mp mirror logo

मनी प्लांट लगाने से घर में बनी रहती है सुख-समृद्धि

ऐसी मान्यता है कि जिसके घर में मनी प्लांट का पौधा लगा होता है उसके उसके घर में न केवल सुख-समृद्धि में इजाफा होता है बल्कि घर में धन का भी आगमन होता है| इसी वजह से कुछ लोग घरों में मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं| घर में मनी प्लांट लगाने पर सुख-समृद्धि में होने के साथ धन का आगमन बढ़ता है। इसी के चलते लोग अपने घरों में यह पौधा लगाते हैं।

मनीप्लांट दक्षिणपूर्व एशिया मूल (मलेशिया, इण्डोनेशिया) का लता रूप में पसरने वाला पौधा है। इसकी पत्तियाँ सदा हरी रहतीं हैं। ये तने पर एकान्तर क्रम में लगी होती हैं और हृदय जैसी आकृति वाली होती हैं। वैसे तो घर में रखने के लिए आपको कैक्टस, बोनसाई जैसे कई इंडोर प्लांट मिल जाएँगे, लेकिन कम खर्च और अच्छी ग्रोथ के कारण जो रंग मनी प्लांट आपके इंटीरियर में भरता है, वह किसी अन्य इंडोर प्लांट से संभव नहीं।

मनी प्लांट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि घर हो या आँगन यह प्लांट कहीं भी आसानी से लग जाता है। साथ ही यह केवल पानी में भी लगाया जा सकता है और इसके रखरखाव के लिए भी ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। इसे घर के अंदर व बाहर दोनों जगह ही रखा जा सकता है।

जिस कोने में यह होता है उसकी ओर बरबस ही निगाहें चली जाती हैं। आप चाहें तो इसकी इन सुनहरी पत्तियों को काँट-छाँट कर इसे और भी आकर्षक बना सकते हैं।

 

[removed] google_ad_client = "ca-pub-2350755145535878"; google_ad_slot = "6084828147"; google_ad_width = 300; google_ad_height = 250; [removed]<!-- vertical ad -->[removed] [removed]

रखें सावधानियां...
वास्तु के अनुसार, यदि सही दिशा और सही जगह में मनी प्लांट का पौधा नहीं लगाया गया तो धनलाभ के बजाय हानि का सामना करना पड़ता है| वास्तु शास्त्रीयों का मानना है कि मनी प्लांट के पौधे के घर में लगाने के लिए आग्नेय दिशा सबसे उचित दिशा है। इस दिशा में यह पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का भी लाभ मिलता है।

मनी प्लांट को आग्नेय यानि दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने का कारण ये है इस दिशा के देवता गणेशजी है जबकि प्रतिनिधि शुक्र हैं। गणेश जी अमंगल का नाश करने वाले हैं जबकि शुक्र सुख-समृद्धि लाने वाले। यही नहीं बल्कि बेल और लता का कारण शुक्र को माना गया है। इसलिए मनी प्लांट को आग्नेय दिशा में लगाना उचित माना गया है।

कभी करें यह गलती
मनी प्लांट को कभी भी ईशान यानि उत्तर पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए, यह दिशा इसके लिए सबसे नकारात्मक मानी गई है। क्योंकि ईशान दिशा का प्रतिनिधि देवगुरू बृहस्पति को माना गया है। और शुक्र तथा बृहस्पति में शत्रुवत संबंध होता है। इसलिए शुक्र से संबंधित यह पौधा ईशान दिशा में होने पर नुकसान होता है। हालांकि इस दिशा में तुलसी का लगाया जा सकता है। मनी प्लांट को घर के अंदर गमले में अथवा बोतल में पानी भरकर भी लगाया जा सकता है। इससे सुख-समृद्धि प्रदान करने वाले सकारात्मक उर्जा को आकर्षित किया जा सकता है।

"अजब-गजब" से अन्य खबरें

रसगुल्लों की वजह से कैंसिल हुई शादी

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के जिले उन्नाव में एक शादी रसगुल्लों की वजह से कैंसिल हो गई। मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक खुंटहा गांव के रहने वाले शिवकुमार की शादी कर्मापुर गांव में ललिता ( बदला हुआ नाम) नाम की लड़की से तय हुई थी। बारात बड़े ही धूमधाम से गांव पहुंची थी और जमकर आवभगत भी की गई थी।

नाचते-गाते बाराती वधु पक्ष के दरवाजे पहुंचे जहां उनका गुलाब के फूलों से स्वागत किया गया और सब कुछ ठीक-ठाक चल रहा था। इसके बाद जयमाल के समय बारातियों को स्नैक्स के साथ कोल्ड ड्रिंक और कॉफी दी गई।

Read More

रेगिस्तान में गर्मी से बचने को एक परिवार ने पेड़ पर बनाया आशियाना

राजस्थान के रेतीले धोरों और लू के थपेड़ों से बचने के लिए एक परिवार ने पेड़ पर ही बसेरा बना लिया है. रेगिस्तानी जिले बाड़मेर के नींबासर गांव में एक ऐसा ही अनूठा मामला देखने को मिला है.

शिव उपखंड मुख्यालय के पास इस गांव के खामीशा खां ने धोरों के बीच ट्री-हाउस बनाया है. सुंदर बालकनी, बड़ी खिड़की और हटकर दिखने वाले इस घर को देखने लिए ग्रामीणाों का हुजूम उमड़ा रहता है.

Read More

6 दिन तक पत्नी की लाश के साथ सोया पति, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

यूके में पत्नी की मौत से दुखी एक शख्स उसके मरने के 6 दिन बाद तक उसे साथ एक ही कमरे में रहा है। पति द्वारा ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि वह मौत के प्रति लोगों के नजरिए को चुनौती देना चाहते थे। पिछले महीने यूके के डर्बी में 10 साल तक सरवाइकल कैंसर से लड़ते हुए रसैल डेविडसन की पत्नी वैंडी डेविडसन की मौत हो गई थी। 

Read More

‘ॐ’ सुनते ही बच्ची को यह क्या हुआ! वायरल हो रहा है ये वीडियो

नई दिल्ली । सोशल मीडिया पर एक बच्ची का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में बच्ची ओम शब्द सुनते शांत हो जाती है और चुपकर हो सो जाती है।

क्या है वीडियो में…

– एक शख्स ‘ओम’ शब्द का इस्तेमाल करके अपनी बच्ची को सुला देता है।

– वीडियो में दिखाया गया है कि बच्ची काफी तेज-तेज चिल्लाकर रो रही होती है। तब ही पिता जिसने बच्ची को गोद में लिया होता है वह उसके सामने ‘ओम’ का उच्चारण करने लगता है और बच्ची चुप होकर सो जाती है।

Read More

अनोखी मशीन का आविष्कार, जो सूंघकर बताएगा बीमारी का नाम

नई दिल्ली: नब्ज से बीमारी का पता लगाने की बात तो सभी जानते हैं, लेकिन जल्द ही सूंघकर रोक के बारे में बताने वाले मशीन का आविष्कार किया जा रहा है. इस मशीन के आविष्कार में जुटे वैज्ञानिकों का कहना है कि सांस, ब्लड और यूरीन से रोग पहचान लेगी. वैज्ञानिकों का कहना है कि हम सभी की एक यूनीक स्मेल होती है जो हजारों कार्बनिक यौगिक से मिलकर बनती है. इस महक से हमारी उम्र, जेनटिक, लाइफस्टाइल, होमटाउन और यहां तक की हमारे मेटाबॉलिक प्रोसेस के बारे में भी पता चलता है. 

Read More

Painkiller से नहीं, इस छोटी-सी चीज से करें सिरदर्द को दूर!

बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते। लगातार काम करने से शरीर में थकावट होने लगती हैं जिससे सिरदर्द शुरू हो जाता है। ज्यादा सिरदर्द होने पर लोग पेनकिलर का सेवन करते हैं लेकिन पेनकिलर सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं तो घरेलू नुस्खे को अपनाए। नींबू सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार है। जी हां, नींबू सिरदर्द को जड़ से खत्म कर देता है। दरअसल, नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जोकि रक्‍त वाहिकाओं को आराम देता है। 

Read More

रेस में गाय तेज दौड़े इसलिए उन्हें दांतों से काटते हैं यहां के किसान, 400 सालों से हो रहा है ऐसा

ये दुनिया जितनी बड़ी है उतनी ही विविधताओं से भरी हुई भी है। यहां अलग-अलग देशों में अलग-अलग परंपराएं हैं। कुछ परंपराओं को सुनकर दुख होता है तो कुछ को सुनकर थोड़ा अजीब भी लगता है। ऐसी ही एक परंपरा इंडोनेशिया में भी है जिसके बारे में सुनकर आप भी सोच में पड़ सकते हैं। जी हां इंडोनेशिया में एक दौड़ प्रतियोगिता होती है जिसमें इंसानों की जगह गायें दौड़ती हैं। आप सोच रहे होंगे कि ये तो कई जगह होता है जहां जानवरों की रेस होती है। अगर सच में आप ऐसा सोच रहे हैं तो अपना दिल थाम लीजिए। क्योंकि हम आपको इस रेस की ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो आपको चौंका सकती है।

Read More

स्निफर डॉग, हेलीकाॅप्टर से गुम बच्चे को 3 घंटे तक ढूंढते रहे, मिला भी तो जाकर यहां

डस्टन। नौ साल के बच्चे को उसकी मां ने रात को बेड पर सुलाया लेकिन सुबह जब उसे स्कूल के लिए नींद से जगाने गई, तो वह बेड पर मिला ही नहीं। उसे पूरे घर में ढूंढ लिया लेकिन उसका पता नहीं चला। फिर क्या था पुलिस सर्च आॅपरेशन शुरू हुआ। गुम हुए बच्चे को ढूंढने के लिए हेलीकाॅप्टर, स्निफर डाॅग से लेकर बोट के जरिए उसकी तलाश की गई लेकिन सारा प्रयास व्यर्थ गया क्योंकि तीन घंटे के इस सर्च आॅपरेशन के बाद वह मिला भी तो बेड के नीचे बने कबर्ड में।

Read More

पिछले 30 सालों से बर्तन साफ करने वाले स्पंज खा रही है यह महिला

हर इंसान का एक मनपसंद स्वाद होता है। किसी को खाने में मीठा पसंद होता है, किसी को खट्टा तो किसी को तीखा पसंद होता है। जितने करह के लोग उतनी ही तरह के उनके स्वाद। लेकिन एक महिला के स्वाद को जानकर आप अपने दांतों तले अंगुलिया दबा लेंगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताएंगें, जिसके स्वाद के बारे में जानकर आपका मुंह भी छिल जाएगा।

Read More

अब घर बैठी पत्नी पता लगा लेगी आप कहां गुल खिला रहे हैं…!

नई दिल्ली । गूगल मैप्स पर जल्द ही एक नया ऑप्शन लेकर आ रहा है। इसके जरिए आप यह पता कर सकेंगे आपके चाहने वाले आपसे कितने पास हैं। यानी अब दोस्तों या
अपने चाहन वालों की रियल टाइम ट्रैकिंग संभव होगी। इसके साथ यह भी कि आपकी गर्ल फ्रेंड और पत्नी भी आपकी जासूसी कर सकती हैं। गूगल के जरिये वो पता कर सकती हैं कि आप इस समय कहां गुल खिला रहे हैं।

Read More