mp mirror logo

रेस में गाय तेज दौड़े इसलिए उन्हें दांतों से काटते हैं यहां के किसान, 400 सालों से हो रहा है ऐसा

ये दुनिया जितनी बड़ी है उतनी ही विविधताओं से भरी हुई भी है। यहां अलग-अलग देशों में अलग-अलग परंपराएं हैं। कुछ परंपराओं को सुनकर दुख होता है तो कुछ को सुनकर थोड़ा अजीब भी लगता है। ऐसी ही एक परंपरा इंडोनेशिया में भी है जिसके बारे में सुनकर आप भी सोच में पड़ सकते हैं। जी हां इंडोनेशिया में एक दौड़ प्रतियोगिता होती है जिसमें इंसानों की जगह गायें दौड़ती हैं। आप सोच रहे होंगे कि ये तो कई जगह होता है जहां जानवरों की रेस होती है। अगर सच में आप ऐसा सोच रहे हैं तो अपना दिल थाम लीजिए। क्योंकि हम आपको इस रेस की ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो आपको चौंका सकती है।

इंडोनेशिया में होने वाली गायों के रेस वाले इस महोत्सव को पाकु जावी कहा जाता है। इस देश में ऐसी रेस पिछले 400 सालों से होती आ रही है। इस महोत्सव में किसानों को अपनी गायों की ताकत दिखाने का अच्छा मौका मिलता है। जिस किसान की गाय इस रेस में फर्स्ट आती है वो किसान अपनी गाय को मुंहमांगे दामों में बेच सकता है। ये रेस जीतने के लिए किसान अपनी गायों को एक सैनिक की तरह तैयार करता है। गायों को दौड़ने में कोई दिक्कत ना आए इसके लिए किसान उन्हें लकड़ी के एक फ्रेम में बांध देता है। इससे एक फायदा ये भी होता है कि गाय कहीं इधर उधर ना भागे। किसान के दिमाग में बस एक बात होती है कि चाहे कुछ भी हो जाए उसकी गाय ये प्रतियोगिता जरूर जीत जाए।

अपनी गाय को इस प्रतियोगिता में जिताने के लिए किसान हर तरह की कोशिश करता है। लेकिन जो चीज किसी को भी हैरान कर दे वो ये है कि किसान अपनी गाय की रफ्तार बढ़ाने के लिए उसकी पूंछ में बराबर दांत काटता रहता है। जा हां चौंकिये मत ये लोग सच में ऐसा करते हैं। जब भी किसान को लगता है कि गाय के दौड़ने की रफ्तार कम हो रही है वो उसकी पूंछ में जोर से दांत काट लेता है। गाय भी समझ जाती है कि उसका मालिक उसे तेज ना दौड़ने की सजा दे रहा है। बस फिर क्या गाय भी अपनी जी जान लगा देती है दौड़ने में। अगर उसकी गाय रेस जीत जाती है तो वह उसे मुंहमांगी कीमत में बेच देता है। सदियों से ये रेस बदस्तूर जारी है। इंडोनेशिया की इस पारंपरिक महोत्सव को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं।

"अजब-गजब" से अन्य खबरें

बेटे की चाहत में 83 साल के बुजुर्ग ने रचाई 53 साल छोटी महिला से शादी

पुत्र की चाहत में राजस्थान में एक 83 साल के बुजुर्ग ने अपने से 53 साल छोटी महिला से शादी रचाई है. बुजुर्ग ने अपनी पहली पत्नी से रजामंदी लेने के बाद दूसरी शादी की. अनोखी शादी का यह मामला कुडगांव क्षेत्र के सैमरदा गांव का है. यहां 83 वर्षीय सुखराम बैरवा ने चोरी-छिपे नहीं बल्कि हिन्दु रीति-रिवाजों के अनुसार सभी रस्में पूरी करते हुए अपने से 30 वर्षीय रेशमी से शादी की. 

Read More

किसान ने खेत में लगाया लाल बिकीनी पहने सनी लियोनी का पोस्टर

हैदराबादः आंध्र प्रदेश के एक किसान ने इन दिनों अपने खेत में लाल बिकीनी पहने सनी लियोनी का पोस्टर लगाया हुआ है। यह पोस्टर काफी सुर्खियां बंटोर रहा है। इसके पीछे किसान जो वजह बताई है वो काफी दिलचस्प है। दरअसल किसान ने बताया कि जब से उसने अपने खेत में यह पोस्टर लगाया है, उसकी फसल में काफी सुधार हुआ है। 

Read More

दो महीने बाद कब्र से निकाला बौद्ध संत का शव,दुनिया हुई हैरान

बैंकॉक। किसी व्यक्ति की मौत के दो महीने बाद उसका शव काफी बुरी तरह से खराब होजाता है लेकिन क्या कभी सोचा है कि दो महीने बाद भी किसी का शव वैसा ही दिखाई दे जैसा वो पहले था। ऐसा हुआ है थाइलैंड में जहां एक बैद्ध संत का शव उनके निधन के दो महीने बाद भी वैसा ही मिला जैसा उन्हें दफनाया गया था।

Read More

3 साल के बच्चे की कराई कुतिया से शादी, जानिए किस डर से यह कदम इस राज्य के हर मां-बाप उठाते हैं

ग्रामीण इलाकों में आज भी अंधविश्वास चरम पर है। बच्चों की सलामती के लिए अजीब-अजीब रस्में निभाई जातीं हैं। कुछ ऐसी ही एक रस्म झारखंड और पड़ोसी ओडिशा के कुछ इलाकों में होती है। जिसके बारे में सुनकर आपको  अजीब लगेगा। यहां बच्चों की शादी जानवरों से कराई जाती है। ताकि अपशकुन कट जाए और बच्चा को लंबी जिंदगी मिले। झारखंड के बुरुडीह टोला आसुरा में विकास नामक तीन वर्षीय बच्चे की शादी परिवार वालों ने कुतिया से कराई। यह खबर चर्चा-ए-खास है।

Read More

3 साल के बच्चे की कराई कुतिया से शादी, जानिए किस डर से यह कदम इस राज्य के हर मां-बाप उठाते हैं

ग्रामीण इलाकों में आज भी अंधविश्वास चरम पर है। बच्चों की सलामती के लिए अजीब-अजीब रस्में निभाई जातीं हैं। कुछ ऐसी ही एक रस्म झारखंड और पड़ोसी ओडिशा के कुछ इलाकों में होती है। जिसके बारे में सुनकर आपको  अजीब लगेगा। यहां बच्चों की शादी जानवरों से कराई जाती है। ताकि अपशकुन कट जाए और बच्चा को लंबी जिंदगी मिले। झारखंड के बुरुडीह टोला आसुरा में विकास नामक तीन वर्षीय बच्चे की शादी परिवार वालों ने कुतिया से कराई। यह खबर चर्चा-ए-खास है।

Read More

प्यारी नन्ही मछलियों के मरने पर कैंडल जलाकर दी श्रद्धांजलि, किया अंतिम संस्कार

पालतू पशु पक्षियों के लिए इंसानियत और जज़्बात रखना कोई नई बात नहीं है. दुर्लभ जंतुओं के संरक्षण के लिए विश्व भर में तमाम संस्थाएं भी काम करती हैं. उनके मरने पर दुख होना लाजमी है, पर अपनी पालतू मछलियों के लिए भी उतना ही प्यार रखना थोड़ी सी आश्चर्यजनक घटना लगती है. लेकिन तब आप क्या कहेंगे जब कोई शख्स अपनी प्यारी नन्ही मछलियों के मरने पर उन्हें किसी इंसान के मरने की तरह अंतिम विदाई दे.

Read More

सेक्स लेता है इन सांपों की जान, 8 महीने इंतजार के बाद एक ही मादा पर टूट पड़ते हैं सैकड़ों सांप

कनाडा में पाए जाने वाले गार्टर स्नेक्स में नर मादाओं के मुकाबले कम जीते है। इसके पीछे का कारण उनका अधिक सहवास करना होता है।

सेक्स (सहवास) इंसान के लिए बेहद जरूरी है। यह किसी के लिए प्यार जताने का तरीका है, तो किसी के लिए दवा है। यह हमारे लिए जरूरी शारीरिक क्रिया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही सहवास जान भी ले सकता है। जी हां, अधिक सहवास जान ले लेता है। सांपों (स्नेक्स) के मामले में यह उनकी जीवन अवधि घटा देता है।

Read More

दो साल में पेट के कीड़े पी गए 22 लीटर खून!

यह सुनने में अजीब लगेगा पर यह बात सत्य है कि दो साल में 14 साल के बच्चे के पेट में पल रहे कीड़े 22 लीटर खून पी गए. लेकिन सच यह भी है कि एक 14 साल का बच्चा साल 2015 से 50 यूनिट ब्लड चढ़वा चुका है.

बावजूद इसके बीमारी ठीक नहीं हो रही थी. कई जगह उपचार कराने के बाद जब उत्तराखंड के हल्द्वानी निवासी इस बच्चे को जब दिल्ली स्थित सर गंगाराम अस्पताल लाया गया तो यहां के डॉक्टरों ने उसकी बीमारी की गहनता से जांच की, जिसके बाद कीड़ों की स्थिति और इतनी मात्रा में रक्त की कमी होने का कारण समझ आया. इस उपचार के बाद फिलहाल बच्चा स्वस्थ है.

Read More

एक गलती और बदल गई किस्मत, कुछ इस तरह ये महिला बन गई करोड़पति

नई दिल्ली: अमेरिका में लॉटरी से किसी की जिंदगी बदली तो किसी को कंगाल कर दिया. अमेरिका में लॉटरी का चलन आम है. वहां हर छोटी सी छोटी दुकान और पेट्रोल पंप में लॉटरी टिकट मिलती है. एक गलती की वजह से महिला की किसमत बदल गई और वो करोड़पति बन गई. न्यू जर्सी के मैनहैटन में शॉपिंग करने गईं ओक्साना जहारोव ने सुपरमार्केट में 1 डॉलर की लॉटरी टिकट खरीदी. लेकिन स्टोर क्लर्क ने गलती से उसे 10 डॉलर की 'सेट फॉर लाइफ' की लॉटरी टिकट दे दी. गलत टिकट मिलने के बाद उन्होंने किसी भी तरह इसके लिए भुगतान करने का फैसला किया. 

Read More

करोड़ों का मालिक है ये 'महाराजा', विरासत में मिला है लाखों का फोन बिल

ग्वालियर. कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया 1 जनवरी को 47वां के हो गए। सेंटर में पावर मिनिस्टर का पद संभाल चुके ग्वालियर के महाराज ने हाल ही में एलान किया था कि वे राज्य में बढ़ते किसानों के सुसाइड्स की वजह से अपना बर्थडे सेलिब्रेट नहीं करेंगे।इस मौके पर देश के इस यंग पॉलिटीशियन से जुड़े फैकट्स बता रहा है।

Read More