mp mirror logo

UP में बांदा सबसे गर्म, पारा 46.8 डिग्री; दिल्ली में टूट सकता है 73 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली. उत्तर भारत में जमकर गर्मी पड़ रही है। उत्तर प्रदेश में बांदा सबसे गर्म है। वहां रविवार को पारा 46.8 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, राजस्थान के चूरू में मैक्सिमम टेम्परेचर 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को पार गया। इसके साथ ही 14 मई की झुलसाती गर्मी ने पिछले 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

इससे पहले 2011 में मई में मैक्सिमम टेम्परेचर 40 डिग्री दर्ज किया गया था। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, दिल्ली में मई में अभी तक सबसे ज्यादा गर्मी 29 मई 1944 के दिन दर्ज की गई थी, उस दिन मैक्सिमम टेम्परेचर 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस बार जिस तरह की गर्मी पड़ रही है, उसे देखते हुए 73 साल का रिकॉर्ड टूट सकता है। दिल्ली में सुबह 10 बजे के बाद ही घर से निकलना मुश्किल...

- दिल्ली में दोपहर में लू के थपेड़ों के चलते लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। सुबह 10 बजे के बाद ही मेन रोड पर ट्रैफिक कम हो जा रहा है। सड़क पर लोग लू से बचने के लिए सिर और मुंह ढक कर चलते नजर आ रहे हैं। आलम यह है गर्मी से राहत दिलाने वाला इंडिया गेट पर लगा फाउंटेन पानी के चलते मस्ती का हब बन गया है। रविवार शाम को यहां काफी लोग मस्ती करते नजर आए। रीज एरिया में 45.2 सेल्सियस के साथ दिल्ली का टेम्परेचर सबसे ज्यादा दर्ज किया गया, जबकि मिनिमम टेम्परेचर के मामले में यहां का आया नगर 29.6 डिग्री सेल्सियस के साथ टॉप पर रहा।

यूपी के बांदा में 46.8 डिग्री
- उत्तर प्रदेश में कई शहरों में पारा 40 डिग्री को पार कर गया है। सबसे गर्म बांदा जिला है, जहां रविवार को मैक्सिमम टेम्परेचर 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लखनऊ में पारा 44.7 डिग्री दर्ज किया गया।

चूरू में 45.5 डिग्री
- राजस्थान का चूरू सबसे गर्म है। यहां रविवार को मैक्सिमम टेम्परेचर 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। श्रीगंगानगर भी इसके करीब ही है, वहां मैक्सिमम टेम्परेचर 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। जयपुर में 43.5 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

बिहार में गया सबसे गर्म
- बिहार में गया सबसे गर्म है। वहां रविवार को 42.9 डिग्री टेम्परेचर दर्ज किया गया है। पटना में बादल छाए रहे। राज्य के नॉर्थ-ईस्ट में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई।
हरियाणा में नारनौल सबसे गर्म
- हरियाणा में नारनौल में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है। वहां रविवार को मैक्सिमम टेम्परेचर 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में पारा 44.3 दर्ज हुआ। 

- पंजाब में पटियाला सबसे गर्म है। वहां 42.4 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर दर्ज किया गया। अमृतसर में 41.7 डिग्री रहा।

मप्र: भोपाल में आज 44 डिग्री पर पहुंच सकता है पारा
- भोपाल में शनिवार-रविवार की दरमियानी रात टेम्परेचर 31.1 डिग्री तक पहुंच गया। यह सीजन की सबसे गर्म रात रही। इससे एक दिन पहले रात का टेम्परेचर 29.0 डिग्री था। रविवार को दिन का टेम्परेचर 43.9 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें 0.2 डिग्री का इजाफा हुआ। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि सोमवार को भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा। रात का टेम्परेचर 30 और दिन में 44 डिग्री रह सकता है।

मानसून की बारिश देशभर में 1 जून को
- दक्षिण-पश्चिम मानसून तीन दिन पहले अंडमान निकोबार द्वीप समूह पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के कुछ इलाकों में मानसून ने दस्तक दे दी है। यहां तेज हवाएं चल रही हैं। केरल में मानसून समय पर आएगा। देशभर में मानसून की पहली बारिश 1 जून को होगी।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

श्रमिक सम्मेलन में CM की घोषणा, पब्लिक स्कूल की तर्ज पर बनेंगे श्रमोदय विद्यालय

- सीएम ने कहा कि देश और प्रदेश यदि आज विकास के पथ पर है तो उसका सबसे बड़ा श्रेय हमारे श्रमिक भाइयों को जाता है। प्रदेश की बढ़ी विकासदर में आपके हाथों में ही है। यदि आपको इस विकास का लाभ नहीं मिला तो फिर वह विकास, विकास नहीं है। आपकी सेवा मेरे लिए भगवान की सेवा के बराबर है। प्रदेश में कोई भी मजदूर बिना मकान के नहीं रहेगा, यही हमारे सरकार की प्राथमिकता है।

Read More

MP By-Elections: कोलारस में 59, मुंगावली में 69% वोटिंग, सेसई खुर्द में कांग्रेस-बीजेपी ने फेेंकी कुर्सी

इंदौर।मुंगावली और कोलारस उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह 8 बजे से वोटिंग जारी है, जो शाम पांच बजे तक चलेगी। उपचुनाव में कोलारस और मुंगावली दोनों ही जगह के मतदाताओं में जमकर उत्साह देखा जा रहा है। शाम 3 बजे तक काेलारस में जहां 59 फीसदी मतदान हो चुका है, वहीं मुंगावली में 69 फीसदी वोटर वोट डाल चुके हैं। वहीं सेसई खुर्द में कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए। दोनों ने एक दूसरे पर जमकर कुर्सियां फेंकी। पुलिस ने मामले को शांत करवाया।

Read More

उपचुनाव: मध्य प्रदेश की दो और ओडिशा की एक सीट पर वोटिंग जारी

भोपाल।  मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों मुंगावली व कोलारस और ओडिशा की एक विधानसभा सीट बिजेपुर पर हो रहे उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर वोटरों की लंबी कतारे हैं। एमपी की दो सीटों पर शुरुआती दो घंटे में 16 फीसदी मतदान हुआ। इसी बीच कोलारस में वोट डालने के लिए लाइन में लगे लोगों ने ईवीएम खराबी के चलते घंटों इंतजार करने की बात भी कही है। कोलारस के बूथ नंबर 57 पर ईवीएम में तकनीकि खराबी के चलते लोगों को वोट डालने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा।

Read More

मध्य प्रदेश: शिवपुरी में उपचुनाव से पहले बवाल, लाठीचार्ज में कांग्रेस उम्मीदवार घायल

उपचुनाव से पहले मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच तनातनी चरम पर पहुंच गई है। मध्य प्रदेश के शिवपुरी अंतर्गत कोलारस में कांग्रेस नेता देर रात धरने पर बैठे। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाहा लोगों में रुपये बांट रहे हैं। उनका आरोप है कि बीजेपी विधायक के खिलाफ शिकायत कराने की वजह से उन पर लाठीचार्ज हुआ है। 

Read More

मध्‍यप्रदेश : किसानों की मौत पर मंत्री का अजीबोगरीब बयान

भोपाल : मध्‍यप्रदेश में किसानों की मौत पर राज्‍य के पंचायती राज मंत्री गोपाल भार्गव का अजीबोगरीब बयान सामने आया है. जब पत्रकारों ने उनसे इस बारे में सवाल किया तो उनका कहना था कि विधायक की भी मृत्‍यु होती हैं. पिछले चार साल में दस विधायक मर गए हैं. अब क्‍या मृत्‍यु पर किसी का जोर है? 

Read More

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान: पांच साल का विकास पांच माह में करने का वादा

भोपाल: मध्य प्रदेश के दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में प्रचार अंतिम दौर में है. सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के नेता एक-दूसरे पर हमले कर रहे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पांच साल का विकास पांच माह में करने का वादा कर रहे हैं, तो दूसरी ओर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री चौहान को घोषणावीर बताया. राज्य के शिवपुरी जिले के कोलारस और अशोकनगर के मुंगावली विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का प्रचार जोरों पर है. दोनों स्थानों पर भाजपा व कांग्रेस के नेता डेरा डाले हुए हैं. आलम यह है कि हर दूसरे गांव में 100 से 500 मतदाताओं के बीच नेता सभाएं कर रहे हैं.

Read More

आज की सबसे बड़ी खबर : 500 के नए नोट को लेकर के RBI ने लिया ये बड़ा फैसला

देवास। हाल ही में मार्केट में 200 रुपए का नया नोट आया है। इस नोट की छपाई के लिए देवास बैंक नोट प्रेस को ऑर्डर मिला था, जिसे तय समय में तैयार किया गया। आपको याद दिला दें कि देवास बैंक नोट प्रेस वही जगह है, जहां नोटबंदी बाद आई नोटों की किल्लत के चलते दिन रात 500 के नए नोटों की छपाई हुई थी। बैंक नोट प्रेस के कर्मचारियों की मेहनत की बदौलत मार्केट में आई नोटों की किल्लत ज्यादा दिन तक नहीं रही। आरबीआई के बड़े फैसलों का केन्द्र रही देवास बैंक नोट प्रेस हाल ही में एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी। इस जिम्मेदारी का असर अब जल्द ही आपको देखना पड़ सकता है।

Read More

चार हजार सवालों से विधानसभा के बजट सत्र में घिरेगी सरकार

भोपाल। मप्र विधानसभा के बजट सत्र में इस बार सरकार को चार हजार से ज्यादा सवालों से घेरा जाएगा। अभी सत्र में प्रश्न करने के लिए विधायकों को दो सप्ताह का समय और है। सत्र में इस बार लोकलेखा समिति के सभापति का चुनाव भी होना है।

Read More

एसिड अटैक पीड़िता से छेड़छाड़ के मामले में मध्य प्रदेश के 'मंत्री' बर्खास्त

मध्य प्रदेश में राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त राजेंद्र नामदेव को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पद से हटा दिया है. नामदेव पर एसिड अटैक पीड़िता से होटल में अश्लील हरकत और छेड़छाड़ करने का आरोप है. उनके खिलाफ रविवार दोपहर हनुमानगंज थाने पहुंचकर पीड़िता ने लिखित शिकायत दी थी.

Read More

पीएनबी घोटाला: भोपाल में गीतांजलि के ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई, करोड़ों के हीरे जब्त

भोपाल। पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद से देश भर में गीतांजलि के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई जारी है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी ईडी ने गीतांजलि समूह के कई ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की।

Read More