mp mirror logo

छठी तक पढ़ाई की, रामकथा पढ़ते-पढ़ते बन गई थी MP की CM

भोपाल। केंद्रीय मंत्री उमा भारती की मुश्किलें बढ़ सकती है। उन पर सुप्रीम कोर्ट ने बाबरी विध्वंस मामले में केस चलाने की मंजूरी दे दी है। मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा के बारे में सभी लोग जानते हैं कि वे अक्सर अपने विवादित बयानों के कारण सुर्खियों में रहती हैं। उनका विवादों से चोली-दामन का साथ रहता है। छोटी-सी उम्र में साध्वी बनने के बाद वे राजनीति में आ गई। छठी तक पढ़ी यह महिला MP की CM रह चुकी हैं और आज देश की केंद्रीय मंत्री हैं।

वे बोलने में इतनी बेबाक हैं कि जब वे बोलना शुरू करती हैं तो अच्छे-अच्छे चुप हो जाते हैं। उनके तर्कों का बड़े-बड़े अफसर भी जवाब नहीं दे पाते हैं। आज उनके जन्म दिवस पर बधाइयों का तांता लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट कर उन्हें जन्म दिवस की बधाई दी है।

छठी कक्षा तक पढ़ी-लिखी, बनीं MP की CM
-हिन्दू महाकाव्य में अच्छी पकड़ रखने वाली उमाश्री जन्म 3 मई 1959 को टीकमगढ़ के लोधी राजपूत परिवार में हुआ था।
- उमा मात्र छठी तक पढ़ी हैं। उमा का लाल-पालन ग्वालियर घराने की राजमाता विजयराजे सिंधिया ने की थी। वे ही उन्हें पार्टी में लेकर आई थीं।
-उमा एक आत्मविश्वासी राजनीतिज्ञ हैं। साध्वी की वेशभूषा में हमेशा रहने वाली उमा ने अविवाहित रहकर अपना जीवन धर्म को समर्पित कर दिया।

- 1984 में BJP से जुड़ गई और पहला चुनाव हार गईं।
- 1989 के चुनावों में फिर जोर आजमाया और वे जीत कर विधानसभा पहुच गईं।
-खुजराहो लोकसभा सीट से 1991 में चुनाव लड़कर वे चर्चाओं में आ गईं।

- उसके बाद तीन बार लगातार वे इसी सीट पर जीतती गईं। 1999 में भोपाल संसदीय सीट से लड़कर वे लोकसभा पहुंच गईं।
- वाजपेयी सरकार में उमा केंद्रीय मानव संसाधन, पर्यटन, खेल और युवा मामले, कोयला और खाद्यान्न मंत्रालय की मंत्री रहीं।
- वर्ष 2003 के चुनाव में उमा भारती के दम पर प्रदेश में भाजपा की सकरा बन गई। उमा ने दिग्विजय सिंह सरकार को बुरी तरह परास्त किया और वे MP की मुख्यमंत्री बन गईं।

- इसके बाद गलत बयानबाजी के कारण उमा की सदस्यता छिन गई और उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया गया। बाद में भारतीय जन शक्ति पार्टी बनाकर उन्होंने संघर्ष किया। उनके वापसी का दौर शुरू हुआ और वे केंद्रीय मंत्री हैं।

5 नवंबर 2008
तेज़ तर्रार नेता उमा ने छिंदवाड़ा में अपनी ही पार्टी के एक नेता की पिटाई कर दी थी। उन्होंने जमकर थप्पड़ जड़ दिए थे। इसके बाद कई अफसरों के साथ भी ऐसे ही व्यवहार के किस्से सुनने में आते रहे।

मशहूर है उमा का ये किस्सा
साध्वी उमा भारती आध्यात्म के रास्ते पर चलने से पहले कई लोगों को पसंद करती थीं। उन्होंने एक पत्रिका को दिए इंटरव्यू में कहा था कि वे BJP के पूर्व विचारक गोविंदाचार्य से प्यार करती थीं। उमा ने स्वीकार किया था, 'हां, मैं उनसे (गोविंदाचार्य) प्यार करती थी। मैं शादी करना चाहती थी। हर जगह मैं उनका पीछा करती थी और मुझे लगता था कि वे भी मुझे प्यार करते हैं।

इस साक्षात्कार से अलग हटकर भी भोपाल में आयोजित एक सार्वजनिक कार्यक्रम में उमा ने स्वीकार किया था कि वह 1992 में गोविंदाचार्य से विवाह करने की तैयारी में थीं। उमा ने कहा था कि आडवाणीजी ने भी गोविंदाचार्य की उनसे शादी कराने की इच्छा बताई थी। लेकिन, उमा के भाई स्वामी लोधी ने यह कहते हुए मामला टाल दिया था कि गोविंदाचार्य सांवले (काले) हैं और आकर्षक नहीं। 1992 में आयोजित इस कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर, गोविंदाचार्य, स्वामी लोधी और बड़ी संख्या में संवाददाता मौजूद थे।

उमा को प्रपोज कर चुके हैं गोविंदाचार्य
नागपुर में एक समाचार पत्र को दिए साक्षात्कार में BJP के विचारक गोविंदाचार्य ने स्वीकार किया था कि उन्होंने उमा को विवाह के लिए प्रपोज कर दिया था। जब उनसे पूछा गया कि कोई पछतावा है तो उन्होंने कहा था कि उमा से रिश्ता मूर्त रूप नहीं ले सका था।

उमा के घर रहते थे गोविंदाचार्य
उमा ने एक कार्यक्रम में यह भी कहा था कि उन पर लगे वे आरोप सही हैं जिसमें कहा गया था कि गोविंदाचार्य उनके घर रहते हैं। उमा ने इस बात को विस्तार देते हुए कहा था कि जब मुझे बता चला कि उनका घर और गाड़ी छिन गई है तो उनसे संपर्क कर मैं अपने साथ ले आई। इससे पहले शीर्ष नेताओं से बात भी की थी।

इन प्रेमियों ने नहीं किया त्याग- धर
इंटेलिजेंस ब्यूरो के पूर्व जॉइंट डायरेक्टर एमके धर ने भी अपनी किताब में दोनों के प्रेम प्रसंग के बारे में अपनी किताब 'ओपन सीक्रेट्स' में लिखा है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा विवाह की अनुमति न देने के कारण गोविंदाचार्य और उमा भारती को गहरा झटका लगा, जिससे यह बात स्पष्ट हो जाती है कि इन प्रेमियों ने कोई त्याग नहीं किया, बल्कि राजनैतिक महत्वाकांक्षाओं के कारण विवाह नहीं किया

"जिलों से" से अन्य खबरें

बैंकर्स अनावश्यक रूप से नातो ऋण प्रकरण अटकाएं और नाहीं आपत्ति लगाकर वापस करें - कलेक्टर

कलेक्टर श्री राजेश जैन ने बैंकर्स से साफ शब्दों में कहा है कि वे रोजगारमूलक योजनाओं के ऋण प्रकरण अनावश्यक रूप से ना तो अटकाएं और नाहीं आपत्ति लगाकर वापस करें, अन्यथा उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने यह बात यहां सम्पन्न हुई जिला स्तरीय सलाहकार एवं समीक्षा समिति की बैठक में ऋण प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कही। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री कैलाश वानखेड़े, लीड बैंक प्रबंधक श्री विनोद जैन समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं बैंकर्स उपस्थित थे।

Read More

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह तीन दिवसीय दौरे पर भोपाल पहुंचे

भोपाल, पीटीआइ। भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह तीन दिन के दौरे पर भोपाल पहुंच गए हैं। भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर अमित शाह का स्‍वागत मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पार्टी के अन्‍य नेताओं ने किया।

अमित शाह तीन दिवसीय भोपाल दौरे पर हैं, उनके इस प्रवास के दौरान मध्य प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी को चौथी बार प्रदेश में सत्ता में लाने के लिए और मजबूत बनाने की रूपरेखा तैयार करने की उम्मीद है। 18 से 20 अगस्त तक होने वाले इस तीन दिवसीय दौरे के दौरान शाह कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। 

Read More

MP में स्वागत कराने और भाषण सुनने नहीं आया हूं : अमित शाह

भोपाल। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार सुबह 9 बजे विशेष विमान से भोपाल पहुंचे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया, इस दौरान उनके साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान और मंत्रिमंडल के सभी सदस्य मौजूद थे। इसके बाद रास्ते में उनका स्वागत हुआ और करीब 12 बजे वो बैठक स्थल पर पहुंच पाए। स्वागत और भाषणों की इस लंबी प्रक्रिया से शाह नाराज हो गए और उन्होंने कहा कि वे मप्र में स्वागत कराने और भाषण सुनने नहीं आए हैं।

Read More

महिला रोजगार मेला सफल होने के साथ ही उद्देश्य भी सार्थक हो- कलेक्टर

महिलाओं के कौशल विकास, रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सितम्बर माह में महिला स्वरोजगार-रोजगार मेलों का आयोजन करने के लिए कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने कहा कि मेले केवल औपचारिक न हो बल्कि महिलाओं के लिए स्वरोजगार एवं रोजगार का माध्यम बनें। 

Read More

कैलारस नगर पंचायत के लिए अध्यक्ष पद पर भाजपा की श्रीमती अंजना बृजेश बंसल विजयी

कैलारस नगर पंचायत के अध्यक्ष पद हेतु हुए उप निर्वाचन की मतगणना मुरैना के स्थानीय पॉलिटेक्निक कालेज में कढी सुरक्षा व्यवस्था एवं पारदर्शिता के साथ संपन्न हुई। अध्यक्ष पद पर भाजपा की प्रत्याशी श्रीमती अंजना बृजेश बंसल विजयी घोषित की गई। उन्होने अपने निकटतम प्रतिद्वंदि इंडियन नेशनल कॉग्रेंस की प्रत्याशी श्रीमती ज्योति लक्ष्मी दुबे को 1415 मतों से पराजित किया। श्रीमती अंजना बृजेश बंसल को 4913 मत एवं श्रीमती ज्योति लक्ष्मी दुबे को 3498 मत मिले।

Read More

सस्ते राशन के लिए 37 जिलों में आबादी से ज्यादा बन गए पात्र

एक रुपए किलो गेहूं-चावल और नमक लेने के लिए अनुसूचित जाति-जनजाति के नाम पर बड़ी गड़बड़ी होने का खुलासा हुआ है। 37 जिलों में इन वर्गों की जितनी आबादी है, उससे कहीं ज्यादा पात्र बनकर सस्ता राशन ले रहे हैं।

इसी तरह अंत्योदय अन्न् योजना (अति गरीब श्रेणी) में सवा दो लाख से ज्यादा ऐसे परिवार पहचाने गए हैं,जिनमें एक ही सदस्य है।

Read More

प्रकृति के साथ रिश्‍ता जोड़ें – प्रभारी मंत्री

प्रकृति का दोहन एवं शोषण न हो बल्कि प्रकृति के साथ रिश्‍ता जोडे और उसे बचाने का प्रयास करें। उक्‍त  विचार प्रदेश के उच्‍च शिक्षा, लोक सेवा प्रबंधन एवं जन शिकायत निवारण तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने शनिवार को स्‍थानीय संजय स्‍टेडियम में दैनिक भास्‍कर समूह द्वारा पर्यावरण जागरूकता, स्‍वच्‍छता रैली संदेश एवं सामूहिक राष्‍ट्रगान कार्यक्रम के अवसर पर व्‍यक्‍त किये। 

Read More

भाजपा किसान मोर्चा कार्यकारिणी, स्थाई आमंत्रित सदस्य एवं विशेष आमंत्रित सदस्यों की घोषणा

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसदनंदकुमारसिंह चौहान एवं प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत की सहमति से किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रणवीर सिंह रावत ने मोर्चा के कार्यसमिति सदस्य, स्थाई आमंत्रित सदस्य एवं विशेष आमंत्रित सदस्यों की घोषणा कर दी है।

Read More

'हेलो 108! मेरे मोबाइल का बैलेंस खत्म हो गया, आप रिचार्ज करा दो'

भोपाल। 'हेलो, 108 नंबर से बोल रहे हैं। ऑपरेटर- हां, बताइए आपकी क्या मदद कर सकते हैं'। मेरे मोबाइल का बैलेंस खत्म हो गया है, आप रिचार्ज करा दो।' भोपाल के कमला नेहरू अस्पताल स्थित 108 एंबुलेंस सेवा के कॉल सेंटर पर रोजाना इस तरह के 17 हजार फर्जी कॉल आ रहे हैं। इससे परेशान होकर 108 एंबुलेंस का संचालन कर रही जिगित्जा हेल्थ केयर ने ऐसे नंबरों से निजात पाने के लिए शासन से राय मांगी है।

Read More

बुढ़वा मंगल मेला की तैयारियों में सभी की सहभागिता आवश्यक-प्रभारी मंत्री

प्रदेश के राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा है कि विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी आगामी 5 सितम्बर 2017 को दंदरौआधाम पर बुढ़वा मंगल मेला का आयोजन किया जावेगा। इस मेला की तैयारियों में सभी की सहभागिता आवश्यक है। जिसमें जनप्रतिनिधि, त्रिस्तरीय पंचायतो एवं नगरीय निकायो के पदाधिकारी, स्वयं सेवी संगठन, समाज सेवी, धार्मिक आस्था में जुड़े हुए श्रृद्धालु एवं विभागीय अधिकारी अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वहन करते हुए सभी प्रकार की व्यवस्थाओं को चुस्त और दुरूस्त बनाने के प्रयास करें। वे आज जिले की मौ तहसील के क्षेत्र में स्थित दंदरौआधाम के सभागार में विभिन्न विभागो के अधिकारियों द्वारा बुढ़वा मंगल मेला तैयारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। 

Read More