mp mirror logo

बीफ खाने के समर्थन के चलते ममता बनर्जी की जगन्नाथ यात्रा का विरोध

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पुरी में जगन्नाथ मंदिर की यात्रा विवादों में घिरती नजर आ रही है. ममता बनर्जी के बीफ खाने का समर्थन करने वाले बयानों के चलते जगन्नाथ मंदिर के 12000 से ज्यादा पुजारियों ने उनके मंदिर में पूजा करने का विरोध किया है.

श्री जगन्नाथ सेवायत सम्मिलानी के सचिव सोमनाथ कुंठिया ने कहा, 'हमने कई बार उन्हें यह बयान देते सुना है कि बीफ खाने पर प्रतिबंध नहीं लगना चाहिए. उन्होंने मुस्लिम त्योहरों के दौरान मस्जिद में कई बार नमाज भी अता की है. यह भी भगवान जगन्नाथ की संस्कृति के खिलाफ है. हम उन्हें किसी भी कीमत पर मंदिर में आने की अनुमति नहीं देंगे.'
'पीएम मोदी की भाषा बोल रहे पुजारी'

ममता बनर्जी के मंदिर में आने पर विरोध की निंदा करते हुए तृणमूल सांसद सुखेंदू शेखर रॉय ने कहा, 'पुरी में ममता के आने का विरोध करने वाले पुजारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भाषा बोल रहे हैं. आज की राजनीतिक स्थिति को देखकर लगता है कि देश एक बार फिर धर्म के नाम पर विभाजित हो जाएगा. यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है.'

बता दें कि ममता बनजी बुधवार को पुरी में जगन्नाथ मंदिर की यात्रा करने वाली हैं. उन्होंने मंगलवार को बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फ्लाइट ली थी. इसके बाद उनकी सड़क मार्ग से पुरी जाने और बुधवार सुबह मंदिर में पूजा करने की योजना है.

आंतरिक सूत्रों के मुताबिक ममता पश्चिम बंगाल और पड़ोसी राज्यों की सरकारों के साथ बीजेपी के खिलाफ एक नया मोर्चा खड़ा करना चाहती हैं. इस गठबंधन के सिलसिले में वह ओडिशा के मुख्यमंत्री बीजू पटनायक से मिल सकती हैं.

वहीं, ममता बनर्जी की यात्रा के संबंध में पुरी पुलिस अधीक्षक का कहना है कि जगन्नाथ मंदिर के पास कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं.

"नेशनल" से अन्य खबरें

सेना का बड़ा फैसला, अब देश में ही बनेंगे हथियारों के कलपुर्जे

नई दिल्ली। सेना ने फैसला लिया है कि वह लड़ाकू टैंकों और अन्य सैन्य प्रणालियों के महत्वपूर्ण कलपुर्जों को तेजी से स्वदेशी तरीके से विकसित करेगी.

युद्ध की स्थिति में महत्वपूर्ण उपकरणों और हथियारों के स्पेयर पार्ट्स को विदेशों से आयात कराने में देरी होने से सेना को परेशानी का सामना कर पड़ सकता है. इसे देखते हुए सेना ने फैसला लिया है कि वह लड़ाकू टैंकों और अन्य सैन्य प्रणालियों के महत्वपूर्ण उपकरणों और कलपुर्जों को तेजी से स्वदेशी तरीके से विकसित करेगी.

Read More

बुजुर्गों के लिए “प्रधानमंत्री वय वंदना योजना” का शुभारंभ

नई दिल्ली। केंद्र सरकार 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों यानी सीनियर सिटीजन के लिए ‘प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना’ नाम से एक पेंशन प्लान लेकर आई है।

शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) को लॉन्च किया। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन से यह पेंशन प्लान ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है। इस नई पेंशन योजना में 10 सालों तक सालाना 8% की ब्याज दर के साथ हर महीने पेंशन की तय राशि दी जाएगी। 

Read More

गोवा: कांग्रेस के नाइक को हरा बीजेपी के तेंदुलकर ने जीती राज्यसभा सीट

पणजी । गोवा भारतीय जनता पार्टी की राज्य ईकाई के अध्यक्ष विनय तेंदुलकर ने कांग्रेस के राज्य इकाई के अध्यक्ष एमपी शांताराम नाइक को हराकर राज्यसभा की सीट जीत ली है।

Read More

गुजरात: शंकर सिंह वाघेला के इस्तीफ़े से बीजेपी क्यों खुश है?

एक वरिष्ठ नेता का जाना ऐसे समय हुआ है, जब राज्य चुनावी तैयारी के मोड़ पर आ गया है, जहां इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. वाघेला के इस दांव से गुजरात की सियासत पर क्या असर पड़ेगा और कांग्रेस के लिए कितनी बड़ा नुक़सान.
वरिष्ठ पत्रकार अजय उमठ का विश्लेषण;
अपनी ओर से पार्टी को मुक्त करता हूं: शंकर सिंह वाघेला
नज़रिया: यूं ही नहीं कोई अमित शाह हो जाता है

Read More

गुजरात : शंकर सिंह वाघेला का दांव-कांग्रेस को झटका, बीजेपी की बल्‍ले-बल्‍ले

एक जमाने में गुजरात में बीजेपी के दिग्‍गज नेता और अब कांग्रेसी शंकर सिंह वाघेला शुक्रवार को अपने 77वें जन्‍मदिन पर अहम घोषणा कर सकते हैं. माना जा रहा है कि वह कांग्रेस को छोड़ने का ऐलान कर सकते हैं. इसी नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यदि वह ऐसी घोषणा करते हैं तो कांग्रेस की राज्‍य यूनिट में विभाजन हो सकता है. पिछले दो दशक से राज्‍य की सत्‍ता से बाहर कांग्रेस की इस बार सत्‍ता में लौटने के मंसूबों पर पानी फिर सकता है. इस पृष्‍ठभूमि में पांच अहम बातें :

Read More

कोविंद की जीत पर देशभर में जश्न, लगा बधाइयों का तांता

नई दिल्ली। रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। गुरुवार को हुई राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के बाद उन्हें भारी मतों से विजयी घोषित कर दिया गया। कोविंद 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। कोविंद को 7 लाख 2 हजार 44 वोट मिले जबकि मीरा कुमार को 3 लाख 64 हजार वोट मिले हैं।

जीत की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हे बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट कर लिखा है, रामनाथ कोविंद जी को देश का राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई। उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं।

Read More

राष्ट्रपति चुनाव नतीजे 2017ः आज तय होगा देश का नया राष्ट्रपति, मतगणना शुरू

 राष्ट्रपति चुनाव के बाद मतों की गिनती शुरू हो चुकी है। 17 जुलाई को मतदान के बाद मतों की गिनती संसद में सुबह 11 बजे शुरू हुई और दोपहर बाद तक यह साफ हो जाएगा की रायसीना की रेस में कौन आगे निकला है। इस दौड़ में जहां एनडीए की तरफ से रामनाथ कोविंद शामिल हैं तो वहीं यूपीए की तरफ से मीरा कुमार।

हालांकि मतदान के पहले और बाद से लगातार यह कयास लगाए जा रहे हैं कि आंकड़ों के लिहाज से रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति चुना जाना तय है। 

Read More

स्पोर्ट्समैन पदों की वेकेंसी, रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में जल्द करें आवेदन

नई दिल्लीः रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने फुटबॉल और हॉकी में स्पोर्ट्समैन के पदों की भर्ती के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए पात्र अभ्यर्थी निर्धारित प्रारूप में 14 अगस्त 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

महत्त्वपूर्ण तिथियां 

आवेदन-पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि : 14 अगस्त 2017.

Read More

AIR के लिए फायदेमंद साबित हुई पीएम की 'मन की बात', दस करोड़ कमाए

नई दिल्ली : पीएम मोदी का मन की बात प्रोग्राम ऑल इंडिया रेडियो के लिए खासा फायदेमंद साबित हो रहा है. इस कार्यक्रम से आॉल इंडिया रेडियो को 10 करोड़ रुपए की कमाई हो चुकी है. इस प्रोग्राम में देश, दुनिया के साथ साथ-साथ रोजमर्रा के साधारण मुद्दों पर भी लोगों से बात करते हैं. सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने लोकसभा में लिखित जवाब में इसकी जानकारी दी. 

Read More

अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत है कृषि: गडकरी

कृषि को अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत बताते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को आश्चर्य व्यक्त किया कि पिछली सरकार ने कैसे ऐसे समय में विमान खरीदने के लिए 70,000 करोड़ रुपए खर्च किए जब कई राज्यों के पास सिंचाई की सुविधा उपलब्ध नहीं थी,

कृषि का इथेनॉल के निर्माण जैसे ऊर्जा की ओर विविधीकरण करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा बांस की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति लाने की संभावना है जिसका जैव इंधन प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Read More