mp mirror logo

खाली पद पर तबादले के लिए सीएम समन्वय से नहीं लेनी पड़ेगी इजाजत

भोपाल। तबादलों पर प्रतिबंध होने के बाद भी यदि पद खाली रहता है तो विभाग प्रथम श्रेणी अधिकारी का तबादला कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें मुख्यमंत्री समन्वय में प्रस्ताव भेजकर अनुमति लेने की जरूरत भी नहीं होगी।

पहली तबादला नीति में इसका प्रावधान किया जा रहा है। इसके अलावा पदोन्न्ति के पदों पर तबादला करने में भी कोई रोक नहीं रहेगी। अदालतों के निर्देश पर होने वाले तबादलों के प्रकरण भी सीएम समन्वय में भेजने की जरूरत नहीं होगी।

मुख्यमंत्री सचिवालय के उच्च पदस्थ अधिकारियों ने बताया कि तबादला नीति को व्यावहारिक बनाने के लिए इसमें कई बदलाव किए गए हैं। पद रिक्त होने पर जो तबादले होंगे, वे सिर्फ खाली जगह को भरने के लिए होंगे। इसकी आड़ में श्रृंखला बनाकर चार-पांच तबादले नहीं किए जा सकते हैं। इसका स्पष्ट प्रावधान नीति में रखा गया है।

इसी तरह स्वैच्छा से तबादला करने के लिए ऑनलाइन आवेदन देने पर कर्मचारी कोड के साथ मोबाइल नंबर भी देना होगा। जैसे ही विभाग में आवेदन पहुंचेगा, संबंधित अधिकारी को एसएमएस जाएगा। इससे यह पुष्टि होगी कि आवेदन विभाग को मिल गया है।

इससे दूसरे के नाम से आवेदन करने जैसे मामलों से आसानी से निपटा जा सकेगा। साथ ही यह भी तय किया है कि तीन साल से ज्यादा एक स्थान पर पदस्थ रहने वाले अधिकारी का तबादला उसी सूरत में होगा, जब वो आवेदन करे या फिर उसने लक्ष्य की पूर्ति न की हो।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

श्रमिक सम्मेलन में CM की घोषणा, पब्लिक स्कूल की तर्ज पर बनेंगे श्रमोदय विद्यालय

- सीएम ने कहा कि देश और प्रदेश यदि आज विकास के पथ पर है तो उसका सबसे बड़ा श्रेय हमारे श्रमिक भाइयों को जाता है। प्रदेश की बढ़ी विकासदर में आपके हाथों में ही है। यदि आपको इस विकास का लाभ नहीं मिला तो फिर वह विकास, विकास नहीं है। आपकी सेवा मेरे लिए भगवान की सेवा के बराबर है। प्रदेश में कोई भी मजदूर बिना मकान के नहीं रहेगा, यही हमारे सरकार की प्राथमिकता है।

Read More

MP By-Elections: कोलारस में 59, मुंगावली में 69% वोटिंग, सेसई खुर्द में कांग्रेस-बीजेपी ने फेेंकी कुर्सी

इंदौर।मुंगावली और कोलारस उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह 8 बजे से वोटिंग जारी है, जो शाम पांच बजे तक चलेगी। उपचुनाव में कोलारस और मुंगावली दोनों ही जगह के मतदाताओं में जमकर उत्साह देखा जा रहा है। शाम 3 बजे तक काेलारस में जहां 59 फीसदी मतदान हो चुका है, वहीं मुंगावली में 69 फीसदी वोटर वोट डाल चुके हैं। वहीं सेसई खुर्द में कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए। दोनों ने एक दूसरे पर जमकर कुर्सियां फेंकी। पुलिस ने मामले को शांत करवाया।

Read More

उपचुनाव: मध्य प्रदेश की दो और ओडिशा की एक सीट पर वोटिंग जारी

भोपाल।  मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों मुंगावली व कोलारस और ओडिशा की एक विधानसभा सीट बिजेपुर पर हो रहे उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर वोटरों की लंबी कतारे हैं। एमपी की दो सीटों पर शुरुआती दो घंटे में 16 फीसदी मतदान हुआ। इसी बीच कोलारस में वोट डालने के लिए लाइन में लगे लोगों ने ईवीएम खराबी के चलते घंटों इंतजार करने की बात भी कही है। कोलारस के बूथ नंबर 57 पर ईवीएम में तकनीकि खराबी के चलते लोगों को वोट डालने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा।

Read More

मध्य प्रदेश: शिवपुरी में उपचुनाव से पहले बवाल, लाठीचार्ज में कांग्रेस उम्मीदवार घायल

उपचुनाव से पहले मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच तनातनी चरम पर पहुंच गई है। मध्य प्रदेश के शिवपुरी अंतर्गत कोलारस में कांग्रेस नेता देर रात धरने पर बैठे। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाहा लोगों में रुपये बांट रहे हैं। उनका आरोप है कि बीजेपी विधायक के खिलाफ शिकायत कराने की वजह से उन पर लाठीचार्ज हुआ है। 

Read More

मध्‍यप्रदेश : किसानों की मौत पर मंत्री का अजीबोगरीब बयान

भोपाल : मध्‍यप्रदेश में किसानों की मौत पर राज्‍य के पंचायती राज मंत्री गोपाल भार्गव का अजीबोगरीब बयान सामने आया है. जब पत्रकारों ने उनसे इस बारे में सवाल किया तो उनका कहना था कि विधायक की भी मृत्‍यु होती हैं. पिछले चार साल में दस विधायक मर गए हैं. अब क्‍या मृत्‍यु पर किसी का जोर है? 

Read More

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान: पांच साल का विकास पांच माह में करने का वादा

भोपाल: मध्य प्रदेश के दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में प्रचार अंतिम दौर में है. सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के नेता एक-दूसरे पर हमले कर रहे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पांच साल का विकास पांच माह में करने का वादा कर रहे हैं, तो दूसरी ओर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री चौहान को घोषणावीर बताया. राज्य के शिवपुरी जिले के कोलारस और अशोकनगर के मुंगावली विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का प्रचार जोरों पर है. दोनों स्थानों पर भाजपा व कांग्रेस के नेता डेरा डाले हुए हैं. आलम यह है कि हर दूसरे गांव में 100 से 500 मतदाताओं के बीच नेता सभाएं कर रहे हैं.

Read More

आज की सबसे बड़ी खबर : 500 के नए नोट को लेकर के RBI ने लिया ये बड़ा फैसला

देवास। हाल ही में मार्केट में 200 रुपए का नया नोट आया है। इस नोट की छपाई के लिए देवास बैंक नोट प्रेस को ऑर्डर मिला था, जिसे तय समय में तैयार किया गया। आपको याद दिला दें कि देवास बैंक नोट प्रेस वही जगह है, जहां नोटबंदी बाद आई नोटों की किल्लत के चलते दिन रात 500 के नए नोटों की छपाई हुई थी। बैंक नोट प्रेस के कर्मचारियों की मेहनत की बदौलत मार्केट में आई नोटों की किल्लत ज्यादा दिन तक नहीं रही। आरबीआई के बड़े फैसलों का केन्द्र रही देवास बैंक नोट प्रेस हाल ही में एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी। इस जिम्मेदारी का असर अब जल्द ही आपको देखना पड़ सकता है।

Read More

चार हजार सवालों से विधानसभा के बजट सत्र में घिरेगी सरकार

भोपाल। मप्र विधानसभा के बजट सत्र में इस बार सरकार को चार हजार से ज्यादा सवालों से घेरा जाएगा। अभी सत्र में प्रश्न करने के लिए विधायकों को दो सप्ताह का समय और है। सत्र में इस बार लोकलेखा समिति के सभापति का चुनाव भी होना है।

Read More

एसिड अटैक पीड़िता से छेड़छाड़ के मामले में मध्य प्रदेश के 'मंत्री' बर्खास्त

मध्य प्रदेश में राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त राजेंद्र नामदेव को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पद से हटा दिया है. नामदेव पर एसिड अटैक पीड़िता से होटल में अश्लील हरकत और छेड़छाड़ करने का आरोप है. उनके खिलाफ रविवार दोपहर हनुमानगंज थाने पहुंचकर पीड़िता ने लिखित शिकायत दी थी.

Read More

पीएनबी घोटाला: भोपाल में गीतांजलि के ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई, करोड़ों के हीरे जब्त

भोपाल। पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद से देश भर में गीतांजलि के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई जारी है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी ईडी ने गीतांजलि समूह के कई ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की।

Read More