mp mirror logo

गेल-विराट के तूफान में उड़ा गुजरात लॉयंस, आरसीबी की जीत

राजकोट. आईपीएल-10 के 20वें मैच में क्रिस गेल (77) और विराट कोहली (64) की तूफानी बैटिंग की बदौलत आरसीबी ने जीत के ट्रैक पर वापसी की है. उसने गुजरात लॉयंस को 21 रन से हरा दिया. मुकाबले में  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 213 रनों का पहाड़ सरीखा स्कोर खड़ा किया. जवाब में गुजरात लॉयंस की टीम 7 विकेट पर 192 रन तक ही पहुंच सकी.

स्मिथ के बाद ज्यादा आक्रामक रैना भी सस्ते में आउट
बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने एक रन के कुल योग पर अपने कैरेबियाई सलामी बल्लेबाज ड्वेन स्मिथ (1) का विकेट गंवा दिया. कप्तान सुरेश रैना ने आते ही तेज शुरुआत की और आठ गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के लगाते हुए 23 रन बनाए, लेकिन 37 के कुल योग पर युजुवेंद्र चहल का शिकार हुए. एक छोर पर हालांकि ब्रेंडन मैक्कुलम का जादू चल रहा था.
फिंच भी नहीं कर सके कमाल

मैक्कुलम ने अपने नए साथी एरान फिंच के साथ तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मुशिक्ल से निकालने का प्रयास किया लेकिन फिंच 15 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का की मदद से 19 रन बनाने के बाद 103 के कुल योग पर पवेलियन लौट गए. लॉयंस को सबसे बड़ी उम्मीद फॉर्म में चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक से थी, लेकिन श्रीनाथ अरविंद ने एक के निजी योग पर उन्हें चलता कर लॉयंस की मानो कमर ही तोड़ दी. कार्तिक का विकेट 106 के कुल योग पर गिरा.

जब तक थे मैक्कुलम, जीत रही थी गुजरात
इस बीच मैक्कुलम ने 30 गेंदों पर 50 रन पूरे किए. वह एक छोर संभाले थे और ऐसा लग रहा था कि वह लॉयंस की नैया पार लगा देंगे, लेकिन 137 के कुल योग पर उनका भी संयम जवाब दे गया. मैक्कुलम को चहल ने चलता किया. मैक्कुलम ने 44 गेंदों का सामना कर दो चौके और 7 छक्के लगाए. गेंद के साथ काफी महंगे साबित हुए रवींद्र जडेजा ने तेजी से रन बटोरने का प्रयास करते हुए दबाव कम करने की कोशिश की, लेकिन 165 के कुल योग पर वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए.

जडेजा के बाद इशान ने बढ़ाई उम्मीदें, लेकिन...
जडेजा ने 22 गेदों पर दो चौकों की मदद से 23 रन बनाए. अंतिम समय में ईशान किशन ने खुलकर हाथ दिखाए और 16 गेंदों का सामना करते हुए बहादुरी से 39 रन बनाए. इशान ने अरविंद द्वारा फेंके गए पारी के 19वें ओवर में 20 रन लेकर अपनी टीम को दौड़ में बनाए रखा, लेकिन अंतिम ओवर टीम को जीत तक ले जाने का मौका उनके हाथ से निकल गया. इशान ने दो चौके और चार छक्के लगाए. पवन नेगी ने इस मैच में काफी किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवरों में 21 रन खर्च किए और एक सफलता हासिल की.

आरसीबी की पारी का रोमांच, कुछ ऐसे बरसे रन
इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने गुजरात लॉयंस को 214 रन का टारगेट दिया. उसकी ओर से क्रिस गेल ने सबसे अधिक ताबड़तोड़ 38 बॉन में 77 रन की पारी खेली. वहीं, कप्तान विराट ने 64, ट्रैविस हेड ने 30 और केदार जाधव ने 38 रन बनाए.गुजरात की ओर से रवींद्र जडेजा (4 ओवर में 57 रन) सबसे महंगे साबित हुए.

गेल ने सिर्फ 38 बॉल में बनाए 77 रन
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने जोरदार शुरुआत की. खासकर क्रिस गेल ने उन्होंने सिर्फ 38 बॉल में 7 छक्के और 5 चौके की मदद से 77 रन ठोक डाले. गेल और विराट के बीच 12.4 ओवर में 122 रन की पार्टनरशिप हुई. इस दौरान गेल ने टी-20 में 10 हजार रन भी पूरे किए. उन्हें बासिल थम्पी ने पगबाधा आउट किया.

विराट की फिफ्टी
इसके बाद 159 रन के टीम स्कोर पर विराट कोहली का विकेट गिरा. उन्हें धवल कुलकर्णी ने ड्वेन स्मिथ के हाथों कैच आउट कराया. उन्होंने 50 बॉल में 7 चौके और एक छक्का की मदद से 64 रन की पारी खेली. इसके बाद ट्रैविस हेड ने 16 बॉल में नॉट आउट 30 और केदार जाधव ने 16 बॉल में 38 रन की धमाकेदार पारी खेली.

क्रिस गेल ने 2005 से अब तक 290 टी-20 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 40.54 की एवरेज से 10074 रन बनाए हैं. इससे पहले वे 10 हजार से सिर्फ 3 रन दूर थे. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर नॉट आउट 175 रन रहा है. इसमें वर्ल्ड रिकॉर्ड 18 सेंचुरी और 61 हाफ सेंचुरी शामिल हैं. इस आंकड़े तक पहुंचने में उन्होंने 767 चौके और 742 छक्के लगाए हैं. जो खुद में एक रिकॉर्ड है.

"खेल" से अन्य खबरें

क्रिकेटर परविंदर अवाना पर ग्रेटर नोएडा में हुआ जानलेवा हमला

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज़ गेंदबाज़ परविंदर अवाना पर शुक्रवार की रात कुछ अज्ञात बदमाशों ने हमला कर दिया, जिसके बाद घटना को अंजाम देकर हमलावर मौके से फरार हो गए। घटना ग्रेटर नोएडा की है। बताया जा रहा है कि क्रिकेटर पर हमला करने वालों की संख्य 5 थी। परविंदर अवाना पर हमला क्यों किया गया और किसने किया, फिलहाल इस बात की कोई भी जानकारी नहीं मिली है।

Read More

टीम इंडिया की हीरो हैं ये पांच क्रिकेटर्स, रखती हैं विश्व कप जिताने का दम

महिला क्रिकेट विश्व कप 2017 के दूसरे सेमी-फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हारकर फाइनल में जगह पक्की कर ली। रविवार (23 जुलाई) को इंग्लैंड के लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में होने वाले फाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा। भारतीय क्रिकेट टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए सात मैच खेलने पड़े। भारतीय टीम पांच मैच जीती और दो हारी। भारतीय टीम के यहां तक के सफर में हर बार किसी ने किसी खिलाड़ी ने अपने चमकदार प्रदर्शन से टीम को जीत दिलायी है। आइए देखते हैं टीम की वो कौन सी पांच खिलाड़ी हैं जो फाइनल में नायिका बन सकती हैं।

Read More

महिला वर्ल्ड कप 2017 : क्या ऑस्ट्रेलिया को हरा फाइनल में जगह बना पाएगी टीम इंडिया?

डर्बी: आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम आईसीसी महिला विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार (20 जुलाई) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी तो उसके इरादे छह बार के चैम्पियन को हराकर खिताब की ओर अगला कदम रखने के होंगे. भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब रिकॉर्ड रहा है और 42 में से 34 मैचों में उसे पराजय झेलनी पड़ी है. मिताली राज की अगुवाई वाली टीम हालांकि गुरुवार (20 जुलाई) को उस हार का बदला चुकता करने उतरेगी.

Read More

इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल, महिला विश्व कप 2017

मेजबान इंग्लैंड ने मंगलवार को आईसीसी महिला विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में दो विकेटों से मात देते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इंग्लैंड ने पहले शानदार गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 218 रनों पर ही सीमित कर दिया और फिर इस लक्ष्य को दो गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट खोकर हासिल कर लिया।

Read More

SAvsENG: दूसरे टेस्‍ट में जीत के बाद द. अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्लेसिस ने फिलैंडर को सराहा

नाटिंघम: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अपनी टीम के वर्नोन फिलैंडर की तुलना जैक कैलिस से की है. डु प्‍लेसिस ने कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 340 रन की जीत में मैन ऑफ द मैच विजेता बनने वाले वर्नोन फिलैंडर ‘दूसरे जैक कैलिस’ बनने की ओर बढ़ रहे हैं. 

इस मैच में फिलैंडर ने बल्ले और गेंद, दोनों से शानदार प्रदर्शन किया.फिलेंडर ने पहली पारी में 54 और दूसरी पारी में 42 रन बनाए. इसके अलावा गेंदबाजी में भी कमाल करते हुए उन्‍होंने कुल पांच विकेट (पहली पारी में दो और दूसरी पारी में तीन) झटके. 

Read More

उमेश यादव को मिली सरकारी नौकरी, पिता का सपना किया पूरा

नई दिल्ली: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने सरकारी नौकरी हासिल कर अपने पिता का 10 साल पुराना सपना पूरा कर दिया है। उनके पिता तिलक यादव का सपना था कि उनका बेटा सरकारी नौकरी में काम करे और अब उनकी यह इच्छा यादव ने पूरी कर दी। उमेश यादव अब रिजर्व बैंक के अधिकारी बन चुके हैं। सोमवार 17 जुलाई को उन्होंने असिस्टेंट मैनेजर पद के लिए सभी औपचारिक्ताएं पूरी कीं।

Read More

महिला वर्ल्‍डकप : भारतीय टीम की कप्‍तान मिताली राज इस रिकॉर्ड को भी बनाने के हैं करीब

दुबई: भारतीय महिला टीम की स्टार बल्लेबाज और कप्‍तान मिताली राज आईसीसी की महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं लेकिन ब्रिटेन में चल रहे आईसीसी महिला वर्ल्‍डकप में शानदार प्रदर्शन से उन्होंने शीर्ष पर चल रही ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग और अपने बीच के अंतर को कम कर दिया है.

Read More

कोहली ने इस कप्तान को बनाया था 12वां खिलाड़ी, अब दे रहा है 'सफाई'

नई दिल्ली : मार्च में भारत का टेस्ट कप्तान होना और जून में 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभाना कभी आसान नहीं होता, लेकिन टीम इंडिया के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे टीम को समर्पित खिलाड़ी हैं, उनका मानना है कि जब कोई भारत की जर्सी पहनता है तो उसे अपनी असुरक्षा और अहं (EGO)को दूर रखना पड़ता है.

धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में रहाणे भारत के कप्तान थे और भारत ने यह टेस्ट जीतकर टेस्ट श्रृंखला अपने नाम की थी. चैंपियंस ट्रॉफी में हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने को नहीं मिला और उन्हें 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभानी पड़ी.

Read More

चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स का प्रतिबन्ध हुआ समाप्त, धोनी आएंगे वापस

आईपीएल का पहला संस्करण जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स और दो बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स पर लगा हुआ 2 वर्षों का प्रतिबन्ध समाप्त हो गया है। इसके साथ ही यह भी साफ़ हो गया है कि यह दोनों टीमें 2018 में होने वाले आईपीएल के ग्यारहवें संस्करण में खेलने के लिए उपलब्ध रहेगी।

Read More

महिला विश्व कप 2017: मिताली राज ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

आईसीसी महिला विश्व कप 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान मिताली राज अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक बल्लेबाज बनानी वाली महिला क्रिकेटर बन गईं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने इंग्लैंड की बल्लेबाज शार्लेट एडवर्ड का 5992 रनों का रिकॉर्ड तोड़ा।

Read More