mp mirror logo

IPL-10 की सबसे बेहतरीन Catch! गुप्टिल ने सुपरमैन अंदाज में लिया कैच

मुंबई:  मुंबई इंडियंस के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम मे खेले जा रहे मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब के मार्टिन गुप्टिल ने सुपरमैन अंदाज में कैच पकड़ा. ऐसा कैच जिसे देखकर यकीन करना मुश्किल होता है. मार्टिन ने ऐसी कैच लपकी जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया. 

मार्टिन गुप्टिल ने लिया शानदार कैच

मुंबई के खिलाफ पारी का 10वां ओवर पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल करने आए. सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस (59 रन) ने इस ओवर की तीसरी गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाने के लिए बड़ा शॉट खेला. ऐसा लग रहा था कि सिमंस का ये शॉट आसानी से बाउंड्री के पार चलाए जाएगा. लेकिन बाउंड्री लाइन पर मौजूद गुप्टिल ने ऊंची छलांग लगाकर सुपरमैन अंदाज में कैच को अपने कब्जे में कर लिया. उनकी यह कैच आईपीएल 10 के सबसे बेहतरीन कैचों में शुमार हो गया.  

पंजाब ने मुंबई को हराया

रनों की बरसात के बीच हुए रोमांचक मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 51वें मैच में गुरुवार को मुंबई इंडियंस को सात रनों से हराते हुए अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा है. बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर पहली पारी खेलने उतरी पंजाब ने रिद्धिमान साहा (93) की आगुआई में बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 230 रन बनाते हुए मुंबई को जीत के लिए विशाल चुनौती दी थी, लेकिन मुंबई अपने घर में इस विशाल लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और पूरे ओवर खेलने के बाद छह विकेट खोकर 223 रन ही बना सकी.

मुंबई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी

मुंबई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी.लेकिन मोहित शर्मा ने मुंबई को इस विशाल स्कोर के बाद जीत के बेहद करीब लाने वाले केरन पोलार्ड (नाबाद 50) द्वारा खेले गए आखिरी ओवर में उन्हें जरूरी रन नहीं बनाने दिए और पंजाब को जीत दिलाई.इसी एक और जीत के साथ पंजाब ने अपनी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा.प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे खुद की मेहनत और किस्मत दोनों की जरूरत है.प्लेऑफ में पहुंचने के लिए पंजाब को अपने आखिरी मैच में जीत हासिल करनी होगी और साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद के आखिरी मैच में हारने की दुआ.तभी पंजाब प्लेऑफ में पहुंच सकेगा.मुंबई को इस हार से कोई अंतर नहीं पड़ा है.वह पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है.

पहाड़ सरीखा टारगेट का पीछा करने उतरी मुंबई

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई के पास जीत हासिल करने के लिए बेहद आक्रामक अंदाज अपनाने के सिवाए कुछ चारा नहीं था.उसने किया भी वही.पार्थिव पटेल और लेंडल सिमंस की सलामी जोड़ी ने आते ही चौकों छक्कों की बरसात करनी शुरू कर दी.मुंबई ने 50 रन पांच ओवर में छू लिए थे.पार्थिव ने 23 गेंदों का सामना करते हुए सात चौकों की मदद से 38 रन.वहीं उनके जोड़ीदार सिमंस ने 32 गेंदों का सामना करते हुए चार छक्के और पांच चौकों की मदद से 59 रनों की पारी खेली.दोनों ने पहले विकेट के लिए 8.4 ओवरों में 99 रन जोड़े मुंबई को मनमाफिक शुरुआत दी.

मुंबई के दो विकेट जल्दी गिर गए

इन दोनों के जाने के बाद मुंबई ने रोहित शर्मा (5), नीतीश राणा (12) के दो बड़े विकेट जल्दी-जल्दी खो दिए थे.लेकिन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या ने सिर्फ 3.3 ओवरों में 15.17 की औसत से 55 रन जोड़ मुंबई की जीत की उम्मीद को बनाए रखा.17वें ओवर की पहली गेंद पर संदीप शर्मा की गेंद ने पांड्या के बल्ले का किनारा लिया और साहा ने शानदार कैच पकड़ उनकी पारी का अंत कर पोलार्ड को अकेला छोड़ा दिया.पांड्या ने 13 गेंदों खेलते हुए चार छक्के मारते हुए 30 रन बनाए। कर्ण शर्मा ने छह गेंदों में 19 रनों का अहम योगदान दिया.अंतिम ओवर में जीत का दारोमदार पोलार्ड के कंधों पर था.लेकिन 24 गेंदों में खेली गई अर्धशतकीय पारी में पांच छक्के और एक चौका लगाने वाला यह बल्लेबाज अपनी टीम को जीत नहीं दिला सका.

इससे पहले, पंजाब ने अपनी सलामी जोड़ी में बदलाव किया और गुप्टिल के साथ मनन वोहरा के स्थान पर साहा को पारी की शुरुआत के लिए भेजा.उसका यह प्रयोग सफल साबित रहा.दोनों ने तेजी से रन बनाए और इस संस्करण में सबसे तेज पचास रन पूरा करने वाली दूसरी टीम बनी.इस जोड़ी ने 3.4 ओवर में ही पंजाब को 50 के कुल स्कोर तक पहुंचा दिया था.18 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 36 रनों का पारी खेलने वाले गुप्टिल को कर्ण शर्मा ने अपनी फिरकी में फंसाया.वह 68 के कुल स्कोर पर आउट हुए.गुप्टिल के जाने का असर पंजाब की रनगति पर नहीं पड़ा.साहा का साथ कप्तान ग्लैन मैक्सवेल (47) ने भरपूर दिया.इस जोड़ी ने 7.6 ओवर में ही पंजाब को 100 के कुल स्कोर पर पहुंचा दिया था.

मैक्सवेल जब आउट हुए तब पंजाब का स्कोर 11 ओवरों में 131 रन था

अर्धशतक से तीन रन दूर मैक्सवेल को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड किया.मैक्सवेल जब आउट हुए तब पंजाब का स्कोर 11 ओवरों में 131 रन था.साहा को फिर शॉन मार्श का साथ मिला.दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 4.2 ओवर में 12 की औसत से 52 रनों की साझेदारी की.मार्श, मिशेल मैक्लेघन की गेंद पर विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों लपके गए.16 गेंदों में दो चौकों की मदद से 25 रन की पारी खेलने वाले मार्श जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 15.2 ओवर में 183 था.मार्श के बाद क्रीज पर आए अक्षर पटेल (नाबाद 19) ने अंत में साहा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 47 रन जोड़ टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचाया.

"खेल" से अन्य खबरें

चैंपियंस ट्रॉफी: युवराज की तबीयत ठीक नहीं, नहीं कर पाए प्रैक्टिस

स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह को लेकर भारतीय खेमे में थोड़ी चिंता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें बुखार है. युवराज ने इस वजह से लार्ड्स पर शुक्रवार को दो घंटे के प्रैक्टिस सेशन में भाग नहीं लिया. हालांकि उम्मीद की जा रही है कि वे दो-तीन दिनों में ठीक हो जाएंगे.

Read More

कभी फाइनल तक में भी नहीं पहुंच सका पाकिस्तान …

चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज 1 जून से होने जा रहा है। भारत का पहला मैच 4 जून को पाकिस्तान के खिलाफ बर्मिंघम में होगा। यूं तो पाकिस्तान विश्व कप में कभी भारत को हरा नहीं सका है साथ ही आपको एक और रोचक बात बता दें कि पड़ोसी मुल्क मिनी वर्ल्ड कप कहलाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को जीतना तो दूर आज तक इसके फाइनल में भी नहीं पहुंच सका है।

Read More

चैंपियंस ट्रॉफी: टीम इंडिया खिताब बचाने पहुंची इंग्लैंड

गतविजेता भारतीय टीम अपने चैंपियंस ट्रॉफी खिताब को बचाने के लिए इंग्लैंड पहुंच चुकी है. विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया गुरूवार को लंदन पहुंची जिसकी जानकारी बीसीसीआई ने ट्विटर पर टीम की फोटो शेयर करके दी. हालांकि रोहित शर्मा और केदार जाधव अभी इंग्लैंड नहीं गए हैं. रोहित शर्मा, परिवार में शादी होने की वजह से कुछ दिन बाद रवाना होंगे जबकि केदार जाधव समय से वीजा न मिल पाने की वजह से टीम के साथ नहीं जा सके. 1 जून से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट से पहले भारत को दो वार्म-अप मुकाबले खेलने हैं. टीम इंडिया का पहला अभ्यास मैच न्यूजीलैंड से 28 मई को होगा जबकि 30 मई को 'मेन इन ब्लू' पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश से खेलेंगे. दोनों ही मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेले जायेंगे.

Read More

विराट-कुंबले ने की टीम इंडिया के लिए नए बॉलिंग कोच की डिमांड, रेस में सबसे आगे जहीर खान

नई दिल्ली : टीम इंडिया के लिए नए गेंदबाजी कोच की मांग अब उठने लगी है. भारतीय टीम के मेन कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट कोहली की हैदराबाद में प्रशासकों की समिति (सीओए) और बीसीसीआई के अधिकारियों के साथ बैठक में यह मांग रखी गई. 

सूत्रों के अनुसार कुंबले ने बीसीसीआई और प्रशासकों की समिति (CoA) के पदाधिकारियों के साथ आईपीएल फाइनल से पहले 21 मई को हैदराबाद में हुई बैठक में जहीर के नाम का प्रस्ताव रखा था. 

Read More

पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी नहीं खेलेगा वेस्ट इंडीज

वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट की दुनिया का दूसरा बड़ा टूर्नामेंट चैम्पियन्स ट्रॉफी 1 जून से इंग्लैंड में शुरू होने जा रहा है। हर चार साल में होने वाले इस टूर्नामेंट में 8 टीमें खेल रही हैं, जिन्हें दो ग्रुप में रखा गया है। लेकिन क्रिकेट फैन्स के लिए शॉकिंग बात ये है कि इस टूर्नामेंट में वेस्ट इंडीज की टीम नहीं खेल रही है और इसकी वजह बांग्लादेश की टीम है। जिसकी वजह से कैरेबियाई टीम क्वालिफाई नहीं कर पाई। 11 साल बाद खेलेगी बांग्लादेश...

Read More

चैंपियंस ट्रॉफी से पहले बोले कोहली- PAK के खिलाफ मैच सिर्फ खेल का हिस्सा

भारतीय क्रिकेट टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बुधवार शाम को इंग्लैंड के लिए रवाना हो रही है. कप्तान विराट कोहली ने उससे पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दौरे के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हम प्लेइंग इलेवन में सबसे बेहतर टीम को मैदान पर उतारेंगे. साथ ही कोहली ने कहा कि हम सिर्फ जीतने के लिए खेलता चाहते हैं. यह पहला मौका होगा जब विराट कोहली आईसीसी के किसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कप्तानी करने जा रहे हैं.

Read More

प्रो कबड्डी लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी बने नितिन तोमर, यूपी ने 93 लाख में खरीदा

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के आगामी पांचवें संस्करण के लिए हो रही खिलाड़ियों की नीलामी में नितिन तोमर सबसे महंगे खिलाड़ी बन कर उभरे हैं। उन्हें संस्करण की नई टीम यूपी ने 93 लाखों की भारी भरकम कीमत में खरीदा है। नीलामी के शुरुआती दौर में मंजीत चिल्लर सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे। उन्हें जयपुर पिंक पैंथर्स ने 75.5 की कीमत में खरीदा, लेकिन नीलामी के आखिरी चरण में जब रेडरों की बोली लगनी शुरू हुई तो नितिन ने सभी रिकार्ड तोड़ डाले और मंजीत को पछाड़ कर सबसे मंहगे खिलाड़ी बने।

Read More

मुंबई इंडियंस आईपीएल फाइनल में तीसरी बार बना चैंपियन

हैदराबाद। मुंबई इंडियंस ने रविवार को आईपीएल फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजायंट को 1 रन से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। मुंबई ने रिकॉर्ड तीसरी बार यह खिताब हासिल किया। मुंबई यह कारनामा करने वाली पहली टीम बन गई। मुंबई के 129/8 के जवाब में पुणे 6 विकेट पर 128 रन ही बना पाई। मुंबई की पारी में नाबाद 47 रन बनाने वाले कृणाल पांड्‍या को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Read More

सचिन तेंदुलकर ऐसे करेंगे सेना का 'धन्यवाद', फिल्म की पहली स्पेशल स्क्रीनिंग भारतीय सशस्त्र बलों के लिए

नई दिल्ली : आमतौर पर भारत में फिल्मों की स्पेशल स्क्रीनिंग बॉलीवुड सितारों या सेलिब्रिटीज के लिए होती है, लेकिन 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर ने लीक से हटकर कुछ नया करने का फैसला किया है. 

दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने अपने जीवन पर बनी फिल्म ‘सचिन : अ बिलियन ड्रीम्स’ का प्रीमियर भारतीय सशस्त्र बलों के लिए आयोजित करने का निर्णय किया है. फिल्म की स्क्रीनिंग शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित होगी.

Read More

विश्व हॉकी लीग: हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल के लिए मनप्रीत करेंगे भारतीय हॉकी टीम की कप्तानी

हाफबैक मनप्रीत सिंह को इंग्लैंड में होने वाले विश्व लीग सेमीफाइनल और अगले महीने जर्मनी में होने वाले तीन देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट के लिए भारतीय हॉकी टीम का कप्तान चुना गया है.

नियमित कप्तान पी आर श्रीजेश घुटने की चोट के कारण बाहर हैं. तीन देशों का आमंत्रण टूर्नामेंट जर्मनी के डसेलडोर्फ में एक जून से खेला जाएगा जबकि हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल 15 जून से लंदन में होगा.

अठारह सदस्यीय टीम जर्मनी और बेल्जियम के खिलाफ दो-दो मैच खेलेगी. लंदन में विश्व हॉकी लीग सेमीफाइनल में भारत को पूल बी में कनाडा, नीदरलैंड, पाकिस्तान और स्कॉटलैंड के साथ रखा गया है.

Read More