mp mirror logo

पीएम ने सूरत में अस्पताल का किया उद्घाटन, स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियों को गिनाया

सूरत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को सूरत के कतारगाम में किरण मल्टी स्पेशिऐलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन किया। यह हॉस्पिटल पाटीदार समाज के एक ट्रस्ट से जुड़ा हुआ है जो 400 करोड़ की लागत से बना है। अस्पताल के उद्घाटन के बाद पीएम ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित भी किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपनी सरकार द्वारा किए जा रहे कामों का खास जिक्र किया। पीएम ने सस्ते इलाज के लिए कानून बनाने की भी बात कही।

'दुआ करूंगा कि इस अस्पताल में किसी को आना न पड़े'
मोदी ने कहा कि अगर वह किसी हीरे के प्रतिष्ठान या ऐसी ही किसी दूसरी चीज का उद्घाटन करते तो यही दुआ देते कि प्रतिष्ठान खूब फूले-फले। उन्होंने कहा, 'यह अस्पताल परिश्रम से बना है। पैसों से ज्यादा मूल्य पसीने का है। मैं चाहूंगा कि इस अस्पताल में किसी को आने की जरूरत न पड़े और अगर आए भी तो इतना मजबूत होकर जाए कि दोबारा न आना पड़े।'

'700 दवाइयों के दाम तय किए'
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'परिवार का एक सदस्य भी बीमार हो जाए तो परिवार मुश्किल में पड़ जाता है। भारत सरकार ने हेल्थ पॉलिसी घोषित की है। अटल जी की सरकार के बाद 15 साल बाद यह सरकार हेल्थ पॉलिसी लाई।' उन्होंने कहा, 'सबको इलाज मिलना चाहिए। दवाइयां बनाने वाली कंपनियां मनमाना कीमत वसूलती थी। हमने नियम बनाया। 700 दवाइयों के दाम तय कर दिए। कई जीवनरक्षक दवाओं को सस्ता किया।' पीएम मोदी ने कहा कि जो दवाएं पहले 1200 में मिलती थीं अब 70 रुपये में मिलती हैं।

स्टेंट की कीमतों को कम करने का किया जिक्र
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हर व्यक्ति हृदय रोग को लेकर चिंतित रहता है। स्टेंट की कीमतों को कम करने का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, 'दो महीने पहले हमने फैसला किया कि 40 हजार में जो स्टेंट बिकते थे वे 6 हजार में बिके। डेढ़ लाख के स्टेंट 20-22 हजार में बिके।' उन्होंने कहा कि डॉक्टर अब जेनरिक दवा लिखेंगे ताकि गरीबों को लाभ मिले। प्रधानमंत्री ने इंद्रधनुष टीकाकरण योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसके तहत जिन महिलाओं का टीकाकरण नहीं हुआ उनका टीकाकरण किया जा रहा है। करीब 2 करोड़ ऐसी महिलाओं का टीकाकरण इस योजना के तहत हुआ है।

सूरत से जोड़ा दिल का नाता
मोदी ने सूरत के लोगों से अपना दिल का रिश्ता बताते हुए कहा, 'लोगों ने मुझसे नाता तोड़ लिया है। लोगों की नजर में मैं प्रधानमंत्री बन गया हूं लेकिन एक अपवाद सूरत है...जब भी मिला हूं तो वही प्यार वही अपनापन मिलता है जैसे पहले मिलता था।' उन्होंने कहा कि पद से इन्सान बड़ा नहीं होता, प्यार से होता है। उन्होंने कहा कि 2013 में दशहरे के दिन बीजेपी की तरफ से उन्हें पीएम उम्मीदवार बनाने का ऐलान हुआ और उस दिन भी वह सूरत आए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'मैंने अधिकार भाव से आप लोगों के बीच काम किया है।' पीएम ने सूरत शहर और शहरवासियों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, 'सूरत का स्वभाव है स्वच्छता। देश के लिए प्रेरणा है सूरत। स्वच्छता अगर भारत का स्वभाव बने तो हमारे अरबों-खरबों रुपये बीमारी के नाम पर खर्च नहीं होंगे।'

'जिसका शिलान्यास करूंगा उसका उद्घाटन भी करूंगा'
पीएम मोदी ने कहा, 'मैं जब यहां था तो कहता था कि जिसका शिलान्यास मैं करूंगा, उद्घाटन भी मैं करूंगा। तब लोगों को लगा कि मेरा अहंकार बोल रहा है...लेकिन मेरा विश्वास था...मेरा मानना है कि अगर आप कोई काम शुरू कर रहे हैं तो उसे पूरा करें नहीं तो काम शुरू ही नहीं करें।'

'देश को गुजरात का काम पता चले'
प्रधानमंत्री मोदी ने भाषण की शुरुआत में कहा कि वह दुविधा में थे कि गुजराती बोलें या हिंदी। उन्होंने आगे कहा कि आपके बड़े काम का पता देश को चलना चाहिए इसलिए वह हिंदी में बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात के काम के बारे में देश को भी पता चलना चाहिए।

खेडू परिवार तारीफ की
प्रधानमंत्री ने मंच से खेडू समुदाय की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि ये वो संतानें हैं जिन्होंने अपनी चिंता नहीं की, हमेशा दूसरों की चिंता की। उन्होंने कहा कि ये लोग गांव की मिट्टी खाकर बड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह खेडू परिवारों के बीच ही पले-बढ़े हैं। खेडू परिवारों में देने का संस्कार होता है।

'नई पीढ़ी में भी आए सामूहिकता की भावना'
धर्मशालाओं, गौशालाओं, पीने के पानी के स्रोतों जैसी चीजों का हवाला देकर पीएम ने कहा कि ये चीजें सरकार ने नहीं बनाई बल्कि लोगों ने खुद सामूहिक रूप से किया। उन्होंने कहा कि सूरत के लोगों में सामूहिकता की भावना है और आने वाली पीढ़ियों में भी यह भावना आनी चाहिए।

'जुलाई में जा रहा हूं इजरायल'
मोदी ने कहा कि गुजरात ने पानी को अपनी बहुत बड़ी ताकत बना लिया है। उन्होंने लोगों को उत्तम स्वास्थ्य की शुभकामनाएं दी। पीएम ने इस मौके पर लोगों को बताया कि वह जुलाई महीने में इजरायल जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह देश के पहला प्रधानमंत्री हैं जो इजरायल जा रहे हैं। मोदी ने हीरा कारोबारियों के इजरायल से रिश्ते का जिक्र करते हुए कहा, 'वहां मैं आपका प्रतिनिधि बनकर वहां जा रहा हूं।'

"नेशनल" से अन्य खबरें

BSEB Result 2017: 30 मई तक आ सकते हैं बिहार बोर्ड के 10th और 12th के रिजल्ट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बताया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं के नतीजों की घोषणा इस महीने के अंत तक हो सकती है। सूत्रों की मानें तो बिहार बोर्ड इन रिजल्ट्स का ऐलान 30 मई तक कर सकता है।
इस वर्ष बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं देने वाले छात्र-छात्राएं इस लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर जाकर भी परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं।

Read More

असम में देश के सबसे लंबे ढोला-सादिया पुल का पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया, जानें इसकी खासियतें

गुवाहाटी: केंद्र की एनडीए सरकार को आज तीन साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के गुवाहाटी में एक कार्यक्रम में मौजूद हैं. पीएम मोदी ने आज देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया. यह पुल देश के दो पूर्वोत्तर राज्यों असम और अरुणाचल प्रदेश को जोड़ने का काम करेगा. सादिया और ढोला को जोड़ने वाले इस पुल को ढोला-सादिया ब्रह्मपुत्र पुल का नाम दिया गया है. संयोग से इसी दिन नरेंद्र मोदी की सरकार अपने तीन साल पूरे कर रही है. इस पुल की अहमियत ना सिर्फ यहां के लोगों के विकास से जुड़ी है, बल्कि सामरिक तौर पर भी यह अहम भागीदारी निभाएगा. 

Read More

बाबा रामदेव की ‘पतंजलि’ को मिली 2000 एकड़ जमीन, 300 करोड़ की छूट भी

योग गुरु से लेकर साबुन, तेल और दंत मंजन जैसे रोजमर्रा उत्पाद लाकर भारतीय बाजार में छा जाने वाले बाबा रामदेव आज किसी ब्रांड आइकन से कम नहीं हैं। उन्होंने अपना सिक्का कैसे जमाया, इसकी बुनियाद समझने के लिए हमें कुछ पीछे चलना पड़ेगा। साल था 2014। लोकसभा चुनाव के पहले की बात है। देश का पीएम चुना जाना था। नरेंद्र मोदी और भाजपा जीत के लिए जुगत लगा रही थी। ऐसे में बाबा ने अपने समर्थक मोदी के रथ की रफ्तार बढ़ाने के लिए सड़कों पर उतार दिए थे।

Read More

दाऊद इब्राहिम के रिश्तेदार की शादी में पहुंचे पुलिस, विधायक और नेता, मुंबई में मचा हड़कंप

महाराष्ट्र से आ रही एक खबर ने सनसनी मचा दी है। खबर है कि हाल ही में नासिक में अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के एक रिश्तेदार की शादी में कुछ पुलिस वाले शरीक हुए थे। इस खबर के सामने आने के बाद मुंबई के राजनीतिक गलियारे में हड़कंप मच गया है। इस खबर के सामने आते ही नासिक के पुलिस कमिश्नर रवीन्द्र सिंघल ने बुधवार (24 मई) को संबंधित पुलिस अधिकारियों के खिलाफ आंतरिक जांच के आदेश दे दिये हैं।

Read More

महाराष्ट्र के लातूर में सीएम के हेलीकॉप्टर की क्रैश लैंडिंग, बाल-बाल बचे मुख्यमंत्री फड़णवीस

नई दिल्लीः  महाराष्ट्र के लातूर में गुरुवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हेलिकॉप्टर की क्रैश लैंडिंग कराई गई. हालांकि इस में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इस हादसे में हेलिकॉप्टर का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. हादसे में सीएम समेत चार लोग बाल-बाल बचे गए. हेलिकॉप्टर निलंगा से मुंबई के लिए उड़ान भर रहा था, तभी यह हादसा हुआ. फडणवीस ने ट्वीट कर सुरक्षित रहने की जानकारी दी.

Read More

कल देश सबसे लंबे पुल का उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, चीन सीमा के पास जल्दी पहुंच सकेंगे सैनिक

गुवाहाटी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (26 मई) को असम स्थित देश के सबसे बड़े पुल का उद्घाटन करेंगे। ये पुल ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी तट पर स्थित धोला को उत्तरी तट पर स्थित सादिया से जोड़ेगा। 9.15 किलोमीटर लंबा ये पुल मुंबई स्थित प्रसिद्ध बांद्रा-वर्ली सी लिंक (5.6 किलोमीटर) से भी करीब दो-तिहाई लंबा है। इस पुल के बनने से पूर्वी अरुणाचल प्रदेश में संचार सुविधा काफी बेहतर हो जाएगी। इस पुल का सबसे बड़ा लाभ भारतीय सेना को होगा। पुल से सेना को असम से अरुणाचल प्रदेश स्थित भारत-चीन सीमा तक पहुंचने में तीन से चार घंटे कम लगेंगे। इस सीमा पर भारत की किबिथू, वालॉन्ग और चागलगाम सैन्य चौकियां हैं।

Read More

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड में पीड़ितों के लिए घोषित की 2-2 लाख की सहायता राशि

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में बस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की बुधवार को मंजूरी दी.प्रधान मंत्री मोदी ने दुर्घटना में गंभीर रूप से घायलों में से प्रत्येक को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 50 हजार रूपये देने की मंजूरी दी.उत्तरकाशी जिले में मंगलवार शाम नलूपानी के नजदीक भागीरथी नदी में बस गिरने से मध्य प्रदेश के 21 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी

Read More

भारतीय सेना ने बंकरनुमा लॉन्चिंग पैड को किया तबाह

नई दिल्ली: पाकिस्तान में आतंकियों के ठिकाने पर भारतीय सेना के हमले का एक नया वीडियो सामने आया है. 21 सेकेंड के इस वीडियो में भारतीय सेना ने आतंकियों की घुसपैठ के लिए एलओसी पर बनाए गए बंकरनुमा लॉन्चिंग पैड को तबाह कर दिया है. यह वीडियो सेना से जुड़े सूत्रों की ओर से जारी किया गया है.

कल सेना ने जारी किया था 24 सेकेंड का वीडियो
पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई का ये दूसरा वीडियो है. कल ही भारतीय सेना ने 24 सेकेंड का एक वीडियो जारी किया था. 

Read More

गुजरात के गांधी नगर में बोले पीएम मोदी- अगले साल तक हर गांव में होगी बिजली

गुजरात के गांधीनगर स्थित अफ्रीकन डेवेलपमेंट बैंक की सालाना बैठक के उद्धाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र पहुंच चुके हैं। कल यानी 22 मई को प्रधानमंत्री दो दिन के गुजरात आए थे। इस समारोह में वित्त मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद हैं। बैठक को संबोधित करते हुए अरुण जेटली ने कहा कि 21वीं सदी सिर्फ एशिया की ही नहीं होगी, यह भारत और अफ्रीका दोनों के लिए समान रूप से है। जेटली ने कहा, कृषि और खाद्य सुरक्षा के लिए बदलते वैश्विक परिदृश्य के चलते भारत और अफ्रीका इन क्षेत्रों में प्रमुख साझीदारों के रूप में उभर सकते हैं। उन्होंने कहा, कुछ विकसित देशों की आंतरिक नीतियों के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में मुश्किलें बढ़ रही हैं।

Read More

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दूसरी कार्रवाई, सेना ने उड़ाईं LoC पर PAK सेना की चौकियां

पाकिस्तान के आतंकी मंसूबों को करारा जवाब देते हुए भारतीय सेना ने 9 मई को नौशेरा में 10 पाकिस्तानी पोस्टों को तबाह किया, तो वहीं 20-21 मई को नौगाम सेक्टर में पाकिस्तान के खिलाफ ऑपरेशन को अंजाम दिया. मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सेना ने एक 30 सेकंड का वीडियो जारी किया, जिसमें 10 पाकिस्तानी चौकियों को तबाह होते दिखाया गया है.

Read More