mp mirror logo

बैंक में एक नाम से पांच खाते होने पर आयकर विभाग कसेगा शिकंजा

  • आयकर विभाग बैंकों से मांगेगा जानकारी
  • आय के स्त्रोत भी पूछेंगे
गुना (एमपी मिरर)। जिन लोगों के एक ही पते पर पांच से अधिक बैंक खाते हैं, इनकम टैक्स विभाग उनके आय के स्त्रोत की जानकारी लेगा। इसके लिए बैंकों से रिपोर्ट मांगी गई है। दरअसल नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार ने आयकर विभाग को आदेश जारी कर ऐसे लोगों का पता लगाने को कहा जिन्होंने एक ही पते पर बैंकों में 5 या उससे अधिक खाते खोले गए हैं। आशंका है कि लोगों ने अघोषित आय को छुपाने के लिए अपने परिजन, रिश्तेदार और कर्मचारियों के नाम पर खाते खुलवाकर अपना काला धन उनमें जमा किया होगा। ऐसे खातों का पता लगाने की जिम्मेदार अब सरकार ने आयकर विभाग को सौंप दी है। बताया जा रहा है कि सरकार का आदेश आने के बाद आयकर विभाग ने बैंकों से 31 दिसंबर तक सारी जानकारी देने को कहा है। इसके लिए बैंकों में सूची तैयार की जा रही है। इसे आयकर विभाग को सौंपा जाएगा। सरकार को गुमराह करने के लिए लोगों ने एक ही पते पर कई खाते खुलवाकर उनमें अपना कालाधन जमा किया होगा। चूंकि खाता खुलवाने के लिए बैंकों में पहचान के साथ अन्य दस्तावेजों के रूप में एड्रेस पू्रफ जरूरी है। इसलिए आसानी से उनकी पहचान हो जाएगी।

कारोबारियों के खातों पर विशेष नजर
अलग-अलग स्रोतों से हो रही आय को छुपाने के लिए कारोबारी एक नाम से कई खाते खुलवा लेते हैं। इसके बाद उनमें रकम जमा करने और निकालने का खेल चलता रहता है। बैंकों में इनकी सूची भी बनाई जा रही है। आयकर विभाग ऐसे खातेदारों को नोटिस जारी कर अलग-अलग खाते खुलवाने के बारे में स्पष्टीकरण मांग सकता है। साथ ही खाता खुलवाने से लेकर वर्तमान दिनांक तक खातों में आए पैसों और निकाली गई रकम के स्त्रोत का पता किया जाएगा।

जादू के खेलों में आई है कमी
डाटा एनालिसिस की कार्रवाई के दौरान परिवार के मुखिया की आय को आधार बनाया जाएगा। जिसमें यह देखा जाएगा कि परिवार में कितने सदस्य हैं, उनमें से कितने कमाते हैं और उनकी कमाई का साधन क्या है। कितने ऐसे सदस्य है जो कमाते नहीं फिर भी उनके खातों में बड़ी रकम जमा है। उनके खातों का ब्योरा लेने के बाद 9 नवंबर से 31 दिसंबर तक खातों में जमा किए गए और निकाली गई राशि का पता लगाया जाएगा। इसमें अभी तक कोई सीमा तय नहीं की है कि यह कार्रवाई उन खातेदारों पर भी होगी जिनके खातों में ढाई लाख से कम रकम जमा है। अगर इससे ज्यादा पैसा है तो जांच होगी ही।
 

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

हरियाणा की मानुषी छिल्लर बनी मिस इंडिया वर्ल्ड

कल रात एक रंगारंग कार्यक्रम में इस साल की नई मिस इंडिया का ऐलान कर दिया गया.
हरियाणा की मानुषी छिल्लर के सिर इस बार की मिस इंडिया वर्ल्ड का ताज सजा है.
जम्मू-कश्मीर की सना दुआ दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि बिहार की प्रियंका कुमारी को तीसरा स्थान मिला.

Read More

किसान कमिटी ने महाराष्ट्र की कर्ज माफी ठुकराई

मुंबई: देवेंद्र फडणवीस सरकार के कर्जमाफी के ऐलान को 1 दिन भी नहीं हुआ था, किसानों की कोर कमिटी ने इसे खारिज कर दिया है। किसान नेता रघुनाथ पाटिल के मुताबिक, 'सरकार का ऑफर ऐक्सेप्ट किए जाने लायक नहीं है, क्योंकि यह पूरी तरह कर्जमाफी नहीं है। इससे किसानों की आत्महत्या नहीं रुकेगी। सरकार ने एमएस स्वामिनाथन की रेकमेंडेशंस को नकार दिया है।'

Read More

डॉ गुलाटी से 'ब्रेकअप'कपिल शर्मा को पड़ा महंगा, चैनल मालिक ने कहा अब इतना ही पैसा मिलेगा...

नई दिल्‍ली: कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर समेत पूरी टीम के बीच फ्लाइट में हुए झगड़े के बाद से ही कपिल के लिए मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं. पहले इस विवाद के बाद कपिल के शो के भविष्‍य पर ही सवाल उठने लगे थे. लेकिन अब खबरें हैं कि कपिल ने अपने इस शो के लिए अपनी फीस इतनी काटी है कि आधी रह गई है. 

Read More

30 सह-उपग्रहों के साथ कार्टोसैट-2 सीरीज के PSLV-C38 ने आंतरिक्ष के लिए भरी उड़ान

श्रीहरिकोटा. 30 सह-उपग्रहों के साथ कार्टोसैट-2 सीरीज के  PSLV-C38 ने शुक्रवार सुबह 9.20 मिनट पर आंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी. लॉन्च के वक्त इसरो के चेयरमैन एएस किरन कुमार भी मौजूद थे। उन्होंने साथी वैज्ञानिकों को बधाई दी। इस लॉन्च के साथ ही इसरो की ओर से कुल स्पेसक्राफ्ट मिशनों की संख्या 90 हो गई. 

Read More

कपिल शर्मा के लिए Good News, 'चंदू चायवाला' लौटेगा शो पर वापस

मुंबई: पिछले काफी समय कपिल शर्मा और विवादों का चोली दामन का साथ बना हुआ है. कभी सुनील ग्रोवर संग झगड़े की वजह से, तो कभी सुनील ग्रोवर और कई टीम मेंबर के शो छोड़ने के कारण.

मीडिया सूत्रों के मुताबिक कपिल शर्मा के शो पर सुनील ग्रोवर की वापसी तो नहीं हो रही. लेकिन उनका एक पुराना साथी वापस लौटने वाला है. यह पुराना साथी कोई और नहीं बल्कि चंदन प्रभाकर यानी 'चंदू चायवाला' है.

Read More

कपिल के शो पर अपने काॅमेडी शो का प्रचार करना चाहते हैं कृष्णा

कृष्णा अभिषेक के नए काॅमेडी शो को लेकर तमाम अफवाहें गर्म थीं। अब मंगलवार को एक शो के लाॅन्च के दौरान काफी बातें स्पष्ट हो गई हैं।

कृष्णा ने साफ कर दिया है कि उनका नया शो किसी भी हालात में कपिल शर्मा के शो को रिप्लेस नहीं करेगा। इतना जरूर है कि कपिल के शो कुछ कलाकार इसमें काम कर रहे हैं।

Read More

आइसीजे का फैसला आने तक जाधव को फांसी नहीं: पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित

भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत (आइसीजे) के रुख से पाकिस्तान का रवैया लचीला हुआ है। भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि आइसीजे का फैसला आने तक जाधव को उनका देश फांसी नहीं देगा। 

Read More

BSEB 10th Results: 22 जून को जारी किया जाएगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने माध्यमिक वार्षिक परीक्षा (मैट्रिक) की तारीख घोषित कर दी है। मैट्रिक का रिजल्ट अब 22 जून को घोषित किया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार मैट्रिक रिजल्ट से संबंधित सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। किसी तरह की त्रुटि नहीं रहे इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

Read More

राजस्थान: मान गए किसान, कामयाब रही सरकार, खत्म हुआ आंदोलन

जयपुर। 5 जून से चल रहा प्रदेश का किसान आंदोलन राज्य सरकार के सभी विभागों से अलग-अलग वार्ता के बाद वापस लेने की घोषणा कर दी गई। सोमवार को करीब 10 घण्टों की बैठक के बाद सरकार किसानों को मनाने में कामयाब रही।

बैठक सोमवार सुबह 12 बजे से शुरू हुई। बैठक में किसान प्रतिनिधियों से वार्ता के लिए प्रदेश के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया और प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी ने करीबन दस घण्टे तक किसानों को समझाया।

Read More

डॉन-3 में एक बार फिर वापसी को तैयार हैं शाहरुख खान

बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान एक बार फिर से अपने डॉन अवतार में वापस आने जा रहे हैं। साल 2006 में जब वह 1978 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म डॉन के नए अवतार में वापस आए तो जनता ने उन्हें काफी पसंद किया था। तब से फैन्स शाहरुख के फिर एक बार डॉन अंदाज में वापस आने का इंतिजार कर रहे थे। 

Read More