mp mirror logo

अब कंट्रोल पर नगदी में नहीं मिलेगा अनाज

आदेश: सरकारी राशन दुकानों को कैशलेस करने के लिए तैयारी शुरु
गुना (एमपी मिरर)। अब सरकारी राशन दुकानों से एक रुपए किलो में मिलने वाला अनाज भी उपभोक्ताओं को नगदी में नहीं मिलेगा। इसके लिए भी उसे ऑनलाइन कैश ट्रांजेक्शन करना होगा। मप्र शासन ने निर्णय लिया है कि प्रदेश की सभी सरकारी राशन दुकानों को कैशलेस किया जाएगा। इसके लिए सभी जिलों में निर्देश भेज दिए गए हैं। जानकारी के मुताबिक जनवरी माह से ही इस योजना को अमली जामा पहनाना है। हालांकि टारगेट मार्च तक माह 100 प्रतिशत दुकानों को कैशलेस करने का है। इस निर्देश के बाद से कई सारी दिक्कतों का सामान विभाग के साथ ही राशन दुकान चलाने वाले संचालकों के साथ ही आम उपभोक्ताओं को होगी। क्योंकि इन दुकानों पर 100 प्रतिशत गरीब जनता ही जाती है। इसके अलावा जिले की गैस एजेंसियों को भी कैशलेस करने की योजना है।

30 रुपए का अनाज खरीदता है परिवार
राशन दुकान से एक व्यक्ति को 5 किलो अनाज मिलता है। एक परिवार में अधिकतम 6 लोग ही होती है इस हिसाब से महीने में 30 रुपए खर्च कर राशन लाना होता है। सरकार अब इस 30 रुपए को भी नगदी न लेते हुए कैशलेस कर रही है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि अभी पीओएस मशीन से वन टाइम डेबिड कार्ड स्वैप करने पर ही पैसा कटता है ऐसे में आम जनता को अतिरिक्त पैसा देना होगा।

कहां आएगी दिक्कत
उपभोक्ता वर्तमान में सरकारी राशन दुकान से जो भी व्यक्ति राशन ले रहा है वह गरीब ही है। बीपीएल कार्ड धारकों, मजदूरों, विकलांगों सहित 22 श्रेणी के लोगों को राशन मिल रहा है। ज्यादातर ऐसे लोग हैं जिनके जनधन खाते खुले हैं। इनमें से कईयों को तो बैंक ने एटीएम कार्ड दिए ही नहीं तो अधिकांश के पास बैंक पासबुक नहीं है। 70 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्हें एटीएम ऑपरेट करना नहीं आता है। ऐसे में ये पीओएस मशीन से किस तरह से कैशलेस सिस्टम को सुरक्षित कैशलेस सिस्टम को अपना पाएंगे ये बड़ा सवाल है। वहीं जिले के गांवों में रहने वाले नागरिक बैंकिंग से पूरी तरह से दूर हैं। इन्हें एटीएम डेबिट कार्ड के जरिए राशन लेने में बड़ी दिक्कत अचानक से होने वाली है।

इंटरनेट रहता है गड़बड़
पीओएस मशीन इंटरनेट के जरिए चलेगी। इसका नेटवर्क कई गांवों में तो अभी ठीक से कवर करता नहीं है। हालांकि राशन दुकानों पर पहले से ऑनलाइन साफ्टवेयर के जरिए ही राशन मिल रहा है, लेकिन इसका सर्वर और बैंकिंग सर्वर में बड़ा फर्क है। बैंकिंग सर्वर पर लोड अधिक होता है ऐसे में पैसे चुकाने में देरी का सामना भी करना पड़ सकता है।  
 

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

बूचड़खानों पर 'योगी राह' पकड़ रहे BJP शासित राज्य, झारखंड समेत राजस्थान, छत्तीसगढ़, MP और UK में दुकानें बंद

नई दिल्ली उत्तर प्रदेश में अवैध बूचड़खानों को बंद किए जाने की कार्रवाई बीजेपी शासित राज्यों में दोहराई जा रही है। यूपी में इस आदेश के अगले दिन झारखंड में भी अवैध बूचड़खानों पर ताला लगाने का आदेश दिए जाने के बाद मंगलवार को चार और बीजेपी शासित राज्य राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश भी यही कार्रवाई कर रहे हैं। इन राज्यों में प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई में हरिद्वार की तीन, रायपुर की 11 व इंदौर में एक मीट शॉप को बंद कर दिया गया।

Read More

देश ने नहीं... भारत के मुसलमानों ने खुद को कभी देश का हिस्सा नहीं समझा

अभी दो हफ्ते पहले उत्तर प्रदेश के जो चुनावी नतीजे आये हैं, वो अपने आप में ऐतिहासिक हैं और इसमें किसी तरह का कोई शक भी नहीं है.
लेकिन ऐतिहासिक इसलिए नहीं हैं कि बीजेपी ने बड़ा बहुमत प्राप्त किया है. ऐतिहासिक इसलिए भी नहीं कि देश में पहली बार किसी प्रदेश का चुनाव 40 प्रतिशत वोट-शेयर से जीता गया है, शायद इसलिए भी नहीं कि बीएसपी और एसपी के गढ़ में दिन-दहाड़े सेंध लग गयी.

ये चुनाव इसलिए ऐतिहासिक है क्योंकि इसमें मुसलमान हार गया है. कम से कम मुसलमान यही सोच रहा है अगर गलती से नहीं भी सोच रहा है तो उसे ऐसा सोचने को मजबूर किया जा रहा है. बात चाहे कहीं से शुरू कीजिये खत्म इस बात पर होती है कि, 'और मुसलमान हार गया.'

Read More

'योगी जिंदाबाद' का नारा लगाने पर सपा नेता ने मारी गोली, मौत

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी को भारतीय जनता पार्टी से चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ा. योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बनने के बाद लगातार गुंडागर्दी को खत्म करने का आह्वान किया है. लेकिन यूपी के मुरादाबाद मंडल के समाजवादी पार्टी नेता योगी के मुख्यमंत्री बनने से इतने नाराज हुए कि एक 17 वर्षीय लड़के के योगी जिंदाबाद का नारा लगाने पर उसे गोली मार दी, जिससे युवक की मौत हो गई.

Read More

यूपी में हड़ताल पर मीट विक्रेता | कुछ बोले, कार्रवाई सही और आरोप लगाया- अवैध बूचड़खानों में कुत्ते भी काटे जाते हैं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई दूसरे इलाकों में मीट मछली खाने वालों को आज दिक्कत का सामना करना पड़ेगा क्योंकि बूचड़खानों पर हो रही कार्रवाई के विरोध में मांस विक्रेताओं की हड़ताल में मटन और चिकन विक्रेताओं के बाद अब मछली कारोबारियों ने भी इस हड़ताल में शामिल होने का ऐलान किया है. प्रदेश में हड़ताल की वजह से मांस परोसने वाले होटल अब बंदी की कगार पर पहुंच गए हैं. 100 साल के इतिहास में लखनऊ का टुंडे कबाबी पहली बार बंद हुआ, हालांकि मांसाहार का होटल चलाने वाले कुछ लोगों ने अवैध बूचड़खाने बंद किए जाने का स्वागत किया है. उनका कहना है कि प्रदेश में अगर मांस की किल्लत हुई तो वह दिल्ली से मटन मंगवाएंगे. उनका आरोप है कि अवैध बूचड़खानों में कुत्तों तक को भी काटा जाता था.

Read More

प्रशासन के दावे की खुली पोल: अवैध रेत खदान धंसने से दो मजदूरों की मौत

बड़वानी (एमपी मिरर)। जिले के छोटी कसरावद में अवैध रेत खनन का कारोबार चल रहा था, अचानक खदान धंस गई और उसकी मिट्टी में मजदूर भी दब गए। अवैध खदान में रेत खनन कर रहे दो मजदूरों की मिट्टी धसने से दबने पर मौत हो गई। घटना जिला मुख्यालय से लगे डूब प्रभावित ग्राम छोटी कसरावद के देदला फलिया में शनिवार सुबह 10.30 बजे की है। घटना के बाद रेत खनन में लगे अन्य मजदूर वहां से ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर भाग निकले।...

Read More

मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कराने 50 हजार पुजारी 1 मार्च को करेंगे प्रदर्शन

भोपाल (एमपी मिरर)। अखिल भारतीय संतजन परमार्थ सेवा समिति सहित अन्य सभी धार्मिक संगठनों के 50 हजार पुजारी मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कराने को लेकर 1 मार्च को राजधानी में प्रदर्शन करेंगे। रविवार को संत पुजारियों का एक दल मुख्यमंत्री को इस संबंध में ज्ञापन सौंपा। ज्ञात हो कि सरकारी या दान की भूमि पर बने मंदिर सार्वजकि तौर पर घोषित हैं, उनका प्रबंधन सरकार अपने हाथों में लेने की तैयारी में हैं। इसे लेकर मठ मंदिरों के पुजारियों में शासन और सरकार के प्रति आक्रोश है।

Read More

मर्जर से राहत न मिलने पर एनएसयूआई ने जलाया सीएम का पुतला

संतहिरदाराम नगर/ भोपाल (एमपी मिरर)। एनएसयूआई ने हुजूर विधानसभा अध्यक्ष राहुल मंडलोई के नेतृत्व में रविवार को चंचल चैराहे पर मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया गया। पुतला दहन के दौरान मंडलोई ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नवयुवक सभागार में संत नगरवासियों से कहा था कि आप घबराएं नहीं, मर्जर समस्या का समाधान मैं जल्द करूंगा।...

Read More

यात्री स्काई वॉक से बस स्टैंड से पहुंचेंगे रेलवे स्टेशन

भोपाल (एमपी मिरर)। बस स्टैंड से रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्रियों को भीड़ भरे सड़क मार्ग से जाने से निजात मिल जाएगी। दरअसल, नगर निगम बस स्टैंड और भोपाल रेलवे स्टेशन के बीच स्कॉई वॉक का निर्माण करा रहा है। ऐसे में स्काई वॉक के रास्ते यात्री बस स्टैंड से रेलवे स्टेशन और रेलवे स्टेशन से बस स्टैंड आना-जाना कर सकेंगे।..

Read More

उमरिया में दो आरोपियों के साथ पकड़ी गई 45 लीटर शराब कोतवाली

  • सुरेन्द्र त्रिपाठी

उमरिया (एमपी मिरर)। जिले से बिहार के लिए ले जाई जा रही शराब की खेप जब्त गोंदिया बरौनी ट्रेन में उमरिया स्टेशन में दो आरोपियों के साथ पकड़ी गई 45 लीटर शराब कोतवाली पुलिस की कार्यवाही 2009 से शराब की तश्करी में जुटे हैं आरोपी |...

Read More

गणतंत्र दिवस पर 'पहल' ने की पहल, सैकड़ों मरीजों का किया निःशुल्क इलाज

भोपाल (एमपी मिरर)। गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को पहल मानव जीवन संस्थान द्वारा  निःशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। शिविर में डा. विनय प्रताप सिंह  एवं डा. राहुल शर्मा द्वारा कई समस्याओं का निदान कर सैंकडो मरीजो का उपचार किया गया।...

Read More