mp mirror logo

MP में गायों के लिए दौड़ेंगी हाईटेक एम्बुलेंस, 108 से ज्यादा होंगी सुविधाएं

जबलपुर। सड़क पर वाहनों की चोट या फिर गड्ढों में गिरकर घायल होने वाली गाय सहित अन्य मवेशियों को जल्द ही उचित इलाज मिल सकेगा। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा जबलपुर सहित अन्य तीन जिलों में मवेशियों के लिए एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत की जा रही है। 

इस पर कृषि मंत्री मोहर भी लगा दी है। जिससे घायल मवेशियों को न केवल अच्छा इलाज मिल सकेगा, बल्कि उन्हें अस्पताल भी पहुंचाया जाएगा। जिसकी पूरी जिम्मेदारी एम्बुलेंस स्टाफ की होगी। वेटनरी विश्वविद्यालय जल्द ही यह सुविधा अपने तीनों कॉलेज जबलपुर, रीवा और महू में शुरू करने जा रहा है। प्रदेश में यह पहली बार हो रहा है।

जब कलेक्टर पानी की ट्रे लेकर पिलाने लगे लोगों को पानी-देखें वीडियो
कृषि मंत्री की मिली रजामंदी
वेटनरी विवि के हॉस्पिटल प्रबंधन द्वारा घायल मवेशियों की एम्बुलेंस की सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव कृषि मंत्री गौरी शंकर बिसेन के सामने रखा था। हॉस्पिटल निरीक्षण के दौरान कृषि मंत्री ने उन्हें अपना प्रस्ताव भोपाल लाने को कहा। जिसके बाद सर्जरी विभाग के प्रभारी डॉ.वीपी चनपुरिया भोपाल पहुंचे और इसकी जानकारी दी। इस पर कृषि मंत्री ने स्वीकृति देकर प्रस्ताव को मंडी बोर्ड के पास भेज दिया है। स्वीकृति मिलने ही तीनों कॉलेज में इमरजेंसी एम्बुलेंस सेवा शुरू कर दी जाएगी।

ऐसा है प्रस्ताव
- जबलपुर, रीवा और महू वेटनरी कॉलेज में इमरजेंसी एम्बुलेंस सेवा शुरू होगी।
- तीन एम्बुलेंस में वेटनरी डॉक्टर्स, असिस्टेंट और वार्डब्वॉय होंगे।
- हॉस्पिटल के नंबर पर कॉल करते ही गाड़ी घटनास्थल पर पहुंचेगी।
- मौके पर तत्काल मवेशियों का इलाज किया जाएगा।
- मवेशी की हालत गंभीर देख उसे हॉस्पिटल में लाकर इलाज किया जाएगा।
- यह सेवा नि:शुल्क होगी, इसके बाद इसे हर जिले में कॉल सेंटर खोला जाएगा।

इसलिए पड़ी जरूरत
गो-सेवकों की बढ़ी संख्या के बाद आए दिन वेटनरी विश्वविद्यालय के पास गाय की इलाज के लिए संपर्क किया जाता है, लेकिन कॉलेज, हॉस्पिटल में पास ऐसी कोई सुविधा नहीं कि घटनास्थल पर जाकर गाय का इलाज किया जाए। 

इसे देखते हुए वेटनरी डॉक्टर्स ने इमरजेंसी सेवा शुरू करने की पहल की है। वेटनरी विभाग द्वारा चलित पशु हॉस्पिटल चलाया जा रहा है, लेकिन यह सुविधा सिर्फ ग्रामीण अंचलों को दी गई है।

तीनों कॉलेज में इमरजेंसी एंबुलेंस सेवा शुरू करने का एक प्रस्ताव रखा था। जिसे भोपाल में चर्चा के लिए बुलाया गया। डॉक्टर्स भोपाल गए और इस प्रस्ताव को कृषि मंत्री ने सहमति देकर मंडी बोर्ड को भेज दिया है।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

श्रमिक सम्मेलन में CM की घोषणा, पब्लिक स्कूल की तर्ज पर बनेंगे श्रमोदय विद्यालय

- सीएम ने कहा कि देश और प्रदेश यदि आज विकास के पथ पर है तो उसका सबसे बड़ा श्रेय हमारे श्रमिक भाइयों को जाता है। प्रदेश की बढ़ी विकासदर में आपके हाथों में ही है। यदि आपको इस विकास का लाभ नहीं मिला तो फिर वह विकास, विकास नहीं है। आपकी सेवा मेरे लिए भगवान की सेवा के बराबर है। प्रदेश में कोई भी मजदूर बिना मकान के नहीं रहेगा, यही हमारे सरकार की प्राथमिकता है।

Read More

MP By-Elections: कोलारस में 59, मुंगावली में 69% वोटिंग, सेसई खुर्द में कांग्रेस-बीजेपी ने फेेंकी कुर्सी

इंदौर।मुंगावली और कोलारस उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह 8 बजे से वोटिंग जारी है, जो शाम पांच बजे तक चलेगी। उपचुनाव में कोलारस और मुंगावली दोनों ही जगह के मतदाताओं में जमकर उत्साह देखा जा रहा है। शाम 3 बजे तक काेलारस में जहां 59 फीसदी मतदान हो चुका है, वहीं मुंगावली में 69 फीसदी वोटर वोट डाल चुके हैं। वहीं सेसई खुर्द में कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए। दोनों ने एक दूसरे पर जमकर कुर्सियां फेंकी। पुलिस ने मामले को शांत करवाया।

Read More

उपचुनाव: मध्य प्रदेश की दो और ओडिशा की एक सीट पर वोटिंग जारी

भोपाल।  मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों मुंगावली व कोलारस और ओडिशा की एक विधानसभा सीट बिजेपुर पर हो रहे उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर वोटरों की लंबी कतारे हैं। एमपी की दो सीटों पर शुरुआती दो घंटे में 16 फीसदी मतदान हुआ। इसी बीच कोलारस में वोट डालने के लिए लाइन में लगे लोगों ने ईवीएम खराबी के चलते घंटों इंतजार करने की बात भी कही है। कोलारस के बूथ नंबर 57 पर ईवीएम में तकनीकि खराबी के चलते लोगों को वोट डालने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा।

Read More

मध्य प्रदेश: शिवपुरी में उपचुनाव से पहले बवाल, लाठीचार्ज में कांग्रेस उम्मीदवार घायल

उपचुनाव से पहले मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच तनातनी चरम पर पहुंच गई है। मध्य प्रदेश के शिवपुरी अंतर्गत कोलारस में कांग्रेस नेता देर रात धरने पर बैठे। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाहा लोगों में रुपये बांट रहे हैं। उनका आरोप है कि बीजेपी विधायक के खिलाफ शिकायत कराने की वजह से उन पर लाठीचार्ज हुआ है। 

Read More

मध्‍यप्रदेश : किसानों की मौत पर मंत्री का अजीबोगरीब बयान

भोपाल : मध्‍यप्रदेश में किसानों की मौत पर राज्‍य के पंचायती राज मंत्री गोपाल भार्गव का अजीबोगरीब बयान सामने आया है. जब पत्रकारों ने उनसे इस बारे में सवाल किया तो उनका कहना था कि विधायक की भी मृत्‍यु होती हैं. पिछले चार साल में दस विधायक मर गए हैं. अब क्‍या मृत्‍यु पर किसी का जोर है? 

Read More

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान: पांच साल का विकास पांच माह में करने का वादा

भोपाल: मध्य प्रदेश के दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में प्रचार अंतिम दौर में है. सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के नेता एक-दूसरे पर हमले कर रहे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पांच साल का विकास पांच माह में करने का वादा कर रहे हैं, तो दूसरी ओर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री चौहान को घोषणावीर बताया. राज्य के शिवपुरी जिले के कोलारस और अशोकनगर के मुंगावली विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का प्रचार जोरों पर है. दोनों स्थानों पर भाजपा व कांग्रेस के नेता डेरा डाले हुए हैं. आलम यह है कि हर दूसरे गांव में 100 से 500 मतदाताओं के बीच नेता सभाएं कर रहे हैं.

Read More

आज की सबसे बड़ी खबर : 500 के नए नोट को लेकर के RBI ने लिया ये बड़ा फैसला

देवास। हाल ही में मार्केट में 200 रुपए का नया नोट आया है। इस नोट की छपाई के लिए देवास बैंक नोट प्रेस को ऑर्डर मिला था, जिसे तय समय में तैयार किया गया। आपको याद दिला दें कि देवास बैंक नोट प्रेस वही जगह है, जहां नोटबंदी बाद आई नोटों की किल्लत के चलते दिन रात 500 के नए नोटों की छपाई हुई थी। बैंक नोट प्रेस के कर्मचारियों की मेहनत की बदौलत मार्केट में आई नोटों की किल्लत ज्यादा दिन तक नहीं रही। आरबीआई के बड़े फैसलों का केन्द्र रही देवास बैंक नोट प्रेस हाल ही में एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी। इस जिम्मेदारी का असर अब जल्द ही आपको देखना पड़ सकता है।

Read More

चार हजार सवालों से विधानसभा के बजट सत्र में घिरेगी सरकार

भोपाल। मप्र विधानसभा के बजट सत्र में इस बार सरकार को चार हजार से ज्यादा सवालों से घेरा जाएगा। अभी सत्र में प्रश्न करने के लिए विधायकों को दो सप्ताह का समय और है। सत्र में इस बार लोकलेखा समिति के सभापति का चुनाव भी होना है।

Read More

एसिड अटैक पीड़िता से छेड़छाड़ के मामले में मध्य प्रदेश के 'मंत्री' बर्खास्त

मध्य प्रदेश में राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त राजेंद्र नामदेव को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पद से हटा दिया है. नामदेव पर एसिड अटैक पीड़िता से होटल में अश्लील हरकत और छेड़छाड़ करने का आरोप है. उनके खिलाफ रविवार दोपहर हनुमानगंज थाने पहुंचकर पीड़िता ने लिखित शिकायत दी थी.

Read More

पीएनबी घोटाला: भोपाल में गीतांजलि के ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई, करोड़ों के हीरे जब्त

भोपाल। पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद से देश भर में गीतांजलि के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई जारी है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी ईडी ने गीतांजलि समूह के कई ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की।

Read More