mp mirror logo

देश के बड़े डिफेंस प्रॉजेक्ट्स के लिए निजी कंपनियों को ऐसे चुनेगी सरकार

मोदी सरकार ने देश के बड़े डिफेंस प्रॉजेक्ट्स के लिए निजी कंपनियों को चुनने की प्रक्रिया का खाका खींच लिया है। रक्षा मंत्रालय देश के लिए सैन्य सामग्री के उत्पादन में निजी क्षेत्र की कंपनियों के चयन की प्रक्रिया के रोडमैप के साथ तैयार है। यह रोडमैप इसी सप्ताह तक सामने आ सकता है। वित्तीय मजबूती, तकनीकी क्षमता और मौजूद इंफ्रास्ट्रक्चर, ये तीन पैमाने होंगे जिसके आधार पर भारतीय कंपनियों को चुना जाएगा जबकि विदेशी साझेदारों के लिए तकनीकी और व्यावसायिक आधार पर चयन की समानांतर प्रक्रिया चलाई जाएगी।

हमारे सहयोगी अखबार ईटी की जानकारी के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय की नई स्ट्रैटजी पॉलिसी (SP) मॉडल में 6 भारतीय कंपनियों का एक पूल बनाया जाएगा और उन्हें विशेष दर्जा दिया जाएगा। एक बार पूल बना लिए जाने के बाद कंपनियों को बड़ी-बड़ी डिफेंस प्रॉडक्शन डील (करीब 20 बिलियन डॉलर) करने के मौके मिलने शुरू हो जाएंगे।

इस पॉलिसी के मुताबिक, पहले चरण में 6 भारतीय कंपनियों को चार बड़े प्रॉजेक्ट के लिए बोली लगाने के लिए क्वॉलिफाई करना जरूरी होगा। इन चार बड़े प्रॉजेक्ट में नेवी के लिए सबमरीन्स, एयरफोर्स के लिए एक इंजन वाला फाइटर और आर्मी के लिए हेलिकॉप्टर व अन्य हथियारों से लैस वाहनों का निर्माण शामिल है।

रोचक बात यह है कि नई पॉलिसी के आने के बाद पिछले तीन सालों में इन प्रॉजेक्ट्स के लिए भारतीय कंपनियों और विदेशी प्रतिभागियों के बीच हस्ताक्षर किए गए लगभग सभी मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिग (MoU) बेकार हो जाएंगे। रक्षा मंत्रालय कुछ ही समय में क्वॉलिफिकेशन प्रॉसेस के लिए कंपनियों को आमंत्रित करेगी। कंपनियों से चारों प्रॉजेक्ट्स में से अपनी प्राथमिकता तय करने के लिए कहा जाएगा। उसके बाद वित्तीय पैमानों और योग्यताओं के आधार पर कुल 6 कंपनियों का चयन कर लिया जाएगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने ईटी से बातचीत में बताया कि मंत्रालय ने इस नीति के क्रियान्वयन के लिए काफी महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। भारतीय कंपनियों का पूल तय करने के लिए केवल 9 महीनों का समय लिया जाएगा। चयन प्रक्रिया में पांच चरण होंगे जिसमें वित्तीय और तकनीकी मूल्यांकन किया जाएगा। इस मूल्यांकन में कुछ निर्धारित मानदंड होंगे जिन्हें कंपनियों को हर हाल में पूरा करना होगा। जैसे- CrisilBSE -0.13 % A रेटिंग और कम से कम पिछले तीन सालों में कंपनी का न्यूनतम 4000 करोड़ का टर्नओवर हो।

साथ ही साथ रक्षा मंत्रालय विदेशी साझोदारों की पहचान के लिए भी काम करना शुरू कर देगा। यह चयन तकनीकी और फील्ड ट्रायल्स पर आधारित होगा। एक बार विदेशी वेंडर्स शॉर्टलिस्ट कर लिए जाएंगे, उसके बाद भारतीय पूल को संयुक्त प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए बुलाया जाएगा जोकि अंतिम चयन का आधार होगा।

नियमों के मुताबिक, किसी भी तरह के एकाधिकार को रोकने के लिए एक भारतीय कंपनी को केवल एक ही स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप प्रॉजेक्ट के लिए अनुमति होगी। इस मॉडल के साथ मंत्रालय को उम्मीद है कि वह प्रतिस्पर्धा और कीमतों पर सवालिया निशानों से बच सकेगा। 

जहां इंडस्ट्री को मोदी सरकार की नई नीति से राहत मिली है वहीं टॉप एग्जेक्युटिव्स का कहना है कि वह कंपनियों के चयन प्रक्रिया की बिल्कुल साफ तस्वीर आने का इंतजार कर रहे हैं।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

बिना वोटिंग हलीमा याकूब बनीं सिंगापुर की पहली महिला राष्‍ट्रपति

सिंगापुर। संसद की पूर्व स्पीकर और पीपुल्स एक्शन पार्टी की सांसद हलीमा याकूब बुधवार को बिना किसी मतदान के सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति चुन ली गईं। अधिकारियों ने हलीमा (63) के प्रतिद्वंद्वियों को अयोग्य घोषित कर उन्हें राष्ट्रपति नियुक्त कर दिया। दक्षिण पूर्वी एशियाई देश सिंगापुर में राष्ट्रपति के पास सीमित शक्तियां हैं। इनमें कुछ वरिष्ठ अधिकारियों की नियुक्ति में वीटो का अधिकार शामिल है।

Read More

मोदी सरकार की सफलता, ब्रिटेन में दाऊद की करीब 45 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त

भारत का ये गुनहगार अब लंदन में अपना धंधा नहीं चला पाएगा. इससे पहले मोदी सरकार के कहने पर यूएई ने भी दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की थी.

नई दिल्ली ।भारत के मोस्ट वांटेंड आतंकी दाऊद इब्राहिम की ब्रिटेन में करोड़ों की संपत्ति जब्त हो गई है. दाऊद की करीब 45 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की गई है. दाऊद फिलहाल पाकिस्तान में रह रहा है. ब्रिटेन की सरकार ने आर्थिक पाबंदियों की अपनी लिस्ट में दाऊद इब्राहिम की करोड़ों की संपत्तियों को शामिल किया था.

Read More

योगी सरकार का बिल्डरों को अल्टीमेटम, 3 महीने में 50 हजार फ्लैट दें

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में निवेशकों को राहत देते हुए मंगलवार को निर्माणकर्ताओं को तीन महीने के अंदर 50 हजार मकानों पर कब्जा दिलवाने अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी. नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने यहां कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्बन्धित बिल्डरों को निर्देश दिये हैं कि वे नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा में अगले तीन महीने के अंदर मकान अथवा फ्लैट निर्माण का कार्य पूरा करके कब्जा दिलवायें. बिल्डरों ने भी इस पर सहमति दी है. 

Read More

अमेरिका में बोले राहुल गांधी- प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनने के लिए तैयार हूं

राहुल गांधी ने यूएस की Berkeley यूनिवर्सिटी में भाषण दिया। वहां उन्होंने अहिंसा की अहमियत पर बात की। उन्होंने केंद्र सरकार के नोटबंदी वाले फैसले पर निशाना भी साधा। राहुल ने कहा कि अहिंसा ही वह रास्ता है जो भारत में रहने वाले इतने सारे लोगों को एकसाथ बढ़ने का मौका देता है। उन्होंने अपनी दादी इंदिरा गांधी का जिक्र करते हुए कहा जब इंदिरा गांधी से पूछा गया था कि भारत ‘लेफ्ट जाएगा या फिर राइट’ तो उन्होंने कहा था कि भारत सीधा खड़ा होगा और बढ़ेगा। राहुल ने आगे कहा कि इतिहास में कोई देश ऐसा नहीं रहा है जिसने भारत के मुकाबले लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला हो। राहुल गांधी से पूछा गया कि वह कांग्रेस पार्टी की तरफ से प्रधानमंत्री पद का चेहरा होंगे? इसपर राहुल ने कहा हां मैं तैयार हूं, पार्टी में यह तय करने के लिए एक प्रक्रिया है जो कि जारी है। पार्टी मिलकर इसपर फैसला लेगी।

Read More

रोहतक जेल में ‘बेचैन’ हो रहा राम रहीम, जांच टीम का डॉक्टर बोला-सेक्स एडिक्ट है बलात्कारी बाबा

दो साध्वियों से बलात्कार के दोषी डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की तबीयत खराब होने की शिकायत पर डॉक्टरों की एक टीम शनिवार को हरियाणा के रोहतक की सुनारिया जेल पहुंची। हालांकि यह तुरंत मालूम नहीं चल पाया कि डेरा प्रमुख को स्वास्थ्य संबंधी क्या परेशानियां हैं। 5 डॉक्टरों की टीम जेल परिसर में राम रहीम को देखने पहुंची थी। टाइम्स नाउ ने पुलिस सूत्रों के हवाले से कहा कि पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट अॉफ मेडिकल साइंसेज (PGIMS) ने राम रहीम का चेकअप किया और उन्हें बिल्कुल स्वस्थ पाया। डॉक्टरों ने जेल अधिकारियों से कहा कि उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती करने की कोई जरूरत नहीं है।

Read More

बड़ा खुलासा : सर्च ऑपरेशन में राम रहीम के डेरे में मिली विस्‍फोटक बनाने की फैक्‍ट्री

सिरसा: राम रहीम के सिरसा डेरा मुख्यालय में दूसरे दिन भी सर्च ऑपरेशन जारी है. अब तक कई चौंकाने वाले चीजें डेरे से बरामद हुई हैं. शनिवार को दूसरे दिन तलाशी के दौरान डेरा के अंदर विस्फोटक बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई है. इस फैक्ट्री से 82 पेटी विस्फोटक बरामद हुए हैं. फॉरेंसिंक विभाग की टीम छानबीन में जुटी है. कहा जा रहा है कि डेरा परिसर के अंदर जमीन की खुदाई भी होगी. शुक्रवार से जारी तलाशी अभियान में डेरे के कई राज सामने आ रहे हैं.

Read More

मैक्सिको में 22 साल बाद फिर आया सबसे ज्यादा तबाही मचाने वाला ‘जलजला’, 15 से अधिक लोगों की मौत

मैक्सिको में आए 8.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई । भूकम्प के बाद सुनामी की चेतावनी दी गई है। मैक्सिको के राष्ट्रपति ने इसे देश में शताब्दी के सबसे बड़े जलजलों में से एक बताया है। मैक्सिको की भूकंप संबंधी सेवा ने कहा कि भूकंप दक्षिणी चियापास राज्य के तटीय शहर तोनाला से करीब 100 किलोमीटर दूर प्रशांत सागर के अपतटीय इलाके में तकरीबन रात 11 बजकर 49 मिनट पर आया।

Read More

डेरा मुख्यालय में बिना नंबर की लग्जरी कार, पुराने करंसी नोट, दवा, ओबी वैन बरामद, जानिए-और क्या मिला?

सिरसा के डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की आज ली जा रही तलाशी के दौरान बिना पंजीकरण प्लेट वाले एक एक लग्जरी कार और पुराने करंसी नोट बरामद किए गए। डेरा प्रमुख बलात्कार के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद से जेल में हैं। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की गहन तलाशी चल रही है जिसमें सुरक्षा बल और जिले के अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। कुछ कमरे भी सील किए गए हैं और हार्ड डिस्क ड्राइव तथा बिना लेवल वाली दवाएं बरामद हुई हैं। यह जानकारी हरियाणा जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक सतीश मेहरा ने दी जिन्हें प्रशासन ने मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत किया है।

Read More

PM मोदी ने म्यांमार में भारतीयों को दिए ये मंत्र- पढ़ें भाषण की 10 बड़ी बातें

यंगून (म्यांमार)। म्यांमार में भारतीयों को संबोधित करने के दौरान पीएम मोदी ने म्यांमार से भारत से रिश्तों के बारे में काफी रोचक जानकारी दी. यही नहीं उन्होंने वहां प्रवासी भारतीयों को‍ विश्वास दिलाया कि भले ही वह विदेश में रह रहे हों, लेकिन उनकी मदद के लिए भारत हमेशा तैयार है. साथ ही उन्होंने उनके साथ न्यू इंडिया का विजन भी साझा किया.

Read More

पहले ही दिन खराब हुई लखनऊ मेट्रो, लोगों को बीच रास्‍ते में ही उतारा

लखनऊ : बड़े जोर शोर से शुरू की गई लखनऊ मेट्रो में पहले ही दिन खराबी आ गई. मंगलवार को इसका उद्घाटन हुआ था और बुधवार से ये आम  लोगों के लिए शुरू हो गई थी. लेकिन मेट्रो की पहले ही दिन की यात्रा अच्‍छी नहीं रही.  दुर्गापुरी और मवईया के बीच मेट्रो में खराबी आ गई, जहां से पैसेंजर्स को निकाला जा रहा है. बाकी चारों मेट्रो चल रही हैं. तकनीकी खराबी के कारण मेट्रो 20 मिनट के लिए आलमबाग में फंस गई.  

Read More