mp mirror logo

मनी प्लांट लगाने से घर में बनी रहती है सुख-समृद्धि

ऐसी मान्यता है कि जिसके घर में मनी प्लांट का पौधा लगा होता है उसके उसके घर में न केवल सुख-समृद्धि में इजाफा होता है बल्कि घर में धन का भी आगमन होता है| इसी वजह से कुछ लोग घरों में मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं| घर में मनी प्लांट लगाने पर सुख-समृद्धि में होने के साथ धन का आगमन बढ़ता है। इसी के चलते लोग अपने घरों में यह पौधा लगाते हैं।

मनीप्लांट दक्षिणपूर्व एशिया मूल (मलेशिया, इण्डोनेशिया) का लता रूप में पसरने वाला पौधा है। इसकी पत्तियाँ सदा हरी रहतीं हैं। ये तने पर एकान्तर क्रम में लगी होती हैं और हृदय जैसी आकृति वाली होती हैं। वैसे तो घर में रखने के लिए आपको कैक्टस, बोनसाई जैसे कई इंडोर प्लांट मिल जाएँगे, लेकिन कम खर्च और अच्छी ग्रोथ के कारण जो रंग मनी प्लांट आपके इंटीरियर में भरता है, वह किसी अन्य इंडोर प्लांट से संभव नहीं।

मनी प्लांट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि घर हो या आँगन यह प्लांट कहीं भी आसानी से लग जाता है। साथ ही यह केवल पानी में भी लगाया जा सकता है और इसके रखरखाव के लिए भी ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। इसे घर के अंदर व बाहर दोनों जगह ही रखा जा सकता है।

जिस कोने में यह होता है उसकी ओर बरबस ही निगाहें चली जाती हैं। आप चाहें तो इसकी इन सुनहरी पत्तियों को काँट-छाँट कर इसे और भी आकर्षक बना सकते हैं।

 

[removed] google_ad_client = "ca-pub-2350755145535878"; google_ad_slot = "6084828147"; google_ad_width = 300; google_ad_height = 250; [removed]<!-- vertical ad -->[removed] [removed]

रखें सावधानियां...
वास्तु के अनुसार, यदि सही दिशा और सही जगह में मनी प्लांट का पौधा नहीं लगाया गया तो धनलाभ के बजाय हानि का सामना करना पड़ता है| वास्तु शास्त्रीयों का मानना है कि मनी प्लांट के पौधे के घर में लगाने के लिए आग्नेय दिशा सबसे उचित दिशा है। इस दिशा में यह पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का भी लाभ मिलता है।

मनी प्लांट को आग्नेय यानि दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने का कारण ये है इस दिशा के देवता गणेशजी है जबकि प्रतिनिधि शुक्र हैं। गणेश जी अमंगल का नाश करने वाले हैं जबकि शुक्र सुख-समृद्धि लाने वाले। यही नहीं बल्कि बेल और लता का कारण शुक्र को माना गया है। इसलिए मनी प्लांट को आग्नेय दिशा में लगाना उचित माना गया है।

कभी करें यह गलती
मनी प्लांट को कभी भी ईशान यानि उत्तर पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए, यह दिशा इसके लिए सबसे नकारात्मक मानी गई है। क्योंकि ईशान दिशा का प्रतिनिधि देवगुरू बृहस्पति को माना गया है। और शुक्र तथा बृहस्पति में शत्रुवत संबंध होता है। इसलिए शुक्र से संबंधित यह पौधा ईशान दिशा में होने पर नुकसान होता है। हालांकि इस दिशा में तुलसी का लगाया जा सकता है। मनी प्लांट को घर के अंदर गमले में अथवा बोतल में पानी भरकर भी लगाया जा सकता है। इससे सुख-समृद्धि प्रदान करने वाले सकारात्मक उर्जा को आकर्षित किया जा सकता है।

"अजब-गजब" से अन्य खबरें

मुंबई में रातों रात कुत्तों का रंग हुआ नीला, जानिए क्या है कारण

मुंबई। मुंबई में आवारा कुत्तों की कमी नहीं है लेकिन पिछले कुछ दिनों में कई कुत्तों का रंग रातों-रात नीला हो गया है। इन्हें देखने वाला हर शख्स हैरान है कि अचानक ऐसा क्या हुआ जो इनका रंग बदल गया। खबरों के अनुसार इसके पीछे सबसे बड़ा कारण प्रदूषण है। नवी मुंबई के तलोजा इंडस्ट्रियल इलाके में स्थित नदी भी काफी प्रदूषित हो गई है।

नदीं में मिलने फैक्ट्रियों के वेस्ट केमिकल्स के कारण इसके पानी का रंग बदल गया है और जब यह कुत्ते नदी में उतरते हैं तो प्रदूषण के चलते इनका रंग भी बदल जाता है। बता दें कि इस इलाके में बड़ी 1000 से ज्यादा फार्मा, फूड और इंजीनियरिंग फैक्ट्रियां हैं।

Read More

हेलीकॉप्टर में बैठकर निकले थे शादी में शरीक होने, पहुंच गए जेल!

नई दिल्ली: जब कभी हम गाड़ी रिर्जव कर कहीं जा रहे होते हैं तो राश्ते में अक्सर ड्राइवर से कहते हैं, 'अगर रास्ते को लेकर कोई कन्फ्यूजन है तो किसी से पूछ लीजिए.' इस हिदायत के बाद भी कई बार ड्राइवर गाड़ी को किसी और जगह लेकर चला जाता है. ऐसी ही एक घटना बांग्लादेश में हुई, जहां बाराती हेलीकॉप्टर के पायलट की गलती से शादी समारोह में जाने के बजाय जेल पहुंच गए. दरअसल, यहां हेलीकॉप्टर में सवार होकर कुछ लोग एक शादी समारोह में जा रहे थे. 

Read More

OMG! ये तो गजब का बच्चा है

टैलेंट उम्र की मोहताज नहीं होती. इसीलिए आज हम आपको बता रहें हैं एक ऐसे ही नन्हें इनसाइक्लोपीडिया के बारे में, जिसके बारे में जानकर आप भी कहेंगे OMG! ये मेरा इंडिया.

चेन्नई में रहने वाले 2 साल 8 महीने के वरुण श्रीराम नन्ही सी उम्र में ज्ञान का ऐसा खजाना की बड़े-बड़े भी इनकी प्रतिभा को जानकर दंग रह जाते हैं.

Read More

मरने के बाद भी 19 साल तक चलती रहीं इस शख्स की सांसें

अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो आपकी मौत का सबूत देना मुश्किल है। सरकार के आदेश के मुताबिक मृतक प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। 
काश मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान आया यह फैसला पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अपने ही कार्यकाल में ले लिया होता। कम से कम एक शख्स को अपनी 'जिंदगी' वापस पाने के लिए 19 साल तक का इंतजार तो न करना पड़ता!

Read More

बैंक के कर्ज से बचने के लिए चीनी महिला ने जो किया सुनकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: कर्ज से बचने के लिए एक महिला ने ऐसा काम किया जिसे सुनकर लोग दंग रह गए. हम आपको चीन की एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने कर्ज से बचने के लिए ऐसा कदम उठाया, जिससे वहां के लोगों के साथ-साथ पुलिस भी हैरान रह गई. इस महिला पर 25 मिलियन युआन (3.71 मिलियन डॉलर) का कर्ज था. इससे बचने के लिए 59 साल की इस महिला ने अपनी प्‍लास्टिक सर्जरी करा ली. घटना वुहान शहर की है. 

Read More

जब पोटेटो चिप केन से निकला किंग कोबरा

नई दिल्ली: अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में कस्टम एजेंटों ने पोटैटो केन से तीन जिंदा किंग कोबरा सांप बरामद किए  इनको तस्करी कर लाया गया था. यूएस अटॉर्नी ऑफिस की ओर जारी एक बयान में जानकारी देते हुए बताया गया है कि इस मामले में एक शख्स रोड्रिगो फ्रेन्को को गिरफ्तार किया गया है. इसके पास से 2-2 फिट लंबे 3 कोबरा के अलावा तीन चीनी कछुए भी बरामद हुए हैं.

Read More

जानें, ‘र’ से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का किस तरह है अभिन्न रिश्ता...

नई दिल्ली: देश और दुनिया के कई हिस्सों में गर्मी हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही है. चिलचिलाती गर्मी से हर कोई परेशान है. भीषण गर्मी और लू ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया है. देश के साथ-साथ विदेशों में भी गर्मी हर दिन नए रिकॉर्ड बना रही है. भीषण गर्मी के बीच एक शख्स ने कुछ ऐसा कर डाला जिससे उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. दुबई में शूट किए गए इस वीडियो में एक शख्स सड़क पर बिना स्टोव के ही ऑमलेट बनाता दिख रहा है. वीडियो को अरबी भाषा का लोकप्रिय फूड और लाइफस्टाइल चैनल Fatafeat ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया है. 

Read More

OMG: इस शहर में बंदूक के जोर पर हो रही टमाटर की पहरेदारी

नई दिल्ली: कभी-कभी हम अपने आस पास कुछ ऐसा देख लेते हैं जिसपर आखों को यकीन करना मुश्किल हो जाता है. जी हां, मध्यप्रदेश की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल रही है. इस फोटो को देखकर आप भी कह देंगे OMG...दरअसल, इंदौर की सब्जी मंडी की इस तस्वीर में 'बंदूक की नोक' पर टमाटर की निगरानी देखी गई. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गार्ड की व्यवस्था किसानों और व्यापारियों के अनुरोध पर मंडी समिति ने की है. यहां हथियारबंद गार्ड 24 घंटे टमाटर की निगरानी करेंगे. 

Read More

सुबह सुबह यहां गुरु छूते हैं बच्चों के पैर, इसके पीछे है कुछ ऐसी वजह...

बड़ों के पैर छूना, उनके  प्रति   इज्जत दिखाने का जरिया माना जाता है। बच्चों को भी बड़ों के  और शिक्षकों के पैर छूने की शिक्षा दी जाती है। इसके बदले में उन्हें आशीर्वाद मिलता है। लेकिन एक स्कूल है, जो इसका बिलकुल उल्टा कर रहा है। मुंबई में स्थित इस   स्कूल में   हर सुबह शिक्षक बच्चों के पैर छूते हैं। 

Read More

सांप के काटने के बाद पति ने काट लिया पत्नी को, वजह कर देगी हैरान

पटनाः बिहार के समस्तीपुर में अजीबो-गरीब घटना देखने को मिली। यहां एक जहरीले सांप ने एक आदमी को डंस लिया, उस व्यक्ति ने थोड़े ही समय बाद अपने पत्नी की कलाई पर दांत काट लिया। दरअसल उस आदमी की आखिरी इच्छा थी कि वह अफनी पत्नी के साथ ही मरे इसलिए सांप के काटने पर उसने तुरंत अपनी पत्नी को काट लिया लेकिन संयोगवश महिला बच गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आदमी को नहीं बचाया जा सका।

Read More