mp mirror logo

पीएम ने सूरत में अस्पताल का किया उद्घाटन, स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियों को गिनाया

सूरत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को सूरत के कतारगाम में किरण मल्टी स्पेशिऐलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन किया। यह हॉस्पिटल पाटीदार समाज के एक ट्रस्ट से जुड़ा हुआ है जो 400 करोड़ की लागत से बना है। अस्पताल के उद्घाटन के बाद पीएम ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित भी किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपनी सरकार द्वारा किए जा रहे कामों का खास जिक्र किया। पीएम ने सस्ते इलाज के लिए कानून बनाने की भी बात कही।

'दुआ करूंगा कि इस अस्पताल में किसी को आना न पड़े'
मोदी ने कहा कि अगर वह किसी हीरे के प्रतिष्ठान या ऐसी ही किसी दूसरी चीज का उद्घाटन करते तो यही दुआ देते कि प्रतिष्ठान खूब फूले-फले। उन्होंने कहा, 'यह अस्पताल परिश्रम से बना है। पैसों से ज्यादा मूल्य पसीने का है। मैं चाहूंगा कि इस अस्पताल में किसी को आने की जरूरत न पड़े और अगर आए भी तो इतना मजबूत होकर जाए कि दोबारा न आना पड़े।'

'700 दवाइयों के दाम तय किए'
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'परिवार का एक सदस्य भी बीमार हो जाए तो परिवार मुश्किल में पड़ जाता है। भारत सरकार ने हेल्थ पॉलिसी घोषित की है। अटल जी की सरकार के बाद 15 साल बाद यह सरकार हेल्थ पॉलिसी लाई।' उन्होंने कहा, 'सबको इलाज मिलना चाहिए। दवाइयां बनाने वाली कंपनियां मनमाना कीमत वसूलती थी। हमने नियम बनाया। 700 दवाइयों के दाम तय कर दिए। कई जीवनरक्षक दवाओं को सस्ता किया।' पीएम मोदी ने कहा कि जो दवाएं पहले 1200 में मिलती थीं अब 70 रुपये में मिलती हैं।

स्टेंट की कीमतों को कम करने का किया जिक्र
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हर व्यक्ति हृदय रोग को लेकर चिंतित रहता है। स्टेंट की कीमतों को कम करने का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, 'दो महीने पहले हमने फैसला किया कि 40 हजार में जो स्टेंट बिकते थे वे 6 हजार में बिके। डेढ़ लाख के स्टेंट 20-22 हजार में बिके।' उन्होंने कहा कि डॉक्टर अब जेनरिक दवा लिखेंगे ताकि गरीबों को लाभ मिले। प्रधानमंत्री ने इंद्रधनुष टीकाकरण योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसके तहत जिन महिलाओं का टीकाकरण नहीं हुआ उनका टीकाकरण किया जा रहा है। करीब 2 करोड़ ऐसी महिलाओं का टीकाकरण इस योजना के तहत हुआ है।

सूरत से जोड़ा दिल का नाता
मोदी ने सूरत के लोगों से अपना दिल का रिश्ता बताते हुए कहा, 'लोगों ने मुझसे नाता तोड़ लिया है। लोगों की नजर में मैं प्रधानमंत्री बन गया हूं लेकिन एक अपवाद सूरत है...जब भी मिला हूं तो वही प्यार वही अपनापन मिलता है जैसे पहले मिलता था।' उन्होंने कहा कि पद से इन्सान बड़ा नहीं होता, प्यार से होता है। उन्होंने कहा कि 2013 में दशहरे के दिन बीजेपी की तरफ से उन्हें पीएम उम्मीदवार बनाने का ऐलान हुआ और उस दिन भी वह सूरत आए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'मैंने अधिकार भाव से आप लोगों के बीच काम किया है।' पीएम ने सूरत शहर और शहरवासियों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, 'सूरत का स्वभाव है स्वच्छता। देश के लिए प्रेरणा है सूरत। स्वच्छता अगर भारत का स्वभाव बने तो हमारे अरबों-खरबों रुपये बीमारी के नाम पर खर्च नहीं होंगे।'

'जिसका शिलान्यास करूंगा उसका उद्घाटन भी करूंगा'
पीएम मोदी ने कहा, 'मैं जब यहां था तो कहता था कि जिसका शिलान्यास मैं करूंगा, उद्घाटन भी मैं करूंगा। तब लोगों को लगा कि मेरा अहंकार बोल रहा है...लेकिन मेरा विश्वास था...मेरा मानना है कि अगर आप कोई काम शुरू कर रहे हैं तो उसे पूरा करें नहीं तो काम शुरू ही नहीं करें।'

'देश को गुजरात का काम पता चले'
प्रधानमंत्री मोदी ने भाषण की शुरुआत में कहा कि वह दुविधा में थे कि गुजराती बोलें या हिंदी। उन्होंने आगे कहा कि आपके बड़े काम का पता देश को चलना चाहिए इसलिए वह हिंदी में बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात के काम के बारे में देश को भी पता चलना चाहिए।

खेडू परिवार तारीफ की
प्रधानमंत्री ने मंच से खेडू समुदाय की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि ये वो संतानें हैं जिन्होंने अपनी चिंता नहीं की, हमेशा दूसरों की चिंता की। उन्होंने कहा कि ये लोग गांव की मिट्टी खाकर बड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह खेडू परिवारों के बीच ही पले-बढ़े हैं। खेडू परिवारों में देने का संस्कार होता है।

'नई पीढ़ी में भी आए सामूहिकता की भावना'
धर्मशालाओं, गौशालाओं, पीने के पानी के स्रोतों जैसी चीजों का हवाला देकर पीएम ने कहा कि ये चीजें सरकार ने नहीं बनाई बल्कि लोगों ने खुद सामूहिक रूप से किया। उन्होंने कहा कि सूरत के लोगों में सामूहिकता की भावना है और आने वाली पीढ़ियों में भी यह भावना आनी चाहिए।

'जुलाई में जा रहा हूं इजरायल'
मोदी ने कहा कि गुजरात ने पानी को अपनी बहुत बड़ी ताकत बना लिया है। उन्होंने लोगों को उत्तम स्वास्थ्य की शुभकामनाएं दी। पीएम ने इस मौके पर लोगों को बताया कि वह जुलाई महीने में इजरायल जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह देश के पहला प्रधानमंत्री हैं जो इजरायल जा रहे हैं। मोदी ने हीरा कारोबारियों के इजरायल से रिश्ते का जिक्र करते हुए कहा, 'वहां मैं आपका प्रतिनिधि बनकर वहां जा रहा हूं।'

"नेशनल" से अन्य खबरें

भारत की इन 5 दलीलों के बाद मुश्किल होगा ट्रंप के लिए वीजा नियमों को बदलना

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एच-1बी वीजा कार्यक्रम से जुड़े नियमों को कड़ा करने के लिये सरकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है. इसका मकसद वीजा के दुरूपयोग को रोकना तथा यह सुनिश्चित करना है कि वीजा सर्वाधिक कुशल पेशेवर को दिया जाए. वहीं अमेरिका दौरे पर गए भारत के वित्त मंत्री अरूण जेटली ने अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन के समक्ष H-1B VISA पर प्रतिबंध के मुद्दे को उठाया. 

Read More

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में नीति आयोग ने तैयार किया 15 साल का रोडमैप, मोदी ने मुख्यमंत्रियों को दिया ये मंत्र...

नयी दिल्ली : देश में तेजी से बदलाव लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में रविवार को राष्ट्रपति भवन में नीति आयोग के संचालक परिषद की तीसरी बैठक हुई. बैठक में देश में बदलाव लाने का अगले 15 साल का रोडमैप पेश हुआ. इसमें सात साल का रणनीतिक दस्तावेज व तीन साल का एक्शन प्लान शामिल है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राज्यों के सहयोग के बिना विजन का सपना साकार नहीं होगा. राज्य आर्थिक वृद्धि को प्रोत्साहन देने के लिए ‘पूंजीगत व्यय और बुनियादी ढांचा सृजन की रफ्तार तेज करें.’ नीति (नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफोर्मिग इंडिया) आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने अगले 15 साल का रोडमैप प्रस्तुत किया.

Read More

घाटी में व्हाट्सएप्प के जरिये पत्थरबाजों को मिलता था संदेश, इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं बंद होने से लगी वारदातों पर लगाम

नयी दिल्ली : आतंकवाद और अलगाववाद से ग्रस्त कश्मीर घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा को सस्पेंड किए जाने से सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी की वारदातों में नाटकीय रूप से कमी आयी है. घाटी में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में बाधा डालने और सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी के लिए युवाओं को व्हाट्सएप्प ग्रुप के जरिये उकसाया जाता था. एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को बताया कि करीब 300 व्हाट्सएप्प ग्रुप के जरिये पत्थरबाजों को सुरक्षा बलों के ऑपरेशन की जानकारी दी जाती थी. इसके जरिये उन्हें मुठभेड़ स्थल पर इकट्ठा कराया जाता था. अधिकारी के अनुसार, इनमें से अब 90 फीसदी व्हाट्एप्प ग्रुप बंद हो चुके हैं.

Read More

अफगानिस्तान : आर्मी कैंप पर आतंकी हमले में 100 सैनिकों की मौत, PM मोदी ने जताया दुख

नई दिल्ली: उत्तरी बाख प्रांत में शुक्रवार को अफगानी सेना की एक टुकड़ी पर तालिबान आतंकियों द्वारा किए गए हमले में हताहतों की संख्‍या बढ़कर 100 से ज्यादा हो गई है. इस दौरान एक हमलावर भी मारा गया. इस हमले में प्रांत की राजधानी मजार-ए-शरीफ शहर के बाहरी इलाके में दोपहर 2 बजे (स्थानीय समय) 209 शाहीन सैन्य दल को निशाना बनाया गया. इससे बाद सेना ने जवाबी कार्रवाई शुरू की. अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि हमले के समय ‘‘हमारे अधिकतर सैनिक शुक्रवार की नमाज पढ़ रहे थे. अफगान सेना के 100 से ज्यादा सैनिक हताहत हुए हैं.’’

Read More

‘मुस्लिम वोट’ वाले बयान पर रविशंकर पर भड़के सलमान खुर्शीद और ओवैसी

नई दिल्‍ली: कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने भारतीय जनता पार्टी के नेता रविशंकर प्रसाद के उस बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि भाजपा के लिए मुसलमान वोट नहीं करते हैं, 

Read More

यूपी में रेड अलर्ट, आतंकी हमले के लिए पुलिस को किया गया सावधान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आतंकियों के निशाने पर हैं। लंदन में बैठे कुछ कश्मीरी आतंकियों ने सीएम की हत्या की साजिश रची है। कश्मीर से एक दर्जन से अधिक आत्मघाती आतंकियों को लखनऊ की ओर भेजा गया है। 

Read More

कांग्रेस से निकाली गईं बरखा शुक्‍ला सिंह आज बीजेपी में होंगी शामिल

नई दिल्ली: दिल्‍ली महिला कांग्रेस की पूर्व अध्‍यक्ष बरखा शुक्‍ला सिंह शनिवार को बीजेपी में शामिल होने जा रही हैं. एक दिन पहले ही कांग्रेस से निकाली गई बरखा शुक्ला सिंह आज दोपहर 1 बजे बीजेपी में शामिल होंगी. 

बीजेपी दफ़्तर से मीडिया को भेजे गए संदेश में बताया गया है कि दोपहर 1 बजे दिल्ली बीजेपी के मुख्यालय में दिल्ली बीजेपी प्रभारी श्याम जाजू से मिलकर बरखा बीजेपी में शामिल होंगी. बरखा सिंह के करीबी सूत्रों ने भी इस खबर की पुष्टि की है.सूत्रों ने ये भी बताया कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से बरखा की शुक्रवार को मुलाक़ात हो चुकी है.

Read More

'ट्रिपल तलाक' पर बड़ा फैसला लेने के मूड में योगी सरकार, जल्द हो सकता है ऐलान

ट्रिपल तलाक का मुद्दा मौजूदा वक्त में चर्चा का विषय है. यूपी सरकार भी मुस्लिम महिलाओं के इस मुद्दे को गंभीरता से लेती दिख रही है. जिसके मद्देनजर सीएम योगी आदित्यनाथ जल्द ही इस मसले पर कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं.

बताया जा रहा है कि योगी सरकार ट्रिपल तलाक की शिकार तलाकशुदा महिलाओं के लिए आश्रय गृह बनाने की तैयारी में है. ये आश्रय गृह वक्फ बोर्ड की जमीन पर बनवाए जाएंगे.

कैबिनेट में रखा जाएगा मसौदा 

Read More

कलेक्टर-एसपी सहित अन्य अधिकरियों ने हटवाई लालबत्ती

बनेठा|राज्य सरकार द्वारा सभी अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के वाहनों पर बत्तियों को हटाने के आदेश जारी करने के पश्चात भी गुरूवार को उनियारा तहसीलदार के वाहन पर नील बत्ती लगी रही। तहसीलदार आमोद माथुर अटल सेवा केंद्र में आयोजित पट्टा आवंटन शिविर मे आए थ। इस दौरान केंद्र के बाहर खड़ी उनकी सरकारी जीप पर नीली बत्ती लगी हुई थी और नेम प्लेट कपड़े से ढंका हुआ था। हालांकि बाद में उन्होंने सरकारी जीप से बत्ती हटवा दी थी। 

Read More

स्मृति ईरानी ने ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर ममता बनर्जी पर हमला बोला

कोलकाता: नारद स्टिंग ऑपरेशन में दर्जन भर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ सीबीआई ने FIR दर्ज की है जिसे ममता बनर्जी ने राजनीतिक खेल बताया है और कहा कि इसका जवाब वह राजनीतिक स्तर पर लड़ाई लड़के ही देंगी. गुरुवार को ओडिशा के पुरी में उन्होंने एक प्रेस वार्ता में इस लड़ाई की उद्घोषणा कर डाली. उनका आरोप है कि - बीजेपी हिंदुवाद पर एक धब्बा है, क्षेत्रीय पार्टियों को एकजुट होना होगा और शुक्रवार को वह शायद ओडिशा के मुख्यमंत्री से भी मिलेंगी.

Read More