mp mirror logo

साइबर अटैक: हो जाएंगे लूट का शिकार इंटरनेट बैंकिंग से पहले तत्काल पढ़ें ये खबर

जबलपुर। दुनिया भर में वेबसाइटें, बैंक अकाउंट आदि हैक कर रैनसमवेयर नाम वायरस से किए जाने वाले साइबर अटैक का खतरा यहां तक आ पहुंचा है। जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी सहित अन्य क्षेत्रों में भी लूट खतरा मंडरा रहा है। 

सुरक्षा व्यवस्था के एहतियात एसबीआई के अधिकारियों ने विशेष सावधानी बरतने बैंक उपभोक्ताओं को निर्देश जारी कि किए गए हैं। 

इसलिए आप इंटरनेट बैंकिंग से पहले इन सावधानियों को जरुर बरतें। बताया जा रहा है कि सीआईडी की साइबर ब्रांच ने भी कई शहरों में अलर्ट जारी किया है। 

रैनसमवेयर वायरस के हमलावर व हैकर्स किसी फाइल्स को लॉक कर उसे खोलने के बदले फिरौती मांगने का काम कर रहे हैं। वहीं सोशल मीडिया पर भी साइबर अटैक की खबरें तेजी से बढ़ी हैं। इससे खबराएं नहीं बस सावधानी बरतें।

ये जारी हुए निर्देश
जानकारी के अनुसार रैनसमवेयर वायरस को लेकर भारतीय स्टेट बैंक जबलपुर सर्किल के द्वारा ग्राहकों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। चीफ मैनेजर सशिन्द्र सिंह का कहना है कि ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय विशेष सावधानी बरतें। 

अधिकृत वेबसाइट से लॉगिन करें जबतक साइट के बारे में संतुष्ट ना हो उसे लॉगिन ना करें। इसके अलावा फाइल में कोई अटैचमेंट है उसको लोड करने से पहले पूरी तरह संतुष्ट हो जाएं तभी उसे डाउनलोड करें।

एटीएम में भी सावधानी
चीफ मैनेजर ने एटीएम उपभोक्ताओं को भी विशेष सावधानी बरनते कहा है। यह वारयर कई जगह अटैक कर रहा है। अधिकारियों ने कहा है कि एटीएम इस्तेमाल को को लेकर अभी तक कोई अधिकृत जानकारी बैंक की तरफ से जारी नहीं की गई है। 

फिर भी उपभोक्ता सतर्क रहें। बताया जा रहा है यह वारयर देश के कई शहरों में असर दिखा खुका है। ऐसे में किसी भी अंजान ई-मेल या लिंक को खोलने से परहेज करें। वेब सफरिंग के दौरान वेबसाइट या वेब पेज पर पासवडज़र्् मांगे जाने पर कतई न दें।

यह भी बरतें सावधानी
- कोई भी एप डानलोड अभी न करें
- ई-मेल अटैचमेंट या सॉफ्टवेयर को अपडेट न करें
- कम्प्यूटर में नया ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल करें
- -डेटा का बैकअप किसी हार्ड डिस्क या पेन ड्राइव में सुरक्षित कर लें
- किसी भी समस्या पर तत्काल बैंक व पुलिस को खबरें दें

"जिलों से" से अन्य खबरें

हर गरीब के पक्के घर का सपना होगा साकार - मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र

मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र ने पंडित दीन दयाल कार्य विस्तार योजना तथा ग्राम सम्पर्क योजना के तहत् दतिया विकासखण्ड़ के ग्राम कुरथरा का भ्रमण किया। उन्होंने घर-घर जाकर लोगों से सम्पर्क किया और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के व्यक्त्तिव एवं कृत्तिव तथा गरीबों के प्रति सोच की जानकारी दी। उन्होंने एक समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को स्वीकृत पत्र प्रदान किये तथा चार हितग्राहियों को पक्के आवास बन जाने के उपरांत चाबियां सौंपी। 

Read More

देवास प्रेस में नए नोट की तैयारी, सौ के नोट छपना हुए बंद

देवास। पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के बाद से बैंक नोट प्रेस यानि बैंक नोट प्रेस (बीएनपी) में युद्धस्तर पर पांच सौ रुपए के नए नोट छापे जा रहे हैं। इस दौरान सौ के भी नोट छप रहे थे लेकिन अब सौ रुपए के नए नोट छापना बंद कर दिए गए हैं। सूत्रों की मानें तो सौ और 50 के नए नोट नई डिजाइन के साथ छापे जाएंगे।

Read More

पलटते ही जिंदा 11 लोगों के लिए ताबूत बनी ट्रॉली, 10 चिताएं देख रो पड़ा गांव

इंदौर.अमावस्या पर राजस्थान के सांवलियाजी मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे श्रद्धालुओं की ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटकर 5 फीट नीचे खाई में जा गिरी। इसमें 11 लोगों की मौत हो गई और 27 लोग घायल हो गए। हादसे में घायल ने बताया, मदद नहीं मिलती तो दम घुटने से हो जाती सबकी मौत…
-नीमच से 10 किमी दूर नयागांव रोड पर ट्रॉली पलटने के बाद रास्ते से गुजर रहे लोग अपना सारा काम छोड़ मदद के लिए दौड़े।
-घायलों को अस्पताल पहुंचाने में उन्होंने मदद की लेकिन जिला अस्पताल के डॉक्टर सूचना के बाद भी परिसर में बने अपने क्वाटर्स से समय पर बाहर नहीं आ सके।

Read More

मत्स्य-पालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य द्वारा हलाली डेम का औचक निरीक्षण

मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने गत दिवस हलाली डेम में मछली-पालन का आकस्मिक निरीक्षण किया। श्री आर्य ने मौके पर ठेकेदार द्वारा टीकमगढ़ से मंगवाकर डलवायी जा रही मरणासन्न मत्स्य बीज पर गहरी अप्रसन्नता जाहिर की। श्री आर्य ने इतनी गर्मी के मौसम में बिना पूरी सुरक्षा के मत्स्य बीज लाने, रजिस्टर में गड़बड़ी पाये जाने, स्थानीय समितियों को मत्स्याखेट में हो रही परेशानी और अपने कार्यों में लापरवाही बरतने पर प्रबंधक श्री विकास श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये।

Read More

जिले में ग्रीष्मकालीन फसलों का रकबा लगातार बढ़ रहा है

जिला अब खेती के मामले में लगातार आगे बढ़ता जा रहा है, पहले इस जिले में केवल दो फसलें ली जाती थीं, रबी और खरीफ। अब जिले में सब्जी भाजी के साथ ही घूईया तथा मूंग और उड़द की फसले भी ली जा रही हैं इनका रकबा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। 
जिले के जबेरा और दमोह विकास खण्ड के ग्राम सिमरी जालम, पटना, पौड़ी, सिगौड़ीकला, बनवार, जबेरा, कंजई मानगढ़, सहित अन्य गांव में हरियाली देखते ही बनती है।

Read More

इंदिरा वार्ड में चला जन जागरूकता अभियान

नगर में जल संरक्षण एवं रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के प्रति लोगों को जागरूक बनाने के लिए चलाए जा रहे जन जागरुकता अभियान के तहत गुरुवार को सुबह इंदिरा वार्ड में सतपाल आश्रम के पास कलेक्टर श्री शशांक मिश्र एवं नगरपालिका अध्यक्ष श्री अलकेश आर्य ने यहां के निवासियों से भेट कर उन्हें जल संरक्षण की सलाह दी। साथ ही कहा कि भूमिगत जल स्तर में वृद्धि लाने के लिए अपने घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अवश्य तैयार करें। इस दौरान रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए काम कर रही समाज सेवी संस्था प्रतिध्वनि के सदस्य भी मौजूद थे। वार्ड के निवासियों से अपने ट्यूबवेलों में सोख्ता गड्ढा निर्माण करवाने की भी इस दौरान अपेक्षा की गई। 

Read More

BJP सांसद प्रभात झा को जान से मारने की धमकी

भोपाल/गुना। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा को जान से मारने की धमकी मिली है। वे लगातार कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ बोल रहे थे। इसके बाद पास हरिपुर गांव में उनकी तबीयत बुधवार को अचानक बिगड़ गई है। वे कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बेहोश हो गए थे। वहां मौजूद भाजपा के नेताओं ने उन्हें संभाला। बताया जा रहा है कि वे तेज गर्मी और कमजोरी के कारण बेहोश हो गए थे। बाद में उन्हें डाक्टरों ने भी देखा।

Read More

मुख्यमंत्री निःशक्त शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लेपटॉप प्रदाय

मुख्यमंत्री निःशक्त शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत दृष्टिबाधित तथा श्रवणबाधित विद्यार्थियों के लिए कक्षा 10 में तथा स्नातक में प्रथम बार में प्रवेश लेने पर एक लेपटॉप एक बार प्रदाय करने का प्रावधान है। 
मुख्यमंत्री निःशक्त शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत निःशक्त विद्यार्थियों को पात्रता के आधार पर मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। 

Read More

प्रभारी मंत्री श्रीमती चिटनीस द्वारा मनासा में 1.50 करोड़ रूपये की लागत के ऑडिटोरियम भवन का भूमि पूजन सम्पन्न

प्रभारी मंत्री द्वारा मनासा में डेढ़ करोड़ लागत के ऑडिटोरियम भवन का भूमि पूजन सम्पन्न। मनासा नगर में स्विमिंग पूल निर्माण के लिए प्रभारी मंत्री द्वारा विशेष निधि से 50 लाख रूपये स्वीकृति की घोषणा की। महिला एवं बाल विकास तथा नीमच जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने सोमवार को मनासा में नगर पंचायत द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में 1.50 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले सर्वसुविधायुक्त ऑडिटोरियम भवन का भूमि पूजन कर, शिलान्यास किया।

Read More

व्यापमं की पिछले साल हुई परीक्षा में भी फर्जीवाड़ा

भोपाल। परीक्षा में धांधली रोकने के व्यावसायिक परीक्षा मंडल भले ही कितने ही दावे कर ले पर हकीकत यह है कि मुन्नाभाइयों ने एक बार फिर सारी व्यवस्थाओं को धता बताते हुए 11 उम्मीदवारों को पुलिस आरक्षक के लिए चयनित करवा दिया।

मामला पिछले साल हुई पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा का है। आरक्षक पद पर ज्वाइन करने से पहले ऐसे 11 अभ्यर्थियों को चिन्हित कर लिया गया है। पुलिस की चयन एवं भर्ती शाखा ने सभी 11 फर्जी उम्मीदवारों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई के आदेश भी जारी कर दिए गए हंै। मालूम हो आरक्षक भर्ती परीक्षा देने के दौरान ही 70 मुन्नााभाई पकड़े गए थे।

Read More