mp mirror logo

विमुद्रीकरण से अर्थव्यवस्था में देखने को मिलेंगे अच्छे परिणाम

नकदी रहित अर्थव्यवस्था से आम जन की जिन्दगी में बदलाव आयेगा: चौहान
भोपाल (एमपी मिरर)। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि कालेधन के विरूद्ध अभियान विमुद्रीकरण तक ही सीमित नहीं है। नकदी रहित अर्थव्यवस्था हकीकत में बदलकर कालेधन के स्त्रोत को समाप्त करने की दिशा में तीव्रगति से आगे बढ़ रहा है। नकदी रहित अर्थव्यवस्था को लोकप्रिय बनाने के लिए मोदी सरकार ने आमजन को सौगात दी है। कैशलेस लेन देन पर छूट के प्रावधान भी किए है। ताकि आमजन ज्यादा से ज्यादा कैशलेस की ओर बढ़े। यह बात प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमारसिंह चैहान ने एमपी नगर स्थित प्रगति पेट्रोल पंप के समीप युवा मोर्चा द्वारा आयोजित कैशलेश प्रशिक्षण कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम में प्रदेश प्रवक्ता व सांसद आलोक संजर, विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह एवं युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष अंशुल तिवारी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में आटो चालक एवं विभिन्न यूनियन के सदस्यों को कैशलेस लेन देन के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।

नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विमुद्रीकरण का फैसला किसी के खिलाफ नहीं बल्कि 125 करोड़ हिन्दुस्तान की जनता के हित में लिया। कालाधन देश को घुन की तरह खोखला करता है। इस पर लगाम लगाने के साथ आतंकवाद और नक्सलवाद को रोकने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री ने विमुद्रीकरण का यह फैसला लिया है। प्रधानमंत्री के विमुद्रीकरण के इस सार्थक कदम के साथ हमें कैशलेस प्रचलन का एक ओर कदम बढाना है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हिन्दुस्तान करवट ले रहा है। विमुद्रीकरण के अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। अर्थव्यवस्था में बदलाव आयेगा। हमेशा के सुख के लिए समाज थोड़ा दुख उठाने को तैयार है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने डिजीटल लेन देन को बढावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरूआत की है। सरकार ने आधार नंबर पर आधारित योजना भी शुरू कर दी है। इससे कोई भी व्यक्ति डिजीटल लेन देन कर सकता है। इसके लिए पीओएस मशीन उपलब्ध होगी। इस पर अंगूठा का निशान बनाकर भुगतान किया जा सकता है। देश में कमोवेश 109 करोड़ लोगों के आधार कार्ड बनाए जा चुके है। यह नकदी रहित व्यवस्था से आसानी से जुड़ सकते है।

 चौहान ने कहा कि मोबाइल आपरेट करने के साथ ही स्मार्ट फोन चलना भी लोग सीख रहे है। डिजीटल लिटरेसी कोई बाधा नहीं रहने वाली है। विमुद्रीकरण के बाद से डिजीटल लेन देन में 300 फीसदी तक की वृद्धि हो चुकी है। इससे पता चलता है कि आम आदमी भी जिन्दगी जीने के बेहतर तरीके सीखना चाहता है। इससे लगता है कि विमुद्रीकरण का विरोध करने वाले अर्थव्यवस्था के बेहतर परिवर्तन के समर्थन में साधक नहीं बाधक बन रहे है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित आटो चालक एवं विभिन्न युनियन के अध्यक्षों का स्वागत किया और कहा कि तरक्की का हर अवसर हमें मेहनत के साथ अपनाना होगा। युवा मोर्चा ने जो प्रशिक्षण रखा है उसमें आपके प्रयास मोदी जी के निर्णय को सार्थक करेंगे।
    कार्यक्रम में रवीश चौहान, राहुल राजपूत, अश्विनी राय, नितिन परिहार, मोनू गोहिल, हरीश यादव, संजय तोमर, देवकरण झोरढ़ सहित मोर्चा के पदाधिकारी, कार्यकर्ता उपस्थित थे।

"राजनीतिक खबरें" से अन्य खबरें

स्मृति ईरानी डिग्री मामला पहुंचा दिल्ली हाईकोर्ट

नई दिल्ली: स्मृति ईरानी का डिग्री मामला दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गया है.  हाईकोर्ट ने ट्रायल कोर्ट का रिकॉर्ड तलब किया है. इस मामले की सुनवाई 13 सितंबर को होगी. इससे पहले पटियाला हाउस कोर्ट ने 11 साल की देरी की वजह से याचिका को खारिज कर दिया था. 18 अक्तूबर 2016 को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने शैक्षणिक योग्यता के बारे में कथित तौर पर गलत सूचना देने को लेकर पूर्व केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ दायर शिकायत को रद्द कर दिया था. ये स्मृति ईरानी के लिए बड़ी राहत थी क्योंकि उनकी शिक्षा को लेकर चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे पर कई बार सवाल उठाए गए थे.

Read More

योगी सरकार का फ़ैसला, अखिलेश राज में जारी अल्पसंख्यक कोटा होगा ख़त्म

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सत्ता में आने के बाद लगातार अपनी पूर्ववर्ती सरकार के फैसलों को पलट रहे हैं. अब योगी सरकार पिछली अखिलेश सरकार की एक और योजना को खत्म करने जा रही है. योगी सरकार राज्य की सभी योजनाओं से अल्पसंख्यक कोटे को खत्म करने जा रही है.

Read More

बनारस के संत ने कहा- नरेंद्र मोदी में नहीं है दम, नीतीश को बनाओ पीएम

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने गंगा सफाई को लेकर दो दिन की सेमिनार का आयोजन किया था। इस सेमिनार में जो हुआ उसे देखकर कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कड़ी टक्कर मिल सकती है। दिल्ली में बिहार सरकार की ओर से आयोजित कराए गए दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का विषय था ‘गंगा की अविरलता में बाधक गाद, समस्या व समाधान’। सम्मेलन में बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि गंगा नदी के निरंतर प्रवाह का मुद्दा राजनीतिक नहीं है और इस पर कदम उठाना ही होगा। नीतीश ने कहा कि आज गंगा की स्थिति देखकर रोना आता है।

Read More

पश्चिम बंगाल निकाय चुनाव नतीजे: ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को मिली शानदार जीत, 7 में से 4 वार्ड पर पाई फतह

पश्चिम बंगाल के 7 नगर निगमों के नतीजे बुधवार को जारी कर दिए गए। इनमें से 4 पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुआई वाली तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल की है। पुजाली, मिरिक, रायगंज और दोमकल में टीएमसी को जीत मिली है। निकाय चुनाव दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, मिरिक, दोमकल, रायगंज और पुजाली में हुए थे। एएनआई के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस को मुर्शिदाबाद जिले के दोमकल में 21 में से 18 सीटें मिली हैं। बाकी तीन सीटों में एक कांग्रेस को और सीपीआई (एम) को 2 सीटें मिली हैं।

Read More

हंगामा व वेल में नारेबाजी से दोनों सदन कल 11 बजे तक स्थगित

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की 17वीं विधानसभा के पहले सत्र का पहला दिन आज हंगामे की भेंट चढ़ गया। समाजवादी पार्टी के साथ ही बसपा व कांग्रेस के विधायकों के प्रदेश में खराब कानून-व्यवस्था को लेकर हंगामा किया। जिसके कारण राज्यपाल के संबोधन के बाद आज दोनों सदन को कल दिन में 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया। 

विधान परिषद में भी विपक्ष ने काफी हंगामा किया। इस दौरान वेल में नारेबाजी भी की गई। जिसके कारण सदन की आगे की कार्यवाही कल तक 11 बजे तक स्थगित कर दी गई है। 

Read More

अमित शाह ने गुजरात के लिए रखा 150 सीटों का टारगेट, सभी 182 सीटों पर एक-एक कर मंथन शुरू

गुजरात में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी ने उम्मीद जताई है कि पार्टी 182 में से 150 सीटों पर जीत दर्ज करेगी। बीजेपी ने चुनाव से 6 महीने पहले ही चुनावी अभियान शुरु कर दिया है। इसके लिए बीजेपी ने अभी से एक-एक सीट के लिए मंथन करना शुरु कर दिया है। शुक्रवार को बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राज्य के सीएम विजय रुपानी और अन्य नेता के साथ बैठक की। पार्टी सूत्रों के मुताबिक चुनावों पर चर्चा करने के अलावा अमित शाह ने कई राजनीतिक मुद्दों पर भी बातचीत की और राज्य सरकार और पार्टी द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन करने की बात कही।

Read More

जान‍िए, क्‍यों राहुल गांधी ने एक्‍ट्रेस से नेता बनीं राम्‍या को सौंपी कांग्रेस सोशल मीड‍िया टीम की कमान

कांग्रेस ने अपने डिजिटल और सोशल मीडिया कैंपेन की कमान फिल्मों से राजनीति में आई अभिनेत्री राम्या को सौंप दी है। 34 साल की राम्या कन्नड़ फिल्मों की मशहूर अदाकारा रह चुकी हैं। राम्या ने साल 2012 में कांग्रेस ज्वॉइन किया और कर्नाटक से सांसद बन लोक सभा पहुंची। कांग्रेस पार्टी के आलाकमान ने दीपेंदर सिंह हुड्डा को हटा कर अब राम्या को अपनी सोशल मीडिया टीम का प्रमुख बनाया है।

Read More

राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी एकजुटता में आ रही अड़चनें

कोलकाता : राष्ट्रपति के चुनाव के लिए विपक्ष को एकजुट करने के लिए कांग्रेस, सीपीएम और कुछ अन्य दल प्रयास कर रहे है, लेकिन इस एकजुटता के रास्ते में कुछ अड़चनें भी आ रही हैं. कहीं संपर्क का अभाव है तो कहीं, सहयोग नहीं मिलने की बात सामने आ रही है.

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह से कांग्रेस, सीपीएम और जेडी (यू) ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं और वे एक ऐसे साझा उम्मीदवार पर चर्चा कर रहे हैं जिसे सभी विपक्षी दल स्वीकार कर सकें. लेकिन इस मुद्दे पर कई अड़चनें आ रही है.अभी तृणमूल कांग्रेस और बीजेडी उनके साथ नहीं आए हैं.

Read More

नया पैंतरा , देश में चल रहे बहुत बड़े षडयंत्र का होगा खुलासा: केजरीवाल

नई दिल्ली । दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने ऊपर लगे आरोपों पर जवाब दिया है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा है कि आज बुहत बड़े षडयंत्र का खुलासा होगा। उन्होंने कहा कि आज सदन में सौरभ भारद्धाज खुलासा करेंगे।

बता दें दिल्ली सरकार में मंत्री रहे कपिल मिश्रा ने अरविंद केजरीवाल पर 2 करोड़ रुपये की रिश्वत का आरोप लगाया है। कैबिनेट से निकाले जाने के बाद पार्टी से भी सस्पेंड हुए कपिल मिश्रा ने मंगलवार सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केजरीवाल के खिलाफ पुख्ता सबूत होने का दावा किया। मिश्रा ने कहा कि वे ये सारे सबूत आज सीबीआई को सौंपेंगे।

Read More

मीडिया ने ही केजरीवाल को सीएम बनाया था, आज वही उनको बदनाम करने में जुटा हैः अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव यहां सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर लगे रिश्वतखोरी के आरोप पर कहा कि मीडिया ने ही एक समय केजरीवाल को मुख्यमंत्री बनाया था, आज वही मीडिया उनको बदनाम करने में जुटा है। एक वैवाहिक कार्यक्रम में शिरकत करने कानपुर पहुंचे अखिलेश ने कहा, “केजरीवाल इस वक्त संकट में हैं। पार्टी के लिए चंदा लेना गलत नहीं है, कौन चंदा नहीं लेता। सपा में इस मामले में एकदम पारदर्शिता है, कोई मांगेगा तो सपा चंदे की एक-एक पाई का हिसाब दे सकती है।

Read More