mp mirror logo

अब कंट्रोल पर नगदी में नहीं मिलेगा अनाज

आदेश: सरकारी राशन दुकानों को कैशलेस करने के लिए तैयारी शुरु
गुना (एमपी मिरर)। अब सरकारी राशन दुकानों से एक रुपए किलो में मिलने वाला अनाज भी उपभोक्ताओं को नगदी में नहीं मिलेगा। इसके लिए भी उसे ऑनलाइन कैश ट्रांजेक्शन करना होगा। मप्र शासन ने निर्णय लिया है कि प्रदेश की सभी सरकारी राशन दुकानों को कैशलेस किया जाएगा। इसके लिए सभी जिलों में निर्देश भेज दिए गए हैं। जानकारी के मुताबिक जनवरी माह से ही इस योजना को अमली जामा पहनाना है। हालांकि टारगेट मार्च तक माह 100 प्रतिशत दुकानों को कैशलेस करने का है। इस निर्देश के बाद से कई सारी दिक्कतों का सामान विभाग के साथ ही राशन दुकान चलाने वाले संचालकों के साथ ही आम उपभोक्ताओं को होगी। क्योंकि इन दुकानों पर 100 प्रतिशत गरीब जनता ही जाती है। इसके अलावा जिले की गैस एजेंसियों को भी कैशलेस करने की योजना है।

30 रुपए का अनाज खरीदता है परिवार
राशन दुकान से एक व्यक्ति को 5 किलो अनाज मिलता है। एक परिवार में अधिकतम 6 लोग ही होती है इस हिसाब से महीने में 30 रुपए खर्च कर राशन लाना होता है। सरकार अब इस 30 रुपए को भी नगदी न लेते हुए कैशलेस कर रही है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि अभी पीओएस मशीन से वन टाइम डेबिड कार्ड स्वैप करने पर ही पैसा कटता है ऐसे में आम जनता को अतिरिक्त पैसा देना होगा।

कहां आएगी दिक्कत
उपभोक्ता वर्तमान में सरकारी राशन दुकान से जो भी व्यक्ति राशन ले रहा है वह गरीब ही है। बीपीएल कार्ड धारकों, मजदूरों, विकलांगों सहित 22 श्रेणी के लोगों को राशन मिल रहा है। ज्यादातर ऐसे लोग हैं जिनके जनधन खाते खुले हैं। इनमें से कईयों को तो बैंक ने एटीएम कार्ड दिए ही नहीं तो अधिकांश के पास बैंक पासबुक नहीं है। 70 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्हें एटीएम ऑपरेट करना नहीं आता है। ऐसे में ये पीओएस मशीन से किस तरह से कैशलेस सिस्टम को सुरक्षित कैशलेस सिस्टम को अपना पाएंगे ये बड़ा सवाल है। वहीं जिले के गांवों में रहने वाले नागरिक बैंकिंग से पूरी तरह से दूर हैं। इन्हें एटीएम डेबिट कार्ड के जरिए राशन लेने में बड़ी दिक्कत अचानक से होने वाली है।

इंटरनेट रहता है गड़बड़
पीओएस मशीन इंटरनेट के जरिए चलेगी। इसका नेटवर्क कई गांवों में तो अभी ठीक से कवर करता नहीं है। हालांकि राशन दुकानों पर पहले से ऑनलाइन साफ्टवेयर के जरिए ही राशन मिल रहा है, लेकिन इसका सर्वर और बैंकिंग सर्वर में बड़ा फर्क है। बैंकिंग सर्वर पर लोड अधिक होता है ऐसे में पैसे चुकाने में देरी का सामना भी करना पड़ सकता है।  
 

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

हरियाणा की मानुषी छिल्लर बनी मिस इंडिया वर्ल्ड

कल रात एक रंगारंग कार्यक्रम में इस साल की नई मिस इंडिया का ऐलान कर दिया गया.
हरियाणा की मानुषी छिल्लर के सिर इस बार की मिस इंडिया वर्ल्ड का ताज सजा है.
जम्मू-कश्मीर की सना दुआ दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि बिहार की प्रियंका कुमारी को तीसरा स्थान मिला.

Read More

किसान कमिटी ने महाराष्ट्र की कर्ज माफी ठुकराई

मुंबई: देवेंद्र फडणवीस सरकार के कर्जमाफी के ऐलान को 1 दिन भी नहीं हुआ था, किसानों की कोर कमिटी ने इसे खारिज कर दिया है। किसान नेता रघुनाथ पाटिल के मुताबिक, 'सरकार का ऑफर ऐक्सेप्ट किए जाने लायक नहीं है, क्योंकि यह पूरी तरह कर्जमाफी नहीं है। इससे किसानों की आत्महत्या नहीं रुकेगी। सरकार ने एमएस स्वामिनाथन की रेकमेंडेशंस को नकार दिया है।'

Read More

डॉ गुलाटी से 'ब्रेकअप'कपिल शर्मा को पड़ा महंगा, चैनल मालिक ने कहा अब इतना ही पैसा मिलेगा...

नई दिल्‍ली: कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर समेत पूरी टीम के बीच फ्लाइट में हुए झगड़े के बाद से ही कपिल के लिए मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं. पहले इस विवाद के बाद कपिल के शो के भविष्‍य पर ही सवाल उठने लगे थे. लेकिन अब खबरें हैं कि कपिल ने अपने इस शो के लिए अपनी फीस इतनी काटी है कि आधी रह गई है. 

Read More

30 सह-उपग्रहों के साथ कार्टोसैट-2 सीरीज के PSLV-C38 ने आंतरिक्ष के लिए भरी उड़ान

श्रीहरिकोटा. 30 सह-उपग्रहों के साथ कार्टोसैट-2 सीरीज के  PSLV-C38 ने शुक्रवार सुबह 9.20 मिनट पर आंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी. लॉन्च के वक्त इसरो के चेयरमैन एएस किरन कुमार भी मौजूद थे। उन्होंने साथी वैज्ञानिकों को बधाई दी। इस लॉन्च के साथ ही इसरो की ओर से कुल स्पेसक्राफ्ट मिशनों की संख्या 90 हो गई. 

Read More

कपिल शर्मा के लिए Good News, 'चंदू चायवाला' लौटेगा शो पर वापस

मुंबई: पिछले काफी समय कपिल शर्मा और विवादों का चोली दामन का साथ बना हुआ है. कभी सुनील ग्रोवर संग झगड़े की वजह से, तो कभी सुनील ग्रोवर और कई टीम मेंबर के शो छोड़ने के कारण.

मीडिया सूत्रों के मुताबिक कपिल शर्मा के शो पर सुनील ग्रोवर की वापसी तो नहीं हो रही. लेकिन उनका एक पुराना साथी वापस लौटने वाला है. यह पुराना साथी कोई और नहीं बल्कि चंदन प्रभाकर यानी 'चंदू चायवाला' है.

Read More

कपिल के शो पर अपने काॅमेडी शो का प्रचार करना चाहते हैं कृष्णा

कृष्णा अभिषेक के नए काॅमेडी शो को लेकर तमाम अफवाहें गर्म थीं। अब मंगलवार को एक शो के लाॅन्च के दौरान काफी बातें स्पष्ट हो गई हैं।

कृष्णा ने साफ कर दिया है कि उनका नया शो किसी भी हालात में कपिल शर्मा के शो को रिप्लेस नहीं करेगा। इतना जरूर है कि कपिल के शो कुछ कलाकार इसमें काम कर रहे हैं।

Read More

आइसीजे का फैसला आने तक जाधव को फांसी नहीं: पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित

भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत (आइसीजे) के रुख से पाकिस्तान का रवैया लचीला हुआ है। भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि आइसीजे का फैसला आने तक जाधव को उनका देश फांसी नहीं देगा। 

Read More

BSEB 10th Results: 22 जून को जारी किया जाएगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने माध्यमिक वार्षिक परीक्षा (मैट्रिक) की तारीख घोषित कर दी है। मैट्रिक का रिजल्ट अब 22 जून को घोषित किया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार मैट्रिक रिजल्ट से संबंधित सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। किसी तरह की त्रुटि नहीं रहे इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

Read More

राजस्थान: मान गए किसान, कामयाब रही सरकार, खत्म हुआ आंदोलन

जयपुर। 5 जून से चल रहा प्रदेश का किसान आंदोलन राज्य सरकार के सभी विभागों से अलग-अलग वार्ता के बाद वापस लेने की घोषणा कर दी गई। सोमवार को करीब 10 घण्टों की बैठक के बाद सरकार किसानों को मनाने में कामयाब रही।

बैठक सोमवार सुबह 12 बजे से शुरू हुई। बैठक में किसान प्रतिनिधियों से वार्ता के लिए प्रदेश के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया और प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी ने करीबन दस घण्टे तक किसानों को समझाया।

Read More

डॉन-3 में एक बार फिर वापसी को तैयार हैं शाहरुख खान

बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान एक बार फिर से अपने डॉन अवतार में वापस आने जा रहे हैं। साल 2006 में जब वह 1978 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म डॉन के नए अवतार में वापस आए तो जनता ने उन्हें काफी पसंद किया था। तब से फैन्स शाहरुख के फिर एक बार डॉन अंदाज में वापस आने का इंतिजार कर रहे थे। 

Read More