mp mirror logo

भूमि अधिग्रहण के बदले मुआवजा भुगतान में गोलमाल से किसान हड़ताल पर

25 लाख करने से बढ़ी किसानो की नाराजगी
राष्ट्रीय राजमार्ग 78 में चंदिया बाईपास के निर्माण का मामला
एसडीएम बांधवगढ़ ने मनाया किसानो को

  • सुरेन्द्र त्रिपाठी

उमरिया (एमपी मिरर)। अपनी जमीन के सही मुआवजे की मांग को लेकर चंदिया के पांच चौधरी परिवार सडक के बीच ही हड़ताल पर बैठ गये है, जिससे चंदिया शहर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 78 से निकलने वाले बाईपास रोड का काम बंद हो गया है, बिहारी चौधरी निवासी चंदिया और अन्य किसानो का आरोप है कि सवा करोड़ मुआवजा देने की नोटिस देकर प्रशासन ने पहले तो जमीन अधिग्रहीत की और सडक निर्माण शुरू कर दिया गया लेकिन जब मुआवजा देने की बारी आई तो 25 लाख दिए जा रहे है हैरानी की बात तो यह है कि किसानो को मुआवजा कम होने का सही कारण भी नही बताया जा रहा |

   खास बात तो यह है कि जमीन अधिग्रहण होने के बाद से पीड़ित किसानो ने अपनी जमीन पर खेती भी नही किये लिहाजा उनकी माली हालत तो ख़राब हुई ही मुआवजा भी हाथ नही आया ऐसे में उनके पास हड़ताल के अलावा दूसरा रास्ता नही था, वही दूसरी तरफ एसडीएम बांधवगढ़  ऋषि पवार इस पूरे मामले को प्रशासनिक और लिपकीय त्रुटि मानकर किसानो को मनाने की बात करके मुआवजे में गडबडी से इंकार करते है  |

  बहरहाल प्रशासन के जिम्मेदार लोगो ने पीड़ित परिवार को लिपकीय त्रुटि के बहाने मनाना शुरू कर दिया और उन्हें उचित मुआवजे देने की समझाइस दी जा रही है लेकिन बगैर मुआवजे का भुगतान या निपटारा किये किसी किसान की जमीन का अधिग्रहण करना कहा तक उचित है  |

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

30 सह-उपग्रहों के साथ कार्टोसैट-2 सीरीज के PSLV-C38 ने आंतरिक्ष के लिए भरी उड़ान

श्रीहरिकोटा. 30 सह-उपग्रहों के साथ कार्टोसैट-2 सीरीज के  PSLV-C38 ने शुक्रवार सुबह 9.20 मिनट पर आंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी. लॉन्च के वक्त इसरो के चेयरमैन एएस किरन कुमार भी मौजूद थे। उन्होंने साथी वैज्ञानिकों को बधाई दी। इस लॉन्च के साथ ही इसरो की ओर से कुल स्पेसक्राफ्ट मिशनों की संख्या 90 हो गई. 

Read More

कपिल शर्मा के लिए Good News, 'चंदू चायवाला' लौटेगा शो पर वापस

मुंबई: पिछले काफी समय कपिल शर्मा और विवादों का चोली दामन का साथ बना हुआ है. कभी सुनील ग्रोवर संग झगड़े की वजह से, तो कभी सुनील ग्रोवर और कई टीम मेंबर के शो छोड़ने के कारण.

मीडिया सूत्रों के मुताबिक कपिल शर्मा के शो पर सुनील ग्रोवर की वापसी तो नहीं हो रही. लेकिन उनका एक पुराना साथी वापस लौटने वाला है. यह पुराना साथी कोई और नहीं बल्कि चंदन प्रभाकर यानी 'चंदू चायवाला' है.

Read More

कपिल के शो पर अपने काॅमेडी शो का प्रचार करना चाहते हैं कृष्णा

कृष्णा अभिषेक के नए काॅमेडी शो को लेकर तमाम अफवाहें गर्म थीं। अब मंगलवार को एक शो के लाॅन्च के दौरान काफी बातें स्पष्ट हो गई हैं।

कृष्णा ने साफ कर दिया है कि उनका नया शो किसी भी हालात में कपिल शर्मा के शो को रिप्लेस नहीं करेगा। इतना जरूर है कि कपिल के शो कुछ कलाकार इसमें काम कर रहे हैं।

Read More

आइसीजे का फैसला आने तक जाधव को फांसी नहीं: पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित

भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत (आइसीजे) के रुख से पाकिस्तान का रवैया लचीला हुआ है। भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि आइसीजे का फैसला आने तक जाधव को उनका देश फांसी नहीं देगा। 

Read More

BSEB 10th Results: 22 जून को जारी किया जाएगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने माध्यमिक वार्षिक परीक्षा (मैट्रिक) की तारीख घोषित कर दी है। मैट्रिक का रिजल्ट अब 22 जून को घोषित किया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार मैट्रिक रिजल्ट से संबंधित सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। किसी तरह की त्रुटि नहीं रहे इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

Read More

राजस्थान: मान गए किसान, कामयाब रही सरकार, खत्म हुआ आंदोलन

जयपुर। 5 जून से चल रहा प्रदेश का किसान आंदोलन राज्य सरकार के सभी विभागों से अलग-अलग वार्ता के बाद वापस लेने की घोषणा कर दी गई। सोमवार को करीब 10 घण्टों की बैठक के बाद सरकार किसानों को मनाने में कामयाब रही।

बैठक सोमवार सुबह 12 बजे से शुरू हुई। बैठक में किसान प्रतिनिधियों से वार्ता के लिए प्रदेश के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया और प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी ने करीबन दस घण्टे तक किसानों को समझाया।

Read More

डॉन-3 में एक बार फिर वापसी को तैयार हैं शाहरुख खान

बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान एक बार फिर से अपने डॉन अवतार में वापस आने जा रहे हैं। साल 2006 में जब वह 1978 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म डॉन के नए अवतार में वापस आए तो जनता ने उन्हें काफी पसंद किया था। तब से फैन्स शाहरुख के फिर एक बार डॉन अंदाज में वापस आने का इंतिजार कर रहे थे। 

Read More

PAK आतंकी राष्ट्र, अमेरिका में उठी मांग- बंद की जाए सैन्य सहायता

वॉशिंगटन। अमेरिका के दो शीर्ष सांसदों ने पाकिस्तान पर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाते हुए पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य सहायता में ट्रंप प्रशासन से कटौती करने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि इस्लामाबाद के लिए अमेरिकी हथियारों को हासिल करना मुश्किल कर देना चाहिए.

Read More

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरु स्वामी आत्म आस्थानंद जी महाराज का निधन

रामकृष्ण मठ और मिशन के अध्यक्ष आत्म आस्थानंद जी महाराज का आज यहां लंबी बीमारी के बाद एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 98 वर्ष के थे। उनके नेतृत्व में भारत, नेपाल और बांग्लादेश के विभिन्न हिस्सों में प्राकृतिक आपदा के दौरान बड़े राहत अभियान चलाए गए थे। 

Read More

भारत की तरह चीन में भी ‘बाहुबली’ का आमिर की फिल्म ‘दंगल’ से होगा मुकाबला

नई दिल्ली : भारत और विदेशों में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने के बाद एसएस राजामौली की फिल्म ‘बाहुबली 2’ अब 17 सितंबर को चीन में रिलीज होने जा रही हैं. 

भारत की तरह चीन में भी ‘बाहुबली’ का मुकाबला आमिर की फिल्म ‘दंगल’ से होगा. बता दें कि ‘दंगल’ चीन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन चुकी है. वहीं, भारत में ‘बाहुबली’ भारतीय सिनेमा का लगभग हर रिकॉर्ड तोड़ चुकी है. 

Read More