mp mirror logo

33 घंटे चली बाेली, 2.97 रु. प्रति यूनिट बिजली देगा रीवा

भोपाल. रीवा अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट के 17 एमओयू पर सोमवार को मुहर लग गई। इससे पहले लगातार 33 घंटे तक बोली लगाने की प्रक्रिया चली थी, जिसमें फ्रांस, जापान, इटली, सिंगापुर सहित 6 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने हिस्सा लिया। इसके बाद सबसे सस्ती सौर ऊर्जा के रेट 2.97 रुपए प्रति यूनिट आए। अगले डेढ साल में यहां से 750 मेगावॉट बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू की मौजूदगी में एमओयू के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इतनी सस्ती दरों पर बिजली मिलना किसी चमत्कार से कम नहीं है। ऐसा नहीं है कि प्रदेश में बिजली की कमी है। यह सरप्लस है। लेकिन हमारी भावी पीढ़ी थर्मल पावर से बनने वाली बिजली में कार्बन गैसों के उत्सर्जन का दुष्परिणाम न भुगते इसलिए क्लीन एनर्जी, ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्लांट मील का पत्थर है। केंद्रीय नवकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्रोजेक्ट की स्टोरी निश्चित रूप से एक सक्सेसिव स्टोरी है। इस माॅडल को पूरे देश में लागू किया जाएगा।

सोलर एनर्जी का सबसे बड़ा लाभार्थी मैं : नायडू
केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि रीवा में सोलर एनर्जी उत्पादन का सबसे बड़ा लाभार्थी तो मैं हूं। दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन शहरी विकास मंत्रालय के अधीन है। अभी हम 6 रुपए प्रति यूनिट बिजली खरीद रहे हैं। इस पावर प्लांट के बाद हमें आधी दरों पर बिजली मिलेगी।

दिल्ली मेट्रो के लिए दे रहे हैं सस्ती बिजली, भोपाल-इंदौर मेट्रो के लिए करें मदद : सीएम
केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल-इंदौर मेट्रो के लिए मदद मांगी है। सोमवार को यहां दोनों के बीच हुई चर्चा में सीएम ने कहा कि मप्र दिल्ली मेट्रो के लिए सस्ती बिजली दे रहा है तो भोपाल और इंदौर की मेट्रो के लिए केंद्र मदद करे। नायडू ने सीएम को आश्वस्त किया कि दोनों मेट्रो प्रोजेक्ट के बारे में हरसंभव मदद दिलाने की पहल करेंगे। नगरीय प्रशासन विभाग के आयुक्त विवेक अग्रवाल भी थे। 

मप्र के रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्रोजेक्ट से डेढ़ साल बाद 750 मेगावाट में से 24% बिजली दिल्ली मेट्रो को दी जाएगी। मप्र सरकार ने केंद्र को भोपाल-इंदौर मेट्रो का प्रोजेक्ट स्वीकृति के लिए भेजा है। इस पर शहरी विकास मंत्रालय की प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंट बोर्ड की स्वीकृति मिलना है। नायडू को नगरीय प्रशासन विभाग के अफसरों ने बताया कि मेट्रो रेल के लिए कर्ज लेने के लिए यूरोपियन इंवेस्टमेंट बैंक का दल राजधानी आया था, जिससे करीब 6 हजार करोड़ का लोन लिए जाने पर चर्चा हुई है। भोपाल और इंदौर शहर की मेट्रो के लिए लोन देने से जायका मना कर चुका है।

स्मार्ट सिटी के कार्यों की सराहना
नायडू ने कहा कि स्मार्ट सिटी के प्रथम चरण में चयनित 20 में प्रदेश के 7 नगरों का चयन सरकार की विकास प्रतिबद्धता को दिखाता है। अमृत योजना में भी प्रदेश अग्रणी है।

वेंकैया बोले- घोषणाएं करना आसान, उनका पोषण करना मुश्किल
कार्यक्रम के संचालकों ने कहा कि शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू को भाषण देने का कष्ट करें, तब नायडू ने इस पर चुटकी लेते हुए कहा कि भाषण देना घोषणाएं करना आसान है, उनका पोषण करना मुश्किल है। नायडू से जब पूछा कि क्या भाजपा मुस्लिमों को आरक्षण देने के पक्ष में है। इस पर उन्होंने कहा कि भाजपा धर्म के नाम पर आरक्षण देने के पक्ष में नहीं है। यदि आंध्रप्रदेश में इस तरह हो रहा है तो यह गलत है। नायडू ने कहा कि पार्टी आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की पक्षधर रही है। केंद्रीय नवकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्रोजेक्ट की स्टोरी निश्चित रूप से एक सक्सेसिव स्टोरी है। इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा।
17 एमओयू हुए

रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर परियोजना संचालन से जुड़ी कंपनियों महिंद्रा रीन्यूबेल्स प्राइवेट लि., एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी लि., दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन, महिन्द्रा सोलेनर्जी एग्री पॉवर लि. ने अलग-अलग राज्य गारंटी से संबंधित प्रतिनिधियों के बीच 17 एमओयू पर हस्ताक्षरित किए।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

भोपाल से दुबई और सिंगापुर तक उड़ान शुरू करने के लिए केंद्र से बात करेंगे : सीएम

भोपाल। अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट होने के बावजूद भोपाल से इंटरनेशनल उड़ानें शुरू न होने से एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ ही मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी चिंतित हैं।

सोलर एनर्जी प्लांट का शिलान्यास करते हुए सीएम ने कहा कि कम से कम दुबई एवं सिंगापुर के लिए उड़ानें शुरू होनी चाहिए। मैं इस संबंध में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से चर्चा करूंगा। मुख्यमंत्री एवं एयरपोर्ट अथॉरिटी के चेयरमेन डॉ. गुरु प्रसाद महामात्र ने संयुक्त रूप से 100 फीट ऊंंचे पोल पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

Read More

प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों ने 25 से 80 लाख में बेच दीं 94 सीट

जबलपुर। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने प्राईवेट मेडिकल कॉलेजों द्वारा 94 मेडिकल सीट 25 से 80 लाख रुपए में बेचे जाने के आरोप पर सरकार से जवाब मांग लिया है। इस सिलसिले में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा और डीएमई के अलावा इंडैक्स इंदौर, एनएल भोपाल, अमलतास देवास, चिरायु भोपाल और आरकेडीएफ भोपाल को नोटिस जारी किए हैं।

Read More

यूपी : स्कूल की तीसरी मंजिल पर टॉयलेट गई थी 15 साल की लड़की, फर्श पर पड़ी मिली लहूलुहान

 देवरिया: उत्तर प्रदेश के देवरिया से एक दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है. सोमवार को यहां एक स्कूल की तीसरी मंजिल से 15 साल की छात्रा को किसी ने नीचे फेंक दिया, जिससे उसकी मौत हो गई. यह घटना शहर के मॉडर्न मॉन्टेसरी इंटर कॉलेज में 11वीं कक्षा में पढ़ने वाली यह छात्रा सोमवार सुबह करीब 11 बजे स्कूल की तीसरी मंजिल पर टॉयलेट के लिए गई थी. 

Read More

60 हजार अभ्यर्थी फिर दे सकेंगे आरक्षक भर्ती परीक्षा

भोपाल। मध्यप्रदेश के करीब 60 हजार अभ्यर्थी व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) द्वारा आयोजित की जा रही आरक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए। विभिन्न् तकनीकी कारणों के चलते उन्हें यह खामियाजा भुगताना पड़ा। अब व्यापमं इन्हें फिर से प्रवेश पत्र जारी कर परीक्षा में शामिल करेगा। इधर, व्यापमं की दलील है कि यह सर्वर की दिक्कत की वजह से हुआ।

Read More

मुख्यमंत्री करेंगे अभियंताओं का सम्मान, सीधा संवाद भी होगा

भोपाल। विधानसभा के मानसरोवर सभागार में शुक्रवार को अभियंता दिवस मनाया जाएगा। यहां प्रदेश के पांच वरिष्ठ अभियंताओं का सम्मान किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा उन्हें सम्मानित करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री सभी इंजीनियरों से सीधा संवाद भी करेंगे।

Read More

विधवा और दिव्यांग से शादी करने पर सरकार देगी दो लाख रुपए

भोपाल। मध्यप्रदेश में विधवा और दिव्यांग महिला व पुरुष से शादी करने पर सरकार ऐसे दंपती को दो लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि देगी। इसी तरह अनाथ बच्चों के भरण-पोषण के लिए पांच सौ रुपए प्रतिमाह देने की योजना भी जल्द ही लागू की जाएगी। सामाजिक न्याय मंत्री गोपाल भार्गव ने बुधवार को बैठक में इन तीन बड़ी योजनाओं को लागू करने की सैद्धांतिक सहमति दी।

Read More

43 हजार शिक्षकों को मिलेगी तीसरी क्रमोन्नति, खजाने पर 110 करोड़ का भार

भोपाल। प्रदेश सरकार ने मंगलवार को शिक्षक और किसान के हित में बड़े फैसले किए। अब 30 साल की नौकरी पूरी करने वाले शिक्षकों को तृतीय क्रमोन्नति मिलेगी। इसका सीधा फायदा 43 हजार शिक्षकों को मिलेगा। वहीं, 35 हजार अन्य शिक्षक भी अगले साल इससे लाभांवित होंगे।

Read More

केन-बेतवा लिंक विवाद : केंद्र ने कहा-मुख्यमंत्री बैठक के लिए तारीख तय करें

भोपाल। उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश के बीच केन-बेतवा लिंक परियोजना में पानी के बंटवारे को लेकर चल रहे विवाद में एक बार फिर केंद्र ने दखल दिया है। नितिन गडकरी को जल संसाधन मंत्रालय मिलने के बाद केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों को एक साथ बैठक के लिए तारीख तय करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि मुख्यमंत्रियों की बैठक से पहले एक बार दोनों राज्यों के अधिकारी फिर से चर्चा करेंगे।

Read More

8 अक्टूबर को कॉलेजों में प्रत्यक्ष प्रणाली से होंगे छात्र संघ चुनाव

भोपाल। मध्यप्रदेश में आठ साल बाद अक्टूबर में होने जा रहे छात्र संघ चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली पर होंगे। यानी हर छात्र सीआर (कक्षा प्रतिनिधि) के लिए वोट डाल सकेगा। छात्र पर अपनी कक्षा से सीआर का चुनाव करेंगे और यह सीआर कॉलेज में विभिन्न पदों पर खड़े होने वाले प्रतिनिधियों को वोट देंगे।

Read More

सीएम की चेतावनी अफसरों पर बेअसर, दागियों के खिलाफ नहीं होती कार्रवाई

भोपाल। मप्र में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निशाने पर भले ही दागी अफसर हों, लेकिन हकीकत ये है कि उनकी चेतावनी का अफसरों पर कोई असर नहीं हो रहा है। जांच में दोषी पाए जाने के बाद भी अफसरों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो पाती है। ऑडियो टेप के जरिए कई अधिकारियों की कारगुजारियां सामने आईं पर किसी के खिलाफ कठोर कार्रवाई नहीं की गई।

Read More