mp mirror logo

मप्र को लगातार 5वीं बार कृषि कर्मण अवाॅर्ड, पंजाब-हरियाणा को भी छोड़ा पीछे

भोपाल. मध्यप्रदेश को लगातार पांचवीं बार केंद्र सरकार ने कृषि कर्मण अवार्ड दिया है। यह वर्ष 2015-16 में गेहूं के उत्पादन की श्रेणी में मिला है। प्रदेश को ट्रॉफी, प्रशस्ति-पत्र और 2 करोड़ रु. नगद पुरस्कार मिलेगा। केंद्र में कृषि और उद्यानिकी आयुक्त डॉ. एसके मल्होत्रा ने राज्य सरकार को लिखे पत्र में पुरस्कार मिलने की सूचना देते हुए बधाई दी।मप्र ने पंजाब-हरियाणा को भी गेहूं उत्पादन में पीछे छोड़ा...

- सीएम शिवराज ने किसानों, कृषि विभाग के सभी अधिकारियों और कृषि विकास से जुड़ी सभी संस्थाओं को आगे इसी तरह से काम करने के लिए शुभकामनाएं दीं।
 - इस अवार्ड के मिलने के साथ ही मध्यप्रदेश कृषि उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बन गया है। इस वर्ष प्रदेश की कृषि विकास दर भी 25 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

- पारंपरिक रूप से सर्वाधिक गेहूं उत्पादन वाले हरियाणा और पंजाब को भी मध्यप्रदेश ने पीछे छोड़ दिया है।
- यहां बता दें कि कृषि में नए आयाम स्थापित करने के कारण ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कहा है कि कृषि आय को दो गुना करने का रोडमैप बनाएं।

- दो दिन बाद 23 अप्रैल को दिल्ली में होने वाली नीति आयोग की बैठक में मुख्यमंत्री इसका प्रेजेंटेशन देंगे।
- मप्र ने शिवराज सिंह चौहान के शासन में कई ऐसी स्कीमें बनाई हैं, जिसका आने वाले समय में दूसरे राज्य अनुसरण करेंगे।
- मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों राज्य के अधिकारियों एपीसी पीसी मीणा और प्रमुख सचिव डॉ. राजेश राजौरा के साथ बैठक की है। एक-दो दिन में रोडमैप फाइनल कर लिया जाएगा। 

- बहरहाल, कृषि अवार्ड मिलने की स्पष्ट वजह यह थी कि गेहूं उत्पादन में वर्ष 2014-15 के मुकाबले वर्ष 2015-16 में 7.64 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।
- वर्ष 2014-15 में 171.03 लाख टन गेहूं उत्पादन हुआ था, जो 2015-16 में बढ़कर 184.10 लाख टन हो गया है। मुख्यमंत्री का मानना है कि किसानों की लगन और कृषि वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और कृषि विभाग के मैदानी अमले के सहयोग से यह उपलब्धि हासिल हुई है।
प्रति हैक्टेयर उत्पादन बढ़ा
- प्रदेश में गेहूं की उत्पादकता बढ़कर 3115 किलोग्राम प्रति हैक्टेयर हो गई है। पिछले साल यह 2850 किलोग्राम प्रति हैक्टेयर थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर किसानों को कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

- इनमें सिंचाई, विद्युत, तकनीकी परामर्श, ब्याज रहित ऋण, मंडी प्रांगण में उपार्जन की ई-सुविधा मुख्य रूप से परिवर्तनकारी साबित हुई है।
- कृषि कर्मण अवार्ड के साथ-साथ प्रदेश के कृषक समाज के प्रतिनिधि के रूप में प्रदेश के 2 सर्वश्रेष्ठ गेहूं उत्पादक कृषकों, एक पुरुष कृषक तथा एक महिला कृषक को भी पुरस्कार के रूप में सम्मान स्वरूप दो-दो लाख रुपए की नगद राशि का पुरस्कार एवं प्रशस्ति-पत्र मिलेगा।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

Eid Mubarak 2017: भोपाल में है दुनिया की सबसे छोटी ढाई सीढ़ी मस्जिद

एक ओर पूरे देश में ईद-उल-फितर का जश्न है, वहीं दूसरी ओर लोगों में इससे जुड़ी बातें जानने का खासा उत्साह। ऐसे में आपका मध्य प्रदेश के भोपाल में दुनिया की सबसे छोटी ढाई सीढ़ी मस्जिद के बारे में जानना बेहद जरूरी है।
भोपाल साधारण बनावट वाली ढाई सीढ़ी मस्जिद एक बुर्ज पर पश्चिमी दिशा में स्थित है। 

Read More

EC: मंत्री नरोत्तम मिश्रा का चुनाव शून्य घोषित, हाईकोर्ट जायेंगे

चुनाव आयोग ने मंत्री और विधायक नरोत्तम मिश्रा के चुनाव को शून्य घोषित कर दिया।वहीँ मंत्री मिश्रा ने कहा कि वे हाईकोर्ट में अपील कर चुनाव आयोग के आदेश के खिलाफ स्थगन की मांग करेंगे।

भोपाल। चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश के जनसंपर्क मंत्री और विधायक नरोत्तम मिश्रा के चुनाव को शून्य घोषित कर दिया है। 2008 के विधानसभा चुनाव में मिश्रा पर लगे पेड न्यूज के मामले में यह फैसला सुनाया गया। 

Read More

NEET की मेरिट लिस्ट में मध्यप्रदेश के तीन छात्र शामिल

भोपाल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शुक्रवार सुबह एनईईटी का रिजल्ट घोषित कर दिया। टॉप 25 ऑल इंडिया रैंक में मध्यप्रदेश के अर्चित गुप्ता दूसरे, मनीष मूलचंदानी तीसरे और अनुज गुप्ता को 13वां स्थान मिला है। इस बार नीट की परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 8 अन्य भाषाओं में हुई थी।

Read More

पाक की जीत का जश्न मना रहे 15 आरोपियों पर से देशद्रोह का केस वापस

भोपाल .एमपी पुलिस ने पिछले रविवार को भारत-पाक मैच के दौरान पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने वाले 15 युवकों के खिलाफ दर्ज देशद्रोह का केस वापस ले लिया है.

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की हार पर मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में आतिशबाजी कर पाकिस्तान के समर्थन और भारत के खिलाफ नारे लगाने के आरोप में 15 युवकों को गिरफ्तार किया गया था. सभी के खिलाफ देशद्रोह का प्रकरण भी दर्ज किया गया था.

Read More

मध्यप्रदेश : भोपाल, इंदौर सहित 20 जिलों के कलेकटर्स बदले गए

भोपाल । राज्‍य शासन के सामान्‍य प्रशासन विभाग ने बुधवार शाम को भारतीय प्रशासनिक सेवा के तीन दर्जन आईएएस अधिकारियों के स्‍थानान्‍तरण आदेश जारी किये हैं। इसमें प्रदेश के भोपाल, इंदौर, सागर, ग्‍वालियर, सीधी, सिवनी सहित 20 जिलों के कलेक्‍टर शामिल हैं। भोपाल कलेक्‍टर निशांत बरवड़े को इंदौर तथा सुदामा खांडे को भोपाल का कलेक्‍टर बनाये जाने की जानकारी है। अभी अधिकृत रूप से सूची जारी नहीं हुई हैं।

Read More

मध्यप्रदेश में घबराई भाजपा, अब निकालेगी किसान संदेश यात्रा

भोपाल। मंदसौर गोलीकांड और किसान आंदोलन से लगातार किसानों के बीच गिरती बीजेपी की साख को बचाने के लिए मध्यप्रदेश भाजपा ने अब 10 दिवसीय किसान संदेश यात्रा निकालने का फैसला किया है। ये यात्रा 27 जून से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में निकाली जाएगी।

Read More

एमपी में नेता प्रतिपक्ष ने अपने ही कार्यकर्ता को मारे थप्पड़, ये थी वजह

सागर/भोपाल. किसानों की मांगों को लेकर सोमवार को कलेक्टोरेट के घेराव के दौरान कुछ कांग्रेस कार्यकर्ता उत्तेजित हो गए।

Read More

संकट में मदद नहीं समय पर सूचना नहीं, सिस्टम का मारा किसान

इंदौर। आजादी मिले 70 साल होने को आए लेकिन देश में किसानों के लिए अब तक कोई पुख्ता सिस्टम विकसित नहीं हो पाया है। केंद्र से लेकर राज्य तक किसानों के लिए योजनाओं की कमी नहीं है लेकिन इनकी जानकारी और सीधा लाभ किसानों तक आसानी से नहीं पहुंच पाता।

Read More

कांग्रेस का अब जिलों में सत्याग्रह, योग दिवस पर शवासन करेंगे कार्यकर्ता

भोपाल। प्रदेश कांग्रेस कमेटी किसानों के मुद्दे को अब जिंदा रखने का प्रयास कर रही है। पिछले दिनों भोपाल-खलघाट में सत्याग्रह के बाद अब जिलों में ऐसे आयोजन किए जा रहे हैं। सागर में सोमवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के नेतृत्व में सत्याग्रह होने जा रहा है।

Read More

किसान आंदोलन के कारण, CM शिवराज ने रद्द किया रूस दौरा

भोपाल । प्रदेश में जारी किसान आंदोलन के कारण मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने अपना रूस दौरा रद्द कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान 18 जून को छह दिनों के लिए रूस जाने वाले थे, लेकिन प्रदेश में बढ़ते किसान आंदोलन और कांग्रेस के आक्रामक रूख को देखते हुए शिवराज ने अपना रूस दौरा रद्द कर दिया है।

Read More