mp mirror logo

मुंबई ने बड़े लक्ष्य का बनाया मजाक, पंजाब के लिए पनौती बने ये खिलाड़ी

मुंबई इंडियंस ने अपने बल्लेबाजों के हैरतअंगेज प्रदर्शन के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हरा दिया. होल्कर स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 22वें मैच में जब पंजाब ने 199 रन का टारगेट दिया तो लग रहा था मुंबई के लिए मुश्किल होगी. लेकिन, जोश बटलर और पार्थिव पटेल जिस तरह से धमाकेदार शुरुआत दी उसका अंदाजा ग्लेन मैक्सवेल ने कतई नहीं लगाया होगा.

15.3 ओवरों में जीत लिया मैच
यही वजह रही कि मुंबई ने शानदार शुरुआत की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. अपने सामने आए अब तक के सबसे बड़े लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया. बटलर के अलावा उसके लिए नितीश राणा ने नाबाद 62 रनों की नायाब पारी खेली. पार्थिव पटेल ने भी 37 रन बनाए. मुंबई ने जीत के लिए जरूरी रन 15.3 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिए. मुंबई ने 27 गेंदें शेष रहते विजयश्री हासिल कर ली.
ऐसी धमाकेदार शुरुआत

पटेल और बटलर ने पहले विकेट के लिए 81 रनों की साझेदार की. पटेल का विकेट मार्कस स्टोइनिस ने लिया. पटेल ने 18 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए. दोनों ने आईपीएल इतिहास में पावरप्ले के दौरान सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड अपने नाम किया. इसके बाद बटलर का साथ देने आए राणा ने एक बेहतरीन पारी खेली और दूसरे विकेट के लिए 42 गेंदों पर 85 रनों की साझेदारी की.

राणा के नाम अनोखा रिकॉर्ड
राणा ने इस मैच के जरिए एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया. 56 के कुल योग पर पहुंचने के साथ वह बिना चौके के आईपीएल में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने. तीसरे क्रम पर खेलते हुए बीती चार पारियों में चार अर्धशतक लगाने वाले राणा ने 34 गेंदों का सामना कर सात छक्के लगाए जबकि अपने करियर की अब तक की सबसे बड़ी टी-20 पारी खेलने वाली बटलर 37 गेंदों पर सात चौके और चार छक्के लगाते हुए मुंबई को आसानी से जीत तक ले गए.

इशांत फिर साबित हुए पनौती
बटलर का विकेट 166 के कुल योग पर गिरा. इंग्लिश खिलाड़ी को मोहित शर्मा ने कप्तान ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच कराया. बटलर का साथ देने आए हार्दिक पंड्या (नाबाद 15) ने उन्हीं की अंदाज में खेलते हुए राणा के साथ मिलकर अपनी टीम को बड़ी जीत तक पहुंचा दिया. हार्दिक ने 4 गेंदों का सामना कर दो चौके और -एक छक्का लगाया. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 14 गेंदों पर 33 रन जोड़े. पंजाब की ओर से इशांत शर्मा सबसे महंगे साबित हुए. इशांत ने चार ओवर में 58 रन लुटाए, जबकि उनके हाथ एक भी विकेट नहीं लगा. वे अपनी टीम लिए विलेन साबित हुए. उनके अलावा संदीप शर्मा ने 3 ओवर में 39, मोहित ने 2.3 ओवर में 29 और स्टोइंस ने 2 ओवर में 28 रन लुटाए.

ऐसी रही पंजाब की पारी
इससे पहले, हाशिम अमला (नाबाद 104) की शतकीय पारी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 198 रन बनाए. अमला का यह टी-20 क्रिकेट में पहला शतक है. अमला जिस तरह बल्लेबाजी कर रहे थे उसके आगे मुंबई का मजबूत गेंदबाजी आक्रमण बेबस नजर आया. अमला ने मुंबई के प्रमुख गेंदबाज लसिथ मलिंगा की गेंदों पर अकेले 51 रन बनाए. आखिरी ओवर फेंकने आए मलिंगा की पहली गेंद पर छक्का जड़ते हुए अपना शतक पूरा किया. इसकी अगली गेंद पर भी उन्होंने छह रन बोटरे. अमला ने अपनी पारी में 60 गेंदें खेलीं और छह छक्के तथा आठ चौके मारे. मलिंगा ने अपने चार ओवरों में 58 रन दिए और उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला

"खेल" से अन्य खबरें

VIVO Pro Kabaddi League 2017, यूपी योद्धा vs यू मुंबा: रिशांक देवाडिगा की सुपर रेड पर फिरा पानी

अंतिम तीन मिनट का खेल अपने नाम करते हुए वीवो प्रो-कबड्डी लीग सीजन-5 के इंटरजोन मैच में यु-मुंबा ने नई टीम यूपी योद्धा को 37-34 से मात दी। बाबू बनारसी दास इंडोर स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए इस मैच में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी यूपी टीम का प्रोत्साहन करने के लिए मौजूद थे। कप्तान नितिन तोमर ने पहली सफल रेड मारकर यूपी का खाता खोला। ऋषांक देवाडिगा ने रेड मारकर यूपी को 4-0 से बढ़त दे दी।

Read More

VIVO Pro Kabaddi 2017, बंगाल वॉरियर्स vs गुजरात फॉर्च्यून जायंट्स: सीजन का पांचवां रोमांचक मुकाबला 26-26 से टाई

वीवो प्रो-कबड्डी लीग के सीजन-5 में गुरुवार को गुजरात फार्च्यूनजायंट्स और बंगाल वॉरियर्स के बीच हुआ इंटरजोन मैच बेहद रोमांचक रहा और ड्रॉ पर समाप्त हुआ। जोन-ए में शीर्ष पर काबिज गुजरात और जोन-बी में चौथे स्थान पर काबिज बंगाल के बीच खेला गया लीग का 33वां मैच 26-26 से बिना किसी परिणाम के समाप्त हुआ। मनिंदर ने पहली रेड में सफलता हासिल करते हुए बंगाल का खाता खोला। अगले ही पल सुकेश हेगडे ने रेड में एक अंक लेकर गुजरात का स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। इसके बाद दोनों टीमों के बीच अच्छी टक्कर देखी गई।

Read More

…तो इस वजह से युवराज सिंह और सुरेश रैना हुए श्रीलंका के खिलाफ वन डे सीरीज से आउट

फिटनेस टेस्ट में फेल होने के कारण टीम इंडिया के स्टाइलिश बल्लेबाज युवराज सिंह और सुरेश रैना को श्रीलंका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए नहीं चुना गया है। दोनों खिलाड़ी नेशनल क्रिकेट अकैडमी में यो-यो एंडुरेंस टेस्ट पास कर पाने में नाकाम रहे। फिटनेस टेस्ट की सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों को इस टेस्ट से गुजरना पड़ता है। इसे सबसे अहम टेस्ट माना जाता है। मौजूदा भारतीय टीम के लिए 19.5 से ज्यादा स्कोर स्वीकार्य होता है। इस टेस्ट में कप्तान विराट कोहली का स्कोर 21 रहा, वहीं युवराज और रैना ने बेहद खराब प्रदर्शन किया। युवराज का स्कोर सिर्फ 16 था। 

Read More

एमएस धोनी के भविष्य पर बोलकर बुरे फंसे सिलेक्टर प्रसाद, फैंस ने याद दिलाए आंकड़े

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद को पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सिलेक्शन पर टिप्पणी महंगी पड़ी है. एमएसके प्रसाद ने सोमवार को कहा कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य पर चयन बैठक में चर्चा हुई थी, लेकिन झारखंड के इस क्रिकेटर के अच्छा प्रदर्शन नहीं करने की स्थिति में ही वे विकल्पों की तलाश करेंगे. युवराज सिंह को आराम देने की स्थिति को स्पष्ट करने के बाद प्रसाद से जब धोनी के बाबत पूछा गया तो उन्होंने उत्तर दिया, ''मैं ईमानदारी से कहूंगा. चर्चाएं हर किसी के बारे में होती हैं. ऐसा नहीं है कि महेंद्र सिंह धोनी के बारे में ही चर्चा हुई. जब हम टीम चुनते हैं तो हम संयोजन की बात करते हैं और हम हर किसी के बारे में चर्चा करते हैं.'' 

Read More

दक्षिण अफ्रीका में लड़खड़ाई राहुल द्रविड़ की कोचिंग वाली भारत ए, 120 पर हुई ढेर

प्रिटोरिया : भारत ‘ए’ के बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले अनधिकृत टेस्ट क्रिकेट मैच में निराशाजनक प्रदर्शन किया और उसकी पूरी टीम 120 रन पर ढेर हो गई. दक्षिण अफ्रीका ए ने अपनी पहली पारी में 346 रन बनाए थे और 226 रन की बढ़त हासिल करने के बावजूद उसने भारतीय टीम को फालोआन नहीं दिया. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इस चार दिवसीय मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 66 रन बनाए हैं और उसकी कुल बढ़त अब 292 रन की हो गई है. स्टंप उखड़ने के समय पहली पारी में 120 रन बनाने वाले स्टीफन कुक 32 और कप्तान एडेन मार्कराम 34 रन पर खेल रहे थे.

Read More

भारत-श्रीलंका के बीच तीसरे टेस्ट मैच में बारिश का साया, हो सकता है

भारत-श्रीलंका के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 12 अगस्त से पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। मगर इससे पहले ही मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि यहां पहले चार दिन बारिश की आशंका है। इसके चलते मैच के ओवरों में भी कुछ हद तक कटौती हो सकती है। ये मैच 12 अगस्त को सुबह 10 बजे से खेला जाना है। मगर शनिवार से लेकर मंगलवार तक यहां गरज के साथ बारिश की आशंका है। 

Read More

विराट का एक साल में 90,000 KM का सफर, नहीं मिला कोई आराम

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपने करियर के व्यस्ततम दौर से गुजर रहे हैं. पिछले एक साल में ऐसा एक ही मैच रहा, जिसमें वह नहीं खेले. श्रीलंका के खिलाफ 20 अगस्त से पांच मैचों की वनडे सीरीज शुरू हो रही है. लेकिन दूसरी तरफ विराट के आराम का मामला भारतीय क्रिकेट फैंस में छाया हुआ है. तो क्या 28 वर्षीय विराट को क्रिकेट से एक ब्रेक की जरूरत है?

Read More

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के पहले दौर में सिंधु व साइना को मिला बाई

ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु और स्टार खिलाड़ी साइना नेहवाल को ग्लास्गो के स्कॉटलैंड में 21 अगस्त से शुरू होने वाली बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के पहले दौर में बाई मिला है. विश्व चैंपियनशिप की दो बार की कांस्य पदक विजेता सिंधु दूसरे दौर में अपने अभियान की शुरुआत कोरिया की किम हयो मिन या इजिप्ट की हादिया होस्नी के खिलाफ करेंगी. इसके बाद उनकी भिड़ंत चीन की सुन यू से हो सकती है.

Read More

सिंधु को विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में महिला सिंगल्स में चौथी वरीयता

नई दिल्ली। ओलिंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत को 21 अगस्त से ग्लास्गो में शुरू होने वाली बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के लिए क्रमश: चौथी और आठवीं वरीयता दी गई है। विश्व चैंपियनशिप (2013 और 2014) की दो बार की कांस्य पदक विजेता सिंधु को वरीयता क्रम में दो बार की विजेता और ओलिंपिक चैंपियन कैरोलिन मारिन के बाद रखा गया है।

Read More

सीरीज हारने के कगार पर खड़ी श्रीलंकाई टीम को लगा एक और बड़ा झटका

श्रीलंका के तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप हैमस्ट्रिंग इंजुरी के कारण भारत के साथ जारी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। प्रदीप दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं, जो मैच के दौरान चोटिल होकर सीरीज से बाहर हुए हैं। गॉल में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान असेला गुणारत्ने चोटिल हो गए थे। वह सीरीज से बाहर हो चुके हैं।

Read More