mp mirror logo

तय हो गई राहुल गांधी के ताजपोशी की तारीख, शुरू हुई तैयारी!

कांग्रेस पार्टी के अंदर से एक बड़ी खबर निकल कर आ रही है. बताया जा रहा है कि बहुप्रतीक्षित पार्टी प्रमुख के चुनाव की तारीख मुकर्रर कर दी गई है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव 15 अक्टूबर तक हो सकते हैं.

कांग्रेस के केंद्रीय निर्वाचन प्राधिकरण के अध्यक्ष मौलपल्ली रामचंद्रन ने पार्टी की राज्य समितियों को अस्थायी संगठनात्मक चुनावों का एक कार्यक्रम भेजा है. भेजे गए कार्यक्रम के मुताबिक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव 16 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच होना है.

सीडब्ल्यूजी (कांग्रेस कार्य समिति) पार्टी में निर्णय लेने वाला उच्चतम संगठन है. अगले महीने की शुरुआत में सीडब्ल्यूजी की बैठक होने की उम्मीद की जा रही है.

पार्टी के सीईए ने राज्य समितियों को 15 मई तक सदस्यता अभियान पूरा करने के लिए भी कहा है. संगठनात्मक चुनावों के हिस्से के रूप में, कांग्रेस समितियों, जिला कांग्रेस समितियों, राज्य कांग्रेस समितियों में चुनाव आयोजित किए जाएंगे. इसके अलावा एआईसीसी सदस्य भी चुने जाएंगे.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के संगठनात्मक चुनावों के कर्नाटक में होने की उम्मीद है. हालांकि अभी तक अंतिम तारीख पर फैसला नहीं हुआ है. आपको बता दें कि काफी समय से कांग्रेस में शीर्ष नेतृत्व में बदलाव की मांग उठती रही है.

सोनिया गांधी लंबे समय से बीमार चल रही हैं. जिस वजह से पार्टी के सभी निर्णय राहुल गांधी खुद ले रहे हैं. कांग्रेस के संगठनात्मक चुनावों को लोग राहुल गांधी की ताजपोशी के तौर पर भी देख रहे है.

"राजनीतिक खबरें" से अन्य खबरें

मर्जी के बिना दीवारों पर लिखा- 'मेरा घर, भाजपा का घर' जानें क्या है मामला

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन से अभी बीजेपी सरकार उबर भी नहीं पाई है कि एक नया विवाद शुरू हो गया है. प्रदेश की राजधानी भोपाल के एक इलाके में कुछ बीजेपी कार्यकर्ताओं पर आरोप है कि उन्होंने कुछ घरों के बाहर 'मेरा घर, भाजपा का घर' लिख दिया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि  ऐसा उनकी मर्ज़ी के ख़िलाफ़ किया गया है. बहुत से लोगों ने इसका विरोध भी किया लेकिन बीजेपी कार्यकर्ता नहीं माने.

Read More

राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी दलों की अलग-थलग ‘आप’

राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में 9000 मतों की भागीदारी वाली आम आदमी पार्टी अपनी रणनीति गुरुवार को होने वाले विपक्षी दलों की बैठक के बाद ही तय करेगी। शुरू से ही राष्ट्रपति की चुनावी रणनीति तय करने की कवायद से अलग-थलग रखे गए आप को इस बैठक के लिए भी अब तक आमंत्रण नहीं है।

Read More

नीतीश ने छोड़ा लालू का साथ, जदयू देगी रामनाथ कोविंद को समर्थन

पटना। भाजपा ने रामनाथ कोविंद को एनडीए का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाकर विपक्ष के साथ लालू यादव को बड़ा झटका दिया है। इसके बाद कोविंद को कई दलों ने समर्थन दे दिया है। ताजा मामले में नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने भी कोविंद को समर्थन देने का फैसला कर लिया है।

Read More

राष्‍ट्रपति चुनाव: उद्धव ठाकरे से मिले अमित शाह, मोदी चुनें उम्‍मीदवार इसपर राजी नहीं शिवसेना

राष्ट्रपति चुनाव से पहले एनडीए में आम सहमति बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आज (18 जून, 2017) शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। मुलाकात में अमित शाह ने शिवसेना से राष्ट्रपति पद के लिए उनकी पसंद के उम्मीदवार को चुनने की बात कही। 

Read More

कुमार विश्वास पर बीजेपी का एजेंट होने का लगा आरोप: 'भाजपा का यार है, कवि नहीं गद्दार है'

आम आदमी पार्टी के अंदर मचा घमासान खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। आए दिन कभी अरविंद केजरीवाल के उपर आरोप लगाए जाते हैं तो कभी पार्टी में अच्छी छवि रखने वाले कुमार विश्वास पर बीजेपी का एजेंट होने का आरोप लगाया जाता है। और अब तो ऐसा लगता है कि कुमार विश्वास की मुश्कीलें खत्म होने की बजाए उल्टा बढ़ती ही जा रही है। दरअसल आम आदमी पार्टी के दफ्तर के बाहर अच्छी छवि रखने वाले कुमार विश्सार के खिलाफ पोस्टर चस्पा किए गए हैं।

Read More

शिवसेना का नया पैंतरा : राष्‍ट्रपति चुनाव में MS स्‍वामीनाथन के नाम का प्रस्‍ताव, शाह-ठाकरे की मुलाकात संभव

राष्‍ट्रपति चुनाव पर बढ़ती सियासी तपिश के बीच सूत्रों के मुताबिक शिवसेना नया दांव खेलते हुए मशहूर कृषि वैज्ञानिक एमएस स्‍वामीनाथन का नाम आगे कर सकती है. बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह शुक्रवार से महाराष्‍ट्र के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. उनकी इस दौरान शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे से मुलाकात संभव है. सूत्रों के मुताबिक मीटिंग में शिवसेना प्रमुख एमएस स्‍वामीनाथन की उम्‍मीदवारी पर चर्चा कर सकती है. 

Read More

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को 'पप्पू' कहने वाले कांग्रेसी नेता की छुट्टी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को अभी तक तो विपक्ष पार्टी वाले ही पप्पू कहते थे, लेकिन अब तो कांग्रेस के ही जिला अध्यक्ष ने राहुल गांधी को पप्पू बताकर व्हाट्सएप ग्रुप में पोस्ट डाला. इसके बाद कांग्रेस ने कांग्रेस नेता को पार्टी से बाहर कर दिया.
मेरठ के जिलाध्यक्ष विनय प्रधान ने कांग्रेस के व्हाट्सएप ग्रुप में एक पोस्ट शेयर किया.

Read More

बीजेपी नेता ने लगाया आरोप, नेशनल हेरल्ड के ‘रीलॉन्च’ के लिए कांग्रेस ने रद्द किया कर्नाटक विधान सभा का सत्र

जवाहरलाल नेहरू द्वारा स्थापित अखबार नेशनल हेरल्ड सोमवार (12 जून) को कर्नाटक के बेंगलुरु में दोबारा लॉन्च किया गया। जवाहरलाल नेहरू द्वारा 1938 में शुरू किया गया ये अखबार अब साप्ताहिक रूप से प्रकाशित होगा। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने आजादी की 70वीं वर्षगाठ के मौके पर नेशनल हेरल्ड की एक विशेष स्मारिका भी लॉन्च की। वहीं भारतीय जनता पार्टी की महिला मोर्चा की कार्यकारिणी की सदस्य प्रीति गांधी ने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए आरोप लगाया है कि कर्नाटक विधान सभा का सत्र सोमवार को इसलिए रद्द कर दिया गया ताकि उसके नेता अखबार के रीलॉन्च कार्यक्रम में शामिल हो सकें। 

Read More

राष्ट्रपति का उम्मीदवार चुनने के लिए अमित शाह ने बनाई 3 सदस्य कमेटी

भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए राजनीतिक दलं से चर्चा करके एकराय से राष्ट्रपति उम्मीदवार चुनने के लिए तीन सदस्यों की एक कमेटी बनाई है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा बनाई इस कमेटी में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू इस कमेटी के सदस्य हैं।

Read More

SCO के मंच से पीएम मोदी की स्‍पीच के दौरान देखने लायक था नवाज शरीफ का चेहरा

शंघाई कॉपरेशन समिट के दौरान भारत और पाकिस्‍तान को इसका स्‍थाई सदस्‍य घोषित कर दिया गया। भारत को करीब 12 वर्षों के बाद इसमें एंट्री मिली है। यह मौका बेहद खास था। खास महज इसलिए ही नहीं कि इसमें भारत को इतने वर्षों के बाद एंट्री मिली, बल्कि खास इसलिए है क्‍योंकि भारत और पाकिस्‍तान एक ही मंच पर आमने-सामने थे। अस्ताना में हुए वार्षिक सम्मेलन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी मौजूद थे। इसमें भाषण देते हुए मोदी ने एक साथ इन दोनों देशों को निशाने पर लिया।

Read More