mp mirror logo

IPL की नंबर 2 टीम का सफर नहीं रहा है आसान, शुरू से लगते रहे हैं झटके

आइपीएल 10 में प्लेऑफ मुकाबलों से पहले 18 अंक लेकर दूसरे नंबर पर रही पुणे की टीम का सफर इस आइपीएल में उतार-चढ़ाव भरा रहा है। एक बार तो पुणे के फैंस को लग रहा था कि उनकी टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी, लेकिन टीम ने सही समय में रंग में आकर प्लेऑफ तक का सफर तक किया। 

प्लेऑफ में पुणे का अगला मैच 16 मई को क्वालीफायर 1 में मुंबई की टीम के साथ होगा। अगर पुणे इस मैच में जीत जाती है तो वह सीधे फाइनल में पहुंच जएगी। अगर पुणे को इस मुकाबले में हार का सामना भी करना पड़ा तो उसके पास हैदराबाद और कोलकाता के बीच 17 मई को होने वाले एलिमिनेटर मैच के विजेता से मैच खेलकर फाइनल में आने का दूसरा मौका भी मौजूद रहेगा।
देखिए कैसा रहा है आइपीएल में पुणे का सफर-

अपना आखिरी आइपीएल खेल रही है पुणे
आपको बता दें कि पुणे का यह दूसरा आइपीएल है और यह आखिरी भी हो सकता है। आइपीएल में अगले साल चेन्नई और राजस्थान की टीमें वापसी कर रही हैं और ताजा जानकारी के मुताबिक आइपीएल में केवल आठ ही टीमें रखी जाएंगी। इस लिहाज से पुणे और गुजरात को बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा। 

पुणे ने इस आइपीएल में 14 में से 9 मैच जीते हैं। पुणे की टीम आइपीएल से पहले ही चर्चाओं में आ गई थी, जब पुणे के मैनेजमेंट ने अचानक महेंद्र सिंह धौनी से कप्तानी लेकर ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान स्टीव स्मिथ को सौंप दी थी। इसके बाद धौनी भी अपने खराब प्रदर्शन को लेकर सवालों के घेरे में रहे। हालांकि, उन्होंने एक अर्धशतक और शानदार विकेटकीपिंग के जरिए अपने आलोचकों को कुछ समय के लिए शांत रखा। धौनी पंजाब के खिलाफ मैच में आइपीएल में 100 शिकार करने वाले दूसरे विकेटकीपर बन गए हैं। 

बल्लेबाजी में दिखाए अच्छे हाथ
पुणे की टीम के बल्लेबाज ऑरेंज कैप की रेस में शामिल रहे हैं। कप्तान स्टीव स्मिथ ने 13 मैचों में 420 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 84 रन रहा है। राहुल त्रिपाठी के 12 मैचों में 388 रन हैं और उनका बेस्ट स्कोर 93 रन रहा है। आइपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने 12 मैचों में 316 रन बनाए और वह टीम की ओर से शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज भी रहे। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 103 रन रहा। अजिंक्य रहाणे के योगदान को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उन्होंने 14 मैचों में 282 रन बनाए और उनका बेस्ट स्कोर 60 रन रहा।

गेंदबाजी में किया कमाल
बेन स्टोक्स पर महंगा दांव लगाने के अलावा पुणे ने आइपीएल नीलामी में नहीं बिके दुनिया के नंबर 1 वनडे और टी 20 गेंदबाज इमरान ताहिर को खरीदकर समझदारी का परिचय दिया। ताहिर ने 12 मैचों में 18 विकेट लेकर टीम के सफर में अहम भूमिका निभाई। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 18 रन देकर 3 विकेट रहा। जयदेव उनादकट ने 10 मैचों में 21 विकेट लिए और वह इस आइपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भुवनेश्वर के बाद दूसरे नंबर पर हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 30 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है। बेन स्टोक्स ने अपनी उपयोगिता गेंदबाजी में भी साबित की और उन्होंने 12 मैचों में 12 विकेट लिए और 18 रन देकर 3 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 

चोट से भी परेशान रही पुणे
पुणे की टीम खिलाड़ियों की चोट से भी परेशान रही। चोटिल रविचंद्रन अश्विन आइपीएल का एक भी मैच नहीं खेल सके। फाफ डु प्लेसिस भी पहले चोट और फिर व्यक्तिगत कारणों से आइपीएल के केवल 2 मैच ही खेल सके। 

"खेल" से अन्य खबरें

इंतजार की घडिय़ां खत्म नूपुर को जीवनसंगिनी बनाने बारात लेकर पहुंचे भुवनेश्वर कुमार

इंतजार की घडिय़ां खत्म हो गई। भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और उनकी बचपन की दोस्त नूपुर एक दूजे के हो गए। सुबह ही भुवी की बारात उनके गंगानगर स्थित आवास से निकली। शेरवानी पहने भुवी दूल्हे के लिबास में काफी फब रहे थे।

Read More

आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक चौके लगाने का नया रिकार्ड बनाया

कैनबरा : ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के बीच खेला जा रहा टी20 मैच एक साथ कई रिकॉर्ड का गवाह बना. इस मैच में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो लगा कि मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम जीतेगी. आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक चौके लगाने का नया रिकार्ड बनाया, लेकिन उनकी दिलकश पारी के बावजूद इंग्लैंड की महिला टीम ने डेनिली वाइट के धमाकेदार शतक से तीसरे टी-20 मैच में यहां चार विकेट से जीत दर्ज करके श्रृंखला अपने नाम की.

Read More

IND vs SL: भुवनेश्‍वर कुमार को मिली शादी के लिए टेस्‍ट टीम से छुट्टी

श्रीलंका के साथ जारी टेस्‍ट सीरीज के लिए भारतीय टेस्‍ट टीम से भुवनेश्‍वर कुमार और शिखर धवन को छुट्टी दी गई है। दोनों खिलाड़‍ियों को निजी कारणों के चलते छुट्टी देने की पुष्टि मंगलवार को की। भुवी इस श्रृंखला में अब कोई टेस्‍ट नहीं खेलेंगे जबकि धवन तीसरे टेस्‍ट में चयन के लिए उपलब्‍ध रहेंगे। भुवी की 23 नवंबर को शादी है, जबकि धवन को छुट्टी की वजह स्‍पष्‍ट नहीं है।

Read More

गोपीचंद की बेटी ने किया कमाल, जिस टूर्नामेट को मां ने जीता उसी में बेटी बनी चैंपियन

ऑल इंडिया जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप के पहले संस्करण को एक प्लेयर के नाते जीतने में जितनी खुशी हुई। उसी टूर्नामेंट 25 सालाें बाद अपनी लक्ष्मी के जीतने पर एक मां होने के नाते मुझे गर्व महसूस हो रहा है। यह कहना है स्टार बैडमिंटन प्लेयर और कोच गोपीचंद पुलेला की पत्नी पीवी लक्ष्मी का। जोकि रविवार को पंजाब यूनिवर्सिटी में आयोजित श्रीमती कृष्णा खेतान मेमोरियल ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग प्राइज मनी बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबलाें को देखने के लिए मौजूद रही।

Read More

ऑस्ट्रेलियाई टीम पर सवाल उठाने वालों को ट्रेवर होंस ने दिया जवाब

एक क्रिकेट वेबसाइट को दिए गए इंटरव्यू में होंस ने कहा, "निश्चित तौर पर यह मुश्किल था. विकेटकीपिंग के स्थान के लिए काफी लंबी माथापच्ची की गई और फिर हमने पेन को चुना. यह सभी को पता है कि पेन मौजूदा समय में देश के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं और वह हमारी टी-20 टीम का नियमित हिस्सा भी हैं साथ ही अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं. उनकी बल्लेबाजी काफी अच्छी है."

Read More

भारत का अजेय अभियान जारी, म्यांमार को 2-2 से ड्रा पर रोका

मडगांव : कप्तान सुनील छेत्री और जेजे लालपेखलुवा के शानदार खेल से भारत ने मंगलवार को यहां दो बार पिछड़ने के बाद वापसी करके म्यांमार के खिलाफ एएफसी एशिया कप 2019 क्वालीफायर्स के दूसरे चरण का मैच 2-2 से ड्रा खेलकर अपना अजेय अभियान जारी रखा. म्यांमार के लिये यान नैंग ओ (पहले मिनट) और क्याउ को को (19वें मिनट) ने गोल करके अपनी टीम को दो बार बढ़त दिलायी. भारत की तरफ से छेत्री (13वें मिनट) और जेजे (69वें मिनट) ने गोल दागे.

Read More

59 साल में पहली बार वर्ल्ड कप नहीं खेलेगा इटली

इटली की टीम 59 सालों में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप में पहुंचने में नाकाम रही है. वर्ल्ड कप में एंट्री के लिए उसे हर हाल में क्वालीफाइंग मुकाबले में स्वीडन को हराना था, लेकिन सान सिरो में खेले गए मैच में स्वीडन ने उसे बराबरी पर रोक दिया.

चार बार की चैंपियन इटली उन टीमों में है, जिसे दुनिया की दिग्गज फुटबाल टीमों में शुमार किया जाता है. उसके बगैर वर्ल्ड कप के बारे में सोचा ही नहीं जा सकता लेकिन हकीकत यही है कि इस बार वो वर्ल्ड कप में नहीं दिखेगा. इस मैच के बाद इटली में शोक की लहर फैली हुई है.

Read More

भज्जी ने पहले उड़ाया श्रीलंका का मजाक बाद में डिलीट किया ट्वीट

टीम इंडिया से बाहर चल रहे टर्बोनेटर हरभजन सिंह एक बार फिर अपने ट्वीट की वजह से चर्चा में आए हैं. भज्जी ने हाल ही में ट्वीट कर भारत दौरे पर आई श्रीलंकाई टीम का मजाक उड़ाया था. जिसके बाद उन्होंने अपना वह ट्वीट डिलीट कर दिया.

Read More

किदांबी श्रीकांत एक सप्ताह की आराम के बाद हांगकांग सुपर सीरीज से करेंगे वापसी

नई दिल्ली: देश के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने चोटिल होने के कारण चाइना ओपन सुपर सीरीज से हटने का फैसला किया है और वह एक हफ्ते के आराम के बाद हांगकांग ओपन सुपर सीरीज से वापसी करेंगे. इस टूर्नामेंट में उनके पास रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचने का मौका होगा. 

Read More

मैदान पर बाल-बाल बचा ये भारतीय खिलाड़ी, फिर घट सकती थी ये जानलेवा घटना

क्रिकेट का खेल जितना मनोरंजक और मजेदार है उतना ही खतरनाक भी। एक गेंद में क्या कुछ हो जाए कोई नहीं जानता? गेंदबाज़ की एक गेंद बल्लेबाज़ को ऐसी चोट दे सकती है जो जिंदगी भर ठीक न हो, तो बल्लेबाज़ का एक शॉट मैदान पर फील्डिंग कर रहे खिलाड़ी के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। क्रिकेट के मैदान पर एक बार फिर से एक ऐसी ही घटना घटी लेकिन अच्छी बात ये रही की इस घटना में ये भारतीय खिलाड़ी एक दम ठीक-ठाक रहा और फिर से मैदान पर लौट आया। 

Read More