mp mirror logo

IPL GLvsSRH: गुजरात के किशन 'दबंग' बल्लेबाजी करके आउट, धड़ाधड़ गिरे चार विकेट

कानपुर: IPL 10 का रोमांच चरम पर है. प्लेऑफ के लिए जंग रोचक होती जा रही है. वैसे कई टीमें पहले ही इस दौड़ से बाहर हो चुकी हैं, लेकिन वह प्लेऑफ की दावेदार अन्य टीमों को करारा झटका दे सकती हैं. जैसा कि दिल्ली डेयरडेविल्स ने शुक्रवार को राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट को हराकर उनके लिए राह थोड़ी मुश्किल कर दी है. इस समय सीजन के 53वें मुकाबले में प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें लगाए सनराइजर्स हैदराबाद की टीम कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में गुजरात लॉयन्स से दो-दो हाथ कर रही है. टॉस हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने जीता है. उन्होंने फील्डिंग का फैसला किया है. युवराज सिंह नहीं खेल रहे हैं क्योंकि उन्हें चोट लगी है. गुजरात लॉयन्स ने पहले बैटिंग करते हुए 14 ओवर में 5 विकेट पर 123 रन बना लिए हैं. ईशान किशन ने 40 गेंदों में 61 रन (5 चौके, 4 छक्के) जड़े. किशन ने 27 गेंदों में फिफ्टी बनाई. ड्वेन स्मिथ ने 33 गेंदों में 54 रन (7 चौके, 2 छक्के) ठोके. उन्होंने किशन के साथ पहले विकेट के लिए 111 रन जोड़े और 31 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. कप्तान सुरेश रैना दो रन ही बना पाए. 120 रन के स्कोर पर ही गुजरात ने तीन विकेट को दिए. फिर तीन रन बाद ही पांचवां विकेट (एरॉन फिंच-2 रन) भी गिर गया.

11वें ओवर में राशिद खान ने हैदराबाद को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने ड्वेन स्मिथ (54 रन, 33 गेंद, 7 चौके, 2 छक्के) को पगबाधा आउट किया. किशन के साथ उन्होंने 111 रनों की साझेदारी की. 12वें ओवर में किशन के चौके की मदद से सात रन आए. 13वें ओवर में गुजरात को दो बड़े झटके लग गए. राशिद खान ने पहले ईशान किशन (61 रन, 40 गेंद) को कीपर नमन ओझा से कैच कराया, फिर अंतिम गेंद पर कप्तान सुरेश रैना को दो रन पर पैवेलियन की राह दिखाकर तगड़ा झटका दिया. 14 वें ओवर में राशिद खान ने पहली ही गेंद पर दिनेश कार्तिक को दीपक हूडा से कैच कराकर उन्हें खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया. इस प्रकार गुजरात ने 120 रन के स्कोर पर ही तीन विकेट खो दिए. स्कोर में तीन रन और जुड़े थे कि एरॉन फिंच (2 रन) को राशिद ने गुगली से बोल्ड कर दिया.

6 से 10 ओवर : 11.4 के रनरेट से 57 रन बने
छठे ओवर में मो. नबी की पिटाई हो गई. स्मिथ ने उनको पहले स्क्वेयर लेग बाउंड्री के ऊपर से छह रन के लिए पहुंचाया, फिर चौका भी जड़ दिया. ओवर में 13 रन बने. सातवें ओवर में किशन ने कौल को एक बार फिर छक्के के लिए भेज दिया. आठवें ओवर में नबी ने तीन रन ही लेने दिए. नौवें ओवर में राशिद खान को छक्का लगाकर किशन ने 27 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. फिर स्मिथ ने भी चौका और छक्का जड़ दिया. ओवर में 17 रन आए. दसवें ओवर में स्मिथ ने हेनरिक्स को दो चौके लगाकर ओवर में 12 रन जोड़ लिए. 10 ओवर में गुजरात- 105/0.

पहले 5 ओवर : ईशान किशन की शानदार बल्लेबाजी
गुजरात लॉयन्स की ओर से ओपनिंग ईशान किशन और ड्वेन स्मिथ ने की, जबकि सनराइजर्स की ओर से गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार ने संभाली. पहले ओवर में स्मिथ और किशन ने एक-एक चौका लगाकर 11 रन बनाए. दूसरे ओवर में मोहम्मद सिराज को किशन ने डीप स्क्वेयर लेग के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया. ओवर में नौ रन बने. तीसरे ओवर में सिद्धार्थ कौल को किशन ने डीप फाइन लेग के ऊपर से बाउंड्री पार पहुंचाया. चौथे ओवर में मोहम्मद नबी ने दो रन दिए. पांचवें ओवर में सिराज को किशन ने दो चौके, तो स्मिथ ने एक चौका लगया. ओवर में 13 रन आए. 5 ओवर में गुजरात- 48/0.

सनराइजर्स की टीम को इस मैच में हर हाल में जीत की जरूरत है. यदि वह इसमें हार जाती है तो उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लग सकता है. हालांकि इसके बावजूद उसके पास मौका रहेगा, लेकिन वह दूसरी टीमों की हार-जीत पर निर्भर करेगा. अंक तालिका में गुजरात 13 में से 9 मैच हारकर सातवें पायदान पर है, जबकि हैदराबाद ने 13 में से 7 मैचों में जीत दर्ज की हैं.

वैसे गत विजेता हैदराबाद का मनोबल अंक तालिका में टॉप पर चल रही मुंबई को मात देने के बाद बढ़ा हुआ है. हैदराबाद को जीत के लिए कप्तान डेविड वार्नर, शिखर धवन के अलावा दीपक हुड्डा के बल्लों से रनों की जरूरत होगी. भुवनेश्वर कुमार और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान बेहद अहम साबित हुए हैं, वहीं अनुभवी आशीष नेहरा और युवा गेंदबाज मोहम्मद सिराज तथा सिद्धार्थ कौल ने टीम को गेंदबाजी में अच्छे विकल्प मुहैया कराने के साथ मजबूती भी दी है.

अब तक इन दोनों टीमों के बीच 4 मुकाबले हो चुके हैं जिनमे से सभी मैच हैदराबाद ने जीते हैं. ऐसे में एक बार फिर हैदराबाद की तरफ पलड़ा झुका दिख रहा है. गुजरात की कमजोर कड़ी इस बार गेंदबाजी रही है. पूरे सीजन में उनके गेंदबाजों ने तकरीबन 9 के औसत से रन लुटाए हैं.

टीमें इस प्रकार हैं :
गुजरात लॉयन्स : सुरेश रैना (कप्तान), दिनेश कार्तिक, ड्वेन स्मिथ, जेम्स फॉल्कनर, एरॉन फिंच, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, प्रवीण कुमार, मुनफ पटेल, प्रदीप सांगवान और अंकित सोनी.

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, हेनरिक्स, नमन ओझा, सिद्धार्थ कौल, दीपक हुड्डा, विजय शंकर, राशिद खान, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद नबी.

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

कश्मीर: LoC पर 200 करोड़ की हेरोइन-ब्राउन शुगर बरामद, PoK से आ रहे ट्रक मे छिपाकर रखा था

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर उरी के सलामाबाद व्यापार सुविधा केंद्र पर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) से आ रहे एक ट्रक से पुलिस ने शुक्रवार (21 जुलाई) को 40 किलोग्राम हेरोइन और ब्राउन शुगर बरामद की है जिसकी कीमत 200 करोड़ रुपए बताई जा रही है. पुलिस के मुताबिक, यह नशीले पदार्थ के सबसे बड़े जखीरे में से एक है.

Read More

इजरायल के PM नेतन्याहू ने बताया- PM मोदी क्यों नहीं गए फिलिस्तीन?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे के समय ये सवाल हर भारतीय के मन में था कि प्रधानमंत्री फिलिस्तीन क्यों नहीं गए. ज्यादातर लोगों ने अनुमान के आधार पर इसका निष्कर्ष निकाला, लेकिन अब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसका खुलासा किया है. दरअसल यूरोप दौरे पर चेक गणराज्य, पोलैंड और स्लोवाकिया के नेताओं के साथ बंद कमरे में बैठक के दौरान नेतन्याहू का पर्सनल माइक बंद नहीं था और उनकी बातचीत कमरे के बाहर भी सुनाई दे रही थी. इससे पहले कि इजरायली प्रधानमंत्री का स्टॉफ माइक बंद करता, पत्रकारों ने उनकी बात दर्ज कर ली थी.

Read More

शरद मल्होत्रा के साथ रिलेशनशिप में थीं दिव्यंका त्रिपाठी, जानिए- कैसे हुआ था उनका ब्रेकअप

टीवी सीरियल ये है मोहब्बतें की मशहूर कलाकार दिव्यंका त्रिपाठी ने जीवन साथी के रूप में विवेक दहिया को चुना। लेकिन दिव्यंका की लाइफ में विवेक से पहले भी एक और टीवी स्टार थे जिनके साथ उन्होंने शादी तक के सपने देख डाले थे। जी हां, यह थे टीवी सीरियल के एक्टर शरद मल्होत्रा। शरद और दिव्यंका एक साथ एक टीवी सीरियल में काम कर चुके हैं। इस सीरियल का नाम था ‘बनूं में तेरी दुल्हन’। यह सीरियल दिव्यंका के करियर का पहला सीरियल था। 

Read More

कोविंद बने राष्‍ट्रपति : लगा बधाइयों का तांता, मोदी, शाह, नीतिश, मीरा ने दी बधाई

नई दिल्ली। एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद अब देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। देश को नया राष्ट्रपति मिलने पर बधाइयों का तांता लग गया है। उन्होंने यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार को रिकॉर्ड मतों से हरा दिया है। वैसे रामनाथ कोविंद का जीतना पहले से तय माना जा रहा था क्योंकि निर्वाचक कॉलेजियम में भाजपा और उसके सहयोगी दलों को बहुमत प्राप्त है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत के नए राष्ट्रपति चुने जाने पर रामनाथ कोविंद को बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने एक प्रेरक और उपयोगी अवधि के लिए शुभकामनाएं भी दी हैं।

Read More

सुशांत ने थामा किस लड़की का हाथ?

मुंबई: हाल ही में आई बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत और कृति सेनन की फिल्म 'राब्ता' बड़े पर्दे पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन इन दिनों दोनों एक्टर्स के बीच अफेयर की खबरें जोर पकड़ रही हैं. हाल ही में सुशांत ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है जिसमें वे किसी लड़की का हाथ पकड़े हुए हैं. ऐसा माना जा रहा है ये कृति सेनन का हाथ है.

सुशांत ने इस तस्वीर के साथ लिखा है 'अपने मुराड ओसमन्न के साथ ब्रेकफास्ट.'   अब ये मुराद ओसमन्न ही कृति हैं या कोई और ये पुष्टि नहीं की जा सकती लेकिन  सुशांत ने ये फोटोज उस समय पोस्ट की थीं जब व न्यूयॉर्क में थे और उस समय कृति भी वहीं थीं.

Read More

क्या सुशांत सिंह राजपूत ने कृति सेनन से कर दिया है अपने प्यार का इजहार?

बेशक दिनेश विजान की फिल्म राब्ता बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल दिखाने में नाकामयाब रही हो। लेकिन इस फिल्म के जरिए दो एक्टर्स की लव स्टोरी जरुर शुरू हो गई है। वैसे दोनों ने अपने रिश्तों को कभी स्वीकार नहीं किया है लेकिन कहते हैं ना कि प्यार छुपाए नहीं छुपता। इसी वजह से कई बार इनके बीच दोस्ती से कुछ ज्यादा होने की झलक मिल ही जाती है। हाल ही में सुशांत सिंह राजपूत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ तस्वीरें शेयर की हैं जिनसे उनके और कृति के प्यार की झलक साफ दिखाई दे रही है।

Read More

नगालैंड में नया संकट, विश्वासमत के लिए विधानसभा में हाजिर ही नहीं हुए सीएम शुरहोजेली

नगालैंड के मुख्यमंत्री शुरहोजेली लीजित्सू बुधवार को विधानसभा में विश्वासमत के लिए हाजिर ही नहीं हुए. इसके साथ ही विधानसभा का सत्र अनिश्चितकाल के स्थगित कर दिया गया. मौजूदा सीएम के इस कदम से राज्य में नई तरह का राजनीतिक संकट खड़ा हो गया है.

दरअसल राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने 60 सदस्यों वाली विधानसभा में 41 सदस्यों का समर्थन होने का दावा करते हुए नई सरकार के गठन का दावा किया था. इसके राज्यपाल पीबी आचार्य ने मौजूदा सीएम लीजित्सू से बुधवार सुबह 9.30 विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहा था.

Read More

पाकिस्तान: क्या कराची अब भी है दुनिया का सबसे ख़तरनाक शहर?

पाकिस्तान, आज की तारीख़ में दुनिया के सबसे ख़तरनाक मुल्क़ों में गिना जाता है. ये कई चरमपंथी संगठनों का गढ़ रहा है. तमाम देश अपने नागरिकों को पाकिस्तान आने-जाने से रोकते हैं.

पेशावर से लेकर क्वेटा तक आए दिन चरमपंथी घटनाएं होती रहती हैं. अमरीका से लेकर भारत तक के सांसद, पाकिस्तान को चरमपंथी देश घोषित करने की मांग करते रहते हैं.

Read More

राष्ट्रपति चुनाव शुरू, विधानसभा पहुंचे विधायक

भोपाल। राष्ट्र्रपति चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रदेश के 228 विधायक मप्र विधानसभा में हैं और मतदान में शामिल हो रहे हैं। 

Read More

अमरनाथ आतंकी हमला: बहादुरी दिखाने वाले बस ड्राइवर सलीम को 5 लाख रुपए देंगे सोनू निगम

अमरनाथ हमले में अपनी बहादुरी और सूजबूझ से तमाम लोगों की जान बचाने वाले बस ड्राइवर सलीम शेख को मशहूर प्लेबैक सिंगर सोनू निगम 5 लाख रुपए देंगे। सोनू निगम ने सलीम की बहादुरी और उनके जज्बे से प्रभावित होकर उन्हें यह रकम देने का फैसला किया है। 

Read More