mp mirror logo

IPL-10 की सबसे बेहतरीन Catch! गुप्टिल ने सुपरमैन अंदाज में लिया कैच

मुंबई:  मुंबई इंडियंस के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम मे खेले जा रहे मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब के मार्टिन गुप्टिल ने सुपरमैन अंदाज में कैच पकड़ा. ऐसा कैच जिसे देखकर यकीन करना मुश्किल होता है. मार्टिन ने ऐसी कैच लपकी जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया. 

मार्टिन गुप्टिल ने लिया शानदार कैच

मुंबई के खिलाफ पारी का 10वां ओवर पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल करने आए. सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस (59 रन) ने इस ओवर की तीसरी गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाने के लिए बड़ा शॉट खेला. ऐसा लग रहा था कि सिमंस का ये शॉट आसानी से बाउंड्री के पार चलाए जाएगा. लेकिन बाउंड्री लाइन पर मौजूद गुप्टिल ने ऊंची छलांग लगाकर सुपरमैन अंदाज में कैच को अपने कब्जे में कर लिया. उनकी यह कैच आईपीएल 10 के सबसे बेहतरीन कैचों में शुमार हो गया.  

पंजाब ने मुंबई को हराया

रनों की बरसात के बीच हुए रोमांचक मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 51वें मैच में गुरुवार को मुंबई इंडियंस को सात रनों से हराते हुए अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा है. बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर पहली पारी खेलने उतरी पंजाब ने रिद्धिमान साहा (93) की आगुआई में बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 230 रन बनाते हुए मुंबई को जीत के लिए विशाल चुनौती दी थी, लेकिन मुंबई अपने घर में इस विशाल लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और पूरे ओवर खेलने के बाद छह विकेट खोकर 223 रन ही बना सकी.

मुंबई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी

मुंबई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी.लेकिन मोहित शर्मा ने मुंबई को इस विशाल स्कोर के बाद जीत के बेहद करीब लाने वाले केरन पोलार्ड (नाबाद 50) द्वारा खेले गए आखिरी ओवर में उन्हें जरूरी रन नहीं बनाने दिए और पंजाब को जीत दिलाई.इसी एक और जीत के साथ पंजाब ने अपनी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा.प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे खुद की मेहनत और किस्मत दोनों की जरूरत है.प्लेऑफ में पहुंचने के लिए पंजाब को अपने आखिरी मैच में जीत हासिल करनी होगी और साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद के आखिरी मैच में हारने की दुआ.तभी पंजाब प्लेऑफ में पहुंच सकेगा.मुंबई को इस हार से कोई अंतर नहीं पड़ा है.वह पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है.

पहाड़ सरीखा टारगेट का पीछा करने उतरी मुंबई

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई के पास जीत हासिल करने के लिए बेहद आक्रामक अंदाज अपनाने के सिवाए कुछ चारा नहीं था.उसने किया भी वही.पार्थिव पटेल और लेंडल सिमंस की सलामी जोड़ी ने आते ही चौकों छक्कों की बरसात करनी शुरू कर दी.मुंबई ने 50 रन पांच ओवर में छू लिए थे.पार्थिव ने 23 गेंदों का सामना करते हुए सात चौकों की मदद से 38 रन.वहीं उनके जोड़ीदार सिमंस ने 32 गेंदों का सामना करते हुए चार छक्के और पांच चौकों की मदद से 59 रनों की पारी खेली.दोनों ने पहले विकेट के लिए 8.4 ओवरों में 99 रन जोड़े मुंबई को मनमाफिक शुरुआत दी.

मुंबई के दो विकेट जल्दी गिर गए

इन दोनों के जाने के बाद मुंबई ने रोहित शर्मा (5), नीतीश राणा (12) के दो बड़े विकेट जल्दी-जल्दी खो दिए थे.लेकिन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या ने सिर्फ 3.3 ओवरों में 15.17 की औसत से 55 रन जोड़ मुंबई की जीत की उम्मीद को बनाए रखा.17वें ओवर की पहली गेंद पर संदीप शर्मा की गेंद ने पांड्या के बल्ले का किनारा लिया और साहा ने शानदार कैच पकड़ उनकी पारी का अंत कर पोलार्ड को अकेला छोड़ा दिया.पांड्या ने 13 गेंदों खेलते हुए चार छक्के मारते हुए 30 रन बनाए। कर्ण शर्मा ने छह गेंदों में 19 रनों का अहम योगदान दिया.अंतिम ओवर में जीत का दारोमदार पोलार्ड के कंधों पर था.लेकिन 24 गेंदों में खेली गई अर्धशतकीय पारी में पांच छक्के और एक चौका लगाने वाला यह बल्लेबाज अपनी टीम को जीत नहीं दिला सका.

इससे पहले, पंजाब ने अपनी सलामी जोड़ी में बदलाव किया और गुप्टिल के साथ मनन वोहरा के स्थान पर साहा को पारी की शुरुआत के लिए भेजा.उसका यह प्रयोग सफल साबित रहा.दोनों ने तेजी से रन बनाए और इस संस्करण में सबसे तेज पचास रन पूरा करने वाली दूसरी टीम बनी.इस जोड़ी ने 3.4 ओवर में ही पंजाब को 50 के कुल स्कोर तक पहुंचा दिया था.18 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 36 रनों का पारी खेलने वाले गुप्टिल को कर्ण शर्मा ने अपनी फिरकी में फंसाया.वह 68 के कुल स्कोर पर आउट हुए.गुप्टिल के जाने का असर पंजाब की रनगति पर नहीं पड़ा.साहा का साथ कप्तान ग्लैन मैक्सवेल (47) ने भरपूर दिया.इस जोड़ी ने 7.6 ओवर में ही पंजाब को 100 के कुल स्कोर पर पहुंचा दिया था.

मैक्सवेल जब आउट हुए तब पंजाब का स्कोर 11 ओवरों में 131 रन था

अर्धशतक से तीन रन दूर मैक्सवेल को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड किया.मैक्सवेल जब आउट हुए तब पंजाब का स्कोर 11 ओवरों में 131 रन था.साहा को फिर शॉन मार्श का साथ मिला.दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 4.2 ओवर में 12 की औसत से 52 रनों की साझेदारी की.मार्श, मिशेल मैक्लेघन की गेंद पर विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों लपके गए.16 गेंदों में दो चौकों की मदद से 25 रन की पारी खेलने वाले मार्श जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 15.2 ओवर में 183 था.मार्श के बाद क्रीज पर आए अक्षर पटेल (नाबाद 19) ने अंत में साहा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 47 रन जोड़ टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचाया.

"खेल" से अन्य खबरें

पहले ड्राफ्ट पर साइन करो, फिर जारी होगा अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए फंड : सीओए

 भारतको इस सत्र में 23 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं। इनमें 11 वनडे, 9 टी20 और तीन टेस्ट मैच शामिल हैं। जिन स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन को इन मैचों का आयोजन करना है उनमें से कुछ ने फंड उपलब्ध नहीं होने के कारण इनके आयोजन में असमर्थता जताई है। इस पर प्रशासकों की समिति (सीओए) ने एक ड्राफ्ट तैयार कर सभी स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन को भेजा है और इस पर हस्ताक्षर करने के निर्देश दिए हैं। 

Read More

5 वनडे वाली आखिरी सीरीज हो सकती है भारत-ऑस्ट्रेलिया की यह सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा सीरीज वनडे प्रारूप में 5 मैचों की आखिरी सीरीज में से एक हो सकती है. यह मानना है क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड का. सदरलैंड ने बताया कि ग्लोबल लीग शुरू करने की कोशिशें तेजी हो चुकी हैं. क्रिकेट.कॉम.एयू की रिपोर्ट के अनुसार, सदरलैंड ने पुष्टि की कि अगर 13 टीमों की वनडे लीग शुरू कर दी जाती है, तो द्विपक्षीय वनडे सीरीज तीन मैच तक ही सीमित हो जाएंगी.

Read More

30 साल बाद भारत ने कंगारुओं से लिया बदला, तब पैदा भी नहीं हुए थे विराट-स्मिथ

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में टीम इंडिया रविवार को महज दूसरी बार आमने-सामने हुई. 30 साल में यह पहला अवसर रहा, जब चेपॉक में दोनों के बीच वनडे मुकाबला हुआ. चेन्नई में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मुकाबला 9 अक्टूबर 1987 को हुआ था. तब चेपॉक में पहली बार कोई वनडे मुकाबला खेला गया था. साथ ही 1987 के वर्ल्डकप का वह तीसरा मैच था.

Read More

पाकिस्तानी स्टेडियम में उड़ा मजाक, बैनर पर लिखा था- विराट कोहली को अम्मी से इजाजत नहीं मिली पाकिस्तान आने की।

पाकिस्तान के क्रिकेट फैन्स के लिए पिछले कुछ दिन काफी अच्छे रहे। आखिर आठ साल के बाद वहां की जमीन पर कोई टीम क्रिकेट जो खेलने गई थी। वर्ल्ड XI की टीम पाकिस्तान में तीन मैचों की T20 सीरीज खेलने के लिए गई थी। 15 सितंबर को हुए आखिरी मैच में पाकिस्तान ने वर्ल्ड XI को 33 रनों से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। यह आखिरी मैच गद्दाफी स्टेडियम में खेला गया था। पाकिस्तान में क्रिकेट प्रेमी चाहते थे कि भारत भी इसमें हिस्सा लेता ताकि उन्हें महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी देखने को मिलती। दोनों वर्ल्ड XI की टीम में होते तो शायद मुकाबला और टक्कर का हो जाता।

Read More

कोहली ने ठुकराई करोड़ों की डील, कहा पैसे के लिए ये काम नहीं करूंगा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने करोड़ों रुपए की डील को ठुकरा दिया है. एक बार फिर कोहली ने डील ठुकराते हुए ये चिंता नहीं की कि उन्हें करोड़ों रुपए का नुकसान हो सकता है.

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली खुद कोई सॉफ्ट ड्रिंक नहीं पीते, इसलिए उन्होंने सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी के साथ डील करने से इनकार कर दिया. विराट ने कहा कि वह उसी चीज़ का प्रचार करते हैं, जिसे वह खुद इस्तेमाल करते हैं.

Read More

मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को फेल करने के लिए बनाई ये खास 'योजना'

कोलकाता। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कुछ नई रणनीति तैयार की है जिसे वह ऑस्ट्रेलिया के टॉप बल्लेबाजों कप्तान स्टीव स्मिथ और सीनियर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के खिलाफ आगामी सीरीज में प्रभावी ढंग से लागू करना चाहते हैं.

शमी ने बंगाल रणजी टीम के अभ्यास सत्र से इतर ईडन गार्डन्स में संवाददाताओं से कहा, 'हमने उनके प्रत्येक बल्लेबाज (विशेषकर स्मिथ और वॉर्नर) के लिए रणनीति बनाई है. हमेशा नई रणनीति तैयार की जाती है. महत्वपूर्ण उसे मैदान पर लागू करना है.' शमी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन वनडे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है और वह ईडन गार्डन्स में पहली बार वनडे खेलने को लेकर उत्साहित जहां 21 सितंबर को सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा.

Read More

लहंगे में इतनी प्यारी लग रही थीं अनुष्का, विराट भी नहीं हटा पाए नजरें

नई दिल्ली : क्रिकेटर्स और बॉलीवुड अभिनेत्रियों का नाम अक्सर जुड़ता रहा है. मंसूर अली पटौदी-शर्मिला टैगौर, मोहम्मद अजरुद्दीन-संगीता बिजलानी, हरभजन सिंह-गीता बसरा, युवराज सिंह-हेजल कीज, जहीर खान-सागरिका घाटके के बाद अब इसी कड़ी में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अदाकारा अनुष्का शर्मा का नाम भी जुड़ चुका है. चैंपियंस ट्रॉफी के बाद और वेस्टइंडीज दौरे से पहले विराट, अनुष्का से मिलने न्यूयार्क पहुंचे थे. अनुष्का आईफा अवॉर्ड्स के लिए न्यूयार्क में थीं. इस दौरान दोनों ने एक साथ वक्त बिताया था और विराट ने तो सोशल मीडिया पर अपने प्यार का इजहार खुलेआम कर दिया था. 

Read More

INDvsAUS Warm-up : ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 103 रन से हराया

चेन्नई : मार्कस स्टोनिस की अगुवाई में प्रमुख बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों और एस्टन एगर की शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने आज यहां बोर्ड अध्यक्ष एकादश की अनुभवहीन टीम को एकमात्र अभ्यास मैच में 103 रन से हराकर भारतीय दौरे का शानदार आगाज किया. ऑस्ट्रेलिया की टीम के पास भारत के खिलाफ 17 सितंबर से शुरू होने वाली पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला और उसके बाद तीन टी20 मैचों से पहले अभ्यास का यह एकमात्र मौका था, जिसमें उसके अधिकतर खिलाड़ियों ने यहां की परिस्थितयों में ढलने का अच्छा प्रयास किया. स्टीव स्मिथ ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद स्टोनिस (76), डेविड वॉर्नर (64), कप्तान स्टीव स्मिथ (55) और ट्रेविस हेड (65) ने अर्धशतक जमाये जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने 45 रन की तूफानी पारी खेली. इससे ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 347 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

Read More

INDvsAUS Warm-up : आवेश खान ने दिलाई भारत को पहली सफलता, कैटराइट 0 पर आउट

नई दिल्ली : भारत के खिलाफ खेली जाने वाली पांच वनडे मैचों की सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ मंगलवार को चेन्नई के एम. चिदम्बरम स्टेडियम अभ्यास मैच खेलने उतर चुकी है. स्टीवन स्मिथ की कप्तानी वाली टीम भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज और तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भारत दौरे पर है. चेपॉक के मैदान पर पहली पारी के औसत 237 के स्कोर के देखते हुए अभ्यास मैच में बड़ा स्कोर शायद न हो. इस दौरान भारत के अधिकतर खिलाड़ी दिलीप ट्रॉफी में व्यस्त हैं. बोर्ड अध्यक्ष की टीम ज्यादा मजबूत नहीं है. टीम की कमान पंजाब के बल्लेबाज गुरकीरत सिंह मान के हाथों में है. उनके अलावा श्रीवत्स गोस्वामी, राहुल त्रिपाठी, मयंक अग्रवाल और नीतीश राणा जैसे खिलाड़ी हैं.

Read More

टीम इंडिया में युवराज को जगह नहीं मिलने पर फैंस ने BCCI को सुनाई खरी-खरी

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन वनडे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया. टीम में कई युवा चेहरे शामिल किए गए हैं. कई खिलाड़ियों को आराम जबकि कुछ को एक बार फिर अपना शानदार खेल दिखाने का मौका दिया गया है. वहीं युवराज जैसे दिग्गज बल्लेबाज की चयन में हुई  अनदेखी पर फैन्स खासा नाराज चल रहे हैं. 

Read More