mp mirror logo

सेंसेक्स 130 अंक ऊपर, एसीसी और अल्ट्रा सीमेंट टॉप गेनर

यूरोपीय बाजार खुलने से पहले भारतीय शेयर बाजार में तेजी जारी है। करीब 12.45 प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 130 अंक की बढ़त के साथ 30451 केस्तर पर और निफ्टी 31 अंक की बढ़त के साथ 9476 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप 0.21 फीसद और स्मॉलकैप में 0.34 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है। दिग्गज शेयर्स में सबसे ज्यादा तेजी एसीसी, भारती एयरटेल, अल्ट्रासेमको, डॉ रेड्डी और टीसीएस के शेयर्स में है। वहीं, गिरावट जील, इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस, एशियनपेंट, ओएनजीसी और कोल इंडिया के शेयर्स में है। सबसे ज्यादा खरीदारी आईटी (0.68 फीसद) सेक्टर में देखने को मिल रही है।

करीब 9.30 बजे
अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिल रहे मिले जुले संकेतों के बीच मंगलवार के कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ खुले है। शेयर बाजार खुलने के चंद मिनटों के बाद की सेंसेक्स-निफ्टी ने छुआ ऑल टाइम हाई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 180 अंक की तेजी के साथ 30,503 के स्तर पर और निफ्टी 40 अंक की बढ़त के साथ 9484 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप में चौथाई फीसद और स्मॉलकैप में 0.11 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है।

वैश्विक बाजार में मिले जुले संकेत
अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिल रहे मिले जुले संकेतों के बीच एशियाई बाजारों में कमजोरी देखने को मिल रही है। जापान का निक्केई 0.03 फीसद की बढ़त के साथ 19876 के स्तर पर और कोरिया का कोस्पी 0.04 फीसद की बढ़त के साथ 2291 के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं, चीन का शांघाई 0.39 फीसद की कमजोरी के साथ 3078 के स्तर पर और हैंगसैंग 0.24 फीसद की कमजोरी की साथ 25309 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सोमवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए है। प्रमुख सूचकांक डाओ जोंस 0.41 फीसद की बढ़त के साथ 20981 के स्तर पर, एसएंडपी500 0.48 फीसद की बढ़त के साथ 2402 के स्तर पर और नैस्डैक 0.46 फीसद की बढ़त के साथ 6149 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है।

मेटल सेक्टर में खरीदारी
सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो सभी सूचकांक हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। सभी ज्यादा तेजी मेटल सेक्टर में देखने को मिल रही है। बैंक (0.05 फीसद), ऑटो (0.22 फीसद), फाइनेंशियल सर्विस (0.06 फीसद), एफएमसीजी (0.05 फीसद), आईटी (0.30 फीसद), फार्मा (0.08 फीसद) और रियल्टी (0.26 फीसद) की तेजी देखने को मिल रही है।

टाटा स्टील और टीसीएस टॉप गेनर
दिग्गज शेयर्स की बात करें तो 36 हरे निशान में और 15 गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी भारतीएयरटेल, आईओसी, टाटा स्टील, टीसीएस और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर्स में देखने को मिल रही है। वहीं, गिरावट एशियनपेंट, सिप्ला, अदानीपोर्ट्स, कोटक बैंक और हिंडाल्को को शेयर्स में है।
 

"बिजनेस" से अन्य खबरें

खुशखबरी: Vodafone दे रहा है सिर्फ 244 रुपए में इतना कुछ!

नई दिल्ली: रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए टेलिकॉम कंपनियां नए नए प्लान लाने में जुटी हैं. ना सिर्फ पोस्टपेड बल्कि प्रीपेड कस्टमर्स के लिए भी बाजार में नई ऑफर लाए जा रहे हैं.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वोडाफोन ने दो नए प्लान पेश कर दिए हैं, जिनमें 244 रुपये और 346 रुपये के प्लान शामिल हैं.

244 रुपये के प्लान में 1GB 3G/4G डाटा प्रतिदिन मिलेगा, वोडाफोन से वोडाफोन नंबर पर फोन करना 70 दिनों तक मुफ्त रहेगा.

Read More

जेटली ने लोकसभा में कहा, ग्लोबल लीक की जांच में 19000 करोड़ से अधिक की ब्लैक मनी का खुलासा

नई दिल्ली: भारत सरकार ने शुक्रवार (21 जुलाई) को कहा कि आयकर विभाग ने 19000 करोड़ रुपए के काले धन का पता लगाया है जिसमें स्वीट्जरलैंड के एचएसबीसी खाताधारक भी शामिल हैं. सरकार ने यह जानकारी ग्लोबल लीक्स द्वारा किए गए जांच के बाद जारी की है. 

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सूचना के आधार पर की गई जांच और फिर उसे आईसीआईजे द्वारा सार्वजनिक किए जाने के बाद, इस तथ्य का खुलासा हुआ कि लगभग 700 भारतीय संबंधित पनामा पेपर्स मामले से जुड़े हैं जो कि टैक्स न दे ने या फिर कम टैक्स देने के दायरे में आते हैं. 

Read More

Reliance AGM Live: ग्राहकों को मुफ्त में मिलेगा जियो 4जी फीचर फोन

रियायंस इंडस्ट्रीज  की 40वीं सालाना जनरल मीटिंग (AGM) मुंबई स्थित बिरला मातोश्री सभागार में चल रही है। चेयरमैन मुकेश अंबानी शेयर होल्डर्स को संबोधित कर रहे हैं। पिछले साल इसी मीटिंग में मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो इंफोकॉम की लॉन्चिंग की थी। माना जा रहा है कि इस बार भी जियो से जुड़ी कुछ बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं। पढ़िए लाइव अपडेट:
11. 55 AM:  इस फोन की प्रभावी कीमत शून्य है। हालांकि इसके लिए 1500 रुपए सिक्योरिटी डिपोजिट करने होंगे। 3 साल बाद 1500 रुपए वापस हो जाएगे।

Read More

मोदी के लिए सोने की मुर्गी साबित हुआ GST, 15 दिन में 11 फीसदी बढ़ा राजस्व

जीएसटी के प्राप्त कुल राजस्व के बारे में उन्होंने कहा कि इसका पहला अनुमान अक्टूबर तक ही मिल पाएगा, क्योंकि व्यापारी सितंबर में रिटर्न दाखिल करेंगे.

उन्होंने कहा, "हमें जीएसटी शासन का कम से कम एक तिमाही (जुलाई-अगस्त-सितंबर) का आंकड़ा चाहिए होगा, जोकि अक्टूबर में आएगा. राजस्व का आकलन करने के लिए कम से कम तीन महीनों के आंकड़ों को देखना होगा."

Read More

रेलवे में पांच लाख करोड़ का निवेश, विश्व बैंक की मदद से 2021 तक कायाकल्प करवाना चाहते हैं सुरेश प्रभु

भारत के रेल मंत्री सुरेश प्रभु भारतीय रेल में बदलाव के लिए नित-नई योजनाएं बनाते रहते हैं। ताजा मामला विश्व बैंक की मदद से भारतीय रेल का पूरी तरह कायाकल्प का है। विश्व बैंक पांच लाख करोड़ रुपये के निवेश से भारतीय रेल की स्थिति बदलने का खाका तैयार करने में मदद करेगा। इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रेलवे विभिन्न एजेंसियों के निवेश की मदद से 164 साल पुरानी भारतीय रेलवे में आमूलचूल परिवर्तन करना चाहता है। 

Read More

सेंसेक्स 363 अंक लुढ़कर 31710 के स्तर पर, आईटीसी 12 फीसद से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद

मंगलवार के कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 363 अंक की कमजोरी के साथ 31710 के स्तर पर और निफ्टी 89 अंक की कमजोरी के साथ 9827 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप में 0.52 फीसद और स्मॉलकैप (0.59 फीसद) की कमजोरी के साथ कारोबार कर बंद हुआ है।

Read More

सिगरेट ने इन दो बड़ी कंपनियों को कराया 52,000 करोड़ का नुकसान

नई दिल्ली. मंगलवार के कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार के लिए हलचल भरा साबित हो रहा है। दरअसल सोमवार को सरकार ने सिगरेट पर 5 फीसदी का सेस लगाया था, जिसका असर आज भारतीय बाजारों पर देखा गया। मंगलवार को सेंसेक्स 283 अंक गिरकर 31,791 अंक और निफ्टी 61 अंक लुढ़ककर 9854कारोबार कर रहा है। 

Read More

रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप पहली बार 5 लाख करोड़ के पार

बाजार की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीड की पहली बार मार्केट कैप पांच लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गई है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विस के बाद यह दूसरी कंपनी ने जिसकी मार्केट कैप 5 लाख करोड़ के पार पहुंची है। जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में टीसीएस दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है।

Read More

GST लागू होने के बाद परिषद की पहली बैठक आज

नई दिल्ली: माल एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) को लागू हुए दो सप्ताह हो गए हैं। इसी के मद्देनजर जी.एस.टी. परिषद की आज बैठक होने जा रही है जिसमें इस नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के क्रियान्वयन के बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

Read More

बड़ा धमाका: आ गया 1000 mbps की स्‍पीड से चलने वाला इंटरनेट

नई दिल्ली। भारत संचार निगम लिमिटेड(बीएसएनएल) ने शुक्रवार को 100G ऑप्‍टीकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क की शुरुआत की। इसकी मदद से बीएसएनएल 1,000 mbps की डाउनलोड स्‍पीड का ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध करा पाएगी।

– टेलीकॉम राज्‍य मंत्री मनोज सिन्‍हा ने इस सर्विस को लॉन्‍च करते हुए कहा कि बीएसएनएल अपने अपग्रेड नेटवर्क के जरिये मॉडर्न टेक्‍नोलॉजी आधारित अल्‍ट्रा फास्‍ट ब्रॉडबैंड सर्विस देश में उपलब्‍ध कराएगी। बीएसएनएल अभी फाइबर से होम नेटवर्क पर 100 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की डाउनलोड स्‍पीड के साथ ब्रॉडबैंड सेवा की पेशकश कर रही है।

Read More