mp mirror logo

ट्रंप की इस घोषणा से दुनिया के 50 इस्लामिक देश दंग

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पहले विदेशी दौरे के तहत सऊदी अरब के रियाद की यात्रा करने की घोषणा करके दुनिया भर के इस्लामिक देशों को दंग कर दिया है. दिलचस्प बात यह है कि रियाद में ट्रंप दुनिया के 50 से ज्यादा इस्लामिक देशों के नेताओं को संबोधित करेंगे.

व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रियाद में इस्लाम पर स्पीच देंगे. इसके बाद वह सऊदी से इस्राइल और फिर वेटिकन सिटी के लिए रवाना होंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दरम्यान से ही मुसमानों के खिलाफ जहर उगलने वाले ट्रंप की इस घोषणा से पूरा इस्लाम जगत हैरान है. ट्रंप ने चुनाव के दरम्यान मुसलमानों के खिलाफ सिर्फ बयानबाजी ही नहीं की, बल्कि राष्ट्रपति बनने के बाद अपने चुनावी बयानों को लागू करने के लिए सख्त कदम भी उठाए.

आतंकवाद से निपटने के लिए शांति विजन
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर का कहना है कि रियाद में ट्रंप आतंकवाद, कट्टरपंथ और हिंसा से लड़ने के लिए इस्लाम के शांति विजन को पेश करेंगे. अमेरिका को उम्मीद है कि इस दौरान आतंकवाद और कट्टरपंथ से निपटने के लिए कोई ठोस रूपरेखा भी तैयार की जा सकती है. ट्रंप इन मुस्लिम देशों को सिर्फ इस्लाम पर उपदेश ही नहीं देंगे, बल्कि इनके साथ गलबहियां भी करेंगे. व्हाइट हाउस ने बताया कि ट्रंप रियाद में 50 से ज्यादा देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे और उनके साथ लंच करेंगे.

सात देशों पर लगा दिया था प्रतिबंध
अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के फौरन बाद डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया, सूडान, इराक, ईरान, सोमालिया, यमन और लीबिया के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया. साथ ही अमेरिका में लंबे समय से रह रहे मुस्लिमों की निगरानी शुरू करा दी. इसका अमेरिका समेत दुनिया भर में जमकर विरोध हुआ. हालांकि ट्रंप किसी भी कीमत पर झुकने को तैयार नहीं हुए. आखिरकार अमेरिका की अदालतों को ट्रंप के इस आदेश पर रोक लगानी पड़ी, जिसके बाद मुसलमानों ने राहत की सांस ली. ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के मुस्लिम देशों के प्रति नरम रुख से दुनिया का हैरान होना लाजमी है.

मुस्लिम विरोधी छवि वाले नेता हैं ट्रंप
अल-मजल्ला मैगजीन के पूर्व चीफ एडिटर एवं अल-अरबिया टेलीविजन के पूर्व जनरल मैनेजर अब्दुल रहमान अल राशद का कहना है कि ट्रंप ने चुनावी अभियान से लेकर राष्ट्रपति बनने और अब तक मुस्लमानों को जमकर निशाना बनाया. आलम यह रहा कि ट्रंप ने ईरान समेत कई इस्लामिक देशों के खिलाफ भी जहर उगला. आलम यह रहा कि उन्होंने मुस्लिम देशों को निशाना बनाने के लिए राजी होने वाले लोगों की अमेरिका में उच्च पदों पर खूब नियुक्तियां भी की. उनका कहना है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का मुसलमानों के प्रति नरम रुख था, लेकिन उन्होंने इस दिशा में कोई खास कदम नहीं उठाए. जबकि ट्रंप की छवि ही मुस्लिम विरोधी है, लेकिन अब वह ऐसे कदम उठा रहे हैं, जिससे बेहद हैरानी हो रही है.

ट्रंप की खुशामद के लिए तैयार सऊदी
सऊदी अरब में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रियाद दौरे को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. सऊदी अरब ने ट्रंप की खुशामद करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. ट्रंप की यात्रा को लेकर सऊदी में उलटी गिनती शुरू हो गई है. ट्रंप के दौरे की जानकारी को लेकर सऊदी ने चार भाषाओं में वेबसाइटें लांच की हैं. शनिवार को अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले सऊदी के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज से मुलाकात करेंगे. इसके बाद मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया से आने वाले इस्लामिक नेताओं के समिट में हिस्सा लेंगे. सऊदी अमेरिका का बड़ा सहयोगी माना जाता है. सऊदी के विदेश मंत्री ने कहा कि ट्रंप की पहली विदेश यात्रा के तहत रियाद आना दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाता है.

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

कश्मीर: LoC पर 200 करोड़ की हेरोइन-ब्राउन शुगर बरामद, PoK से आ रहे ट्रक मे छिपाकर रखा था

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर उरी के सलामाबाद व्यापार सुविधा केंद्र पर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) से आ रहे एक ट्रक से पुलिस ने शुक्रवार (21 जुलाई) को 40 किलोग्राम हेरोइन और ब्राउन शुगर बरामद की है जिसकी कीमत 200 करोड़ रुपए बताई जा रही है. पुलिस के मुताबिक, यह नशीले पदार्थ के सबसे बड़े जखीरे में से एक है.

Read More

इजरायल के PM नेतन्याहू ने बताया- PM मोदी क्यों नहीं गए फिलिस्तीन?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे के समय ये सवाल हर भारतीय के मन में था कि प्रधानमंत्री फिलिस्तीन क्यों नहीं गए. ज्यादातर लोगों ने अनुमान के आधार पर इसका निष्कर्ष निकाला, लेकिन अब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसका खुलासा किया है. दरअसल यूरोप दौरे पर चेक गणराज्य, पोलैंड और स्लोवाकिया के नेताओं के साथ बंद कमरे में बैठक के दौरान नेतन्याहू का पर्सनल माइक बंद नहीं था और उनकी बातचीत कमरे के बाहर भी सुनाई दे रही थी. इससे पहले कि इजरायली प्रधानमंत्री का स्टॉफ माइक बंद करता, पत्रकारों ने उनकी बात दर्ज कर ली थी.

Read More

शरद मल्होत्रा के साथ रिलेशनशिप में थीं दिव्यंका त्रिपाठी, जानिए- कैसे हुआ था उनका ब्रेकअप

टीवी सीरियल ये है मोहब्बतें की मशहूर कलाकार दिव्यंका त्रिपाठी ने जीवन साथी के रूप में विवेक दहिया को चुना। लेकिन दिव्यंका की लाइफ में विवेक से पहले भी एक और टीवी स्टार थे जिनके साथ उन्होंने शादी तक के सपने देख डाले थे। जी हां, यह थे टीवी सीरियल के एक्टर शरद मल्होत्रा। शरद और दिव्यंका एक साथ एक टीवी सीरियल में काम कर चुके हैं। इस सीरियल का नाम था ‘बनूं में तेरी दुल्हन’। यह सीरियल दिव्यंका के करियर का पहला सीरियल था। 

Read More

कोविंद बने राष्‍ट्रपति : लगा बधाइयों का तांता, मोदी, शाह, नीतिश, मीरा ने दी बधाई

नई दिल्ली। एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद अब देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। देश को नया राष्ट्रपति मिलने पर बधाइयों का तांता लग गया है। उन्होंने यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार को रिकॉर्ड मतों से हरा दिया है। वैसे रामनाथ कोविंद का जीतना पहले से तय माना जा रहा था क्योंकि निर्वाचक कॉलेजियम में भाजपा और उसके सहयोगी दलों को बहुमत प्राप्त है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत के नए राष्ट्रपति चुने जाने पर रामनाथ कोविंद को बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने एक प्रेरक और उपयोगी अवधि के लिए शुभकामनाएं भी दी हैं।

Read More

सुशांत ने थामा किस लड़की का हाथ?

मुंबई: हाल ही में आई बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत और कृति सेनन की फिल्म 'राब्ता' बड़े पर्दे पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन इन दिनों दोनों एक्टर्स के बीच अफेयर की खबरें जोर पकड़ रही हैं. हाल ही में सुशांत ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है जिसमें वे किसी लड़की का हाथ पकड़े हुए हैं. ऐसा माना जा रहा है ये कृति सेनन का हाथ है.

सुशांत ने इस तस्वीर के साथ लिखा है 'अपने मुराड ओसमन्न के साथ ब्रेकफास्ट.'   अब ये मुराद ओसमन्न ही कृति हैं या कोई और ये पुष्टि नहीं की जा सकती लेकिन  सुशांत ने ये फोटोज उस समय पोस्ट की थीं जब व न्यूयॉर्क में थे और उस समय कृति भी वहीं थीं.

Read More

क्या सुशांत सिंह राजपूत ने कृति सेनन से कर दिया है अपने प्यार का इजहार?

बेशक दिनेश विजान की फिल्म राब्ता बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल दिखाने में नाकामयाब रही हो। लेकिन इस फिल्म के जरिए दो एक्टर्स की लव स्टोरी जरुर शुरू हो गई है। वैसे दोनों ने अपने रिश्तों को कभी स्वीकार नहीं किया है लेकिन कहते हैं ना कि प्यार छुपाए नहीं छुपता। इसी वजह से कई बार इनके बीच दोस्ती से कुछ ज्यादा होने की झलक मिल ही जाती है। हाल ही में सुशांत सिंह राजपूत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ तस्वीरें शेयर की हैं जिनसे उनके और कृति के प्यार की झलक साफ दिखाई दे रही है।

Read More

नगालैंड में नया संकट, विश्वासमत के लिए विधानसभा में हाजिर ही नहीं हुए सीएम शुरहोजेली

नगालैंड के मुख्यमंत्री शुरहोजेली लीजित्सू बुधवार को विधानसभा में विश्वासमत के लिए हाजिर ही नहीं हुए. इसके साथ ही विधानसभा का सत्र अनिश्चितकाल के स्थगित कर दिया गया. मौजूदा सीएम के इस कदम से राज्य में नई तरह का राजनीतिक संकट खड़ा हो गया है.

दरअसल राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने 60 सदस्यों वाली विधानसभा में 41 सदस्यों का समर्थन होने का दावा करते हुए नई सरकार के गठन का दावा किया था. इसके राज्यपाल पीबी आचार्य ने मौजूदा सीएम लीजित्सू से बुधवार सुबह 9.30 विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहा था.

Read More

पाकिस्तान: क्या कराची अब भी है दुनिया का सबसे ख़तरनाक शहर?

पाकिस्तान, आज की तारीख़ में दुनिया के सबसे ख़तरनाक मुल्क़ों में गिना जाता है. ये कई चरमपंथी संगठनों का गढ़ रहा है. तमाम देश अपने नागरिकों को पाकिस्तान आने-जाने से रोकते हैं.

पेशावर से लेकर क्वेटा तक आए दिन चरमपंथी घटनाएं होती रहती हैं. अमरीका से लेकर भारत तक के सांसद, पाकिस्तान को चरमपंथी देश घोषित करने की मांग करते रहते हैं.

Read More

राष्ट्रपति चुनाव शुरू, विधानसभा पहुंचे विधायक

भोपाल। राष्ट्र्रपति चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रदेश के 228 विधायक मप्र विधानसभा में हैं और मतदान में शामिल हो रहे हैं। 

Read More

अमरनाथ आतंकी हमला: बहादुरी दिखाने वाले बस ड्राइवर सलीम को 5 लाख रुपए देंगे सोनू निगम

अमरनाथ हमले में अपनी बहादुरी और सूजबूझ से तमाम लोगों की जान बचाने वाले बस ड्राइवर सलीम शेख को मशहूर प्लेबैक सिंगर सोनू निगम 5 लाख रुपए देंगे। सोनू निगम ने सलीम की बहादुरी और उनके जज्बे से प्रभावित होकर उन्हें यह रकम देने का फैसला किया है। 

Read More