mp mirror logo

EVM: कांग्रेस के भीतर ही रार, मनीष तिवारी ने अमरिंदर के बयान पर उठाए सवाल

नई दिल्ली। ईवीएम से कथित छेड़छाड़ के मुद्दे पर कांग्रेस के भीतर ही मतभेद उभर गए हैं। ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोप को नकारने वाले पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह पर उनकी ही पार्टी के नेता मनीष तिवारी ने सवाल उठाया है। तिवारी ने गुरुवार को ट्वीट किया, '2010 और उससे भी पहले 2001 में जब अमरिंदर सिंह पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष थे, तब खुद उन्होंने करके बताया था कि ईवीएम से कैसे छेड़छाड़ की जा सकती है।'

दूसरी तरफ कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने ईवीएम से छेड़छाड़ करने की चुनाव आयोग की चुनौती पर ही ट्वीट करके सवाल उठाया। सिंह ने गुरुवार को ट्वीट किया, 'चुनाव आयोग सभी को ईवीएम से छेड़छाड़ करके दिखाने की चुनौती देता है। हैकिंग करने वाले जबरदस्त बिजनस कर रहे हैं, वे खुद को क्यों सामने आने देंगे?' कांग्रेस नेता ने अगले ट्वीट में लिखा, 'सबसे ज्यादा फायदा तो बीजेपी और हैकरों का हो रहा है तो वे क्यों सोने के अंडे देने वाली मुर्गी को मारेंगे? क्या आप सोचते हैं कि बीजेपी और हैकर्स मूर्ख हैं? चुनाव आयोग इतना अनाड़ी क्यों बन रहा है'


गौरतलब है कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ईवीएम से छेड़छाड़ के अपनी ही पार्टी के आरोपों को बुधवार को खारिज करते हुए कहा था कि अगर ऐसा होता तो वह पंजाब में सत्ता में नहीं आ पाते। कैप्टन ने कहा था, 'अगर ईवीएम में छेड़छाड़ होती तो मैं यहां सीएम की सीट पर नहीं बैठा होता बल्कि अकाली दल का कोई नेता यहां होता।' इससे पहले कांग्रेस के ही वरिष्ठ नेता और पूर्व कानून मंत्री वीरप्पा मोइली ने भी ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों को खारिज करते हुए इसे 'पराजयवादी मानसिकता' करार दिया था।

मोइली ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा, 'मैं पूर्व कानून मंत्री हूं। मेरे कार्यकाल में ही ईवीएम शुरू की गई थीं। उस समय भी शिकायतें आईं। हमने उन शिकायतों की जांच की। आपको इतिहास नहीं भूलना चाहिए।' मोइली ने कहा कि केवल ईवीएम के खिलाफ भावनाओं को देखते हुए उनकी पार्टी ने भी इसका विरोध कर दिया। हालांकि कांग्रेस ने मोइली के बयान से दूरी बनाते हुए उसे उनका न सिर्फ निजी बयान बताया बल्कि पार्टी ने बुधवार को राष्ट्रपति को दिए जाने वाले ज्ञापन पर उनसे साइन भी करवाए। और तो और, उनको राष्ट्रपति से मिलाने भी ले गए।

"राजनीतिक खबरें" से अन्य खबरें

शत्रुघ्न सिन्हा का रजनीकांत के प्रति 'प्यार' और बीजेपी पर 'वार', पढ़ें- क्या है पूरा मामला

नई दिल्ली: भाजपा के वरिष्ठ नेता शत्रुघ्न सिन्हा का सोशल मीडिया पर खुद की पार्टी के प्रति 'वार' और रजनीकांत के लिए उमड़ा 'प्यार' उन्हें राजनीति में लाने में कामयाब रहता है या नहीं यह तो समय ही बताएगा, लेकिन यह सच है कि उनका 'वार' बताता है कि बीजेपी से लगाव अब खत्म होने के कगार पर पहुंच चुका है.

अभिनेता और बिहार से बीजेपी के सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने रजनीकांत को राजनीति में आने की सलाह दी है. शत्रुघ्न सिन्हा ने कई ट्वीट के जरिए कहा, रजनीकांत कोई भी राजनीतिक पार्टी ज्‍वाइन करें और लोगों को खुद से जुड़ने का मौका दें. उन्‍होंने रजनीकांत को तमिलनाडु का टाइटैनिक हीरो और भारत का लाल बताया और कहा, 'लोग आपके साथ हैं और सुपरस्‍टार रजनी के साथ जुड़ने को तैयार हैं, किसी और के साथ जुड़ने से बेहतर है कि लोग आपके साथ जुड़ें.

Read More

सोनिया गांधी के लंच के लिए दिल्ली पहुंचीं ममता बनर्जी, पर नहीं आएंगे नीतीश कुमार, अरविंद केजरीवाल को न्योता ही नहीं

जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दल साझा उम्मीदवार उतारने की तैयारी जोर-शोर से कर रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी शुक्रवार (26 मई) को गैर-एनडीए दलों से लंच पर मुलाकात करने वाली हैं। लेकिन खबर है कि बिहार के सीएम और जदयू प्रमुख नीतीश कुमार इस लंच में नहीं शामिल होंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल को इसमें आमंत्रित ही नहीं किया गया है। वहीं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस लंच के लिए दिल्ली पहुंच चुकी हैं।

Read More

स्मृति ईरानी डिग्री मामला पहुंचा दिल्ली हाईकोर्ट

नई दिल्ली: स्मृति ईरानी का डिग्री मामला दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गया है.  हाईकोर्ट ने ट्रायल कोर्ट का रिकॉर्ड तलब किया है. इस मामले की सुनवाई 13 सितंबर को होगी. इससे पहले पटियाला हाउस कोर्ट ने 11 साल की देरी की वजह से याचिका को खारिज कर दिया था. 18 अक्तूबर 2016 को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने शैक्षणिक योग्यता के बारे में कथित तौर पर गलत सूचना देने को लेकर पूर्व केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ दायर शिकायत को रद्द कर दिया था. ये स्मृति ईरानी के लिए बड़ी राहत थी क्योंकि उनकी शिक्षा को लेकर चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे पर कई बार सवाल उठाए गए थे.

Read More

योगी सरकार का फ़ैसला, अखिलेश राज में जारी अल्पसंख्यक कोटा होगा ख़त्म

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सत्ता में आने के बाद लगातार अपनी पूर्ववर्ती सरकार के फैसलों को पलट रहे हैं. अब योगी सरकार पिछली अखिलेश सरकार की एक और योजना को खत्म करने जा रही है. योगी सरकार राज्य की सभी योजनाओं से अल्पसंख्यक कोटे को खत्म करने जा रही है.

Read More

बनारस के संत ने कहा- नरेंद्र मोदी में नहीं है दम, नीतीश को बनाओ पीएम

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने गंगा सफाई को लेकर दो दिन की सेमिनार का आयोजन किया था। इस सेमिनार में जो हुआ उसे देखकर कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कड़ी टक्कर मिल सकती है। दिल्ली में बिहार सरकार की ओर से आयोजित कराए गए दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का विषय था ‘गंगा की अविरलता में बाधक गाद, समस्या व समाधान’। सम्मेलन में बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि गंगा नदी के निरंतर प्रवाह का मुद्दा राजनीतिक नहीं है और इस पर कदम उठाना ही होगा। नीतीश ने कहा कि आज गंगा की स्थिति देखकर रोना आता है।

Read More

पश्चिम बंगाल निकाय चुनाव नतीजे: ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को मिली शानदार जीत, 7 में से 4 वार्ड पर पाई फतह

पश्चिम बंगाल के 7 नगर निगमों के नतीजे बुधवार को जारी कर दिए गए। इनमें से 4 पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुआई वाली तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल की है। पुजाली, मिरिक, रायगंज और दोमकल में टीएमसी को जीत मिली है। निकाय चुनाव दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, मिरिक, दोमकल, रायगंज और पुजाली में हुए थे। एएनआई के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस को मुर्शिदाबाद जिले के दोमकल में 21 में से 18 सीटें मिली हैं। बाकी तीन सीटों में एक कांग्रेस को और सीपीआई (एम) को 2 सीटें मिली हैं।

Read More

हंगामा व वेल में नारेबाजी से दोनों सदन कल 11 बजे तक स्थगित

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की 17वीं विधानसभा के पहले सत्र का पहला दिन आज हंगामे की भेंट चढ़ गया। समाजवादी पार्टी के साथ ही बसपा व कांग्रेस के विधायकों के प्रदेश में खराब कानून-व्यवस्था को लेकर हंगामा किया। जिसके कारण राज्यपाल के संबोधन के बाद आज दोनों सदन को कल दिन में 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया। 

विधान परिषद में भी विपक्ष ने काफी हंगामा किया। इस दौरान वेल में नारेबाजी भी की गई। जिसके कारण सदन की आगे की कार्यवाही कल तक 11 बजे तक स्थगित कर दी गई है। 

Read More

अमित शाह ने गुजरात के लिए रखा 150 सीटों का टारगेट, सभी 182 सीटों पर एक-एक कर मंथन शुरू

गुजरात में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी ने उम्मीद जताई है कि पार्टी 182 में से 150 सीटों पर जीत दर्ज करेगी। बीजेपी ने चुनाव से 6 महीने पहले ही चुनावी अभियान शुरु कर दिया है। इसके लिए बीजेपी ने अभी से एक-एक सीट के लिए मंथन करना शुरु कर दिया है। शुक्रवार को बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राज्य के सीएम विजय रुपानी और अन्य नेता के साथ बैठक की। पार्टी सूत्रों के मुताबिक चुनावों पर चर्चा करने के अलावा अमित शाह ने कई राजनीतिक मुद्दों पर भी बातचीत की और राज्य सरकार और पार्टी द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन करने की बात कही।

Read More

जान‍िए, क्‍यों राहुल गांधी ने एक्‍ट्रेस से नेता बनीं राम्‍या को सौंपी कांग्रेस सोशल मीड‍िया टीम की कमान

कांग्रेस ने अपने डिजिटल और सोशल मीडिया कैंपेन की कमान फिल्मों से राजनीति में आई अभिनेत्री राम्या को सौंप दी है। 34 साल की राम्या कन्नड़ फिल्मों की मशहूर अदाकारा रह चुकी हैं। राम्या ने साल 2012 में कांग्रेस ज्वॉइन किया और कर्नाटक से सांसद बन लोक सभा पहुंची। कांग्रेस पार्टी के आलाकमान ने दीपेंदर सिंह हुड्डा को हटा कर अब राम्या को अपनी सोशल मीडिया टीम का प्रमुख बनाया है।

Read More

राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी एकजुटता में आ रही अड़चनें

कोलकाता : राष्ट्रपति के चुनाव के लिए विपक्ष को एकजुट करने के लिए कांग्रेस, सीपीएम और कुछ अन्य दल प्रयास कर रहे है, लेकिन इस एकजुटता के रास्ते में कुछ अड़चनें भी आ रही हैं. कहीं संपर्क का अभाव है तो कहीं, सहयोग नहीं मिलने की बात सामने आ रही है.

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह से कांग्रेस, सीपीएम और जेडी (यू) ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं और वे एक ऐसे साझा उम्मीदवार पर चर्चा कर रहे हैं जिसे सभी विपक्षी दल स्वीकार कर सकें. लेकिन इस मुद्दे पर कई अड़चनें आ रही है.अभी तृणमूल कांग्रेस और बीजेडी उनके साथ नहीं आए हैं.

Read More