mp mirror logo

पीएम ने सूरत में अस्पताल का किया उद्घाटन, स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियों को गिनाया

सूरत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को सूरत के कतारगाम में किरण मल्टी स्पेशिऐलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन किया। यह हॉस्पिटल पाटीदार समाज के एक ट्रस्ट से जुड़ा हुआ है जो 400 करोड़ की लागत से बना है। अस्पताल के उद्घाटन के बाद पीएम ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित भी किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपनी सरकार द्वारा किए जा रहे कामों का खास जिक्र किया। पीएम ने सस्ते इलाज के लिए कानून बनाने की भी बात कही।

'दुआ करूंगा कि इस अस्पताल में किसी को आना न पड़े'
मोदी ने कहा कि अगर वह किसी हीरे के प्रतिष्ठान या ऐसी ही किसी दूसरी चीज का उद्घाटन करते तो यही दुआ देते कि प्रतिष्ठान खूब फूले-फले। उन्होंने कहा, 'यह अस्पताल परिश्रम से बना है। पैसों से ज्यादा मूल्य पसीने का है। मैं चाहूंगा कि इस अस्पताल में किसी को आने की जरूरत न पड़े और अगर आए भी तो इतना मजबूत होकर जाए कि दोबारा न आना पड़े।'

'700 दवाइयों के दाम तय किए'
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'परिवार का एक सदस्य भी बीमार हो जाए तो परिवार मुश्किल में पड़ जाता है। भारत सरकार ने हेल्थ पॉलिसी घोषित की है। अटल जी की सरकार के बाद 15 साल बाद यह सरकार हेल्थ पॉलिसी लाई।' उन्होंने कहा, 'सबको इलाज मिलना चाहिए। दवाइयां बनाने वाली कंपनियां मनमाना कीमत वसूलती थी। हमने नियम बनाया। 700 दवाइयों के दाम तय कर दिए। कई जीवनरक्षक दवाओं को सस्ता किया।' पीएम मोदी ने कहा कि जो दवाएं पहले 1200 में मिलती थीं अब 70 रुपये में मिलती हैं।

स्टेंट की कीमतों को कम करने का किया जिक्र
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हर व्यक्ति हृदय रोग को लेकर चिंतित रहता है। स्टेंट की कीमतों को कम करने का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, 'दो महीने पहले हमने फैसला किया कि 40 हजार में जो स्टेंट बिकते थे वे 6 हजार में बिके। डेढ़ लाख के स्टेंट 20-22 हजार में बिके।' उन्होंने कहा कि डॉक्टर अब जेनरिक दवा लिखेंगे ताकि गरीबों को लाभ मिले। प्रधानमंत्री ने इंद्रधनुष टीकाकरण योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसके तहत जिन महिलाओं का टीकाकरण नहीं हुआ उनका टीकाकरण किया जा रहा है। करीब 2 करोड़ ऐसी महिलाओं का टीकाकरण इस योजना के तहत हुआ है।

सूरत से जोड़ा दिल का नाता
मोदी ने सूरत के लोगों से अपना दिल का रिश्ता बताते हुए कहा, 'लोगों ने मुझसे नाता तोड़ लिया है। लोगों की नजर में मैं प्रधानमंत्री बन गया हूं लेकिन एक अपवाद सूरत है...जब भी मिला हूं तो वही प्यार वही अपनापन मिलता है जैसे पहले मिलता था।' उन्होंने कहा कि पद से इन्सान बड़ा नहीं होता, प्यार से होता है। उन्होंने कहा कि 2013 में दशहरे के दिन बीजेपी की तरफ से उन्हें पीएम उम्मीदवार बनाने का ऐलान हुआ और उस दिन भी वह सूरत आए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'मैंने अधिकार भाव से आप लोगों के बीच काम किया है।' पीएम ने सूरत शहर और शहरवासियों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, 'सूरत का स्वभाव है स्वच्छता। देश के लिए प्रेरणा है सूरत। स्वच्छता अगर भारत का स्वभाव बने तो हमारे अरबों-खरबों रुपये बीमारी के नाम पर खर्च नहीं होंगे।'

'जिसका शिलान्यास करूंगा उसका उद्घाटन भी करूंगा'
पीएम मोदी ने कहा, 'मैं जब यहां था तो कहता था कि जिसका शिलान्यास मैं करूंगा, उद्घाटन भी मैं करूंगा। तब लोगों को लगा कि मेरा अहंकार बोल रहा है...लेकिन मेरा विश्वास था...मेरा मानना है कि अगर आप कोई काम शुरू कर रहे हैं तो उसे पूरा करें नहीं तो काम शुरू ही नहीं करें।'

'देश को गुजरात का काम पता चले'
प्रधानमंत्री मोदी ने भाषण की शुरुआत में कहा कि वह दुविधा में थे कि गुजराती बोलें या हिंदी। उन्होंने आगे कहा कि आपके बड़े काम का पता देश को चलना चाहिए इसलिए वह हिंदी में बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात के काम के बारे में देश को भी पता चलना चाहिए।

खेडू परिवार तारीफ की
प्रधानमंत्री ने मंच से खेडू समुदाय की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि ये वो संतानें हैं जिन्होंने अपनी चिंता नहीं की, हमेशा दूसरों की चिंता की। उन्होंने कहा कि ये लोग गांव की मिट्टी खाकर बड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह खेडू परिवारों के बीच ही पले-बढ़े हैं। खेडू परिवारों में देने का संस्कार होता है।

'नई पीढ़ी में भी आए सामूहिकता की भावना'
धर्मशालाओं, गौशालाओं, पीने के पानी के स्रोतों जैसी चीजों का हवाला देकर पीएम ने कहा कि ये चीजें सरकार ने नहीं बनाई बल्कि लोगों ने खुद सामूहिक रूप से किया। उन्होंने कहा कि सूरत के लोगों में सामूहिकता की भावना है और आने वाली पीढ़ियों में भी यह भावना आनी चाहिए।

'जुलाई में जा रहा हूं इजरायल'
मोदी ने कहा कि गुजरात ने पानी को अपनी बहुत बड़ी ताकत बना लिया है। उन्होंने लोगों को उत्तम स्वास्थ्य की शुभकामनाएं दी। पीएम ने इस मौके पर लोगों को बताया कि वह जुलाई महीने में इजरायल जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह देश के पहला प्रधानमंत्री हैं जो इजरायल जा रहे हैं। मोदी ने हीरा कारोबारियों के इजरायल से रिश्ते का जिक्र करते हुए कहा, 'वहां मैं आपका प्रतिनिधि बनकर वहां जा रहा हूं।'

"नेशनल" से अन्य खबरें

बुजुर्गों के लिए “प्रधानमंत्री वय वंदना योजना” का शुभारंभ

नई दिल्ली। केंद्र सरकार 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों यानी सीनियर सिटीजन के लिए ‘प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना’ नाम से एक पेंशन प्लान लेकर आई है।

शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) को लॉन्च किया। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन से यह पेंशन प्लान ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है। इस नई पेंशन योजना में 10 सालों तक सालाना 8% की ब्याज दर के साथ हर महीने पेंशन की तय राशि दी जाएगी। 

Read More

गोवा: कांग्रेस के नाइक को हरा बीजेपी के तेंदुलकर ने जीती राज्यसभा सीट

पणजी । गोवा भारतीय जनता पार्टी की राज्य ईकाई के अध्यक्ष विनय तेंदुलकर ने कांग्रेस के राज्य इकाई के अध्यक्ष एमपी शांताराम नाइक को हराकर राज्यसभा की सीट जीत ली है।

Read More

गुजरात: शंकर सिंह वाघेला के इस्तीफ़े से बीजेपी क्यों खुश है?

एक वरिष्ठ नेता का जाना ऐसे समय हुआ है, जब राज्य चुनावी तैयारी के मोड़ पर आ गया है, जहां इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. वाघेला के इस दांव से गुजरात की सियासत पर क्या असर पड़ेगा और कांग्रेस के लिए कितनी बड़ा नुक़सान.
वरिष्ठ पत्रकार अजय उमठ का विश्लेषण;
अपनी ओर से पार्टी को मुक्त करता हूं: शंकर सिंह वाघेला
नज़रिया: यूं ही नहीं कोई अमित शाह हो जाता है

Read More

गुजरात : शंकर सिंह वाघेला का दांव-कांग्रेस को झटका, बीजेपी की बल्‍ले-बल्‍ले

एक जमाने में गुजरात में बीजेपी के दिग्‍गज नेता और अब कांग्रेसी शंकर सिंह वाघेला शुक्रवार को अपने 77वें जन्‍मदिन पर अहम घोषणा कर सकते हैं. माना जा रहा है कि वह कांग्रेस को छोड़ने का ऐलान कर सकते हैं. इसी नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यदि वह ऐसी घोषणा करते हैं तो कांग्रेस की राज्‍य यूनिट में विभाजन हो सकता है. पिछले दो दशक से राज्‍य की सत्‍ता से बाहर कांग्रेस की इस बार सत्‍ता में लौटने के मंसूबों पर पानी फिर सकता है. इस पृष्‍ठभूमि में पांच अहम बातें :

Read More

कोविंद की जीत पर देशभर में जश्न, लगा बधाइयों का तांता

नई दिल्ली। रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। गुरुवार को हुई राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के बाद उन्हें भारी मतों से विजयी घोषित कर दिया गया। कोविंद 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। कोविंद को 7 लाख 2 हजार 44 वोट मिले जबकि मीरा कुमार को 3 लाख 64 हजार वोट मिले हैं।

जीत की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हे बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट कर लिखा है, रामनाथ कोविंद जी को देश का राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई। उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं।

Read More

राष्ट्रपति चुनाव नतीजे 2017ः आज तय होगा देश का नया राष्ट्रपति, मतगणना शुरू

 राष्ट्रपति चुनाव के बाद मतों की गिनती शुरू हो चुकी है। 17 जुलाई को मतदान के बाद मतों की गिनती संसद में सुबह 11 बजे शुरू हुई और दोपहर बाद तक यह साफ हो जाएगा की रायसीना की रेस में कौन आगे निकला है। इस दौड़ में जहां एनडीए की तरफ से रामनाथ कोविंद शामिल हैं तो वहीं यूपीए की तरफ से मीरा कुमार।

हालांकि मतदान के पहले और बाद से लगातार यह कयास लगाए जा रहे हैं कि आंकड़ों के लिहाज से रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति चुना जाना तय है। 

Read More

स्पोर्ट्समैन पदों की वेकेंसी, रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में जल्द करें आवेदन

नई दिल्लीः रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने फुटबॉल और हॉकी में स्पोर्ट्समैन के पदों की भर्ती के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए पात्र अभ्यर्थी निर्धारित प्रारूप में 14 अगस्त 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

महत्त्वपूर्ण तिथियां 

आवेदन-पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि : 14 अगस्त 2017.

Read More

AIR के लिए फायदेमंद साबित हुई पीएम की 'मन की बात', दस करोड़ कमाए

नई दिल्ली : पीएम मोदी का मन की बात प्रोग्राम ऑल इंडिया रेडियो के लिए खासा फायदेमंद साबित हो रहा है. इस कार्यक्रम से आॉल इंडिया रेडियो को 10 करोड़ रुपए की कमाई हो चुकी है. इस प्रोग्राम में देश, दुनिया के साथ साथ-साथ रोजमर्रा के साधारण मुद्दों पर भी लोगों से बात करते हैं. सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने लोकसभा में लिखित जवाब में इसकी जानकारी दी. 

Read More

अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत है कृषि: गडकरी

कृषि को अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत बताते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को आश्चर्य व्यक्त किया कि पिछली सरकार ने कैसे ऐसे समय में विमान खरीदने के लिए 70,000 करोड़ रुपए खर्च किए जब कई राज्यों के पास सिंचाई की सुविधा उपलब्ध नहीं थी,

कृषि का इथेनॉल के निर्माण जैसे ऊर्जा की ओर विविधीकरण करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा बांस की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति लाने की संभावना है जिसका जैव इंधन प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Read More

बॉर्डर पर तनाव, चीन की धमकी के बीच NSA डोभाल ने PM मोदी को दी हालात की जानकारी

चीन के साथ सिक्किम में बॉर्डर पर जारी तनाव के बीच मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पीएम मोदी से मिलकर बॉर्डर के हालात की जानकारी दी. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने पीएम मोदी ने संसद में मुलाकात की. विदेश सचिव चीन से तनाव के मुद्दे पर आज संसदीय कमेटी को ब्रीफ करेंगे. चीन से तनाव के मुद्दे पर लोकसभा में समाजवादी पार्टी ने स्थगन प्रस्ताव भी दिया था.

Read More