mp mirror logo

साइबर अटैक: हो जाएंगे लूट का शिकार इंटरनेट बैंकिंग से पहले तत्काल पढ़ें ये खबर

जबलपुर। दुनिया भर में वेबसाइटें, बैंक अकाउंट आदि हैक कर रैनसमवेयर नाम वायरस से किए जाने वाले साइबर अटैक का खतरा यहां तक आ पहुंचा है। जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी सहित अन्य क्षेत्रों में भी लूट खतरा मंडरा रहा है। 

सुरक्षा व्यवस्था के एहतियात एसबीआई के अधिकारियों ने विशेष सावधानी बरतने बैंक उपभोक्ताओं को निर्देश जारी कि किए गए हैं। 

इसलिए आप इंटरनेट बैंकिंग से पहले इन सावधानियों को जरुर बरतें। बताया जा रहा है कि सीआईडी की साइबर ब्रांच ने भी कई शहरों में अलर्ट जारी किया है। 

रैनसमवेयर वायरस के हमलावर व हैकर्स किसी फाइल्स को लॉक कर उसे खोलने के बदले फिरौती मांगने का काम कर रहे हैं। वहीं सोशल मीडिया पर भी साइबर अटैक की खबरें तेजी से बढ़ी हैं। इससे खबराएं नहीं बस सावधानी बरतें।

ये जारी हुए निर्देश
जानकारी के अनुसार रैनसमवेयर वायरस को लेकर भारतीय स्टेट बैंक जबलपुर सर्किल के द्वारा ग्राहकों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। चीफ मैनेजर सशिन्द्र सिंह का कहना है कि ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय विशेष सावधानी बरतें। 

अधिकृत वेबसाइट से लॉगिन करें जबतक साइट के बारे में संतुष्ट ना हो उसे लॉगिन ना करें। इसके अलावा फाइल में कोई अटैचमेंट है उसको लोड करने से पहले पूरी तरह संतुष्ट हो जाएं तभी उसे डाउनलोड करें।

एटीएम में भी सावधानी
चीफ मैनेजर ने एटीएम उपभोक्ताओं को भी विशेष सावधानी बरनते कहा है। यह वारयर कई जगह अटैक कर रहा है। अधिकारियों ने कहा है कि एटीएम इस्तेमाल को को लेकर अभी तक कोई अधिकृत जानकारी बैंक की तरफ से जारी नहीं की गई है। 

फिर भी उपभोक्ता सतर्क रहें। बताया जा रहा है यह वारयर देश के कई शहरों में असर दिखा खुका है। ऐसे में किसी भी अंजान ई-मेल या लिंक को खोलने से परहेज करें। वेब सफरिंग के दौरान वेबसाइट या वेब पेज पर पासवडज़र्् मांगे जाने पर कतई न दें।

यह भी बरतें सावधानी
- कोई भी एप डानलोड अभी न करें
- ई-मेल अटैचमेंट या सॉफ्टवेयर को अपडेट न करें
- कम्प्यूटर में नया ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल करें
- -डेटा का बैकअप किसी हार्ड डिस्क या पेन ड्राइव में सुरक्षित कर लें
- किसी भी समस्या पर तत्काल बैंक व पुलिस को खबरें दें

"जिलों से" से अन्य खबरें

कार्यो में लापरवाही करने पर एएनएम श्रीमती मंजुलता परिहार व श्रीमती मेहर चौहान को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया

शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तिरला में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. आर.सी. पनिका की अध्यक्षता में टीकाकरण की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

Read More

कुकरा में पहुंचा नर्मदा का जल स्तर 129.900 मीटर

नर्मदा का जल स्तर धीरे-धीरे सतत् बढ़ रहा हैं। शुक्रवार की दोपहर 3 बजे तक कुकरा में नर्मदा का जल स्तर 129.900 मीटर पर था। जो खतरे के निशान 123.250 मीटर से 6.650 मीटर अधिक था। कुकरा में पुराना नर्मदा के पुल पर इस समय 2.900 मीटर उपर पानी बह रहा है। वही कुकरा तक पहुंचने वाली एक पुलिया भी नर्मदा के बैक वाटर में डूब गई है। इस पुलिया पर 2 फीट से अधिक पानी भर गया है। जिसके कारण प्रशासन ने पुलिस बल लगाकर इस पुलिया पर यातायात को रूकवा दिया है। 

Read More

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज सम्पन्न जिला स्तरीय स्टेंडिंग कमेटी बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर श्री जी.पी.माली ने उपस्थित सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा उपस्थित अधिकारियों से कहा कि आगामी 4 अक्टूबर से मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम प्रारंभ होगा,  इस कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची में नए मतदाताओं के नाम जोड़ने तथा विधानसभा क्षेत्र छोड़ चुके एवं मृत नागरिकों के नाम सूची से काटने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने सभी से इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा। बैठक में उन्होंने अनुपस्थित अधिकारियों के विरूद्ध सख्त दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। 

Read More

तो अब तेजस्वी रहेंगे लालू यादव और राबड़ी देवी से दूर, जानें क्या है मामला

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी अब अपने नए बंगले में जा सकते हैं. पिछले कई हफ्तों से इस बंगले में रह रहे पूर्व उप मुख्यमंत्री और अब विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव की उस मांग को ठुकरा दिया गया है, जिसमें वह कह रहे थे कि उन्हें इसी बंगले में रहने दिया जाए. 

Read More

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर जनता ने की शिवराज सरकार से टैक्स हटाने की मांग

मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दाम से जनता परेशान है. अब प्रदेश की जनता एक ही मांग कर रही है कि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट और दूसरे टैक्स हो हटाए. बता दें कि राज्य सरकार की साल 2016-17 में पेट्रो उत्पादों से कमाई करीब 8903 करोड़ रुपए रही. जो कि साल 2012-13 में 4972 करोड रुपए थी. यानि कि कमाई में करीब 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

Read More

सांसद बोले- महिलाएं ही सबसे अधिक गंदगी करती हैं, मंत्री ने ये दिया जवाब

ग्वालियर. जिला अस्पताल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन कार्यक्रम के दौरान सांसद अनूप मिश्रा ने स्वच्छता के विषय पर कहा कि महिलाएं सबसे ज्यादा गंदगी फैलाती हैं। उनके विवादित बयान को लेकर स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने कहा कि मैं सांसद की बात से सहमत नहीं हूं। महिलाएं सफाई पसंद होती हैं, और उन्हें उसके लिए आवश्यक संसाधन मिलने भी तो चाहिए।

Read More

सिंध नदी से पानी लाने के किए जाएंगे प्रयास-विधायक श्री कुशवाह

क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह एवं कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में आयोजित जिले की जल उपभोक्ता संस्थाओं की गत दिवस बैठक में रबी फसलो के लिए बोनी कम पानी में पैदा होने वाली फसलो के लिए पानी की उपलब्धता पर चर्चा की गई। 

Read More

जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र आज जिले के एक दिवसीय प्रवास पर रहेंगे

मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधान, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र आज 17 सितम्बर 20107 को जिले के एक दिवसीय प्रवास पर रहते हुए विभिन्न कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र 17 सितम्बर 2017 को रात्रि 1.5 बजे सचखंड एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से डबरा के लिए प्रस्थान कर प्रातः 6 बजे डबरा पहुंचेगे और निवास के लिए प्रस्थान करेंगे। 

Read More

संविधान द्वारा प्रत्येक नागरिक को मौलिक अधिकार प्रदान किये गये है - न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवानी शर्मा

म.प्र.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीराम दिनकर के मार्गदर्शन में बच्चों के अधिकारों, मूलकर्तव्य एवं बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सहायता विषय पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन स्थानीय केंद्रीय विद्यालय दमोह में किया गया। शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवानी शर्मा, जिला विधिक सहायता अधिकारी रजनीश चैरसिया, विधि सह परवीक्षा अधिकारी मनीष खरे, प्रभारी प्राचार्य अल्पना श्रीवास्तव, अध्यापकगण एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।

Read More

नहर प्रणालियों में अंतिम छोर टेल पर पानी पहुंचाने पर चर्चा

रबी सीजन वर्ष 2017-18 के अन्तर्गत कम पानी में पैदा होने वाली फसलो के लिए पिलुआ, कोतवाल एवं बेसाली जलासय से पलेवा एवं फसलो को दो पानी देने के संबंध में आज जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में आवश्यक निर्णय लिए गए। जिसमें नहर प्रणालियों में अंतिम छोर तक टेल पानी पहुंचाने के लिए विस्तार से चर्चा की गई। 
    बैठक में भिण्ड क्षेत्र के विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन भिण्ड श्री आरपी कंवर, गोहद श्री एसके वर्मा, भाण्डेर श्री आरएन सिंह, लहार श्री अनुरागी, उप संचालक कृषि श्री एसपी शर्मा, एसडीओ श्री एलपी शर्मा सहित जिला जल उपयोगिता संस्थाओं के अध्यक्ष और संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

Read More