mp mirror logo

सेंसेक्स 130 अंक ऊपर, एसीसी और अल्ट्रा सीमेंट टॉप गेनर

यूरोपीय बाजार खुलने से पहले भारतीय शेयर बाजार में तेजी जारी है। करीब 12.45 प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 130 अंक की बढ़त के साथ 30451 केस्तर पर और निफ्टी 31 अंक की बढ़त के साथ 9476 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप 0.21 फीसद और स्मॉलकैप में 0.34 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है। दिग्गज शेयर्स में सबसे ज्यादा तेजी एसीसी, भारती एयरटेल, अल्ट्रासेमको, डॉ रेड्डी और टीसीएस के शेयर्स में है। वहीं, गिरावट जील, इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस, एशियनपेंट, ओएनजीसी और कोल इंडिया के शेयर्स में है। सबसे ज्यादा खरीदारी आईटी (0.68 फीसद) सेक्टर में देखने को मिल रही है।

करीब 9.30 बजे
अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिल रहे मिले जुले संकेतों के बीच मंगलवार के कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ खुले है। शेयर बाजार खुलने के चंद मिनटों के बाद की सेंसेक्स-निफ्टी ने छुआ ऑल टाइम हाई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 180 अंक की तेजी के साथ 30,503 के स्तर पर और निफ्टी 40 अंक की बढ़त के साथ 9484 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप में चौथाई फीसद और स्मॉलकैप में 0.11 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है।

वैश्विक बाजार में मिले जुले संकेत
अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिल रहे मिले जुले संकेतों के बीच एशियाई बाजारों में कमजोरी देखने को मिल रही है। जापान का निक्केई 0.03 फीसद की बढ़त के साथ 19876 के स्तर पर और कोरिया का कोस्पी 0.04 फीसद की बढ़त के साथ 2291 के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं, चीन का शांघाई 0.39 फीसद की कमजोरी के साथ 3078 के स्तर पर और हैंगसैंग 0.24 फीसद की कमजोरी की साथ 25309 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सोमवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए है। प्रमुख सूचकांक डाओ जोंस 0.41 फीसद की बढ़त के साथ 20981 के स्तर पर, एसएंडपी500 0.48 फीसद की बढ़त के साथ 2402 के स्तर पर और नैस्डैक 0.46 फीसद की बढ़त के साथ 6149 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है।

मेटल सेक्टर में खरीदारी
सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो सभी सूचकांक हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। सभी ज्यादा तेजी मेटल सेक्टर में देखने को मिल रही है। बैंक (0.05 फीसद), ऑटो (0.22 फीसद), फाइनेंशियल सर्विस (0.06 फीसद), एफएमसीजी (0.05 फीसद), आईटी (0.30 फीसद), फार्मा (0.08 फीसद) और रियल्टी (0.26 फीसद) की तेजी देखने को मिल रही है।

टाटा स्टील और टीसीएस टॉप गेनर
दिग्गज शेयर्स की बात करें तो 36 हरे निशान में और 15 गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी भारतीएयरटेल, आईओसी, टाटा स्टील, टीसीएस और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर्स में देखने को मिल रही है। वहीं, गिरावट एशियनपेंट, सिप्ला, अदानीपोर्ट्स, कोटक बैंक और हिंडाल्को को शेयर्स में है।
 

"बिजनेस" से अन्य खबरें

गीतांजलि जेम्स के पास फंसी काफी छोटी राशि

नई दिल्लीः नीरव मोदी, उनके रिश्तेदारों और सहयोगी कंपनियों से जुड़े फ्रॉड में बैंकों के फंसे कर्ज की रकम 20,000 करोड़ रुपए तक पहुंच सकती है जो शुरुआती अनुमान का करीब-करीब दोगुना है। यह जानकारी बैंकों और सरकारी अधिकारियों के हवाले से प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है। इस रकम में सहयोगी कंपनियों को दिया गया कर्ज भी शामिल है, जिसे अब बैड लोन घोषित किए जाने का रिस्क है। 

Read More

11,400 करोड़ के पीएनबी घोटाले में यूनियन बैंक के 1915 करोड़ रुपए फंसे

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले में सार्वजनिक क्षेत्र के ही यूनियन बैंक आॅफ इंडिया का भी 30 करोड़ डॉलर यानी करीब 1,915 करोड़ रुपए फंसा हुआ है। हालांकि यूनियन बैंक का दावा है कि उसका पैसा सुरक्षित है और वह इसे वसूल कर लेगी। गुरुवार देर रात शेयर बाजार को दी जानकारी में यूनियन बैंक ने कहा, ‘‘हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि बैंक ने पंजाब नेशलन बैंक को वचनबद्धता पत्रों (एलओयू) के दबले अपनी विदेशी शाखाओं के माध्यम से रिण सहयोग करता रहा है जिनके बारे में पता लगा है कि ये संदेश अनधिकृत स्विफ्ट संदेशों के माध्यम से जारी किए गए थे।’’

Read More

पीएनबी: एक घोटाला जिसने बैंकिंग सिस्टम की पोल खोल दी

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) ने पिछले बुधवार को स्टॉक एक्सचेंज को 11,345 करोड़ रुपए के घोटाले की सूचना दी. यह जानकारी सार्वजनिक होने के बाद पीएनबी के शेयर 11 फीसदी तक गिर गए. पीएनबी के अलावा कुछ अन्य बैंकों के शेयरों में भी गिरावट आई है. इनमें सरकारी और निजी दोनों तरह के बैंक शामिल हैं. सरकारी बैंकों की बात करें तो यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इलाहाबाद बैंकों के शेयर टूटे. निजी बैंकों में एक्सिस बैंकों के शेयरों पर इसका असर दिखा है.

Read More

प्रधानमंत्री रोजगार योजनाः 88% लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट

नई दिल्‍लीः रोजगार के मोर्चे पर सवालों से घिरी मोदी सरकार ने इस बार प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम (पीएमईजीपी) का टारगेट बढ़ा दिया है। बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पीएमईजीपी का फाइनेंशियल आउटले 1800 करोड़ रुपए रखा है।योजना के तहत 2018-19 में 7.04 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्‍य रखा गया है। 

Read More

महंगाई में थोड़ी राहत, औद्योगिक उत्पादन में सुस्ती

नई दिल्लीः उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सी.पी.आई.) के आधार पर महंगाई में गिरावट दर्ज की गई है। जारी आंकड़ों के अनुसार महंगाई में थोड़ी राहत तो औद्योगिक उत्पादन में सुस्ती दिखाई दी। जनवरी में खुदरा महंगाई दर 5.07 प्रतिशत रही जबकि दिसम्बर में यह 5.21 प्रतिशत दर्ज की गई थी। वहीं, पिछले साल जनवरी में खुदरा महंगाई का आंकड़ा 3.17 प्रतिशत दर्ज किया गया था।

Read More

रेलवे में 63 हजार पदों पर मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने अब तक की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया की घोषणा की है. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 62,907 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. यदि आप भी रेलवे में आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. रेलवे की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी 2018 से सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी. इन पदों के लिए आप 12 मार्च 2018 को रात 11.59 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. यह रेलवे की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया बताई जा रही है. पदों से संबंधित अधिक जानकारी आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट (www.indianrailways.gov.in) पर प्राप्त कर सकते हैं.

Read More

भारतीय स्टेट बैंक को हुआ 2,416 करोड़ रुपए का घाटा

मुंबई: देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 2,416.37 करोड़ रुपए का नुकसान दर्ज किया है. बैंक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. बम्बई स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल नियामकीय फाइलिंग में बैंक ने कहा कि उसने 31 दिसंबर को खत्म हुई तिमाही में कुल 2,416.37 करोड़ रुपए का नुकसान दर्ज किया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में बैंक ने 2,610 करोड़ रुपए का मुनाफा दर्ज किया था. 

Read More

RBI ने बताया इस वेबसाइट को फर्जी, आप भी हो जाएं सावधान

अगर आप भी यूज करते हैं रिजर्व बैंक की वेबसाइट तो ये खबर आपके लिए जानना बहुत जरूरी है. दरअसल बात ये है कि रिजर्व बैंक के नाम पर एक फर्जी वेबसाइट चल रही है. इस बात की जानकारी देते हुए रिजर्व बैंक ने फर्जी वेबसाइट का यूआरएल भी शेयर किया है.

Read More

सस्ता मकान खरीदने वालों से नहीं वसूलें जीएसटी, बिल्डरों को सरकार ने दिया निर्देश

सरकार ने बिल्डरों को किफायती मकान खरीदारों से जीएसटी वसूलने से मना किया है. सभी सस्ती आवासीय परियोजनाओं पर प्रभावी जीएसटी दर 8 प्रतिशत है. इसे ‘इनपुट क्रेडिट’ के जरिये समायोजित किया जा सकता है. सरकार ने यह भी कहा कि बिल्डर अगर कच्चे माल पर क्रेडिट दावा को शामिल करने के बाद मकान के दाम घटाते हैं, तभी वे सस्ते आवास वाली परियोजनाओं में फ्लैट खरीदने वालों से माल एवं सेवा कर (जीएसटी) वसूल सकते हैं.

Read More

अगर आपने भी लेमिनेट कराया है 'AADHAAR', तो आपकी टेंशन बढ़ा देगी

नई दिल्ली : अगर आपने भी अपने आधार (Aadhaar) कार्ड पर प्लास्टिक का लेमिनेशन कराया है या आपके पास प्लास्टिक का आधार कार्ड है तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने मंगलवार को जनता को आगाह किया कि वह प्लास्टिक वाले या लेमिनेटेड आधार स्मार्ट कार्ड के चक्कर में न पड़े, क्योंकि इनकी अनाधिकृत छपाई से क्यूआर (QR) कोड काम करना बंद कर सकता है. साथ ही UIDAI की तरफ से यह भी कहा गया कि यूजर की सहमति के बिना ही व्यक्तिगत जानकारी सार्वजनिक हो सकती है.

Read More