mp mirror logo

MP में गायों के लिए दौड़ेंगी हाईटेक एम्बुलेंस, 108 से ज्यादा होंगी सुविधाएं

जबलपुर। सड़क पर वाहनों की चोट या फिर गड्ढों में गिरकर घायल होने वाली गाय सहित अन्य मवेशियों को जल्द ही उचित इलाज मिल सकेगा। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा जबलपुर सहित अन्य तीन जिलों में मवेशियों के लिए एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत की जा रही है। 

इस पर कृषि मंत्री मोहर भी लगा दी है। जिससे घायल मवेशियों को न केवल अच्छा इलाज मिल सकेगा, बल्कि उन्हें अस्पताल भी पहुंचाया जाएगा। जिसकी पूरी जिम्मेदारी एम्बुलेंस स्टाफ की होगी। वेटनरी विश्वविद्यालय जल्द ही यह सुविधा अपने तीनों कॉलेज जबलपुर, रीवा और महू में शुरू करने जा रहा है। प्रदेश में यह पहली बार हो रहा है।

जब कलेक्टर पानी की ट्रे लेकर पिलाने लगे लोगों को पानी-देखें वीडियो
कृषि मंत्री की मिली रजामंदी
वेटनरी विवि के हॉस्पिटल प्रबंधन द्वारा घायल मवेशियों की एम्बुलेंस की सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव कृषि मंत्री गौरी शंकर बिसेन के सामने रखा था। हॉस्पिटल निरीक्षण के दौरान कृषि मंत्री ने उन्हें अपना प्रस्ताव भोपाल लाने को कहा। जिसके बाद सर्जरी विभाग के प्रभारी डॉ.वीपी चनपुरिया भोपाल पहुंचे और इसकी जानकारी दी। इस पर कृषि मंत्री ने स्वीकृति देकर प्रस्ताव को मंडी बोर्ड के पास भेज दिया है। स्वीकृति मिलने ही तीनों कॉलेज में इमरजेंसी एम्बुलेंस सेवा शुरू कर दी जाएगी।

ऐसा है प्रस्ताव
- जबलपुर, रीवा और महू वेटनरी कॉलेज में इमरजेंसी एम्बुलेंस सेवा शुरू होगी।
- तीन एम्बुलेंस में वेटनरी डॉक्टर्स, असिस्टेंट और वार्डब्वॉय होंगे।
- हॉस्पिटल के नंबर पर कॉल करते ही गाड़ी घटनास्थल पर पहुंचेगी।
- मौके पर तत्काल मवेशियों का इलाज किया जाएगा।
- मवेशी की हालत गंभीर देख उसे हॉस्पिटल में लाकर इलाज किया जाएगा।
- यह सेवा नि:शुल्क होगी, इसके बाद इसे हर जिले में कॉल सेंटर खोला जाएगा।

इसलिए पड़ी जरूरत
गो-सेवकों की बढ़ी संख्या के बाद आए दिन वेटनरी विश्वविद्यालय के पास गाय की इलाज के लिए संपर्क किया जाता है, लेकिन कॉलेज, हॉस्पिटल में पास ऐसी कोई सुविधा नहीं कि घटनास्थल पर जाकर गाय का इलाज किया जाए। 

इसे देखते हुए वेटनरी डॉक्टर्स ने इमरजेंसी सेवा शुरू करने की पहल की है। वेटनरी विभाग द्वारा चलित पशु हॉस्पिटल चलाया जा रहा है, लेकिन यह सुविधा सिर्फ ग्रामीण अंचलों को दी गई है।

तीनों कॉलेज में इमरजेंसी एंबुलेंस सेवा शुरू करने का एक प्रस्ताव रखा था। जिसे भोपाल में चर्चा के लिए बुलाया गया। डॉक्टर्स भोपाल गए और इस प्रस्ताव को कृषि मंत्री ने सहमति देकर मंडी बोर्ड को भेज दिया है।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

राज्य सभा के की एक सीट पर उप निर्वाचन की अधिसूचना जारी

भोपाल। मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए रिक्त हुए एक स्थान की पूर्ति के लिए उप चुनाव की अधिसूचना आयोग द्वारा आज जारी कर दी गई है. अधिसूचना जारी होने के साथ ही उक्तच एक रिक्त स्थान की पूर्ति के लिए नामांकन की प्रक्रिया आंरभ हो गई.

आयोग द्वारा इस उप निर्वाचन के लिए मध्यथप्रदेश विधान के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह को रिटर्निंग ऑफिसर एवं अपर सचिव प्रेमनारायण विश्वकर्मा को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है. विधान सभा भवन, भोपाल स्थित समिति कक्ष क्रमांक-02 (एम 02) को निर्वाचन कार्यालय हेतु अधिकृत किया गया है.

Read More

मध्यप्रदेश में कोविंद के लिए क्रॉस वोटिंग, कांग्रेस और बसपा ने दिए वोट

भोपाल राष्ट्रपति चुनावों में मध्यप्रदेश से बड़ी खबर आ रही है, यहां पर क्रॉस वोटिंग की जानकारी सामने आई है। एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को मध्यप्रदेश से 168 की जगह 171 वोट मिले हैं। तय उम्मीद से तीन ज्यादा। माना जा रहा है, इनमें एक वोट कांग्रेस और दो वोट बसपा खेमे से आए हैं।
दरअसल, मध्यप्रदेश विधानसभा में विधायकों की कुल संख्या 230 है। लेकिन एक सीट रिक्त होने और नरोत्तम मिश्रा को वोट डालने का अधिकार नहीं होने के कारण 228 विधायकों ने ही वोट किए। भाजपा विधायकों की संख्या 165 है, जबकि तीन निर्दलीय विधायक भी हैं। कांग्रेस के विधायकों की संख्या 56 है और चार विधायक बसपा के हैं। 

Read More

मध्यप्रदेश प्याज घोटाला : नागरिक आपूर्ति निगम के महाप्रबंधक गिरफ्तार

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश में  सरकार की प्याज खरीदी की घोषणा के बाद नागरिक आपूर्ति निगम के अफसर, व्यापारी और दलालों के गठजोड़ ने बड़े पैमाने पर प्याज को अपने स्तर से लाखों रुपये कमीशन लेकर बेच डाला. इस मामले के खुलासे के बाद सरकार की नींद टूटी और उसने आनन-फानन में महाप्रबंधक श्रीकांत सोनी को बुधवार रात निलंबित कर दिया और गुरुवार को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार भी कर लिया गया. 

Read More

पीएफ ने शुरू की निजी कर्मचारियों को होमलोन दिलाने की मुहिम

भोपाल। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अब निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को 'होमलोन' दिलाने की मुहिम शुरू की है। इसके लिए पीएफ कमिश्नर एवं अन्य अधिकारियों की 'हुडको' सहित शहर की हाउसिंग समितियों से भी चर्चा हुई है। सदस्यों को मकान की किस्त पीएफ के जरिए भरने का विकल्प भी दिया जा रहा है।

भविष्य निधि संगठन ने पहली बार अपने आवासहीन खाताधारियों को मकान दिलवाने की योजना हाथ में ली है। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली सुविधाएं भी जोड़ी जा रही है। इससे ब्याज में 4 फीसदी की राहत मिल सकेगी। 

Read More

मूसाखेड़ी में एलजी मार्केट की दुकानों में लगी भीषण आग, देर रात तक नहीं बुझी

इंदौर. मूसाखेड़ी चौराहे पर रविवार देर रात एक मार्केट में भीषण आग लग गई। लोगों ने धुआं और लपटे देखी तो तुरंत फायर ब्रिगेड को कॉल किया। इधर, घटना देख लोगों की भीड़ जमा हो गई। वहीं दुकान के व्यापारी भी मौके पर पहुंचे। 

Read More

गृह मंत्रालय का राज्यों को आदेश- PM मोदी का स्वागत गुलदस्ते से नहीं एक फूल से करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में गुलदस्ता भेंट करने पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी किया है. आदेश के मुताबिक, पीएम मोदी का स्वागत फूलों का गुलदस्ता देकर नहीं किया जाएगा. गृह मंत्रालय ने ये आदेश सभी राज्यों को जारी किए हैं.

Read More

राष्ट्रपति चुनाव में नहीं डाल पाएंगे वोट, इस्तीफे का भी बढ़ा दबाव

भोपाल पेड न्यूज मामले में चुनाव आयोग की ओर से तीन साल के लिए अयोग्य घोषित किए गए जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा को दिल्ली हाईकोर्ट से राहत नहीं मिलने के कारण राष्ट्रपति चुनाव में उनके मतदान करने की सारी संभावनाएं लगभग खत्म हो गई हैं। चुनाव आयोग पहले ही उनको संशोधित मतदान सूची में अयोग्य घोषित कर चुका है। दिल्ली हाईकोर्ट के याचिका खारिज किए जाने के बाद अब नरोत्तम पर मंत्री पद से इस्तीफा देने का दबाव भी बढ़ गया है।

Read More

मध्यप्रदेश : अब 16 जुलाई तक हो सकेगी अफसर,कर्मचारियों की तूमा बदली

भोपाल। मध्यप्रदेश में अब अधिकारियों और सरकारी कर्मचारियों की एक जगह से दूसरी जगह तूमा बदली अब 16 जूलाई तक हो सकेगी। राज्‍य शासन ने स्‍थानान्‍तरण की अवधि एक बार फिर बढ़ा दी हैं। अब 16 जुलाई तक स्‍थानान्‍तरण किये जा सकेंगे। अब तक यह तिथि 10 जुलाई थी। जो 6 दिन यानि 16 जुलाई 2017 हो गयी है।

Read More

पेड न्यूज केस : सुप्रीम कोर्ट पहुंचे नरोत्तम मिश्रा

भोपाल। चुनाव आयोग द्वारा अयोग्य करार दिए जाने के मामले में मप्र सरकार के मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट की ओर रुख किया है। गौरतलब है कि मप्र हाईकोर्ट इस संबंध में जल्द सुनवाई की याचिका को यह कह कर टाल दिया था इस संबंध में एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में भी लगी हुई है इसलिए दोनों याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ही सुनवाई करेगा।

Read More

ऐसा क्या कह गए बीजेपी सांसद की कांग्रेस ने भी थपथपा दी पीठ

भोपाल. अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमले की तीखी आलोचना हो रही है। केन्द्र सरकार पर दबाव बनाया जा रहा है कि अब बातचीत का समय निकल चुका है, सीधे एक्शन हो, लेकिन सरकार इस मामले में खुलकर बोलने से बच रही है।

Read More