mp mirror logo

विमुद्रीकरण से अर्थव्यवस्था में देखने को मिलेंगे अच्छे परिणाम

नकदी रहित अर्थव्यवस्था से आम जन की जिन्दगी में बदलाव आयेगा: चौहान
भोपाल (एमपी मिरर)। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि कालेधन के विरूद्ध अभियान विमुद्रीकरण तक ही सीमित नहीं है। नकदी रहित अर्थव्यवस्था हकीकत में बदलकर कालेधन के स्त्रोत को समाप्त करने की दिशा में तीव्रगति से आगे बढ़ रहा है। नकदी रहित अर्थव्यवस्था को लोकप्रिय बनाने के लिए मोदी सरकार ने आमजन को सौगात दी है। कैशलेस लेन देन पर छूट के प्रावधान भी किए है। ताकि आमजन ज्यादा से ज्यादा कैशलेस की ओर बढ़े। यह बात प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमारसिंह चैहान ने एमपी नगर स्थित प्रगति पेट्रोल पंप के समीप युवा मोर्चा द्वारा आयोजित कैशलेश प्रशिक्षण कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम में प्रदेश प्रवक्ता व सांसद आलोक संजर, विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह एवं युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष अंशुल तिवारी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में आटो चालक एवं विभिन्न यूनियन के सदस्यों को कैशलेस लेन देन के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।

नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विमुद्रीकरण का फैसला किसी के खिलाफ नहीं बल्कि 125 करोड़ हिन्दुस्तान की जनता के हित में लिया। कालाधन देश को घुन की तरह खोखला करता है। इस पर लगाम लगाने के साथ आतंकवाद और नक्सलवाद को रोकने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री ने विमुद्रीकरण का यह फैसला लिया है। प्रधानमंत्री के विमुद्रीकरण के इस सार्थक कदम के साथ हमें कैशलेस प्रचलन का एक ओर कदम बढाना है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हिन्दुस्तान करवट ले रहा है। विमुद्रीकरण के अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। अर्थव्यवस्था में बदलाव आयेगा। हमेशा के सुख के लिए समाज थोड़ा दुख उठाने को तैयार है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने डिजीटल लेन देन को बढावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरूआत की है। सरकार ने आधार नंबर पर आधारित योजना भी शुरू कर दी है। इससे कोई भी व्यक्ति डिजीटल लेन देन कर सकता है। इसके लिए पीओएस मशीन उपलब्ध होगी। इस पर अंगूठा का निशान बनाकर भुगतान किया जा सकता है। देश में कमोवेश 109 करोड़ लोगों के आधार कार्ड बनाए जा चुके है। यह नकदी रहित व्यवस्था से आसानी से जुड़ सकते है।

 चौहान ने कहा कि मोबाइल आपरेट करने के साथ ही स्मार्ट फोन चलना भी लोग सीख रहे है। डिजीटल लिटरेसी कोई बाधा नहीं रहने वाली है। विमुद्रीकरण के बाद से डिजीटल लेन देन में 300 फीसदी तक की वृद्धि हो चुकी है। इससे पता चलता है कि आम आदमी भी जिन्दगी जीने के बेहतर तरीके सीखना चाहता है। इससे लगता है कि विमुद्रीकरण का विरोध करने वाले अर्थव्यवस्था के बेहतर परिवर्तन के समर्थन में साधक नहीं बाधक बन रहे है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित आटो चालक एवं विभिन्न युनियन के अध्यक्षों का स्वागत किया और कहा कि तरक्की का हर अवसर हमें मेहनत के साथ अपनाना होगा। युवा मोर्चा ने जो प्रशिक्षण रखा है उसमें आपके प्रयास मोदी जी के निर्णय को सार्थक करेंगे।
    कार्यक्रम में रवीश चौहान, राहुल राजपूत, अश्विनी राय, नितिन परिहार, मोनू गोहिल, हरीश यादव, संजय तोमर, देवकरण झोरढ़ सहित मोर्चा के पदाधिकारी, कार्यकर्ता उपस्थित थे।

"राजनीतिक खबरें" से अन्य खबरें

डीएसपी की हत्या से दुखी राहुल गांधी, बोले- शब्दों में बयां नहीं हो सकता दर्द

जम्मू-कश्मीर में भीड़ द्वारा डीएसपी की पीट-पीटकर जाने लिए जाने की घटना की चारों ओर निंदा की जा रही है। कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस घटना की ट्विटर पर तीव्र आलोचना की और राज्य के मौजूदा हालात को लेकर राज्य की पीडीपी और बीजेपी गठबंधन पर निशाना साधा। 

Read More

मुश्किल में आपः आफिस ऑफ प्रॉफिट में 21 MLAs की याचिका EC ने की खारिज

ऑफिस ऑफ प्रॉफिट मामले में आम आदमी पार्टी को चुनाव आयोग से झटका लगा है। ऑफिस ऑफ प्रॉफिट मामले में चुनाव आयोग ने अपने आदेश में आम आदमी पार्टी की दलीलें खारिज कर दी है। दिल्ली हाई कोर्ट पहले ही विधायकों की विवादित पद पर नियुक्ति को अवैध ठहरा चुका है। चुनाव आयोग लाभ के पद के मामले में सुनवाई कर रहा है।

Read More

मर्जी के बिना दीवारों पर लिखा- 'मेरा घर, भाजपा का घर' जानें क्या है मामला

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन से अभी बीजेपी सरकार उबर भी नहीं पाई है कि एक नया विवाद शुरू हो गया है. प्रदेश की राजधानी भोपाल के एक इलाके में कुछ बीजेपी कार्यकर्ताओं पर आरोप है कि उन्होंने कुछ घरों के बाहर 'मेरा घर, भाजपा का घर' लिख दिया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि  ऐसा उनकी मर्ज़ी के ख़िलाफ़ किया गया है. बहुत से लोगों ने इसका विरोध भी किया लेकिन बीजेपी कार्यकर्ता नहीं माने.

Read More

राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी दलों की अलग-थलग ‘आप’

राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में 9000 मतों की भागीदारी वाली आम आदमी पार्टी अपनी रणनीति गुरुवार को होने वाले विपक्षी दलों की बैठक के बाद ही तय करेगी। शुरू से ही राष्ट्रपति की चुनावी रणनीति तय करने की कवायद से अलग-थलग रखे गए आप को इस बैठक के लिए भी अब तक आमंत्रण नहीं है।

Read More

नीतीश ने छोड़ा लालू का साथ, जदयू देगी रामनाथ कोविंद को समर्थन

पटना। भाजपा ने रामनाथ कोविंद को एनडीए का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाकर विपक्ष के साथ लालू यादव को बड़ा झटका दिया है। इसके बाद कोविंद को कई दलों ने समर्थन दे दिया है। ताजा मामले में नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने भी कोविंद को समर्थन देने का फैसला कर लिया है।

Read More

राष्‍ट्रपति चुनाव: उद्धव ठाकरे से मिले अमित शाह, मोदी चुनें उम्‍मीदवार इसपर राजी नहीं शिवसेना

राष्ट्रपति चुनाव से पहले एनडीए में आम सहमति बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आज (18 जून, 2017) शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। मुलाकात में अमित शाह ने शिवसेना से राष्ट्रपति पद के लिए उनकी पसंद के उम्मीदवार को चुनने की बात कही। 

Read More

कुमार विश्वास पर बीजेपी का एजेंट होने का लगा आरोप: 'भाजपा का यार है, कवि नहीं गद्दार है'

आम आदमी पार्टी के अंदर मचा घमासान खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। आए दिन कभी अरविंद केजरीवाल के उपर आरोप लगाए जाते हैं तो कभी पार्टी में अच्छी छवि रखने वाले कुमार विश्वास पर बीजेपी का एजेंट होने का आरोप लगाया जाता है। और अब तो ऐसा लगता है कि कुमार विश्वास की मुश्कीलें खत्म होने की बजाए उल्टा बढ़ती ही जा रही है। दरअसल आम आदमी पार्टी के दफ्तर के बाहर अच्छी छवि रखने वाले कुमार विश्सार के खिलाफ पोस्टर चस्पा किए गए हैं।

Read More

शिवसेना का नया पैंतरा : राष्‍ट्रपति चुनाव में MS स्‍वामीनाथन के नाम का प्रस्‍ताव, शाह-ठाकरे की मुलाकात संभव

राष्‍ट्रपति चुनाव पर बढ़ती सियासी तपिश के बीच सूत्रों के मुताबिक शिवसेना नया दांव खेलते हुए मशहूर कृषि वैज्ञानिक एमएस स्‍वामीनाथन का नाम आगे कर सकती है. बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह शुक्रवार से महाराष्‍ट्र के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. उनकी इस दौरान शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे से मुलाकात संभव है. सूत्रों के मुताबिक मीटिंग में शिवसेना प्रमुख एमएस स्‍वामीनाथन की उम्‍मीदवारी पर चर्चा कर सकती है. 

Read More

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को 'पप्पू' कहने वाले कांग्रेसी नेता की छुट्टी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को अभी तक तो विपक्ष पार्टी वाले ही पप्पू कहते थे, लेकिन अब तो कांग्रेस के ही जिला अध्यक्ष ने राहुल गांधी को पप्पू बताकर व्हाट्सएप ग्रुप में पोस्ट डाला. इसके बाद कांग्रेस ने कांग्रेस नेता को पार्टी से बाहर कर दिया.
मेरठ के जिलाध्यक्ष विनय प्रधान ने कांग्रेस के व्हाट्सएप ग्रुप में एक पोस्ट शेयर किया.

Read More

बीजेपी नेता ने लगाया आरोप, नेशनल हेरल्ड के ‘रीलॉन्च’ के लिए कांग्रेस ने रद्द किया कर्नाटक विधान सभा का सत्र

जवाहरलाल नेहरू द्वारा स्थापित अखबार नेशनल हेरल्ड सोमवार (12 जून) को कर्नाटक के बेंगलुरु में दोबारा लॉन्च किया गया। जवाहरलाल नेहरू द्वारा 1938 में शुरू किया गया ये अखबार अब साप्ताहिक रूप से प्रकाशित होगा। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने आजादी की 70वीं वर्षगाठ के मौके पर नेशनल हेरल्ड की एक विशेष स्मारिका भी लॉन्च की। वहीं भारतीय जनता पार्टी की महिला मोर्चा की कार्यकारिणी की सदस्य प्रीति गांधी ने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए आरोप लगाया है कि कर्नाटक विधान सभा का सत्र सोमवार को इसलिए रद्द कर दिया गया ताकि उसके नेता अखबार के रीलॉन्च कार्यक्रम में शामिल हो सकें। 

Read More