mp mirror logo

मप्र को लगातार 5वीं बार कृषि कर्मण अवाॅर्ड, पंजाब-हरियाणा को भी छोड़ा पीछे

भोपाल. मध्यप्रदेश को लगातार पांचवीं बार केंद्र सरकार ने कृषि कर्मण अवार्ड दिया है। यह वर्ष 2015-16 में गेहूं के उत्पादन की श्रेणी में मिला है। प्रदेश को ट्रॉफी, प्रशस्ति-पत्र और 2 करोड़ रु. नगद पुरस्कार मिलेगा। केंद्र में कृषि और उद्यानिकी आयुक्त डॉ. एसके मल्होत्रा ने राज्य सरकार को लिखे पत्र में पुरस्कार मिलने की सूचना देते हुए बधाई दी।मप्र ने पंजाब-हरियाणा को भी गेहूं उत्पादन में पीछे छोड़ा...

- सीएम शिवराज ने किसानों, कृषि विभाग के सभी अधिकारियों और कृषि विकास से जुड़ी सभी संस्थाओं को आगे इसी तरह से काम करने के लिए शुभकामनाएं दीं।
 - इस अवार्ड के मिलने के साथ ही मध्यप्रदेश कृषि उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बन गया है। इस वर्ष प्रदेश की कृषि विकास दर भी 25 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

- पारंपरिक रूप से सर्वाधिक गेहूं उत्पादन वाले हरियाणा और पंजाब को भी मध्यप्रदेश ने पीछे छोड़ दिया है।
- यहां बता दें कि कृषि में नए आयाम स्थापित करने के कारण ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कहा है कि कृषि आय को दो गुना करने का रोडमैप बनाएं।

- दो दिन बाद 23 अप्रैल को दिल्ली में होने वाली नीति आयोग की बैठक में मुख्यमंत्री इसका प्रेजेंटेशन देंगे।
- मप्र ने शिवराज सिंह चौहान के शासन में कई ऐसी स्कीमें बनाई हैं, जिसका आने वाले समय में दूसरे राज्य अनुसरण करेंगे।
- मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों राज्य के अधिकारियों एपीसी पीसी मीणा और प्रमुख सचिव डॉ. राजेश राजौरा के साथ बैठक की है। एक-दो दिन में रोडमैप फाइनल कर लिया जाएगा। 

- बहरहाल, कृषि अवार्ड मिलने की स्पष्ट वजह यह थी कि गेहूं उत्पादन में वर्ष 2014-15 के मुकाबले वर्ष 2015-16 में 7.64 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।
- वर्ष 2014-15 में 171.03 लाख टन गेहूं उत्पादन हुआ था, जो 2015-16 में बढ़कर 184.10 लाख टन हो गया है। मुख्यमंत्री का मानना है कि किसानों की लगन और कृषि वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और कृषि विभाग के मैदानी अमले के सहयोग से यह उपलब्धि हासिल हुई है।
प्रति हैक्टेयर उत्पादन बढ़ा
- प्रदेश में गेहूं की उत्पादकता बढ़कर 3115 किलोग्राम प्रति हैक्टेयर हो गई है। पिछले साल यह 2850 किलोग्राम प्रति हैक्टेयर थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर किसानों को कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

- इनमें सिंचाई, विद्युत, तकनीकी परामर्श, ब्याज रहित ऋण, मंडी प्रांगण में उपार्जन की ई-सुविधा मुख्य रूप से परिवर्तनकारी साबित हुई है।
- कृषि कर्मण अवार्ड के साथ-साथ प्रदेश के कृषक समाज के प्रतिनिधि के रूप में प्रदेश के 2 सर्वश्रेष्ठ गेहूं उत्पादक कृषकों, एक पुरुष कृषक तथा एक महिला कृषक को भी पुरस्कार के रूप में सम्मान स्वरूप दो-दो लाख रुपए की नगद राशि का पुरस्कार एवं प्रशस्ति-पत्र मिलेगा।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

केंद्रीय मंत्री ने उतारी मां नर्मदा की आरती, नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा में हुए शामिल

जबलपुर. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और साधना सिंह ने सोमवार को पूर्ण विधिविधान के साथ मंडला के रपटा घाट पर जीवन दायिनी मां नर्मदा की आरती उतारी। राजनाथ सिंह नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा में शामिल होने यहां पहुंचे थे।

Read More

यूपी: तीन तलाक का दंश झेल रही नेशनल प्लेयर ने लगाई सीएम योगी से मदद की गुहार

अमरोहा: उत्तर प्रदेश के अमरोहा की रहने वाली एक राष्ट्रीय खिलाड़ी तीन तलाक का दंश झेल रही है. ससुराल से निकाले जाने के बाद यह राष्ट्रीय खिलाड़ी मासूम बेटी को साथ लेकर न्याय के लिए दर-दर की ठोकरें खा रही है, न्याय के लिए इसे अफसरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं.

7 बार नेशनल और 4 बार ऑल इंडिया प्रतियोगिता में ले चुकी हैं हिस्सा

Read More

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में सहकारी समिति केंद्र में आग, 15 लोगों की जिंदा जलकर मौत

छिंदवाड़ा (मप्र): मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा क्षेत्र के अंतर्गत हर्रई के बारगी सहकारी समिति केंद्र में मिट्टी तेल और खाद्यान्न वितरण के दौरान मिट्टी तेल में अचानक भीषण आग लग जाने से शुक्रवार को कम से कम 15 लोगों की जिंदा जलने से मौत हो गई तथा कई घायल हो गए.

Read More

मप्र को लगातार 5वीं बार कृषि कर्मण अवाॅर्ड, पंजाब-हरियाणा को भी छोड़ा पीछे

भोपाल. मध्यप्रदेश को लगातार पांचवीं बार केंद्र सरकार ने कृषि कर्मण अवार्ड दिया है। यह वर्ष 2015-16 में गेहूं के उत्पादन की श्रेणी में मिला है। प्रदेश को ट्रॉफी, प्रशस्ति-पत्र और 2 करोड़ रु. नगद पुरस्कार मिलेगा। केंद्र में कृषि और उद्यानिकी आयुक्त डॉ. एसके मल्होत्रा ने राज्य सरकार को लिखे पत्र में पुरस्कार मिलने की सूचना देते हुए बधाई दी।मप्र ने पंजाब-हरियाणा को भी गेहूं उत्पादन में पीछे छोड़ा...

Read More

10वीं का रिजल्ट घोषित, रिजल्ट और उससे जुड़ी हर अपडेट

रायपुर।10वीं कक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को सुबह 9 बजे घोषित हो गया। पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार 5.72 प्रतिशत रिजल्ट ज्यादा है। इस बार 61.4 प्रतिशत रिजल्ट रहा है। धमतरी के चेतन अग्रवाल ने 98.17 प्रतिशत अंकों के साथ छत्तीसगढ़ बोर्ड को टॉप किया है। जानिए रिजल्ट की पूरी डिटेल...
- छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल का 10 का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित हुआ।
- स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने माध्यमिक शिक्षा मंडल भवन में ये रिजल्ट घोषित किया है।
- रिजल्ट में इस बार गर्ल्स ने बाजी मारी है।

Read More

मध्यप्रदेश: पटाखा दुकान में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, 7 जिंदा जले

मध्यप्रदेश के इंदौर के रानीपुरा बाजार में मंगलवार को एक पटाखा दुकान में शॉर्ट सर्किट की वजह से भीषण आग लग गई। पटाखों के जलने की वजह से आसपास की 9 दुकानें भी चपेट में आ गईं। 
 

Read More

33 घंटे चली बाेली, 2.97 रु. प्रति यूनिट बिजली देगा रीवा

भोपाल. रीवा अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट के 17 एमओयू पर सोमवार को मुहर लग गई। इससे पहले लगातार 33 घंटे तक बोली लगाने की प्रक्रिया चली थी, जिसमें फ्रांस, जापान, इटली, सिंगापुर सहित 6 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने हिस्सा लिया। इसके बाद सबसे सस्ती सौर ऊर्जा के रेट 2.97 रुपए प्रति यूनिट आए। अगले डेढ साल में यहां से 750 मेगावॉट बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा।

Read More

प्राकृतिक चिकित्सा से इलाज कराने पर मिलेगी 75 फीसदी छूट

भोपाल। योग अनुसंधान परिषद के सदस्यों को योग,प्राकृतिक चिकित्सा उपचार में 75 फीसदी की छूट दी जाएगी। साथ ही उन्हें 200 रुपए प्रति दिन की दर पर कमरा भी उपलब्ध कराया जाएगा।

यह फैसला कोटरा सुल्तानाबाद में हुई योग अनुसंधान परिषद की वार्षिक आमसभा की बैठक में लिया गया। संस्था के सचिव सुनील सोनी ने परिषद की गतिविधियों की जानकारी दी। कोषाध्यक्ष लीलेंद्र मारण ने आय-व्यय पत्रक प्रस्तुत किया। परिषद के अध्यक्ष सिकंदर अहमद ने बताया कि बैठक में परिषद के सदस्यों को उपचार में 75 प्रतिशत तक की छूट देने का निर्णय किया गया है।

Read More

एक दर्जन से ज्यादा दुकानें खाक और 1 की मौत, देर रात तक बेकाबू रही आग

जबलपुर.बुधवार रात 11 बजे गुरंदी बाजार के कबाड़ी मार्केट में अचानक आग लगने की घटना ने सोते शहर काे जगा दिया। घटना की भीषणता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देर रात 1 बजे तक नगर निगम की दमकल टीम 30 से अधिक ट्रिप पानी का उपयोग करने के बाद भी उस पर काबू नहीं पा सकी थी। इस हादसे में अपनी दुकान की आग बुझाने गए 32 वर्षीय अयूब अली नामक युवक की करंट लगने से मौत हो गई। देर रात पुलिस ने बाजार की उन दुकानों को खाली करना शुरू किया जहां टायर व आयल आदि का भंडारण था।

Read More

सीएम ने कहा- जहां शिकायत, वहां की शराब दुकान हटाएं

समाधान ऑनलाइन के दौरान मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टरों से कहा कि प्रदेश में अवैध शराब के मामलों में कड़ाई से काम करें। सरकार जनता की है न कि शराब विक्रेताओं की। उन्होंने कहा कि प्रदेश चरणबद्ध तरीके से शराबबंदी की ओर बढ़ रहा है।

Read More