mp mirror logo

राष्‍ट्रपति चुनाव : BJP के पास अब बहुमत का जादुई आंकड़ा

नई दिल्ली: इस साल जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी के लिए अपनी पसंद का राष्ट्रपति बनाने का रास्ता साफ होता जा रहा है. आंध्र प्रदेश के दल वाईएसआर कांग्रेस के नेता जगनमोहन रेड्डी ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर समर्थन देने का ऐलान  कर दिया है. वैसे ही बीजेपी के नेतृत्‍व वाला एनडीए पहले से ही काफी मजबूत स्थिति में है. 410 सांसद और 1691 विधायकों की ताकत से एनडीए के पास 5,32,019 वोट हैं. उल्‍लेखनीय है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए देश भर के सभी 4120 विधायकों और 776 सांसदों को मिला कर चुनाव मंडल बनता है. उनके वोटों का कुल मूल्य 10,98,882 है और जीतने के लिए 5,49,441 वोट चाहिए. यानी एनडीए को सिर्फ 17,422 वोट ही चाहिए. वाईएसआर कांग्रेस के पास 16,848 वोट हैं.

उधर टीआरएस और एआईएडीएमके के दोनों धड़े भी एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करने का संकेत दे रही है. टीआरएस के पास 22,048 वोट हैं जबकि एआईएडीएमके के दोनों धड़ों के पास 59,224 वोट हैं. इस तरह से एनडीए के पास जरूरी बहुमत से भी अधिक आंकड़ा बनने के आसार हैं.

दांवपेंच
उधर, विपक्ष भी गठजोड़ करने में लगा है. कमान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संभाली है. नीतीश कुमार जैसे विपक्षी नेता सोनिया गांधी से इस संबंध में मुलाकात कर चुके हैं. संभावना है कि सोनिया गांधी सोमवार को तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी से मिलेंगी. लेकिन विपक्ष के पास आंकड़ें नहीं हैं, ऐसे में ये सांकेतिक मुकाबला ही होगा.
विपक्ष की अधिकांश पार्टियों को मिला कर करीब 3,91,739 वोट बनते हैं. कांग्रेस की उम्मीदें बीजेडी, टीआरएस, एआईएडीएमके और वाईएसआर कांग्रेस पर टिकी हैं लेकिन बीजेडी को छोड़ कर बाकी सभी पार्टियां एनडीए के साथ जाने को तैयार दिख रही है.

संभावित नाम
सत्‍तापक्ष  
अब सवाल ये है कि अगला राष्ट्रपति कौन हो सकता है. फिलहाल तो इसका जवाब सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास है. हालांकि बीजेपी नेताओं में कई नामों की चर्चा है. सत्‍ता पक्ष की तरफ से लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू या शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू का नाम लिया जा रहा है. हालांकि आखिरी मौके पर किसी चौंकाने वाले नाम से इनकार नहीं किया जा सकता. जून में बीजेपी कोर ग्रुप और आरएसएस के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत के बाद नाम तय होगा.

विपक्ष
वहीं विपक्ष की ओर से पूर्व राजनयिक और पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल गोपालकृष्‍ण गांधी और मीरा कुमार के नामों पर चर्चा चल रही है. महात्‍मा गांधी के सबसे छोटे पौत्र गोपालकृष्‍ण गांधी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि इनसे इस संबंध में संपर्क साधा गया है. हालांकि यह भी कहा कि यह बेहद शुरुआती स्‍तर की बातचीत है और इससे आगे उन्‍होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया.

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

श्रीनगर : 10 साल बाद नवंबर में पड़ी रिकॉर्डतोड़ ठंड, जानें कितना था पारा

श्रीनगर । श्रीनगर में तापमान लगातार गिर रहा है और शहरवासियों को नवंबर महीने की बीते एक दशक में सबसे ठंडी रात का अनुभव हुआ।

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात की तुलना में 0.8 डिग्री सेल्सियस कम था। उन्होंने बताया कि पिछले एक दशक में नवंबर में दर्ज किया गया यह राज्य का सबसे कम तापमान था। पिछले पांच दिनों से यहां लगातार तापमान में गिरावट जारी है।

Read More

गुजरात चुनाव: गोधरा के कांग्रेस एमलए ने बीजेपी की ओर से भरा पर्चा

गोधरा से पांच बार विधायक रहे सीके राउलजी ने गुरुवार (23 नवंबर) को गुजरात विधान सभा चुनाव के लिए नामांकन किया लेकिन इस र उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से पर्चा भरा। उनके इस फैसले से स्थानीय मुस्लिम मतदाता भ्रम की स्थिति में हैं। गोधरा के करीब ढाई लाख वोटरों में लगभग 20-25 प्रतिशत मुसलमान हैं। राउलजी पहले भी बीजेपी में रह चुके हैं। 1990 के दशक में वो दो बार बीजेपी के टिकट पर विधायक रह चुके हैं। 

Read More

रेलवे में निकली बेहतरीन नौकरी 12वीं पास के लिए ईस्टर्न

नई दिल्ली: रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए बंपर नौकरियां निकली है. रेलवे ने 863 पदों पर भर्तियां निकली हैं. इस नौकरी के लिए 10वीं पास युवाओं भी आवेदन कर सकते हैं. इस्टर्न रेलवे में अप्रेंटिसशिप के 863 पदों पर रेलवे ने आवेदन मंगाए हैं. 10वीं पास उम्मीदवार भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार नीचे दी गई जानकारी के अनुसार आवेदन कर सकते हैं. भर्ती में अलग-अलग डिविजन के आधार पर आवेदन मांगे गए हैं, इसमें लिलुआ और हावड़ा स्टेशन शामिल है.

Read More

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी के साथ डिनर करेंगे मोदी, अंबानी और टाटा

हैदराबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका 28 नवंबर को भारत आ रही हैं। इसी दिन हैदराबाद में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ डिनर करेंगी। उनके साथ मुकेश अंबानी, रतन टाटा और आनंद महिद्रा भी मौजूद रहेंगे।

स्थानीय ताज फलकनुमा पैलेस में यह आयोजन होगा। कुल मिलाकर 99 गणमान्य हस्तियां यहां एक साथ डिनर करेंगी, इनमें भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और प्रदेश के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी शामिल होंगे।

Read More

आतंकियों के निशाने पर भाजपा के बड़े नेता

नयी दिल्ली : पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर भारत के कुछ बड़े नेताओं को निशाना बना सकता हैं. जैश की लिस्ट में कुछ वरिष्‍ठ कैबिनेट मंत्री और एक हाई-प्रोफाइल मुख्‍यमंत्री शामिल हैं. खुफिया एजेंसियों को मिली जानकारी के अनुसार अजहर ने इस मिशन को अंजाम देने के लिए आतंकियों का विशेष दस्ता तैयार किया है और एजेंसियां इस इनपुट की पुष्टि करने में जुट गयी हैं.

Read More

'पद्मावती' दीपिका पादुकोण का सर कलम की घोषणा पर ट्विंकल खन्ना ने ली चुटकी,पूछा- इसपर GST लगेगा?

नई दिल्ली: संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावती' को लेकर चल रहा विवाद खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. करणी सेना समेत कई संगठन द्वारा विरोध प्रदर्शन के बाद फिल्म का रिलीज डेट टाल दी गई है. मामूल हो कि फिल्म में रानी पद्मावती का किरदार निभाने वाली दीपिका पादुकोण को कई तरह की धमकियां मिल चुकी हैं. 

Read More

बैंक ऑफ बड़ौदा में नौकरी करने का सुनहरा अवसर

नई दिल्ली: सरकारी बैकों में नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छा मौका है. देश के बड़े सरकारी बैंक ने कुल 428 पदों पर आवेदन मंगाए हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के पदों पर वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया है. अगर आप बैंक में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. नौकरी करने के इच्छुक युवा 5 दिसंबर तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

Read More

श्री श्री रवि शंकर बोले-सुलझ सकता है बाबरी-राम जन्मभूमि विवाद

नागपुर : मध्‍यस्‍थता के जरिये अयोध्या विवाद सुलझाने की कोशिश में जुटे आर्ट ऑफ लिविंग के संस्‍थापक और आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर आज (शनिवार को) आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात करेंगे. शुक्रवार को श्री श्री ने कहा था कि वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत से मिलकर इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे. वह आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने यहां आए हुए हैं.

Read More

अमेरिका में भारतीय छात्र की गोली मारकर हत्या

वाशिंगटन, प्रेट्र। कैलिफोर्निया में चार लुटेरों ने 21 वर्षीय भारतीय सिख छात्र धरमप्रीत सिंह जस्सर की गोली मारकर हत्या कर दी। इनमें एक भारतीय मूल का व्यक्ति भी शामिल था। पुलिस ने हत्यारोपी भारतीय मूल के 22 वर्षीय युवक अटवाल को गिरफ्तार कर लिया है। शेष तीन अपराधियों की तलाश जारी है।

Read More

अयोध्या मसले पर पक्षकारों से मुलाकात, क्या श्री श्री रविशंकर का 'मिशन अयोध्या' होगा कामयाब

मंदिर मस्जिद विवाद को बातचीत से हल करने की कोशिश में मध्यस्थ की भूमिका में नजर आ रहे आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने महंत दास से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा कि यहां एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है. 

सौहाद्र्रपूर्ण वातावरण में बातचीत के जरिये इसका हल निकालने की कोशिश की जा रही है. उन्होने कहा कि दोनों पक्षों तथा कुछ अन्य साधु-संतों और मुस्लिम नेताओं से यहां मिलकर मुलाकात करेंगे.

Read More