mp mirror logo

IPL KXIPvsMI:लसित मलिंगा और जसप्रीत बुमराह जैसे 'यॉर्कर मैन' के सामने होगी ग्‍लेन मैक्‍सवेल के बल्‍लेबाजों की परीक्षा

इंदौर: आईपीएल-10 में लगातार अपने प्रदर्शन को बेहतर बना रही रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस अब से कुछ घंटों के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब के ख़िलाफ़ मैदान में उतरेगी. इंदौर में होने वाले इस मुक़ाबले में दो बार की चैंपियन मुंबई के पास अंक तालिका में अपनी स्थिति को और मजबूत करने का मौक़ा है. मुंबई ने अब तक पांच मैच खेलते हुए चार में जीत हासिल की है. दूसरी ओर अच्‍छी शुरुआत के बाद पंजाब के प्रदर्शन में गिरावट देखने को आई है. ग्‍लेन मैक्‍सवेल की टीम को अब तक सिर्फ़ दो जीत मिली हैं जबकि टीम को तीन मैच में हार का सामना करना पड़ा है. मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम की ज़रूरत के हिसाब से अपनी बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव करते रहे हैं.और ये टीम के लिए अब फ़ायदेमंद साबित हो रहा है. ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे रोहित शर्मा ने गुजरात के ख़िलाफ़ चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 29 गेंद पर नाबाद 40 रन बनाए.

मुंबई के ओपनर्स टीम को सही शुरुआत देने में नाकाम रहे हैं लेकिन नीतीश राणा ने कई मैचों में मध्यक्रम में मोर्चा संभाल रखा है. इसके अलावा कीरोन पोलार्ड और पांड्या ब्रदर्स हार्दिक और क्रुणाल ने निचले क्रम में रन बनाने का ज़िम्मा संभाल रखा है. अगर टीम के गेंदबाज़ों की बात करे तो हरभजन सिंह के साथ लसिथ मलिंगा और मिचेल मैक्‍केलघन का प्रदर्शन अच्छा रहा है. मलिंगा और जसप्रीत बुमराह के रूप में मुंबई के पास यॉर्कर फेंकने में महारत रखने वाले दो बेहतरीन गेंदबाज हैं. इनका सामना करना पंजाब के बल्‍लेबाजों के लिए आसान नहीं रहने वाला. हार्दिक और क्रुणाल भी टीम के लिए गेंदबाजी में विकल्‍प उपलब्‍ध कराते हैं.

पंजाब की टीम अच्‍छी शुरुआत के बाद हाल के मैचों में पटरी से उतरती नजर आ रही है. मैक्सवेल की अगुवाई में टीम ने शुरुआत में लगातार दो धमाकेदार जीत से शुरुआत की. इन मैचों में कप्‍तान मैक्‍सवेल ने भी आतिशी पारी खेली, लेकिन अब तीन हार ने टीम का मनोबल तोड़ दिया है. हैदराबाद के ख़िलाफ़ पिछले मैच में मनन वोहरा की 50 गेंद पर 95 रन की तूफानी पारी के बावजूद पंजाब को हार का सामना करना पड़ा. पंजाब के लिए मनन का रन बनाना अच्‍छी खबर है लेकिन अन्‍य बल्लेबाज़ अहम मौक़ों पर अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं. हाशिम अमला (130 रन), मैक्सवेल (122 रन)  लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं तो डेविड मिलर (83 रन), इयोन मॉर्गन (35 रन) रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. मोहित शर्मा (3 विकेट), संदीप शर्मा (5 विकेट) के साथ अक्षर पटेल (6 विकेट ) के होने से टीम की गेंदबाज़ी संतुलित है, लेकिन इन्हें मुंबई के धमाकेदार बल्लेबाज़ों को रोकने के लिए कड़ी मशक्‍कत करनी होगी.

"खेल" से अन्य खबरें

Ind vs SA 3rd Test: तीसरे टेस्ट में हो सकती है अजिंक्य रहाणे की वापसी

भारत ने रविवार को संकेत दिए कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की वापसी होगी। सीरीज के पहले दो मैचों में उन्हें बाहर किए जाने पर क्रिकेट के दिग्गजों ने सवाल उठाए गए थे। हाल के वर्षों में विदेशों में सबसे सफल भारतीय बल्लेबाजों में से एक उप कप्तान रहाणे को केपटाउन और सेंचुरियन में टेस्ट में नहीं चुना गया था और भारतीय टीम प्रबंधन ने सीमित ओवरों के विशेषज्ञ रोहित शर्मा को ‘उनकी मौजूदा फॉर्म’ के चलते उन्हें तरजीह दी थी। 

Read More

INDvsSA : तीसरे टेस्ट में होंगे 5 बदलाव कट सकता है इन खिलाड़ियों का पत्ता

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका में सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया और उसके कप्तान विराट कोहली हर तरफ से आलोचना झेल रहे हैं. दूसरे टेस्ट के बाद तो विराट कोहली अपनी हार से इतने झल्लाए कि उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुस्सा तक आ गया. हालांकि अपने बर्ताव के कारण उन्हें आलोचना भी झेलनी पड़ी. अब टीम हार चुकी है ओर टीम मैनेजमेंट आगे की रणनीति पर काम कर रहा है. अब उसकी निगाह तीसरे टेस्ट को किसी भी कीमत पर बचाने की है.

Read More

अंडर-19 वर्ल्ड कप: भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, 10 विकेट से जिंबाब्वे को रौंदा

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने शुक्रवार को अपने ग्रुप B के आखिरी मुकाबले में जिंबाब्वे को 10 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में जीत की हैट्रिक लगाई है.

जिंबाब्वे की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.1 ओवर में 154 रन पर ढेर हो गई. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 21.4 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 155 रन बनाकर बड़ी जीत दर्ज की है. भारतीय टीम की ओर से शुभम गिल ने 90 रन जबकि हार्विक देसाई ने 56 रन बनाए.

Read More

INDvSA: तो क्या एनगिडी ने विराट को चिढ़ाने के लिए किया था ऐसा!

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट जीतकर 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। केपटाउन के बाद सेंचुरियन में भी टीम इंडिया दूसरी पारी में धराशायी हो गई और मैच 135 रनों से गंवा दिया। 

Read More

IND vs SA: विराट कोहली के लिए दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने बनाया था ये गेमप्‍लान, फंस गए भारतीय कप्‍तान

दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 135 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। मेजबान टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत के सिर्फ चार बल्लेबाज दहाई के अंक में पहुंच पाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण करने वाले लुंगी एनगिडी ने सर्वाधिक छह विकेट लिए। उनके अलावा कागिसो रबादा ने तीन सफलताएं हासिल कीं। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। भारत की बल्‍लेबाजी स्‍तरहीन रहे और वे खराब शॉट खेलकर आउट हुए।

Read More

पुजारा के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर

भारत के चेतेश्वर पुजारा के नाम बुधवार को सेंचुरियन टेस्ट मैच में ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया जिसे वे कभी भी अपने नाम पर नहीं चाहते। पुजारा द. अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में रन आउट हुए।

 

Read More

IND vs SA टीम इंडिया की हार लगभग तय, आर. अश्विन के रूप में गिरा सातवां विकेट

सेंचुरियन: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया के सामने हार का खतरा मंडरा रहा है. मैच के चौथे दिन स्‍टंप्‍स के समय 23 ओवर के बाद भारतीय टीम की दूसरी पारी का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 35 रन था. मुरली विजय, केएल राहुल और कप्‍तान विराट कोहली पेवेलियन लौट चुके हैं.चेतेश्‍वर पुजारा 11 और पार्थिव पटेल 5  रन बनाकर क्रीज पर थे 

Read More

Under-19: अनुकुल की गेंदों पर नाचा पपुआ न्यू गिनी, टीम इंडिया ने 10 विकेट से जीता मैच

नई दिल्ली/माउंट मैंगुनिया: अनुकूल रॉय(5/17) की फिरकी और पृथ्वी शॉ(57 रन) के विस्फोटक अंदाज़ की मदद से टीम इंडिया ने अंडर-19 विश्वकप के दूसरे मुकाबले में पपुआ न्यू गिनी टीम को 10 विकेट से करारी शिकस्त दे दी है.

Read More

चोट की वजह से टीम से बाहर हुए रिद्धीमन साहा, दिनेश कार्तिक की 8 साल बाद वापसी

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज़ में 1-0 से पिछड़ रही भारतीय टीम को तीसरे और अंतिम टेस्ट से पहले एक बड़ा झटका लगा है. टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिद्धीमन साहा अंतिम टेस्ट मुकाबले से हेमस्ट्रिंग इंजरी की वजह से बाहर हो गए हैं

Read More

IND Vs SA: फैन्स के निशाने पर रोहित शर्मा, उनकी जगह इस बल्‍लेबाज को खिलाने की मांग

सेंचूरियन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे श्रृंखला के दूसरे मैच के चलते एक बार फिर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को रोहित शर्मा को लेकर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। रोहित शर्मा अब तक इस सीरीज में अपनी बल्लेबाजी से कोई कमाल नहीं दिखा पाए हैं। 

Read More