mp mirror logo

IPL : केकेआर ने दिल्ली को घर में घुसकर हराया, लगातार तीसरी जीत से टॉप पर

नयी दिल्ली : मनीष पांडे (नाबाद 69) की सूझबूझ भरी तेज तर्रार पारी से कोलकाता नाइटराइडर्स ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर अंतिम ओवर में रोमांच की पराकाष्ठा तक पहुंचे इंडियन प्रीमियर लीग मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को एक गेंद शेष रहते चार विकेट से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की

घरेलू टीम ने सलामी बल्लेबाज संजू सैमसन की शुरू में खेली गयी 39 रन और रिषभ पंत की अंत में चार छक्कों से सजी 38 रन की पारी से सात विकेट गंवाकर 168 रन बनाये. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइटराइडर्स ने 19.5 ओवर में छह विकेट पर 169 रन बनाकर जीत दर्ज की. पांडे के अलावा यूसुफ पठान ने 59 रन की पारी खेलकर फार्म में वापसी की. 

केकेआर इस तरह पांच मैच में चार जीत से आठ अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गयी जबकि दिल्ली चार मैचों में दो जीत से चार अंक लेकर तीसरे स्थान पर है. अंतिम ओवर में केकेआर को जीत के लिये नौ रन की दरकार थी, अमित मिश्रा के ओवर की पहली गेंद में कोई रन नहीं बना, दूसरी गेंद पर क्रिस वोक्स (03) आउट हुए, तीसरी में एक रन बना, चौथी गेंद में पांडे ने छक्का लगाया, पांचवीं गेंद में दो रन बनाकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. 
 
कोलकाता की टीम ने पहले तीन ओवरों में तीन विकेट क्रमश: कोलिन डि ग्रैंडहोम, रोबिन उथप्पा और कप्तान गौतम गंभीर (14) के रुप में गंवाकर खराब शुरुआत की. दिल्ली के कप्तान जहीर खान (28 रन देकर दो विकेट) ने पहले और दूसरे ओवर में ग्रैंडहोम और गंभीर के विकेट झटके. 
 
यूसुफ पठान और मनीष पांडे ने मिलकर चौथे विकेट के लिये 110 रन की भागीदारी निभायी. इसी दौरान पांडे ने आईपीएल में अपने 2000 रन भी पूरे किये. वहीं पठान ने 14वें ओवर में जहीर की नीची फुल टास गेंद पर छक्का लगाकर 34 गेंद में पांच चौके और दो छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया. इसी ओवर में इन दोनों ने शतकीय साझेदारी भी पूरी की.
 
आईपीएल में यह पहली बार है जब किसी टीम ने 25 रन के अंदर तीन विकेट खोने के बाद चौथे विकेट के लिये शतकीय भागीदारी निभायी हो. लेकिन यह साझेदारी अगले ही ओवर में टूट गयी, जब क्रिस मौरिस (30 रन देकर एक विकेट) के दूसरे ओवर में पठान ने शार्ट गेंद को उंचा उठा दिया और इस गेंदबाज ने इसे लपककर घरेलू टीम को अहम सफलता दिलायी.
 
पांडे ने भी 37 गेंद में चार चौके और दो छक्के से 50 रन पूरे किये, उन्होंने इस तरह अपनी पारी में 49 गेंद में चार चौके और तीन छक्के जमाये. इससे पहले पंत ने दिल्ली को इस स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभायी, उन्होंने इस पारी के लिये महज 16 गेंद का सामना किया जिसमें दो चौके और चार छक्के जड़े थे. उन्होंने ही दिल्ली के लिये पहला छक्का जड़ा और पारी के चारों छक्के उनके नाम रहे. 
 
क्रिस मौरिस ने हमेशा की तरह अंत में उपयोगी योगदान देते हुए तीन चौके से नौ गेंद में 14 रन जोड़े. कोलकाता नाइटराडर्स के लिये नाथन कूल्टर नाइल सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 22 रन देकर तीन विकेट झटके. क्रिस वोक्स, उमेश यादव और सुनील नारायण को एक एक विकेट मिला. 
 
टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स के सलामी बल्लेबाज सैम बिलिंग्स और इस सत्र का पहला शतक जड़ने वाले सैमसन (25 गेंद में सात चौके) ने अच्छी शुरुआत की. सैमसन ने पहले ओवर में दो चौके जमाकर अपने इरादे दिखाये. सैमसन जहां आक्रामक रहे तो बिलिंग्स सहजता से उनका साथ निभाते रहे.
 
सैमसन ने पारी के तीसरे ओवर में उमेश यादव की गेंदों को धुनते हुए चार चौकों से इस ओवर में टीम को 17 रन दिलाये. हालांकि इसी गेंदबाज ने उनकी पारी का अंत किया. नाथन कूल्टर नाइल ने सातवें ओवर की पहली गेंद में बिलिंग्स (21 रन) को आउट कर इस 53 रन की साझेदारी को तोड़ा, जब विकेटकीपर रोबिन उथप्पा ने उनका कैच लपका. स्कोर में दस रन जुडने के बाद सैमसन भी चलते बने, वह उमेश की गेंद पर बल्ला भिड़ाकर विकेटकीपर को कैच दे बैठे.
 
इसके बाद करुण नायर (21) और श्रेयस अय्यर (26) ने जिम्मेदारी से खेल रहे थे, लेकिन अय्यर रन आउट हो गये. नायर भी अगले ही ओवर में पवेलियन लौट गये. इसके बाद पंत ने टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभायी. उन्होंने पारी का पहला छक्का कुलदीप यादव पर 16वें ओवर में लगाया.
 
इसके बाद उन्होंने अगले ओवर में उमेश यादव को धुनते हुए तीन छक्के लगाये जिसमें 26 रन बने. मोहम्मद शमी को शाहबाज नदीम की जगह उतारा गया जबकी कोरी एंडरसन के बीमार होने के कारण एंजेलो मैथ्यूज को अंतिम एकादश में शामिल किया गया.

"खेल" से अन्य खबरें

जहीर खान ने बॉलीवुड एक्ट्रेस सागरिका से की सगाई, शेयर की PHOTO

स्पोर्ट्स डेस्क.पूर्व इंडियन क्रिकेटर और आईपीएल-10 में दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान जहीर खान ने बॉलीवुड एक्ट्रेस सागरिका घाटगे से इंगेजमेंट कर ली है। 24 अप्रैल की रात उन्होंने इसकी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की। इसमें सागरिका इंगेजमेंट रिंग दिखाती नजर आ रही हैं। शेयर किया स्पेशल मैसेज...

- 38 साल के जहीर ने इस फोटो के साथ लिखा, ''अपनी वाइफ की च्वॉइस पर मत हंसिए, क्योंकि आप भी उन्हीं में से एक हैं। पार्टनर्स फॉर लाइफ।'' इसके साथ उन्होंने सागरिका को टैग कर engaged हैशटैग भी दिया। जहीर के इस फोटो को शेयर करते ही सोशल मीडिया में उन्हें बधाई मिलनी शुरू हो गई। ऐसा माना जा रहा है कि जहीर इस साल के अंत तक सागरिका से शादी करेंगे।

पार्टी में हुई थी मुलाकात

Read More

घायल होने के बावजूद सचिन ने जब पाकिस्तानी गेंदबाज़ों को दिया था मुंह तोड़ जवाब...

बात 1989 की है, कराची का बेहतरीन मैदान, दर्शकों से खचाखच भरा था. सूरज की रोशनी चारों तरफ खिली थी. भारत-पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच था. दूर से दिखाई पड़ा की एक 16 साल का खिलाड़ी हाथ में भारी बल्ला लेकर क्रीज पर जा रहा था. इमरान खान, वसीम अकरम और वकार यूनुस जैसे पाकिस्तानी खिलाड़ी सोच रहे होंगे कि कौन है यह बच्चा, क्या है क्रिकेट में इसका भविष्य लेकिन इस बच्चे ने न सिर्फ भारत के क्रिकेट को एक नई दिशा दी बल्कि अपना किस्मत को भी चमकाया. यह बच्चा कोई और नहीं बल्कि सचिन तेंदुलकर था. उस दिन मैच में 15 रन बनाने वाले छोटे भगवान सचिन ने टेस्ट मैचों के अपने करियर में 15921 रन बनाए.

Read More

IPL-10, KKR VS RCB: गेंदबाज क्रिस वोक्स बोले, कप्तान ने हमें कुछ कर दिखाने के लिये कहा था

कोलकाता: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को महज 49 रन पर समेटने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाज क्रिस वोक्स ने कहा कि कप्तान गौतम गंभीर ने अपने गेंदबाजों को कुछ कर दिखाने के लिये कहा था.


वोक्स ने मैच के बाद कहा,‘कप्तान ने हमसे कहा था कि एक लक्ष्य लेकर गौरवशाली प्रदर्शन करो. शुरुआती गेंदबाजों ने हमारे लिये राह बनाई जिसके बाद हम सिर्फ सही लाइन और लैंग्थ से गेंदबाजी करते रहे.’ 

केकेआर के लिये नाथन कूल्टर नाइल, वोक्स और कोलिन डे ग्रांडहोम ने तीन-तीन विकेट लिये जबकि उमेश यादव को एक विकेट मिला.

Read More

देखते ही देखते 49 रन पर ढेर हो गयी विराट सेना, आईपीलए में दर्ज हुआ रिकॉर्ड

कोलकाता : क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. इसमें रोजना कोई न कोई रिकॉर्ड बनता है और टूट जाता है. कल कोलकाता का ईडन गार्डन भी क्रिकेट के ऐसी ही एक रिकॉर्ड को गवाह बना. कोलकाता नाइटराइडर्स ने कल अपने होम ग्राउंड ईडन गार्डंस में इंडियन प्रीमियर लीग मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को 82 रन से करारी शिकस्त दी, लेकिन इसमें खास रहा विराट कोहली की सेना का महज 49 रन पर ढेर हो जाना.

Read More

गुजरात ने तोड़ा हार का सिलसिला, कोलकाता को 4 विकेट से दी मात

कोलकाता: कप्तान सुरेश रैना की धमाकेदार पारी से गुजरात ने आज यहां कोलकाता को चार विकेट से शिकस्त देकर फिर से जीत की राह पकड़ी और अपने इस प्रतिद्वंद्वी से राजकोट में मिली पिछली जीत का बदला भी चुकता किया। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर पांच विकेट पर 187 रन बनाये। सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे सुनील नारायण ने 17 गेंदों पर नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाये जबकि उथप्पा ने 48 गेंदों पर 72 रन बनाये जिसमें आठ चौके और दो छक्के शामिल हैं। कप्तान गौतम गंभीर ने 28 और मनीष पांडे ने 24 रन का योगदान दिया।  

Read More

गौतम गंभीर के चेहरे पर मायूसी लाकर सुरेश रैना ने कही ये बात

कोलकाता: सुरेश रैना को आईपीएल का सचिन तेंदुलकर कहा जाता है. आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रैना ने गुजरात की ओर से ताबड़तोड़ बैटिंग कर शुक्रवार को कोलकाता के विजय रथ को रोक दिया. सुरेश रैना ने तेजतर्रार 84 रन की पारी खेलकर कोलकाता नाइटराइडर्स के बड़े स्कोर को बौना साबित करने में भले ही अहम भूमिका निभायी लेकिन गुजरात लायन्स के कप्तान ने आईपीएल 10 में मिली जीत का श्रेय अपनी पूरी टीम का दिया. केकेआर ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर पांच विकेट पर 187 रन बनाये थे, जिसके जवाब में लायन्स ने छह विकेट पर 188 रन बनाकर जीत दर्ज की. रैना ने शानदार पारी खेली और उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. 

Read More

मुंबई ने बड़े लक्ष्य का बनाया मजाक, पंजाब के लिए पनौती बने ये खिलाड़ी

मुंबई इंडियंस ने अपने बल्लेबाजों के हैरतअंगेज प्रदर्शन के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हरा दिया. होल्कर स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 22वें मैच में जब पंजाब ने 199 रन का टारगेट दिया तो लग रहा था मुंबई के लिए मुश्किल होगी. लेकिन, जोश बटलर और पार्थिव पटेल जिस तरह से धमाकेदार शुरुआत दी उसका अंदाजा ग्लेन मैक्सवेल ने कतई नहीं लगाया होगा.

15.3 ओवरों में जीत लिया मैच
यही वजह रही कि मुंबई ने शानदार शुरुआत की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. अपने सामने आए अब तक के सबसे बड़े लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया. बटलर के अलावा उसके लिए नितीश राणा ने नाबाद 62 रनों की नायाब पारी खेली. पार्थिव पटेल ने भी 37 रन बनाए. मुंबई ने जीत के लिए जरूरी रन 15.3 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिए. मुंबई ने 27 गेंदें शेष रहते विजयश्री हासिल कर ली.
ऐसी धमाकेदार शुरुआत

Read More

IPL 2017: ये हैं अबतक सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 10वां सीजन चल रहा है. कई मैचों में छक्के की खूब बारिश देखने को मिली है तो किसी में चौके से पूरा स्टेडियम गुलजार हो उठता है. आईपीएल मैच में दर्शकों की तालियां और उनका उत्साह तभी देखते बनता है जब बल्लेबाज ताबड़तोड़ चौके और छक्के लगाता है. आईए जानते हैं अबतक किस बल्लेबाज ने आईपीएल में अपने सिक्सर से सबका दिल जीता है. 

Read More

IPL KXIPvsMI:लसित मलिंगा और जसप्रीत बुमराह जैसे 'यॉर्कर मैन' के सामने होगी ग्‍लेन मैक्‍सवेल के बल्‍लेबाजों की परीक्षा

इंदौर: आईपीएल-10 में लगातार अपने प्रदर्शन को बेहतर बना रही रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस अब से कुछ घंटों के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब के ख़िलाफ़ मैदान में उतरेगी. इंदौर में होने वाले इस मुक़ाबले में दो बार की चैंपियन मुंबई के पास अंक तालिका में अपनी स्थिति को और मजबूत करने का मौक़ा है. मुंबई ने अब तक पांच मैच खेलते हुए चार में जीत हासिल की है. 

दूसरी ओर अच्‍छी शुरुआत के बाद पंजाब के प्रदर्शन में गिरावट देखने को आई है. ग्‍लेन मैक्‍सवेल की टीम को अब तक सिर्फ़ दो जीत मिली हैं जबकि टीम को तीन मैच में हार का सामना करना पड़ा है. मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम की ज़रूरत के हिसाब से अपनी बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव करते रहे हैं.और ये टीम के लिए अब फ़ायदेमंद साबित हो रहा है. ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे रोहित शर्मा ने गुजरात के ख़िलाफ़ चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 29 गेंद पर नाबाद 40 रन बनाए.

Read More