mp mirror logo

MP की कमान संभालने को लेकर नाथ-सिंधिया में रस्साकशी!

भोपाल। विधानसभा चुनाव 2018 में सत्ता पाने की कोशिशों में जुटी कांग्रेस में लंबे समय बाद दो दिग्गज नेताओं में मध्यप्रदेश की कमान संभालने को लेकर सीधी रस्साकशी की स्थिति बन गई है।

दिग्गज नेता कमलनाथ और ज्योतिरादित्या सिंधिया प्रदेश का नेतृत्व करने की महत्वकांक्षा लेकर रण में हैं। सिंधिया जहां अपने दौरों के जरिए जनता में पैठ बढ़ाने और युवा चेहरे का दांव खेलने की कोशिश कर रहे हैं, तो नाथ सीधे हाईकमान से मंजूरी लेने की रणनीति अपना रहे हैं। नाथ का भोपाल का बंगला रंगरोगन होकर तैयार है। इन दोनों की रस्साकशी में प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव का खेमा बेहद परेशान है। नाथ को कमान की अटकले बढ़ी, तो यादव दिल्ली हो आए।

हाईकमान से मुलाकात के बाद फिलहाल राहत का दावा किया, लेकिन यह राहत नाथ-सिंधिया के बढ़ते कदमों के सामने फौरी ही साबित हो रही है। वैसे नाथ फिलहाल विदेश में हैं। उम्मीद की जा रही है कि उनके लौटने के बाद कांग्रेस हाईकमान के फैसले से धुंध छंटेगी।
भारी कौन?
प्रदेश की कमान के लिए नाथ और सिंधिया दोनों नेताओं की अपनी-अपनी ताकत है। नाथ जहां अनुभवी और समृद्ध नेता हैं। वहीं सिंधिया की ताकत युवा चेहरा और समृद्धि भी है। प्रदेश में तंगहाली के दौर से गुजर रही कांग्रेस के लिए अब समृद्ध नेता की जरूरत है, लेकिन साथ-साथ नई ऊर्जा फूंकने और सही रणनीति अपनाने वाला नेतृत्व चाहिए। अभी तक यादव इस पर कभी खरे तो कभी फेल साबित होते आए हैं।

बहरहाल, नाथ का साथ पर्दे के पीछे से कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह भी दे सकते हैं। इसके अलावा वरिष्ठ होने के नाते थी नाथ का पलड़ा भारी हो सकता है। नाथ को कांग्रेस आलाकमान के वरिष्ठतम नेताओं का सपोर्ट मिल सकता है, जबकि सिंधिया को आलाकमान का युवा खेमा पसंद कर रहा है। बावजूद इसके वरिष्ठता के आधार पर नाथ को इंकार करना मुश्किल है। दोनों नेताओं की अभी तक की कमजोरी क्षेत्रीयता में सिमटे रहना है।
सिंधिया ने जरूर पिछले दो-तीन सालों में इसे तोडऩे की कोशिश की। सिंधिया ने ग्वालियर-गुना क्षेत्र के अलावा दूसरे जिलों में भी दौरे किए। भोपाल में भी मेल-मुलाकात बढ़ाई, तो नाथ ने सीधे भोपाल में अपने बंगले को नया रूपरंग देकर प्रदेश की राजनीति में सीधे दखल के संकेत दे दिए हैं।

सीएम प्रोजेक्ट का फार्मूला भी शामिल
कांग्रेस 2018 के चुनाव में नई रणनीति के साथ उतरने पर भी विचार कर रही है। अभी तक कांग्रेस कभी भी सीएम प्रोजेक्ट करने के पक्ष में नहीं रही है, लेकिन उप्र चुनाव के दौरान कांग्रेस ने सीएम प्रोजेक्ट किया था। हालांकि उप्र में यह फार्मूला नहीं चला, लेकिन मध्यप्रदेश में बनते हालात को देखकर इस फार्मूले को अपनाने पर विचार चल रहा है। नाथ या सिंधिया में से किसी एक को सीएम प्रोजेक्ट करने पर भी विचार हो सकता है। यदि नाथ को प्रदेश संगठन की कमान मिलती है, तो वे प्रदेश अध्यक्ष के साथ सीएम प्रोजेक्ट भी होंगे, लेकिन सिंधिया खेमा सिंधिया को सीएम प्रोजेक्ट करना चाहेगा।

इसमें नाथ की वरिष्ठता आड़े आएगी। वहीं यदि सिंधिया को संगठन का नेतृत्व मिलता है, तो नाथ खेमा नाथ को सीएम प्रोजेक्ट कराना चाहेगा। इसमें दोनों सूरत में प्रदेश संंगठन की कमान संभालने वाला दिग्गज अपनी मेहनत के बदले में सीएम की कुर्सी चाहेगा। भाजपा को हराना कांग्रेस के लिए अभी दूर की कौड़ी है, लेकिन दोनों दिग्गजों की उम्मीदे सीएम प्रोजेक्ट होने की हैं। सिंधिया खुले तौर पर इस बात को कह भी चुके हैं कि प्रदेश में कांग्रेस को सीएम का चेहरा प्रोजेक्ट करना चाहिए।

"जिलों से" से अन्य खबरें

मध्यप्रदेश : खाद्य आयोग के पहले अध्‍यक्ष और दो सदस्य नियुक्त

भोपाल । राज्य शासन द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के प्रावधान अनुसार मध्यप्रदेश खाद्य आयोग का गठन किया गया है। आयोग के पहले अध्यक्ष सेवानिवृत्त IAS राजकिशोर स्वाई होंगे। आयोग में दो सदस्य श्रीमती दुर्गा डावर, मंदसौर एवं किशोर खण्डेलवाल, उज्जैन की भी नियुक्ति की गई है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी राजीव चन्द्र दुबे, आयोग के सदस्य सचिव बनाये गये हैं। आयोग का कार्यालय सतपुड़ा भवन के अपर बेसमेंट, ‘बी’ विंग, भोपाल में रहेगा। आयोग का दूरभाष क्रमांक 0755-2556761 है।

Read More

अतिकुपोषण समाप्त करने मन लगाकर करें कार्य-कलेक्टर

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने कहा है कि जिला अतिकुपोषित जिलो में पारंपरिक कारणों से शामिल है। अतिकुपोषण को समाप्त करने के लिए मन लगाकर कार्य करना अनिवार्य है। महिला बाल विकास एवं महिला सशक्तिकरण विभाग को महिलाओं एवं बच्चों को संभालने का दायित्व है। अमला पूरी तत्परता और ईमानदारी से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। कार्य परिणाममूलक रहे। यह सभी परियोजना अधिकारी एवं सुपरवाईजर सुनिश्चत करें एवं अपनी कमियां और त्रुटियां दूर करें अन्यथा अपना इस जिले से स्थानान्तरण करा लें। 

Read More

कलेक्टर व नगर निगम आयुक्त ने देखीं प्रस्तावित एवं निर्माणाधीन आवासीय योजनायें

ग्वालियर शहर को मलिन बस्ती व झुग्गी मुक्त बनाने के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत समेकित कार्ययोजना बनाकर झुग्गीवासियों को आवास मुहैया कराए जायेंगे। इस कार्ययोजना को नगर निगम, ग्वालियर विकास प्राधिकरण, हाउसिंग बोर्ड व साडा मिलकर मूर्त रूप देंगे। समेकित आवासीय कार्ययोजना पर अमल के सिलिसिले में कलेक्टर श्री राहुल जैन एवं नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा ने बुधवार को शहर भ्रमण कर निर्माणाधीन और प्रस्तावित विभिन्न आवासीय परियोजनाओं का जायजा लिया। साथ ही शहर के अन्य विकास कार्य भी देखे। 

Read More

शिवराज के शासन में ‘चकरघिन्नी’ बनी बेचारी महिला तहसीलदार

राजगढ़। लगातार तबादले से परेशान राजगढ़ जिले की ब्यावरा तहसील में पदस्थ महिला तहसीलदार अमिता सिंह तोमर ने इस बार सीधे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ट्वीट कर न्याय की गुहार लगाई है। तहसीलदार ने गुरुवार को किए ट्वीट में लिखा- 13 साल की नौकरी के दौरान यह मेरा 25 वां ट्रांसफर है। 

Read More

कार्य सम्पादन में गति लाए, ताकि लोगों को दफ्तरों के चक्कर न लगाना पड़ें- कलेक्टर

राजस्व संबंधी प्रकरणों और लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लोगों के आवेदन पत्रों का त्वरित निराकरण किया जाए, ताकि आमजन को दफ्तरों के चक्कर न लगाना पड़े। आमजन की बहुत छोटी-छोटी मांग एवं शिकायतें होती हैं, जिनका अविलम्ब निराकरण किया जा सकता है। यह बात कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में कही। 

Read More

पोषण पुनर्वास केन्द्र खैरलांजी में किया गया सब्जी बीज का वितरण

परियोजना एकीकृत बाल विकास सेवा खैरलांजी अन्तर्गत परियोजना अधिकारी श्री पुष्पेन्द्र रानाडे के मार्गदर्शन में ईसीसीई समन्वयक श्री संदीप सिंह एवं पर्यवेक्षक श्रीमती रा‍धा सिंहा, श्रीमती तिजिया ताराम वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी श्री एन.एम.चौधरी के सहयोग से एन.आर.सी. में भर्ती बच्चों की माताओं को सब्जियों के बीज वितरण किये गये।

Read More

शिवराज चौहान का ‘रीप्ले’ : अब ओडिशा के विधायक को गोद में उठाकर कीचड़ के पार ले गए समर्थक

ओडिशा में सत्तासीन बीजू जनता दल (बीजेडी) के विधायक मानस मडकामी उस समय विवादों में घिर गए, जब कीचड़ से भरे एक इलाके को पार करते वक्त उनके समर्थकों ने उनके सफेद रंग के जूतों को मैला होने से बचाने के लिए उन्हें गोद में उठा लिया, और यह पूरी घटना कैमरे की नज़रों में कैद हो गई.

Read More

वित्तमंत्री पहुंचे बांदकपुर भगवान जागेश्वरनाथ का किया पूजन

वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने आज सुबह 9 बजे बांदकपुर पहुंचकर यहां गृहस्थ संत पं. देवप्रभाकर शास्त्री के दर्शन किये, उनका आशीर्वाद लिया। इसके उपरांत आपने दद्दा जी से चर्चा भी की। ज्ञात हो बांदकपुर में आज सुबह से शिवलिंग निर्माण का कार्यक्रम चल रहा है, जहां बड़ी संख्या में भक्तगण शिवलिंग निर्माण करने में लगे हुये हैं।

Read More

किसानों को घर-घर जाकर दी जायेंगी खसरा-खतौनी की नकलें

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार जनता के लिये है। ऐसी व्यवस्था बनायें जिसमें जनता को कोई परेशानी नहीं हो। जनता की दिक्कतों को सहन नहीं किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्व और ऊर्जा विभाग की समीक्षा कर रहे थे। कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित एनआईसी के वीसी कक्ष में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमनवीर सिंह बैंस, अपर कलेक्टर श्री एमके जैन, एसडीएम श्री वरूण अवस्थी सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Read More

सावन सोमवार : महाकाल और ओंकारेश्वर में लगी भक्तों की भीड़

उज्जैन। सावन के पहले सोमवार पर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में अल सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी रही। ओंकारेश्वर और महेश्वर में भी भक्त भोलेनाथ के दर्शन करने पहुंचे। प्रदेशभर में शिव मंदिरों में भगवान शिव को जल अर्पित करने के लिए श्रद्धालुओं की कतार लगी रही।

Read More