mp mirror logo

साइबर अटैक: हो जाएंगे लूट का शिकार इंटरनेट बैंकिंग से पहले तत्काल पढ़ें ये खबर

जबलपुर। दुनिया भर में वेबसाइटें, बैंक अकाउंट आदि हैक कर रैनसमवेयर नाम वायरस से किए जाने वाले साइबर अटैक का खतरा यहां तक आ पहुंचा है। जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी सहित अन्य क्षेत्रों में भी लूट खतरा मंडरा रहा है। 

सुरक्षा व्यवस्था के एहतियात एसबीआई के अधिकारियों ने विशेष सावधानी बरतने बैंक उपभोक्ताओं को निर्देश जारी कि किए गए हैं। 

इसलिए आप इंटरनेट बैंकिंग से पहले इन सावधानियों को जरुर बरतें। बताया जा रहा है कि सीआईडी की साइबर ब्रांच ने भी कई शहरों में अलर्ट जारी किया है। 

रैनसमवेयर वायरस के हमलावर व हैकर्स किसी फाइल्स को लॉक कर उसे खोलने के बदले फिरौती मांगने का काम कर रहे हैं। वहीं सोशल मीडिया पर भी साइबर अटैक की खबरें तेजी से बढ़ी हैं। इससे खबराएं नहीं बस सावधानी बरतें।

ये जारी हुए निर्देश
जानकारी के अनुसार रैनसमवेयर वायरस को लेकर भारतीय स्टेट बैंक जबलपुर सर्किल के द्वारा ग्राहकों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। चीफ मैनेजर सशिन्द्र सिंह का कहना है कि ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय विशेष सावधानी बरतें। 

अधिकृत वेबसाइट से लॉगिन करें जबतक साइट के बारे में संतुष्ट ना हो उसे लॉगिन ना करें। इसके अलावा फाइल में कोई अटैचमेंट है उसको लोड करने से पहले पूरी तरह संतुष्ट हो जाएं तभी उसे डाउनलोड करें।

एटीएम में भी सावधानी
चीफ मैनेजर ने एटीएम उपभोक्ताओं को भी विशेष सावधानी बरनते कहा है। यह वारयर कई जगह अटैक कर रहा है। अधिकारियों ने कहा है कि एटीएम इस्तेमाल को को लेकर अभी तक कोई अधिकृत जानकारी बैंक की तरफ से जारी नहीं की गई है। 

फिर भी उपभोक्ता सतर्क रहें। बताया जा रहा है यह वारयर देश के कई शहरों में असर दिखा खुका है। ऐसे में किसी भी अंजान ई-मेल या लिंक को खोलने से परहेज करें। वेब सफरिंग के दौरान वेबसाइट या वेब पेज पर पासवडज़र्् मांगे जाने पर कतई न दें।

यह भी बरतें सावधानी
- कोई भी एप डानलोड अभी न करें
- ई-मेल अटैचमेंट या सॉफ्टवेयर को अपडेट न करें
- कम्प्यूटर में नया ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल करें
- -डेटा का बैकअप किसी हार्ड डिस्क या पेन ड्राइव में सुरक्षित कर लें
- किसी भी समस्या पर तत्काल बैंक व पुलिस को खबरें दें

"जिलों से" से अन्य खबरें

बाल श्रम रोकने हेतु जागरूकता फैलायें - अपर कलेक्टर

बाल श्रमिकों एवं कुमार श्रमिकों की पहचान, विमुक्ति, पुनर्वास तथा अधिनियम के अंतर्गत प्रभावी कार्यवाही के उद्देश्य से गठित टास्क फोर्स समिति की बैठक अपर कलेक्टर श्री आशीष कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें डिप्टी कलेक्टर श्री वीरेन्द्र कटारे सहित टास्क फोर्स के सदस्यगण उपस्थित रहे। बैठक को संबोधित करते हुए अपर कलेक्टर ने कहा कि बाल श्रम रोकने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा विभिन्न प्रावधान किए गए है। 

Read More

मुख्यमंत्री अल्प प्रवास पर ग्वालियर आए

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को अल्प प्रवास पर ग्वालियर पहुँचे। इस दौरान वे विभिन्न वैवाहिक समारोह में शामिल हुए और वर-वधुओं को आशीर्वाद देकर उनके सुखद दांपत्य जीवन के लिए कामना की। उच्च शिक्षा एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया तथा राज्यसभा सांसद श्री प्रभात झा भोपाल से विमान द्वारा मुख्यमंत्री के साथ आए थे।

Read More

वीरांगना झलकारी बाई जयंती के अवसर पर कार्यशाला आयोजित

वीरांगना झलकारी बाई जयंती के अवसर पर 22 नवम्बर को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वनगवां में महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री संजय गहरवाल ने बताया कि वीरंगना झलकारी बाई प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में रानी लक्ष्मी बाई की महिला सेना की सेनापति थी और क्रांति के दौरान रानी लक्ष्मी बाई को महत्तवपूर्ण सहयोग प्रदान किया।

Read More

भोपाल को स्मार्ट सिटी बनाने के अभियान में तेजी

भोपाल को सुन्दर और स्वच्छ बनाने के लिए चलाये जा रहे अभियान के तहत शहर के 14 चौराहे चिन्हित किये गये हैं, जिन पर 51 कैमरे लगाये जाएंगे।स्मार्ट सिटी के अंतर्गत नगर में चलने वाले वाहनों की सघन चैकिंग की जाएगी। अनियमितता पाये जाने पर चालान संबंधित व्यक्ति के घर पहुँचाये जाएंगे। 

Read More

हमारी नीयत बेहतर काम करने की है और मंशा शहर को बेहतर तरीके से बसाना- वित्त मंत्री जयंत मलैया

हमारी नीयत बेहतर काम करने की है और मंशा शहर को बेहतर तरीके से बसाना है। शहर में सड़को का विकास, ड्रेनेज सिस्टम पानी की सुगम व्यवस्थाएं सहित विकास के अन्य कार्य व्यवस्थित रूप से कराये और सतत् जारी है। इस आशय के उद्गार आज वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने व्यापारीगण द्वारा बस स्टेण्ड के समीप आयोजित नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। इस अवसर पर संसाद प्रहलाद पटेल विशेष रूप से मौजूद थे।

Read More

कलेक्ट्रेट बुरहानपुर में ''''नेकी की दीवार'''' का हुआ शुभारंभ

जिला प्रशासन द्वारा कलेक्ट्रेट बुरहानपुर में आनंदम कार्यक्रम के तहत ‘‘नेकी की दीवार‘‘ स्थापित की गई है। आज नेकी की दीवार का विधिवत् शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम में शहर के समाजसेवी नागरिकों ने विभिन्न उपयोगी सामग्री उपलब्ध कराई। 

Read More

भावांतर भुगतान योजना पर पूरे देश की निगाहें - मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भावांतर भुगतान योजना किसानों के हित संरक्षण की अद्भुत योजना है। इस पर पूरे देश की निगाहें हैं। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि किसानों की उपज के भावांतर की सही राशि किसानों के खातों में पहुंचाना सुनिश्चित करें। इस योजना के अंतर्गत पहला भुगतान एक लाख 35 हजार से ज्यादा किसानों को 22 नवम्बर को एक साथ होगा। 

Read More

रबी सीजन के लिए पर्याप्त खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

कृषि आदान संबंधी समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने आगामी सीजन के खाद तथा बीज की उपलब्धता के साथ ही भावांतर योजना के अंतर्गत चल रहे पंजीयन की समीक्षा की। इसके साथ ही उन्होंने धान उपार्जन के संबंध में सभी मंडियों की विस्तृत जानकारी ली।

Read More

महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा के लिए ओर उठाये जाये कदम-मुख्यमंत्री

प्रत्येक जिले में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ऐसे स्थानो, क्षेत्रो का संयुक्त दौरा करेंगे, जहां पर बालिका-महिला पढ़ने, रहने या अन्य रूप में एकत्रित होती है। इस दौरान यदि किसी असामाजिक तत्वो की उपस्थिति की शिकायत मिलती है, यह ज्ञात होता है तो उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायें। शिक्षण संस्थानो में भी महिलाओ-बालिकाओ से संबंधित कानूनी प्रावधानो, सूचना तंत्र हेतु बनाये गये एप, निर्धारित टेलीफोन नम्बरो की जानकारी दी जाये। जिससे आवश्यकता पड़ने पर माताएं-बहने, बालिका इनका उपयोग कर सके। 

Read More

प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह 20 नवम्बर को जिले के प्रवास पर

 लोक निर्माण, विधि एवं विधायी कार्य मंत्री और नरसिंहपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह सोमवार 20 नवम्बर को जिले के प्रवास पर रहेंगे। वे सांईखेड़ा में जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

Read More