mp mirror logo

IPL GLvsSRH: गुजरात के किशन 'दबंग' बल्लेबाजी करके आउट, धड़ाधड़ गिरे चार विकेट

कानपुर: IPL 10 का रोमांच चरम पर है. प्लेऑफ के लिए जंग रोचक होती जा रही है. वैसे कई टीमें पहले ही इस दौड़ से बाहर हो चुकी हैं, लेकिन वह प्लेऑफ की दावेदार अन्य टीमों को करारा झटका दे सकती हैं. जैसा कि दिल्ली डेयरडेविल्स ने शुक्रवार को राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट को हराकर उनके लिए राह थोड़ी मुश्किल कर दी है. इस समय सीजन के 53वें मुकाबले में प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें लगाए सनराइजर्स हैदराबाद की टीम कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में गुजरात लॉयन्स से दो-दो हाथ कर रही है. टॉस हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने जीता है. उन्होंने फील्डिंग का फैसला किया है. युवराज सिंह नहीं खेल रहे हैं क्योंकि उन्हें चोट लगी है. गुजरात लॉयन्स ने पहले बैटिंग करते हुए 14 ओवर में 5 विकेट पर 123 रन बना लिए हैं. ईशान किशन ने 40 गेंदों में 61 रन (5 चौके, 4 छक्के) जड़े. किशन ने 27 गेंदों में फिफ्टी बनाई. ड्वेन स्मिथ ने 33 गेंदों में 54 रन (7 चौके, 2 छक्के) ठोके. उन्होंने किशन के साथ पहले विकेट के लिए 111 रन जोड़े और 31 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. कप्तान सुरेश रैना दो रन ही बना पाए. 120 रन के स्कोर पर ही गुजरात ने तीन विकेट को दिए. फिर तीन रन बाद ही पांचवां विकेट (एरॉन फिंच-2 रन) भी गिर गया.

11वें ओवर में राशिद खान ने हैदराबाद को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने ड्वेन स्मिथ (54 रन, 33 गेंद, 7 चौके, 2 छक्के) को पगबाधा आउट किया. किशन के साथ उन्होंने 111 रनों की साझेदारी की. 12वें ओवर में किशन के चौके की मदद से सात रन आए. 13वें ओवर में गुजरात को दो बड़े झटके लग गए. राशिद खान ने पहले ईशान किशन (61 रन, 40 गेंद) को कीपर नमन ओझा से कैच कराया, फिर अंतिम गेंद पर कप्तान सुरेश रैना को दो रन पर पैवेलियन की राह दिखाकर तगड़ा झटका दिया. 14 वें ओवर में राशिद खान ने पहली ही गेंद पर दिनेश कार्तिक को दीपक हूडा से कैच कराकर उन्हें खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया. इस प्रकार गुजरात ने 120 रन के स्कोर पर ही तीन विकेट खो दिए. स्कोर में तीन रन और जुड़े थे कि एरॉन फिंच (2 रन) को राशिद ने गुगली से बोल्ड कर दिया.

6 से 10 ओवर : 11.4 के रनरेट से 57 रन बने
छठे ओवर में मो. नबी की पिटाई हो गई. स्मिथ ने उनको पहले स्क्वेयर लेग बाउंड्री के ऊपर से छह रन के लिए पहुंचाया, फिर चौका भी जड़ दिया. ओवर में 13 रन बने. सातवें ओवर में किशन ने कौल को एक बार फिर छक्के के लिए भेज दिया. आठवें ओवर में नबी ने तीन रन ही लेने दिए. नौवें ओवर में राशिद खान को छक्का लगाकर किशन ने 27 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. फिर स्मिथ ने भी चौका और छक्का जड़ दिया. ओवर में 17 रन आए. दसवें ओवर में स्मिथ ने हेनरिक्स को दो चौके लगाकर ओवर में 12 रन जोड़ लिए. 10 ओवर में गुजरात- 105/0.

पहले 5 ओवर : ईशान किशन की शानदार बल्लेबाजी
गुजरात लॉयन्स की ओर से ओपनिंग ईशान किशन और ड्वेन स्मिथ ने की, जबकि सनराइजर्स की ओर से गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार ने संभाली. पहले ओवर में स्मिथ और किशन ने एक-एक चौका लगाकर 11 रन बनाए. दूसरे ओवर में मोहम्मद सिराज को किशन ने डीप स्क्वेयर लेग के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया. ओवर में नौ रन बने. तीसरे ओवर में सिद्धार्थ कौल को किशन ने डीप फाइन लेग के ऊपर से बाउंड्री पार पहुंचाया. चौथे ओवर में मोहम्मद नबी ने दो रन दिए. पांचवें ओवर में सिराज को किशन ने दो चौके, तो स्मिथ ने एक चौका लगया. ओवर में 13 रन आए. 5 ओवर में गुजरात- 48/0.

सनराइजर्स की टीम को इस मैच में हर हाल में जीत की जरूरत है. यदि वह इसमें हार जाती है तो उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लग सकता है. हालांकि इसके बावजूद उसके पास मौका रहेगा, लेकिन वह दूसरी टीमों की हार-जीत पर निर्भर करेगा. अंक तालिका में गुजरात 13 में से 9 मैच हारकर सातवें पायदान पर है, जबकि हैदराबाद ने 13 में से 7 मैचों में जीत दर्ज की हैं.

वैसे गत विजेता हैदराबाद का मनोबल अंक तालिका में टॉप पर चल रही मुंबई को मात देने के बाद बढ़ा हुआ है. हैदराबाद को जीत के लिए कप्तान डेविड वार्नर, शिखर धवन के अलावा दीपक हुड्डा के बल्लों से रनों की जरूरत होगी. भुवनेश्वर कुमार और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान बेहद अहम साबित हुए हैं, वहीं अनुभवी आशीष नेहरा और युवा गेंदबाज मोहम्मद सिराज तथा सिद्धार्थ कौल ने टीम को गेंदबाजी में अच्छे विकल्प मुहैया कराने के साथ मजबूती भी दी है.

अब तक इन दोनों टीमों के बीच 4 मुकाबले हो चुके हैं जिनमे से सभी मैच हैदराबाद ने जीते हैं. ऐसे में एक बार फिर हैदराबाद की तरफ पलड़ा झुका दिख रहा है. गुजरात की कमजोर कड़ी इस बार गेंदबाजी रही है. पूरे सीजन में उनके गेंदबाजों ने तकरीबन 9 के औसत से रन लुटाए हैं.

टीमें इस प्रकार हैं :
गुजरात लॉयन्स : सुरेश रैना (कप्तान), दिनेश कार्तिक, ड्वेन स्मिथ, जेम्स फॉल्कनर, एरॉन फिंच, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, प्रवीण कुमार, मुनफ पटेल, प्रदीप सांगवान और अंकित सोनी.

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, हेनरिक्स, नमन ओझा, सिद्धार्थ कौल, दीपक हुड्डा, विजय शंकर, राशिद खान, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद नबी.

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

भारत से तनाव के बीच पाकिस्तान ने सात प्रतिशत बढ़ाया रक्षा बजट, अब 920 अरब रुपए करेगा खर्च

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच अपने रक्षा बजट में करीब सात प्रतिशत की वृद्धि कर उसे 920 अरब रुपए करने का प्रस्ताव रखा। वित्त मंत्री इशहाक डार ने नेशनल असेंबली में वित्त वर्ष 2017-18 का संघीय बजट पेश करते हुए कहा, ‘‘हमने रक्षा बजट (860 अरब रुपए से बढ़ाकर 920 अरब रुपए कर दिया।’’

Read More

आज रिलीज हुई फिल्‍म 'सचिन ए बिलियन ड्रीम'

नई दिल्‍ली: क्रिकेट के दीवानों के लिए आज का शुक्रवार काफी खास है क्‍योंकि 'क्रिकेट के भगवान' यानी सचिन तेंदुलकर के जीवन से जुड़े कई पहलुओं से आज पर्दा उठने वाला है. आज रिलीज हुई फिल्‍म 'सचिन ए बिलियन ड्रीम' सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट सचिन तेंदुलकर बनने की कहानी है. लेकिन अपको बता दें कि यह फिल्‍म 'भाग मिल्‍खा भाग' या 'एम एस धोनी: द अनटोल्‍ड स्‍टोरी' जैसी फीचर फिल्‍म नहीं है, बल्कि ये एक डॉक्यु-ड्रामा है. यानी इस फिल्‍म के कुछ हिस्से, जिनकी असल फुटेज उपलब्‍ध नहीं थी, सिर्फ उसी का नाट्य रूपांतरण किया गया है, जैसे सचिन का बचपन दिखाने के लिए.

Read More

असम: आज जहां देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (26 मई) को देश के सबसे लंबे पुल का असम में उद्घाटन करेंगे। पीएम के दौर से एक दिन पहले राज्य के डिब्रुगढ़ जिले में स्थित एक तेल पाइपलाइन को बम धमाके से उड़ा दिया गया। धमाके की जिम्मेदारी उग्रवादी संगठन उल्फा (आई) ने ली है। धमाके के बाद पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर असम को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पीएम मोदी ब्रह्मपुत्र नदी पर बने धोला-सादिया पुल के उद्घाटन के बाद गुवाहाटी में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 26 मई को मोदी सरकार के तीन साल पूरे हो रहे हैं।

Read More

CBSE मॉडरेशन नीति: हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जा सकता है बोर्ड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मॉडरेशन नीति को लेकर दिए गए दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने का विचार कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में स्पेशल लीव याचिका दायर कर सकता है। बता दें कि हाल ही में हाईकोर्ट ने सीबीएसई द्वारा परीक्षा में कठिन प्रश्न के बदले 15 फीसदी तक अतिरिक्त अंक दिए जाने के प्रावधान को खत्म करने के फैसले पर रोक लगाई है। हाईकोर्ट ने सीबीएसई को इस साल मॉडरेशन नीति को बहाल रखने का आदेश दिया है।

Read More

ब्रिटेन के मैनचेस्टर में म्यूजिक कंसर्ट के दौरान धमाका, 19 लोगों की मौत, IS पर संदेह

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में एक म्यूजिक कंसर्ट के दौरान बम धमाके ने दहशत मचा दी. इस ब्लास्ट में 19 लोगों की मौत की खबर है. जबकि करीब 60 लोग घायल बताए जा रहे हैं. ब्रिटिश पुलिस इसे आतंकी हमला मानकर जांच कर रही है. धमाकों के बाद मैनचेस्टर शहर की नाकेबंदी कर दी गई है. किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन आईएस पर संदेह है. सोशल मीडिया पर आईएस के समर्थक जश्न मना रहे है इससे एजेंसिया मानकर चल रही हैं कि इस हमले के पीछे आईएस का हाथ हो सकता है. हाल में पेरिस समेत यूरोप के अन्य शहरों में आतंकी हमलों के पीछे आईएस की सक्रियता रही है.

Read More

कटिहार: दहेज और बालविवाह रोकने का आइडिया सुन, सीएम नीतीश भी कह उठे वाह

कटिहार। समाज से दहेज खत्म करने के लिए सीएम नीतीश कुमार पूरी तरह प्रयासरत हैं। दहेज नामक दानव को कैसे खत्म किया जाए, इसे लेकर सीएम नीतीश कुमार लगातार लोगों से सुझाव मांग रहे हैं। इसके तहत एक सुझाव कटिहार के अमित गुप्ता ने दिया है, जिसे सुनकर नीतीश कुमार चौंक गये।

पटना में आयोजित 15 मई को लोक संवाद कार्यक्रम में राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के सहायक प्राध्यापक अमित कुमार गुप्ता ने दहेज प्रथा उन्मूलन एवं बाल विवाह पर रोक के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सुझाव दिया।

Read More

सोनिया ने महिला आरक्षण के लिये शुरु किया राष्ट्रव्यापी अभियान

नई दिल्ली । संसद और विधानसभा में महिलाओं को आरक्षण दिलाने के लिए कांग्रेस ने बड़ा पहल की है। कांग्रेस ने संसद और विधानसभा में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने की मांग के लिए सिग्नेचर कैंपेन की शुरुआत की है। कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 26वीं पुण्यतिथि के मौके पर इस अभियान की शुरुआत की। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा ने कैंपेन की शुरुआत करते हुए हस्ताक्षर किए।

Read More

एयर लाइंस चलाने के भी पैसे नहीं बचे पाकिस्तान सरकार के पास, बंद होगी पीआईए!

नई दिल्ली ।घाटे में चल रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के लिए पाकिस्तान सरकार ने सभी दलों से पार्टी लाइन से हटकर इसे दिवालिया घोषित कर बंद करने की अपील की है क्योंकि एयरलाइन में अनुशासन, शीर्ष गुणवत्ता प्रबंधन, नैतिक और पेशवर अधिकारियों का अकाल है। संसद की विशेष समिति के समक्ष यह प्रस्ताव प्रधानमंत्री के विमानन सलाहकार सरदार मेहताब अब्बासी ने रखा। इस समिति का गठन पीआईए के एक विमान में लंदन में नशीली दवाएं पाए जाने के बाद उसके प्रदर्शन के आकलन के लिए किया गया है।

Read More

जाधव मामले की फिर से सुनवाई के लिए आईसीजे पहुंचा पाकिस्तान

दुनिया न्यूज ने कहा कि अपीली अदालत के फैसले के 60 दिनों के भीतर दोषी पाकिस्तान के सेना प्रमुख के समक्ष दया याचिका दाखिल कर सकता है. मौत की सजा का सामना कर रहा दोषी सेनाप्रमुख के फैसले के 90 दिनों के भीतर राष्ट्रपति के समक्ष दया की अपील कर सकता है.

आईसीजे ने जाधव की सजा पर लगाई रोक

भारत ने गुरुवार (18 मई) को उस वक्त पाकिस्तान पर बड़ी कूटनीतिक विजय हासिल की जब हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तानी सैन्य अदालत से जासूसी के आरोप में फांसी की सजा पाये भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की सजा पर रोक लगा दी.

Read More

Aishwarya Rai Cannes 2017: ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन ने की रेड कारपेट पर शानदार शुरुआत

नई दिल्‍ली: कान फिल्‍म फेस्टिव में पहुंची ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन ने शुक्रवार को रेड कारपेट पर शानदार शुरुआत की. ऐश्‍वर्या रेड कारपेट पर किसी राजकुमारी जैसी नजर आ रही थीं. ऐश्‍वर्या ने अपने इस पहले दिन के लिए डिजाइनर माइकल सिन्‍को के डिजाइनर ब्‍लू कलर के ब्रोकेड बॉल गाउन को चुना. ऐश्‍वर्या ने अपने इस लुक में कोई जूलरी नहीं जोड़ी और वह किसी डिजनी प्रिंसेस की तरह नजर आ रही थीं. कान फिल्‍म फेस्टिवल का 16वीं बार हिस्‍सा बन रही ऐश ने अपने लुक से सारी निगाहे अपनी तरफ मोड़ लीं.

Read More