mp mirror logo

IPL की नंबर 2 टीम का सफर नहीं रहा है आसान, शुरू से लगते रहे हैं झटके

आइपीएल 10 में प्लेऑफ मुकाबलों से पहले 18 अंक लेकर दूसरे नंबर पर रही पुणे की टीम का सफर इस आइपीएल में उतार-चढ़ाव भरा रहा है। एक बार तो पुणे के फैंस को लग रहा था कि उनकी टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी, लेकिन टीम ने सही समय में रंग में आकर प्लेऑफ तक का सफर तक किया। 

प्लेऑफ में पुणे का अगला मैच 16 मई को क्वालीफायर 1 में मुंबई की टीम के साथ होगा। अगर पुणे इस मैच में जीत जाती है तो वह सीधे फाइनल में पहुंच जएगी। अगर पुणे को इस मुकाबले में हार का सामना भी करना पड़ा तो उसके पास हैदराबाद और कोलकाता के बीच 17 मई को होने वाले एलिमिनेटर मैच के विजेता से मैच खेलकर फाइनल में आने का दूसरा मौका भी मौजूद रहेगा।
देखिए कैसा रहा है आइपीएल में पुणे का सफर-

अपना आखिरी आइपीएल खेल रही है पुणे
आपको बता दें कि पुणे का यह दूसरा आइपीएल है और यह आखिरी भी हो सकता है। आइपीएल में अगले साल चेन्नई और राजस्थान की टीमें वापसी कर रही हैं और ताजा जानकारी के मुताबिक आइपीएल में केवल आठ ही टीमें रखी जाएंगी। इस लिहाज से पुणे और गुजरात को बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा। 

पुणे ने इस आइपीएल में 14 में से 9 मैच जीते हैं। पुणे की टीम आइपीएल से पहले ही चर्चाओं में आ गई थी, जब पुणे के मैनेजमेंट ने अचानक महेंद्र सिंह धौनी से कप्तानी लेकर ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान स्टीव स्मिथ को सौंप दी थी। इसके बाद धौनी भी अपने खराब प्रदर्शन को लेकर सवालों के घेरे में रहे। हालांकि, उन्होंने एक अर्धशतक और शानदार विकेटकीपिंग के जरिए अपने आलोचकों को कुछ समय के लिए शांत रखा। धौनी पंजाब के खिलाफ मैच में आइपीएल में 100 शिकार करने वाले दूसरे विकेटकीपर बन गए हैं। 

बल्लेबाजी में दिखाए अच्छे हाथ
पुणे की टीम के बल्लेबाज ऑरेंज कैप की रेस में शामिल रहे हैं। कप्तान स्टीव स्मिथ ने 13 मैचों में 420 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 84 रन रहा है। राहुल त्रिपाठी के 12 मैचों में 388 रन हैं और उनका बेस्ट स्कोर 93 रन रहा है। आइपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने 12 मैचों में 316 रन बनाए और वह टीम की ओर से शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज भी रहे। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 103 रन रहा। अजिंक्य रहाणे के योगदान को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उन्होंने 14 मैचों में 282 रन बनाए और उनका बेस्ट स्कोर 60 रन रहा।

गेंदबाजी में किया कमाल
बेन स्टोक्स पर महंगा दांव लगाने के अलावा पुणे ने आइपीएल नीलामी में नहीं बिके दुनिया के नंबर 1 वनडे और टी 20 गेंदबाज इमरान ताहिर को खरीदकर समझदारी का परिचय दिया। ताहिर ने 12 मैचों में 18 विकेट लेकर टीम के सफर में अहम भूमिका निभाई। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 18 रन देकर 3 विकेट रहा। जयदेव उनादकट ने 10 मैचों में 21 विकेट लिए और वह इस आइपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भुवनेश्वर के बाद दूसरे नंबर पर हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 30 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है। बेन स्टोक्स ने अपनी उपयोगिता गेंदबाजी में भी साबित की और उन्होंने 12 मैचों में 12 विकेट लिए और 18 रन देकर 3 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 

चोट से भी परेशान रही पुणे
पुणे की टीम खिलाड़ियों की चोट से भी परेशान रही। चोटिल रविचंद्रन अश्विन आइपीएल का एक भी मैच नहीं खेल सके। फाफ डु प्लेसिस भी पहले चोट और फिर व्यक्तिगत कारणों से आइपीएल के केवल 2 मैच ही खेल सके। 

"खेल" से अन्य खबरें

Ind vs SA 3rd T20: अंतिम मैच से पहले बच्चों को याद कर भावुक हुए शिखर धवन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम आज दौरे का आखिरी मैच खेलेगी। लगभग दो महीने तक चलने वाले इस दौरे का आखिरी मैच आज रात भारतीय समयनुसार 9:30 बजे से खेला जाएगा। टी-20 सीरीज के तीसरे मैच को भारतीय टीम जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। इसके बाद खिलाड़ी वापस अपने देश भारत लौट आएंगे। 

Read More

Ind vs SA: महेंद्र सिंह धौनी ने नहीं दी थी मनीष पांडे को गाली

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टी20 मैच में महेंद्र सिंह धौनी ने मनीष पांडे को गुस्से में कुछ कहा, जिसे लोगों ने समझा कि माही उस वक्त साथी खिलाड़ी को गाली दे रहे थे। उस दौरान मैदान पर काफी शोर हो रहा था, जिस वजह से माइक पर धौनी की बातें कुछ ठीक से नहीं सुनी जा सकीं। लेकिन सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो गया और लोगों को लगा कि धौनी ने कहा – ओए… बो### इधर देख ले। उधर क्‍या देख रहा है…।”

Read More

IND VS SA 2nd T20: रोहित शर्मा ने फिर से एक और अनचाहा रिकॉर्ड बना डाला

नई दिल्ली। एकदिवसीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगा चुके रोहित शर्मा के प्रदर्शन में नियमितता की साफ तौर पर कमी देखी जा सकती है। रोहित कब फॉर्म में रहते हैं और कब उनका बल्ला उनसे रूठ जाता है कोई कह नहीं सकता। दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर रोहित शर्मा की यदि एक पारी को हटा दिया जाए तो उनका प्रदर्शन भुवनेश्वर कुमार से भी खराब बैठता है। 

Read More

कोहली होंगे और 'विराट', पीछे छूट जाएगा सर डॉन ब्रैडमैन का यह रिकॉर्ड

नई दिल्लीः टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की तुलना कई महान क्रिकेटरों से की जाती है. रन मशीन के नाम से जाने जाने वाले कोहली ने अपने करियर में अनेक रिकॉर्ड तोड़े हैं और कई नए रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए हैं. जबरदस्त फॉर्म में चल रहे विराट कोहली अब सर डॉन ब्रैडमैन के एक रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब हैं. कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीकी धरती पर लगातार रन बना रहे हैं. 

Read More

विराट कोहली को आई अनुष्का शर्मा की याद, पोस्ट की बेहद रोमांटिक तस्वीर

इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पिछले दो महीनों से साउथ अफ्रीका दौरे पर हैं। शादी और रिसेप्शन के बाद ही विराट अफ्रीका निकल गए थें। शुरू में कुछ दिन तो उनकी पत्नी और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा उनके साथ रहीं फिर अपने काम के चलते उन्हें भारत वापस लौटना पड़ा। शादी के बाद पहली बार विराट अपने लेडी लव से इतने दिनों के लिए दूर हैं।

Read More

भुवनेश्वर कुमार ने हासिल किए 5 विकेट. हासिल किया मैन ऑफ द मैच का खिताब

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की करियर की सबसे शानदार गेंदबाजी और शिखर धवन की अर्धशतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया ने रविवार को खेले गए पहले टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से हरा दिया. न्यू वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए इस मैच में जीत के साथ भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 से की बढ़त ले ली है. 

Read More

IND vs SA: वनडे सीरीज जीती टीम इंडिया तो इनपर भड़के सुनील शेट्टी

India vs South Africa 2018 6th ODI: भारत की तरफ से इस सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे शार्दूल ठाकुर ने दक्षिण अफ्रीका के चार बल्लेबाजों को आउट किया। शार्दूल ठाकुर ने दोनों सलामी बल्लेबाज एडिन मार्करम और हाशिम अमला को अपना शिकार बनाया। ठाकुर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को 46.5 ओवरों में 204 रनों पर ही ऑल आउट करने में कामयाब रही।

Read More

Ind vs SA 6th ODI: सेंचुरियन में 56 रन बनाते ही एक और विराट ”रिकॉर्ड”

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला जमकर रन बरसा रहा है। पहले पांच मैचों में विराट शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते नजर आए हैं। ऐसे में विराट कोहली के पास छठे वनडे में एक और रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। सीरीज के पांचवें मैच को 73 रनों से जीतकर भारतीय टीम पहले ही इस सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर चुकी है। 

Read More

Ind vs SA 6th ODI: ये युवा गेंदबाज अंतिम वनडे में टीम इंडिया के लिए खेलते दिख सकता है

Ind vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में वनडे सीरीज का छठा और अंतिम मुकाबला 16 फरवरी को खेला जाएगा। इस मैच में कप्तान कोहली युवा गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को मौका दे सकते हैं। शार्दुल ने अबतक महज 2 ही अंतर्राष्ट्रीय वनडे खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1 विकेट अपने नाम किया है। वहीं आईपीएल के 13 मैचों में ये गेंदबाज 12 शिकार कर चुका है।

Read More

रोहित का बड़ा बयान कहा, यह विदेशों में सबसे बड़ी वनडे जीत है

पोर्ट एलिजाबेथः भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा को लगता है कि टीम ने मौजूदा सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को पस्त कर विदेशों में सबसे बड़ी वनडे सीरीज अपने अपने नाम की। भारत ने बीती रात पांचवां वनडे 73 रन से जीतकर छह मैचों की सीरीज में 4-1 से अजेय बढ़त बना ली है। अंतिम मैच सेंचुरियन में 16 फरवरी को खेला जाएगा। रोहित ने कल 115 रन की शानदार शतकीय पारी खेली, उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित रूप से, मुझे लगता है कि यह विदेशों में वनडे मे हमारी सबसे बड़ी जीत है।

Read More