mp mirror logo

कलेक्टर-एसपी सहित अन्य अधिकरियों ने हटवाई लालबत्ती

बनेठा|राज्य सरकार द्वारा सभी अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के वाहनों पर बत्तियों को हटाने के आदेश जारी करने के पश्चात भी गुरूवार को उनियारा तहसीलदार के वाहन पर नील बत्ती लगी रही। तहसीलदार आमोद माथुर अटल सेवा केंद्र में आयोजित पट्टा आवंटन शिविर मे आए थ। इस दौरान केंद्र के बाहर खड़ी उनकी सरकारी जीप पर नीली बत्ती लगी हुई थी और नेम प्लेट कपड़े से ढंका हुआ था। हालांकि बाद में उन्होंने सरकारी जीप से बत्ती हटवा दी थी। 

जनप्रतिनिधियोंएवं अफसरों आदि के वाहनों पर लगी लाल बत्तियों को हटाने का केंद्र सरकार द्वारा लिया गया निर्णय राज्य सरकार ने प्रदेश में लागू कर दिया। इसकी पालना में जिले में भी कलेक्टर,एसपी समेत अन्य अफसरों एवं जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने वाहनों से लाल,पीली बत्तियां हटा ली है। 

विदित रहे कि केंद्र सरकार ने हाल ही में जितने भी प्रधानमंत्री,राष्ट्रपति,उप राष्ट्रपति,सुप्रीम कोर्ट के जज,स्पीकर को छोडकर अन्य के वाहनों पर लाल बत्ती नहीं लगाने का निर्णय लिया। इस निर्णय को राज्य सरकार ने भी शीघ्र लागू कर दिया है। इसके आदेश परिवहन आयुक्त एवं प्रमुख शासन सचिव शैलेंद्र अग्रवाल ने आदेश जारी लाल बत्तियां हटाने के निर्देश दिए है। इसकी पालना में यहां कलेक्टर सुबेसिंह यादव, एसपी प्रीति जैन ने स्वयं अपनी-अपनी गाडियों से लाल बत्तियां हअवा दी है। अन्य अधिकरियों को भी ये बत्तियां हटाने के निर्देश दिए है। 

जिला पुल अधिकारी लोकेश कुमार गौतम ने कहा कि सरकार के निर्णय के अनुसार जिले के सभी अधिकारियों के वाहनों से लाल,नीली लगी बत्तियों को हटाने के निर्देश बुधवार को ही दे दिए थे। सभी ये बत्तियां हटा ली है। अधिकांश ने तो इन्हें जमा भी करवा दी है। 

कलेक्टर सुबेसिंह यादव ने बताया कि अभी लिखित में तो इस संबंध में कोई आदेश नहीं आया है, लेकिन मोटर गैराज कंट्रोल रुम से सरकार के इस निर्णय का बुधवार को मैसेज मिल गया था। सरकार की पालना में मैने मेरे वाहन से लाल बत्ती हटा दी है। साथ ही जिले में अन्य अधिकारियों के वाहनों पर लगी लाल,नीली बत्तियों को हटाने के निर्देश दे दिए है। 

सरकारके निर्णय के अनुसार हटा दी है लाल बत्ती 

एसपीप्रीति जैन ने बताया कि सरकार के निर्णय के अनुसार उनके वाहन से लाल हटवा दी है। साथ ही इमरजेंसी सेवा को छोडकर अन्य अधिकारियों के वाहनों से भी नीली बत्तियां हटाने के निर्देश दे दिए है। आगामी व्यवस्था को लेकर अभी गाइड लाइन नहीं आई है। आते ही उसके अनुसार व्यवस्था कर दी जाएगी। 

"नेशनल" से अन्य खबरें

सेना का बड़ा फैसला, अब देश में ही बनेंगे हथियारों के कलपुर्जे

नई दिल्ली। सेना ने फैसला लिया है कि वह लड़ाकू टैंकों और अन्य सैन्य प्रणालियों के महत्वपूर्ण कलपुर्जों को तेजी से स्वदेशी तरीके से विकसित करेगी.

युद्ध की स्थिति में महत्वपूर्ण उपकरणों और हथियारों के स्पेयर पार्ट्स को विदेशों से आयात कराने में देरी होने से सेना को परेशानी का सामना कर पड़ सकता है. इसे देखते हुए सेना ने फैसला लिया है कि वह लड़ाकू टैंकों और अन्य सैन्य प्रणालियों के महत्वपूर्ण उपकरणों और कलपुर्जों को तेजी से स्वदेशी तरीके से विकसित करेगी.

Read More

बुजुर्गों के लिए “प्रधानमंत्री वय वंदना योजना” का शुभारंभ

नई दिल्ली। केंद्र सरकार 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों यानी सीनियर सिटीजन के लिए ‘प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना’ नाम से एक पेंशन प्लान लेकर आई है।

शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) को लॉन्च किया। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन से यह पेंशन प्लान ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है। इस नई पेंशन योजना में 10 सालों तक सालाना 8% की ब्याज दर के साथ हर महीने पेंशन की तय राशि दी जाएगी। 

Read More

गोवा: कांग्रेस के नाइक को हरा बीजेपी के तेंदुलकर ने जीती राज्यसभा सीट

पणजी । गोवा भारतीय जनता पार्टी की राज्य ईकाई के अध्यक्ष विनय तेंदुलकर ने कांग्रेस के राज्य इकाई के अध्यक्ष एमपी शांताराम नाइक को हराकर राज्यसभा की सीट जीत ली है।

Read More

गुजरात: शंकर सिंह वाघेला के इस्तीफ़े से बीजेपी क्यों खुश है?

एक वरिष्ठ नेता का जाना ऐसे समय हुआ है, जब राज्य चुनावी तैयारी के मोड़ पर आ गया है, जहां इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. वाघेला के इस दांव से गुजरात की सियासत पर क्या असर पड़ेगा और कांग्रेस के लिए कितनी बड़ा नुक़सान.
वरिष्ठ पत्रकार अजय उमठ का विश्लेषण;
अपनी ओर से पार्टी को मुक्त करता हूं: शंकर सिंह वाघेला
नज़रिया: यूं ही नहीं कोई अमित शाह हो जाता है

Read More

गुजरात : शंकर सिंह वाघेला का दांव-कांग्रेस को झटका, बीजेपी की बल्‍ले-बल्‍ले

एक जमाने में गुजरात में बीजेपी के दिग्‍गज नेता और अब कांग्रेसी शंकर सिंह वाघेला शुक्रवार को अपने 77वें जन्‍मदिन पर अहम घोषणा कर सकते हैं. माना जा रहा है कि वह कांग्रेस को छोड़ने का ऐलान कर सकते हैं. इसी नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यदि वह ऐसी घोषणा करते हैं तो कांग्रेस की राज्‍य यूनिट में विभाजन हो सकता है. पिछले दो दशक से राज्‍य की सत्‍ता से बाहर कांग्रेस की इस बार सत्‍ता में लौटने के मंसूबों पर पानी फिर सकता है. इस पृष्‍ठभूमि में पांच अहम बातें :

Read More

कोविंद की जीत पर देशभर में जश्न, लगा बधाइयों का तांता

नई दिल्ली। रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। गुरुवार को हुई राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के बाद उन्हें भारी मतों से विजयी घोषित कर दिया गया। कोविंद 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। कोविंद को 7 लाख 2 हजार 44 वोट मिले जबकि मीरा कुमार को 3 लाख 64 हजार वोट मिले हैं।

जीत की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हे बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट कर लिखा है, रामनाथ कोविंद जी को देश का राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई। उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं।

Read More

राष्ट्रपति चुनाव नतीजे 2017ः आज तय होगा देश का नया राष्ट्रपति, मतगणना शुरू

 राष्ट्रपति चुनाव के बाद मतों की गिनती शुरू हो चुकी है। 17 जुलाई को मतदान के बाद मतों की गिनती संसद में सुबह 11 बजे शुरू हुई और दोपहर बाद तक यह साफ हो जाएगा की रायसीना की रेस में कौन आगे निकला है। इस दौड़ में जहां एनडीए की तरफ से रामनाथ कोविंद शामिल हैं तो वहीं यूपीए की तरफ से मीरा कुमार।

हालांकि मतदान के पहले और बाद से लगातार यह कयास लगाए जा रहे हैं कि आंकड़ों के लिहाज से रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति चुना जाना तय है। 

Read More

स्पोर्ट्समैन पदों की वेकेंसी, रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में जल्द करें आवेदन

नई दिल्लीः रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने फुटबॉल और हॉकी में स्पोर्ट्समैन के पदों की भर्ती के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए पात्र अभ्यर्थी निर्धारित प्रारूप में 14 अगस्त 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

महत्त्वपूर्ण तिथियां 

आवेदन-पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि : 14 अगस्त 2017.

Read More

AIR के लिए फायदेमंद साबित हुई पीएम की 'मन की बात', दस करोड़ कमाए

नई दिल्ली : पीएम मोदी का मन की बात प्रोग्राम ऑल इंडिया रेडियो के लिए खासा फायदेमंद साबित हो रहा है. इस कार्यक्रम से आॉल इंडिया रेडियो को 10 करोड़ रुपए की कमाई हो चुकी है. इस प्रोग्राम में देश, दुनिया के साथ साथ-साथ रोजमर्रा के साधारण मुद्दों पर भी लोगों से बात करते हैं. सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने लोकसभा में लिखित जवाब में इसकी जानकारी दी. 

Read More

अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत है कृषि: गडकरी

कृषि को अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत बताते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को आश्चर्य व्यक्त किया कि पिछली सरकार ने कैसे ऐसे समय में विमान खरीदने के लिए 70,000 करोड़ रुपए खर्च किए जब कई राज्यों के पास सिंचाई की सुविधा उपलब्ध नहीं थी,

कृषि का इथेनॉल के निर्माण जैसे ऊर्जा की ओर विविधीकरण करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा बांस की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति लाने की संभावना है जिसका जैव इंधन प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Read More