mp mirror logo

TATA-AMBANI भी चला सकेंगे खुद की ट्रेन, MP के इन शहरों में होगी शुरुआत

भोपाल। मध्यप्रदेश में जल्द ही प्राइवेट ट्रेन भी दौड़ती नजर आएगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस बात के संकेत दिए हैं। रेलवे इसके लिए इंदौर, भोपाल और जबलपुर के बीच इसे चलाएगा। इसके लिए 450 किलोमीटर का नया रूट तैयार किया जाएगा। माना जा रहा है कि निजी क्षेत्र की कंपनियों टाटा, बिड़ला, रिलायंस और अडाणी जैसी कंपनियां भी इस क्षेत्र में कूद सकती है। यह मध्यप्रदेश की पहली निजी ट्रेन होगी।

सूत्रों के मुताबिक पश्चिम मध्य रेलवे और राज्य सरकार का एक ज्वाइंट वेंचर इस प्रोजेक्ट पर काम करेगा। प्रोजेक्ट एक कंपनी बनाकर रन किया जाएगा। इसका नाम स्पेशल परपज व्हीकल (SPV) होगा। गौरतलब है कि इससे पहले सितंबर 2016 में भी निजी क्षेत्र की कंपनियों से प्रस्ताव मांगे गए थे।

SPV ट्रेक बिछाने, निजी क्षेत्रों को ट्रेनें चलाने के लिए पैसा जुटाने समेत मेंटेनेंस आदि जिम्मेदारी भी निभाएगी। पहली ट्रेन इंदौर-जबलपुर चलाने की है। यह कंपनी इसके लिए दोनों शहरों को जोड़ने के लिए 450 किलोमीटर का ट्रेक भी बिछाएगी। इसके लिए चार हजार 600 करोड़ का खर्च भी आंका गया है।
हाल ही में जबलपुर आए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस नए प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रेलवे ज्ल दी मध्यप्रदेश सरकार के साथ एक समझौता करने वाली है।

फंड जुटाएगी भारतीय रेल
मध्यप्रदेश सरकार के साथ मिलकर रेलवे फंड जुटाने के लिए एक ज्वाइंट वेंचर बनाएगी। इसमें दोनों का शेयर होगा। इससे अलग ट्रेन के कोच उपलब्ध कराने, इसका संचालन करने और सुरक्षा की जिम्मेदारी भी रेलवे की ही होगी।

एमपी भी लगाएगा पूंजी
मध्यप्रदेश सरकार इस प्रोजेक्ट में रेलवे के साथ मिलकर पूंजी भी लगाएगी। सरकार पर रेलवे के साथ ज्वाइंट वेंचर में मिलकर नई परियोजना तय करने की पूरी जवाबदारी होगी।

ट्रेनों का किराया तय करेगी SPV
SPV पूरी परियोजना की लागत तय कर निजी क्षेत्र से पैसा जुटाने से लेकर ट्रेनों को होने वाले फायदे और नुकसान पर नियंत्रण रख सकेगी। यह ट्रेनों का किराया घटाना-बढ़ाना, उनके समय पर चलने और यात्री सुविधाओं पर भी अपना लक्ष्य फोकस करेगी।

विदेशी मदद की जगह राज्यों की मदद
रेलवे ने यह कदम फारेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) के विरोध को देखते हुए उठाया है। इसके लिए रेलवे बोर्ड अब विदेशी कंपनियों को प्रोत्साहन करने की जगह भारत के राज्यों से ही मदद लेगी। यह स्टेट डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट कहलाएगा।
यह भी है खास

-MP में बनने वाले रेल प्रोजेक्ट पर सिर्फ रेलवे निवेश नहीं करेगा। इसके लिए राज्य सरकार और रेलवे (जोन) के बीच MOU साइन होगा।
-साइन के बाद में ज्वाइंट वेंचर तैयार होगा। यह एक की तरह की कंपनी होगा,जिसका चेयरमैन,स्टॉफ और बजट सब कुछ रेलवे बोर्ड और जोन से अलग रहेगा।
-इंदौर और जबलपुर के बीच नया रूट बनाया जाएगा।
-कुछ पुराने रूट को भी इसमें शामिल किया जाएगा, जहां ट्रैफिक का लोड नहीं होगा।
- गाडरवारा और जबलपुर के बीच पुराना ही रूट रहेगा।
- इसके बाद इंदौर के बीच नया रूट तय होगा।
- रूट का सर्वे का काम पूरा हो गया है।

माल वाहक ट्रेनें भी चला सकेंगी कंपनियां
निजी क्षेत्र की कंपनियां अब मालवाहक ट्रेनें चला सकेंगी। रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक सीमेंट, स्टील, आटो, केमिकल्स और खाद्यान्न से जुड़ी कंपनियों ने स्पेशल माल वाहक ट्रेनें चलाने की योजना में दिलचस्पी दिखाई है। रेल डिवेलपमेंट अथॉरिटी के गठन को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इसका रास्ता साफ हो गया है। कंपनियां निजी टर्मिनल्स बनाने पर निवेश करेंगी और ट्रेन भी चला सकेंगी।

तो पटरियां भी बिछा सकते हैं टाटा-अंबानी
अब वह दिन दूर नहीं जब अंबानी, टाटा और बिड़ला जैसे धनाढ्य अपने नाम से ट्रेन दौड़ा सकेंगे। वह अपनी मर्जी से तय स्टेशन के बीच अपनी स्वयं की पटरियां भी डाल सकेंगे। सरकारी पटरी का भी किराया देकर उपयोग कर सकेंगे।रेलवे ने इसके लिए पिछले साल निजी कंपनियों से प्रस्ताव मांगे थे। इसके लिए निजी कंपनी को ट्रेन, प्लेटफॉर्म, सिग्नल के साथ अन्य व्यय का किराया रेलवे को देना होगा। ट्रेन संचालन के लिए कंपनी को अपना स्टाफ रखना होगा, यदि उन्हें सरकारी स्टाफ की जरूरत है, तो वे इसकी राशि रेलवे को चुकाकर उन्हें साथ जोड़ सकेंगे। रेलवे ने निजीकरण के लिए विभिन्न संगठनों के विरोध के बाद अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रस्ताव मंगवाए हैं। रेलवे बोर्ड दिल्ली के मैकेनिकल इंजीनियर वीएन चौधरी ने इसे तैयार किया है। सितंबर 2016 तक निजी कंपनियों से यह प्रस्ताव मांगे गए थे।

"जिलों से" से अन्य खबरें

तो अब तेजस्वी रहेंगे लालू यादव और राबड़ी देवी से दूर, जानें क्या है मामला

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी अब अपने नए बंगले में जा सकते हैं. पिछले कई हफ्तों से इस बंगले में रह रहे पूर्व उप मुख्यमंत्री और अब विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव की उस मांग को ठुकरा दिया गया है, जिसमें वह कह रहे थे कि उन्हें इसी बंगले में रहने दिया जाए. 

Read More

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर जनता ने की शिवराज सरकार से टैक्स हटाने की मांग

मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दाम से जनता परेशान है. अब प्रदेश की जनता एक ही मांग कर रही है कि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट और दूसरे टैक्स हो हटाए. बता दें कि राज्य सरकार की साल 2016-17 में पेट्रो उत्पादों से कमाई करीब 8903 करोड़ रुपए रही. जो कि साल 2012-13 में 4972 करोड रुपए थी. यानि कि कमाई में करीब 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

Read More

सांसद बोले- महिलाएं ही सबसे अधिक गंदगी करती हैं, मंत्री ने ये दिया जवाब

ग्वालियर. जिला अस्पताल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन कार्यक्रम के दौरान सांसद अनूप मिश्रा ने स्वच्छता के विषय पर कहा कि महिलाएं सबसे ज्यादा गंदगी फैलाती हैं। उनके विवादित बयान को लेकर स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने कहा कि मैं सांसद की बात से सहमत नहीं हूं। महिलाएं सफाई पसंद होती हैं, और उन्हें उसके लिए आवश्यक संसाधन मिलने भी तो चाहिए।

Read More

सिंध नदी से पानी लाने के किए जाएंगे प्रयास-विधायक श्री कुशवाह

क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह एवं कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में आयोजित जिले की जल उपभोक्ता संस्थाओं की गत दिवस बैठक में रबी फसलो के लिए बोनी कम पानी में पैदा होने वाली फसलो के लिए पानी की उपलब्धता पर चर्चा की गई। 

Read More

जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र आज जिले के एक दिवसीय प्रवास पर रहेंगे

मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधान, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र आज 17 सितम्बर 20107 को जिले के एक दिवसीय प्रवास पर रहते हुए विभिन्न कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र 17 सितम्बर 2017 को रात्रि 1.5 बजे सचखंड एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से डबरा के लिए प्रस्थान कर प्रातः 6 बजे डबरा पहुंचेगे और निवास के लिए प्रस्थान करेंगे। 

Read More

संविधान द्वारा प्रत्येक नागरिक को मौलिक अधिकार प्रदान किये गये है - न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवानी शर्मा

म.प्र.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीराम दिनकर के मार्गदर्शन में बच्चों के अधिकारों, मूलकर्तव्य एवं बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सहायता विषय पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन स्थानीय केंद्रीय विद्यालय दमोह में किया गया। शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवानी शर्मा, जिला विधिक सहायता अधिकारी रजनीश चैरसिया, विधि सह परवीक्षा अधिकारी मनीष खरे, प्रभारी प्राचार्य अल्पना श्रीवास्तव, अध्यापकगण एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।

Read More

नहर प्रणालियों में अंतिम छोर टेल पर पानी पहुंचाने पर चर्चा

रबी सीजन वर्ष 2017-18 के अन्तर्गत कम पानी में पैदा होने वाली फसलो के लिए पिलुआ, कोतवाल एवं बेसाली जलासय से पलेवा एवं फसलो को दो पानी देने के संबंध में आज जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में आवश्यक निर्णय लिए गए। जिसमें नहर प्रणालियों में अंतिम छोर तक टेल पानी पहुंचाने के लिए विस्तार से चर्चा की गई। 
    बैठक में भिण्ड क्षेत्र के विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन भिण्ड श्री आरपी कंवर, गोहद श्री एसके वर्मा, भाण्डेर श्री आरएन सिंह, लहार श्री अनुरागी, उप संचालक कृषि श्री एसपी शर्मा, एसडीओ श्री एलपी शर्मा सहित जिला जल उपयोगिता संस्थाओं के अध्यक्ष और संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

Read More

मेट्रो स्टेशन के लिये प्रस्तावित भूमि का कलेक्टर श्री खाडे द्वारा निरीक्षण

भोपाल में निर्मित होने वाले मेट्रो स्टेशन के लिये प्रस्तावित भूमि स्टड फार्म हाउस का निरीक्षण कलेक्टर डॉ. सुदाम खाडे द्वारा आज किया गया। 
   मेट्रो अधिकारी द्वारा कलेक्टर डॉ. खाडे को मेट्रो के प्रस्तावित मार्ग से अवगत कराते हुए बताया गया कि प्रस्तावित मेट्रो रूट नंबर एक करोंद से एम्स एवं रूट नंबर 2 भदभदा से रत्नागिरि होगा। 

Read More

दंगा करने के लिए कांग्रेस विधायक समेत 12 को छह महीने जेल

मध्य प्रदेश की एक अदालत ने दंगा करने के आरोप में कांग्रेस एक वर्तमान, दो पूर्व विधायकों और नौ अन्य पार्टी कार्यकर्ताओं को छह महीने जेल की सजा सुनाई है। बृहस्पतिवार को दिए अपने फैसले में अदालत ने प्रत्येक पर एक-एक हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। सहायक लोक अभियोजक पूनम वर्मा ने बताया कि न्यायिक मजिस्ट्रेट अभिषेक सक्सेना ने कैलरास से कांग्रेस विधायक राम सिंह यादव, पूर्व विधायक हरिवल्लभ शुक्ला, वीरेंद्र रघुवंशी और नौ अन्य को दोषी ठहराया।

Read More

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रतलाम जिले के कालूखेड़ा पहुंचकर विधायक श्री महेंद्रसिंह कालूखेड़ा को श्रद्धा सुमन अर्पित किए

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने बुधवार को रतलाम जिले के ग्राम कालूखेड़ा पहुंचकर विधायक स्वर्गीय श्री महेंद्रसिंह कालूखेड़ा को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान हेलीकॉप्टर से बुधवार को कालूखेड़ा पहुंचे। मुख्यमंत्री सीधे स्वर्गीय श्री कालूखेड़ा के पैतृक निवास कालूखेड़ा गढ़ी पहुंचकर स्वर्गीय श्री कालूखेड़ा की पार्थिव देह पर पुष्पचक्र अर्पित किए और परिवार जनों को ढांढस बंधाया। सशस्त्र बल की टुकड़ी ने विधायक स्वर्गीय श्री महेंद्र सिंह कालूखेड़ा की पार्थिव देह को सलामी भी दी। राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार। कालूखेड़ा में पैतृक श्मशान घाट पर हुआ अंतिम संस्कार। 

Read More