mp mirror logo

IPL-10 की सबसे बेहतरीन Catch! गुप्टिल ने सुपरमैन अंदाज में लिया कैच

मुंबई:  मुंबई इंडियंस के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम मे खेले जा रहे मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब के मार्टिन गुप्टिल ने सुपरमैन अंदाज में कैच पकड़ा. ऐसा कैच जिसे देखकर यकीन करना मुश्किल होता है. मार्टिन ने ऐसी कैच लपकी जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया. 

मार्टिन गुप्टिल ने लिया शानदार कैच

मुंबई के खिलाफ पारी का 10वां ओवर पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल करने आए. सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस (59 रन) ने इस ओवर की तीसरी गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाने के लिए बड़ा शॉट खेला. ऐसा लग रहा था कि सिमंस का ये शॉट आसानी से बाउंड्री के पार चलाए जाएगा. लेकिन बाउंड्री लाइन पर मौजूद गुप्टिल ने ऊंची छलांग लगाकर सुपरमैन अंदाज में कैच को अपने कब्जे में कर लिया. उनकी यह कैच आईपीएल 10 के सबसे बेहतरीन कैचों में शुमार हो गया.  

पंजाब ने मुंबई को हराया

रनों की बरसात के बीच हुए रोमांचक मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 51वें मैच में गुरुवार को मुंबई इंडियंस को सात रनों से हराते हुए अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा है. बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर पहली पारी खेलने उतरी पंजाब ने रिद्धिमान साहा (93) की आगुआई में बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 230 रन बनाते हुए मुंबई को जीत के लिए विशाल चुनौती दी थी, लेकिन मुंबई अपने घर में इस विशाल लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और पूरे ओवर खेलने के बाद छह विकेट खोकर 223 रन ही बना सकी.

मुंबई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी

मुंबई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी.लेकिन मोहित शर्मा ने मुंबई को इस विशाल स्कोर के बाद जीत के बेहद करीब लाने वाले केरन पोलार्ड (नाबाद 50) द्वारा खेले गए आखिरी ओवर में उन्हें जरूरी रन नहीं बनाने दिए और पंजाब को जीत दिलाई.इसी एक और जीत के साथ पंजाब ने अपनी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा.प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे खुद की मेहनत और किस्मत दोनों की जरूरत है.प्लेऑफ में पहुंचने के लिए पंजाब को अपने आखिरी मैच में जीत हासिल करनी होगी और साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद के आखिरी मैच में हारने की दुआ.तभी पंजाब प्लेऑफ में पहुंच सकेगा.मुंबई को इस हार से कोई अंतर नहीं पड़ा है.वह पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है.

पहाड़ सरीखा टारगेट का पीछा करने उतरी मुंबई

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई के पास जीत हासिल करने के लिए बेहद आक्रामक अंदाज अपनाने के सिवाए कुछ चारा नहीं था.उसने किया भी वही.पार्थिव पटेल और लेंडल सिमंस की सलामी जोड़ी ने आते ही चौकों छक्कों की बरसात करनी शुरू कर दी.मुंबई ने 50 रन पांच ओवर में छू लिए थे.पार्थिव ने 23 गेंदों का सामना करते हुए सात चौकों की मदद से 38 रन.वहीं उनके जोड़ीदार सिमंस ने 32 गेंदों का सामना करते हुए चार छक्के और पांच चौकों की मदद से 59 रनों की पारी खेली.दोनों ने पहले विकेट के लिए 8.4 ओवरों में 99 रन जोड़े मुंबई को मनमाफिक शुरुआत दी.

मुंबई के दो विकेट जल्दी गिर गए

इन दोनों के जाने के बाद मुंबई ने रोहित शर्मा (5), नीतीश राणा (12) के दो बड़े विकेट जल्दी-जल्दी खो दिए थे.लेकिन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या ने सिर्फ 3.3 ओवरों में 15.17 की औसत से 55 रन जोड़ मुंबई की जीत की उम्मीद को बनाए रखा.17वें ओवर की पहली गेंद पर संदीप शर्मा की गेंद ने पांड्या के बल्ले का किनारा लिया और साहा ने शानदार कैच पकड़ उनकी पारी का अंत कर पोलार्ड को अकेला छोड़ा दिया.पांड्या ने 13 गेंदों खेलते हुए चार छक्के मारते हुए 30 रन बनाए। कर्ण शर्मा ने छह गेंदों में 19 रनों का अहम योगदान दिया.अंतिम ओवर में जीत का दारोमदार पोलार्ड के कंधों पर था.लेकिन 24 गेंदों में खेली गई अर्धशतकीय पारी में पांच छक्के और एक चौका लगाने वाला यह बल्लेबाज अपनी टीम को जीत नहीं दिला सका.

इससे पहले, पंजाब ने अपनी सलामी जोड़ी में बदलाव किया और गुप्टिल के साथ मनन वोहरा के स्थान पर साहा को पारी की शुरुआत के लिए भेजा.उसका यह प्रयोग सफल साबित रहा.दोनों ने तेजी से रन बनाए और इस संस्करण में सबसे तेज पचास रन पूरा करने वाली दूसरी टीम बनी.इस जोड़ी ने 3.4 ओवर में ही पंजाब को 50 के कुल स्कोर तक पहुंचा दिया था.18 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 36 रनों का पारी खेलने वाले गुप्टिल को कर्ण शर्मा ने अपनी फिरकी में फंसाया.वह 68 के कुल स्कोर पर आउट हुए.गुप्टिल के जाने का असर पंजाब की रनगति पर नहीं पड़ा.साहा का साथ कप्तान ग्लैन मैक्सवेल (47) ने भरपूर दिया.इस जोड़ी ने 7.6 ओवर में ही पंजाब को 100 के कुल स्कोर पर पहुंचा दिया था.

मैक्सवेल जब आउट हुए तब पंजाब का स्कोर 11 ओवरों में 131 रन था

अर्धशतक से तीन रन दूर मैक्सवेल को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड किया.मैक्सवेल जब आउट हुए तब पंजाब का स्कोर 11 ओवरों में 131 रन था.साहा को फिर शॉन मार्श का साथ मिला.दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 4.2 ओवर में 12 की औसत से 52 रनों की साझेदारी की.मार्श, मिशेल मैक्लेघन की गेंद पर विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों लपके गए.16 गेंदों में दो चौकों की मदद से 25 रन की पारी खेलने वाले मार्श जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 15.2 ओवर में 183 था.मार्श के बाद क्रीज पर आए अक्षर पटेल (नाबाद 19) ने अंत में साहा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 47 रन जोड़ टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचाया.

"खेल" से अन्य खबरें

हरमनप्रीत के तूफ़ानी पारी देख फैन हुए दुनिया के दिग्गज क्रिकेटर, सहवाग ने अपने ही अंदाज में दी बधाई

हरमनप्रीत कौर ( नाबाद 171) की आतिशी पारी से भारत ने गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर महिला विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया। ऑस्ट्रेलिया को 282 रन का लक्ष्य मिला। ऑस्ट्रेलिया की पारी 41.1 ओवर में 245 रन पर ही सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एलेक्स ब्लैकवेल ने 90 रन की पारी खेली। उन्होंने 56 गेंदों का सामना कर 10 चौके और तीन छक्के लगाए।
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 42 ओवरों में चार विकेट खोकर 281 रन बनाए। बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ इसलिए अंपायरों ने ओवरों की संख्या 50 से घटाकर 42 कर दी।

Read More

क्रिकेटर परविंदर अवाना पर ग्रेटर नोएडा में हुआ जानलेवा हमला

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज़ गेंदबाज़ परविंदर अवाना पर शुक्रवार की रात कुछ अज्ञात बदमाशों ने हमला कर दिया, जिसके बाद घटना को अंजाम देकर हमलावर मौके से फरार हो गए। घटना ग्रेटर नोएडा की है। बताया जा रहा है कि क्रिकेटर पर हमला करने वालों की संख्य 5 थी। परविंदर अवाना पर हमला क्यों किया गया और किसने किया, फिलहाल इस बात की कोई भी जानकारी नहीं मिली है।

Read More

टीम इंडिया की हीरो हैं ये पांच क्रिकेटर्स, रखती हैं विश्व कप जिताने का दम

महिला क्रिकेट विश्व कप 2017 के दूसरे सेमी-फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हारकर फाइनल में जगह पक्की कर ली। रविवार (23 जुलाई) को इंग्लैंड के लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में होने वाले फाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा। भारतीय क्रिकेट टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए सात मैच खेलने पड़े। भारतीय टीम पांच मैच जीती और दो हारी। भारतीय टीम के यहां तक के सफर में हर बार किसी ने किसी खिलाड़ी ने अपने चमकदार प्रदर्शन से टीम को जीत दिलायी है। आइए देखते हैं टीम की वो कौन सी पांच खिलाड़ी हैं जो फाइनल में नायिका बन सकती हैं।

Read More

महिला वर्ल्ड कप 2017 : क्या ऑस्ट्रेलिया को हरा फाइनल में जगह बना पाएगी टीम इंडिया?

डर्बी: आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम आईसीसी महिला विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार (20 जुलाई) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी तो उसके इरादे छह बार के चैम्पियन को हराकर खिताब की ओर अगला कदम रखने के होंगे. भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब रिकॉर्ड रहा है और 42 में से 34 मैचों में उसे पराजय झेलनी पड़ी है. मिताली राज की अगुवाई वाली टीम हालांकि गुरुवार (20 जुलाई) को उस हार का बदला चुकता करने उतरेगी.

Read More

इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल, महिला विश्व कप 2017

मेजबान इंग्लैंड ने मंगलवार को आईसीसी महिला विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में दो विकेटों से मात देते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इंग्लैंड ने पहले शानदार गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 218 रनों पर ही सीमित कर दिया और फिर इस लक्ष्य को दो गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट खोकर हासिल कर लिया।

Read More

SAvsENG: दूसरे टेस्‍ट में जीत के बाद द. अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्लेसिस ने फिलैंडर को सराहा

नाटिंघम: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अपनी टीम के वर्नोन फिलैंडर की तुलना जैक कैलिस से की है. डु प्‍लेसिस ने कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 340 रन की जीत में मैन ऑफ द मैच विजेता बनने वाले वर्नोन फिलैंडर ‘दूसरे जैक कैलिस’ बनने की ओर बढ़ रहे हैं. 

इस मैच में फिलैंडर ने बल्ले और गेंद, दोनों से शानदार प्रदर्शन किया.फिलेंडर ने पहली पारी में 54 और दूसरी पारी में 42 रन बनाए. इसके अलावा गेंदबाजी में भी कमाल करते हुए उन्‍होंने कुल पांच विकेट (पहली पारी में दो और दूसरी पारी में तीन) झटके. 

Read More

उमेश यादव को मिली सरकारी नौकरी, पिता का सपना किया पूरा

नई दिल्ली: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने सरकारी नौकरी हासिल कर अपने पिता का 10 साल पुराना सपना पूरा कर दिया है। उनके पिता तिलक यादव का सपना था कि उनका बेटा सरकारी नौकरी में काम करे और अब उनकी यह इच्छा यादव ने पूरी कर दी। उमेश यादव अब रिजर्व बैंक के अधिकारी बन चुके हैं। सोमवार 17 जुलाई को उन्होंने असिस्टेंट मैनेजर पद के लिए सभी औपचारिक्ताएं पूरी कीं।

Read More

महिला वर्ल्‍डकप : भारतीय टीम की कप्‍तान मिताली राज इस रिकॉर्ड को भी बनाने के हैं करीब

दुबई: भारतीय महिला टीम की स्टार बल्लेबाज और कप्‍तान मिताली राज आईसीसी की महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं लेकिन ब्रिटेन में चल रहे आईसीसी महिला वर्ल्‍डकप में शानदार प्रदर्शन से उन्होंने शीर्ष पर चल रही ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग और अपने बीच के अंतर को कम कर दिया है.

Read More

कोहली ने इस कप्तान को बनाया था 12वां खिलाड़ी, अब दे रहा है 'सफाई'

नई दिल्ली : मार्च में भारत का टेस्ट कप्तान होना और जून में 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभाना कभी आसान नहीं होता, लेकिन टीम इंडिया के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे टीम को समर्पित खिलाड़ी हैं, उनका मानना है कि जब कोई भारत की जर्सी पहनता है तो उसे अपनी असुरक्षा और अहं (EGO)को दूर रखना पड़ता है.

धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में रहाणे भारत के कप्तान थे और भारत ने यह टेस्ट जीतकर टेस्ट श्रृंखला अपने नाम की थी. चैंपियंस ट्रॉफी में हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने को नहीं मिला और उन्हें 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभानी पड़ी.

Read More

चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स का प्रतिबन्ध हुआ समाप्त, धोनी आएंगे वापस

आईपीएल का पहला संस्करण जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स और दो बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स पर लगा हुआ 2 वर्षों का प्रतिबन्ध समाप्त हो गया है। इसके साथ ही यह भी साफ़ हो गया है कि यह दोनों टीमें 2018 में होने वाले आईपीएल के ग्यारहवें संस्करण में खेलने के लिए उपलब्ध रहेगी।

Read More