरासत में लिए गए यूपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव

उन्‍नाव : उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को पुलिस ने उन्नाव के पास रोकते हुए हिरासत में ले लिया.  उनके साथ दर्जन भर एमएलसी को भी हिरासत में लिया गया है. वह एक पूर्व विधायक की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए लखनऊ से औरेया जा रहे थे. उन्हें बीच में ही रोकते हुए पुलिस ने उन्नाव के पास से हिरासत में ले लिया. बताया जा रहा है कि पहलेे अखिलेश को कन्नौज में ही हिरासत में लेने की तैयारी थी.  

Read More

राहुल गांधी ने लॉन्च की इंदिरा कैंटीन, 10 रुपये में मिलेगा भोजन

बेंगलुरु । कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गरीबों को सस्ती दरों पर भोजन मुहैया कराने के लिए बेंगलुरु में इंदिरा कैंटीन लॉन्च की। इसके बारे में प्रदेश के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने स्वतंत्रता दिवस लोगों को जानकारी दी थी।

कैंटीन हर दिन 5 रुपये में शाकाहारी टिफिन (नाश्ता), 10 रुपये में दोपहर का भोजन और इसी दाम में रात का भोजन मुहैया कराएंगे। अक्टूबर में महात्मा गांधी के 148वें जन्मदिन के अवसर पर 97 वॉर्डों में भी ऐसी कैंटीन खोली जाएंगी। 

Read More

ज्योतिरादित्य ने इंदौर में जारी किया कांग्रेस प्रचार

इंदौर । मध्यप्रदेश में कथित रुप से भ्रष्ट सरकार की पोल खोलने व जन-जन के समक्ष भ्रष्टाचार की कलई खोलने के उद्देश्य से इंदौर कांग्रेस आईटी सेल द्वारा तैयार किया गया वीडियो गीत “एमपी, तूने शिवराज पर भरोसा क्यों किया?” का आज गुना के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा रेसीडेंसी कोठी, इंदौर में वीडियो व ऑडियो क्लिप का विधिवत औपचारिक रुप से जारी किया ।

Read More

शरद को ठिकाने लगाने नीतीश खेमे ने चली नई चाल, राज्यसभा में आरसीपी सिंह को बनाया नेता

जनता दल यूनाइटेड (जदयू) में अब आर-पार की स्थिति आ गई है। नीतीश कुमार गुट ने एक अहम चाल चलते हुए बागी शरद यादव को ठिकाने लगाने की कोशिश की है। उन्हें राज्य सभा में पार्टी संसदीय दल के नेता के पद से हटा दिया है। राज्यसभा में जदयू के सांसदों ने आज (12 अगस्त को) सभापति वेंकैया नायडू से मिलकर आरसीपी सिंह को सदन में पार्टी का नया नेता बनाने का आधिकारिक पत्र सौंपा। राज्य सभा सभापति को लिखे पत्र में जदयू सांसदों ने कहा है कि उनलोगों ने सर्वसम्मति से आरसीपी सिंह को सदन में पार्टी का नया नेता चुना है। इससे एक दिन पहले शरद यादव के करीबी राज्य सभा सांसद अली अनवर को नीतीश खेमे ने पार्टी के संसदीय दल से निलंबित कर दिया था।

Read More

हम सदन में लड़ते झगड़ते रहे, लेकिन बाहर एकसाथ रहे : गुलाम नबी आजाद

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद राज्‍यसभा के नए सभापति वेंकैया नायूड के स्‍वागत में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने अपने विचार रखें. उन्‍होंने इस मौके पर वेंकैया नायडू की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि वेंकैया ने काफी नीचे से ऊपर तक का सफर तय किया. गुलाम नबी आजाद ने वेंकैया नायडू को नई जिम्‍मेदारी के लिए कांग्रेस की तरफ से बधाई दी. उन्‍होंने कहा कि हम सदन में कई मुददों को लेकर लड़ते झगड़ते रहे, लेकिन बाहर जब भी मिले तो एकसाथ रहे. गुलाम नबी आजाद के भाषण की खास बातें...

Read More

मायावती मे साधा पीएम मोदी पर निशाना

बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने आज आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के साम, दाम, दंड, भेद आदि अनेकों हथकंडों के अलावा उनकी असंवैधानिक एवं अलोकतान्त्रिक नीति तथा व्यवहार के कारण आज देश में हर तरफ भय, आतंक, हिंसा, बेचैनी और अफरातफरी जैसा माहौल है.

Read More

राज्यसभा में अंसारी को दी गई विदायी, लचीले रुख एवं सूझबूझ से सदन के संचालन को लेकर की गई सराहना

राज्यसभा में आज तमाम दलों के नेताओं ने सभापति के रूप में हामिद अंसारी के कार्यकाल की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने इस दौरान सूझबूझ से सदन का संचालन किया
और कई महत्वपूर्ण अवसरों पर उनके अनुभव का सदन को लाभ मिला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यसभा में सदन के नेता अरुण जेटली, विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने सदन संचालन में उनके लचीले रुख को भी रेखांकित किया.

Read More

राज्यसभा चुनाव: गुजरात के इस इकलौते जेडीयू एमलए ने नीतीश स्टाइल में ही नीतीश कुमार को दिया झटका

गुजरात राज्यसभा चुनाव 2017 में जनता दल युनाइटेड (जदयू) के विधायक छोटूभाई वासवा ने कांग्रेस के उम्मीदवार अहमद पटेल को वोट दिया। उन्होंने अंत तक किसी को पता नहीं लगने दिया था कि वोट किसको गया है। जदयू नेता के सी त्यागी ने खुलेआम मीडिया में कहा था कि नीतीश कुमार ने छोटूभाई वासवा से बात की थी और उनको बीजेपी उम्मीदवार बलवंत राजपूत को वोट देने के लिए कहा था। बावजूद इसके छोटूभाई वासवा का वोट अहमद पटेल को गया। 

Read More