mp mirror logo

क्रिस गेल के बाद T20 क्रिकेट में ये बल्लेबाज भी ठोक सकते हैं 10 हजार रन

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के धाकड़ प्लेयर क्रिस गेल मंगलवार रात इतिहास रचते हुए टी20 के इतिहास में 10 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। गुजरात लॉयंस के खिलाफ मैच के चौथे ओवर में थर्ड मैन की दिशा में एक सिंगल लेते ही इस वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ने कीर्तिमान रच दिया। इस मैच में गेल ने 38 गेंदें खेलकर 77 रनों की शानदार पारी खेलीं। गेल ने अब तक 290 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 149.51 के स्ट्राइक रेट और 40.62 की औसत से 10,074 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 18 शतक भी लगाए हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रिस गेल से बाद एेसे कौन-कौन से क्रिकेटर्स हैं, जो टी20 के इतिहास में 10 हजार के आंकड़े को छू सकते हैं। इस लिस्ट में पहला नाम का न्यूजीलैंड के स्टार प्लेयर ब्रैंडन मैकलम का। न्यूजीलैंड के धाकड़ खिलाड़ी और आईपीएल में गुजरात की तरफ से खेलने वाले मैकलम ने 272 टी20 मैचों में 7596 रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक शामिल हैं। 

इस दौरान उनका औसत 36.51 का रहा। उनके नाम अॉस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉग का नाम है, जिन्होंने 270 टी20 मैचों में 2 शतक ठोकेते हुे 7338 रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज के ही केविन पोलार्ड ने 363 टी20 मैचों में 7087 रन बनाए हैं। उन्होंने अब तक कोई भी शतक नहीं लगाया है। उनका एवरेज 30.54 का रहा। इसके बाद नाम आता है डेविड वॉर्नर का, जिन्होंने 227 टी20 में 7156 रन बनाए हैं। उन्होंने 5 शतक भी ठोके हैं।
गेंदबाजों की धुनाई करने वाले IPL इतिहास के टॉप- 5 बल्लेबाज
 
भारत के कप्तान विराट कोहली इस सूची में काफी पीछे हैं उन्होंने 212 टी20 में 41.40 की औसत और 132.91 के स्ट्राइक रेट से  6667 रन बनाए हैं। पाकिस्तान के बल्लेबाज शोएब मलिक 271 टी20 मैचों में 6909 रन बना चुके हैं। इसके अलावा सुरेश रैना भी 250 टी20 मैचों में 6589 रन बना चुके हैं, जिसमें 3 शतक शामिल हैं। आपको बता दें कि टी20 में क्रिस गेल के 74.8 प्रतिशत रन चौकों से आए हैं। उन्होंने इस फॉर्मैट में 769 चौके और 743 छक्के लगाए हैं। उनके करीब 4000 रन बाउंड्री से आए हैं।

"खेल" से अन्य खबरें

जहीर खान ने बॉलीवुड एक्ट्रेस सागरिका से की सगाई, शेयर की PHOTO

स्पोर्ट्स डेस्क.पूर्व इंडियन क्रिकेटर और आईपीएल-10 में दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान जहीर खान ने बॉलीवुड एक्ट्रेस सागरिका घाटगे से इंगेजमेंट कर ली है। 24 अप्रैल की रात उन्होंने इसकी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की। इसमें सागरिका इंगेजमेंट रिंग दिखाती नजर आ रही हैं। शेयर किया स्पेशल मैसेज...

- 38 साल के जहीर ने इस फोटो के साथ लिखा, ''अपनी वाइफ की च्वॉइस पर मत हंसिए, क्योंकि आप भी उन्हीं में से एक हैं। पार्टनर्स फॉर लाइफ।'' इसके साथ उन्होंने सागरिका को टैग कर engaged हैशटैग भी दिया। जहीर के इस फोटो को शेयर करते ही सोशल मीडिया में उन्हें बधाई मिलनी शुरू हो गई। ऐसा माना जा रहा है कि जहीर इस साल के अंत तक सागरिका से शादी करेंगे।

पार्टी में हुई थी मुलाकात

Read More

घायल होने के बावजूद सचिन ने जब पाकिस्तानी गेंदबाज़ों को दिया था मुंह तोड़ जवाब...

बात 1989 की है, कराची का बेहतरीन मैदान, दर्शकों से खचाखच भरा था. सूरज की रोशनी चारों तरफ खिली थी. भारत-पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच था. दूर से दिखाई पड़ा की एक 16 साल का खिलाड़ी हाथ में भारी बल्ला लेकर क्रीज पर जा रहा था. इमरान खान, वसीम अकरम और वकार यूनुस जैसे पाकिस्तानी खिलाड़ी सोच रहे होंगे कि कौन है यह बच्चा, क्या है क्रिकेट में इसका भविष्य लेकिन इस बच्चे ने न सिर्फ भारत के क्रिकेट को एक नई दिशा दी बल्कि अपना किस्मत को भी चमकाया. यह बच्चा कोई और नहीं बल्कि सचिन तेंदुलकर था. उस दिन मैच में 15 रन बनाने वाले छोटे भगवान सचिन ने टेस्ट मैचों के अपने करियर में 15921 रन बनाए.

Read More

IPL-10, KKR VS RCB: गेंदबाज क्रिस वोक्स बोले, कप्तान ने हमें कुछ कर दिखाने के लिये कहा था

कोलकाता: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को महज 49 रन पर समेटने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाज क्रिस वोक्स ने कहा कि कप्तान गौतम गंभीर ने अपने गेंदबाजों को कुछ कर दिखाने के लिये कहा था.


वोक्स ने मैच के बाद कहा,‘कप्तान ने हमसे कहा था कि एक लक्ष्य लेकर गौरवशाली प्रदर्शन करो. शुरुआती गेंदबाजों ने हमारे लिये राह बनाई जिसके बाद हम सिर्फ सही लाइन और लैंग्थ से गेंदबाजी करते रहे.’ 

केकेआर के लिये नाथन कूल्टर नाइल, वोक्स और कोलिन डे ग्रांडहोम ने तीन-तीन विकेट लिये जबकि उमेश यादव को एक विकेट मिला.

Read More

देखते ही देखते 49 रन पर ढेर हो गयी विराट सेना, आईपीलए में दर्ज हुआ रिकॉर्ड

कोलकाता : क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. इसमें रोजना कोई न कोई रिकॉर्ड बनता है और टूट जाता है. कल कोलकाता का ईडन गार्डन भी क्रिकेट के ऐसी ही एक रिकॉर्ड को गवाह बना. कोलकाता नाइटराइडर्स ने कल अपने होम ग्राउंड ईडन गार्डंस में इंडियन प्रीमियर लीग मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को 82 रन से करारी शिकस्त दी, लेकिन इसमें खास रहा विराट कोहली की सेना का महज 49 रन पर ढेर हो जाना.

Read More

गुजरात ने तोड़ा हार का सिलसिला, कोलकाता को 4 विकेट से दी मात

कोलकाता: कप्तान सुरेश रैना की धमाकेदार पारी से गुजरात ने आज यहां कोलकाता को चार विकेट से शिकस्त देकर फिर से जीत की राह पकड़ी और अपने इस प्रतिद्वंद्वी से राजकोट में मिली पिछली जीत का बदला भी चुकता किया। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर पांच विकेट पर 187 रन बनाये। सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे सुनील नारायण ने 17 गेंदों पर नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाये जबकि उथप्पा ने 48 गेंदों पर 72 रन बनाये जिसमें आठ चौके और दो छक्के शामिल हैं। कप्तान गौतम गंभीर ने 28 और मनीष पांडे ने 24 रन का योगदान दिया।  

Read More

गौतम गंभीर के चेहरे पर मायूसी लाकर सुरेश रैना ने कही ये बात

कोलकाता: सुरेश रैना को आईपीएल का सचिन तेंदुलकर कहा जाता है. आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रैना ने गुजरात की ओर से ताबड़तोड़ बैटिंग कर शुक्रवार को कोलकाता के विजय रथ को रोक दिया. सुरेश रैना ने तेजतर्रार 84 रन की पारी खेलकर कोलकाता नाइटराइडर्स के बड़े स्कोर को बौना साबित करने में भले ही अहम भूमिका निभायी लेकिन गुजरात लायन्स के कप्तान ने आईपीएल 10 में मिली जीत का श्रेय अपनी पूरी टीम का दिया. केकेआर ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर पांच विकेट पर 187 रन बनाये थे, जिसके जवाब में लायन्स ने छह विकेट पर 188 रन बनाकर जीत दर्ज की. रैना ने शानदार पारी खेली और उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. 

Read More

मुंबई ने बड़े लक्ष्य का बनाया मजाक, पंजाब के लिए पनौती बने ये खिलाड़ी

मुंबई इंडियंस ने अपने बल्लेबाजों के हैरतअंगेज प्रदर्शन के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हरा दिया. होल्कर स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 22वें मैच में जब पंजाब ने 199 रन का टारगेट दिया तो लग रहा था मुंबई के लिए मुश्किल होगी. लेकिन, जोश बटलर और पार्थिव पटेल जिस तरह से धमाकेदार शुरुआत दी उसका अंदाजा ग्लेन मैक्सवेल ने कतई नहीं लगाया होगा.

15.3 ओवरों में जीत लिया मैच
यही वजह रही कि मुंबई ने शानदार शुरुआत की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. अपने सामने आए अब तक के सबसे बड़े लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया. बटलर के अलावा उसके लिए नितीश राणा ने नाबाद 62 रनों की नायाब पारी खेली. पार्थिव पटेल ने भी 37 रन बनाए. मुंबई ने जीत के लिए जरूरी रन 15.3 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिए. मुंबई ने 27 गेंदें शेष रहते विजयश्री हासिल कर ली.
ऐसी धमाकेदार शुरुआत

Read More

IPL 2017: ये हैं अबतक सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 10वां सीजन चल रहा है. कई मैचों में छक्के की खूब बारिश देखने को मिली है तो किसी में चौके से पूरा स्टेडियम गुलजार हो उठता है. आईपीएल मैच में दर्शकों की तालियां और उनका उत्साह तभी देखते बनता है जब बल्लेबाज ताबड़तोड़ चौके और छक्के लगाता है. आईए जानते हैं अबतक किस बल्लेबाज ने आईपीएल में अपने सिक्सर से सबका दिल जीता है. 

Read More

IPL KXIPvsMI:लसित मलिंगा और जसप्रीत बुमराह जैसे 'यॉर्कर मैन' के सामने होगी ग्‍लेन मैक्‍सवेल के बल्‍लेबाजों की परीक्षा

इंदौर: आईपीएल-10 में लगातार अपने प्रदर्शन को बेहतर बना रही रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस अब से कुछ घंटों के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब के ख़िलाफ़ मैदान में उतरेगी. इंदौर में होने वाले इस मुक़ाबले में दो बार की चैंपियन मुंबई के पास अंक तालिका में अपनी स्थिति को और मजबूत करने का मौक़ा है. मुंबई ने अब तक पांच मैच खेलते हुए चार में जीत हासिल की है. 

दूसरी ओर अच्‍छी शुरुआत के बाद पंजाब के प्रदर्शन में गिरावट देखने को आई है. ग्‍लेन मैक्‍सवेल की टीम को अब तक सिर्फ़ दो जीत मिली हैं जबकि टीम को तीन मैच में हार का सामना करना पड़ा है. मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम की ज़रूरत के हिसाब से अपनी बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव करते रहे हैं.और ये टीम के लिए अब फ़ायदेमंद साबित हो रहा है. ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे रोहित शर्मा ने गुजरात के ख़िलाफ़ चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 29 गेंद पर नाबाद 40 रन बनाए.

Read More