mp mirror logo

मप्र में भी हैं तीन पाकिस्तानी जासूस, एक पुलिस का मेहमान

भोपाल। पाकिस्तान में जासूसी करने के झूठे आरोप में पकड़े गए भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को जहां मौत की सजा सुनाई गई, वहीं मप्र में भी तीन पाकिस्तानी जासूस हैं। एक पिछले साल रिहा होने के बाद आज भी पुलिस का मेहमान है तो दो भोपाल और ग्वालियर की सेंट्रल जेल में बंद है।

हालांकि वे यहां निर्भीक होकर रहते हैं। इनमें से एक पाकिस्तानी जासूस तो दो साल बाद रिहा हो रहा है। दोनों पाकिस्तानियों के साथ न तो जेल में कभी मारपीट हुई, न ही किसी तरह का भेदभाव।

10 महीने से मुनीर का खर्चा उठा रही है पुलिस 

आईएसआईएस के लिए भोपाल के आर्मी बेस की जासूसी करने के आरोप में 12 साल भोपाल सेंट्रल जेल में रहकर पिछले साल पांच मई को रिहा हुआ साजिद मुनीर आज भी भोपाल पुलिस का मेहमान बना हुआ है। मुनीर को 2004 में गिरफ्तार किया गया था।

साजिद को पाकिस्तान भेजने के कई प्रयास किए गए, लेकिन पाकिस्तान सरकार उसे स्वीकार नहीं कर रही। स्थिति यह है कि जिला स्पेशल ब्रांच उसकी 10 महीने से उसकी खास देखरेख कर रही है। उसके कपड़ों से लेकर रहने खाने पीने का सारा खर्चा भी उठा रही है।

डर था हश्र कही पाकिस्तान की जेलों जैसा न हो 

जासूसी करने के मामले में राजधानी के मंगलवारा क्षेत्र से वर्ष 2008 में कराची पाकिस्तान का निवासी इमरान वारसी कुरैशी भी पकड़ा गया था। चार साल तक उस पर मुकदमा चला और वर्ष 8 अप्रैल 2013 को उसे दस साल की सजा सुनाई गई। इसमें से आठ साल की सजा पूरी हो चुकी है उसे 2019 में रिहा कर दिया जाएगा।

इमरान ने जेल में अपने कई दोस्त भी बना लिए हैं और उसे खुशी है कि यहां कभी भी उसके साथ कोई बुरा बर्ताव नहीं किया गया। जबकि जब उसे जेल भेजा गया था तो उसे भी लग रहा था कि कही उसका हश्र भी पाकिस्तान की जेल में आने वाले भारतीयों जैसा न किया जाए।

जो नफरत फैलाई जाती है वो गलत है..

पाकिस्तान के पंजाब में रहने वाले अब्बास अली खान को भी जासूसी मामले और आपराधिक षड्यंत्र रचने के आरोप में वर्ष 2006 में ग्वालियर से पकड़ा गया था। आरोप साबित होने पर कोर्ट ने उसे 14 साल की सजा सुनाई।

जेल में अब्बास ने कई दोस्त बना रखे हैं और वो कहता है कि पाकिस्तान जाकर बताएगा कि भारत को लेकर जो नफरत फैलाई जाती है, वो कितनी गलत है।

दो जेल में बंद हैं

मुनीर के पिछले साल छूटने के बाद भी दो पाकिस्तानी जासूस भोपाल व ग्वालियर की सेंट्रल जेल में बंद हैं। किसी के साथ आज तक न कोई मारपीट हुई न किसी तरह का भेदभाव। - संजय चौधरी, डीजी जेल

"जिलों से" से अन्य खबरें

BJP सांसद प्रभात झा को जान से मारने की धमकी

भोपाल/गुना। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा को जान से मारने की धमकी मिली है। वे लगातार कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ बोल रहे थे। इसके बाद पास हरिपुर गांव में उनकी तबीयत बुधवार को अचानक बिगड़ गई है। वे कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बेहोश हो गए थे। वहां मौजूद भाजपा के नेताओं ने उन्हें संभाला। बताया जा रहा है कि वे तेज गर्मी और कमजोरी के कारण बेहोश हो गए थे। बाद में उन्हें डाक्टरों ने भी देखा।

Read More

मुख्यमंत्री निःशक्त शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लेपटॉप प्रदाय

मुख्यमंत्री निःशक्त शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत दृष्टिबाधित तथा श्रवणबाधित विद्यार्थियों के लिए कक्षा 10 में तथा स्नातक में प्रथम बार में प्रवेश लेने पर एक लेपटॉप एक बार प्रदाय करने का प्रावधान है। 
मुख्यमंत्री निःशक्त शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत निःशक्त विद्यार्थियों को पात्रता के आधार पर मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। 

Read More

प्रभारी मंत्री श्रीमती चिटनीस द्वारा मनासा में 1.50 करोड़ रूपये की लागत के ऑडिटोरियम भवन का भूमि पूजन सम्पन्न

प्रभारी मंत्री द्वारा मनासा में डेढ़ करोड़ लागत के ऑडिटोरियम भवन का भूमि पूजन सम्पन्न। मनासा नगर में स्विमिंग पूल निर्माण के लिए प्रभारी मंत्री द्वारा विशेष निधि से 50 लाख रूपये स्वीकृति की घोषणा की। महिला एवं बाल विकास तथा नीमच जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने सोमवार को मनासा में नगर पंचायत द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में 1.50 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले सर्वसुविधायुक्त ऑडिटोरियम भवन का भूमि पूजन कर, शिलान्यास किया।

Read More

व्यापमं की पिछले साल हुई परीक्षा में भी फर्जीवाड़ा

भोपाल। परीक्षा में धांधली रोकने के व्यावसायिक परीक्षा मंडल भले ही कितने ही दावे कर ले पर हकीकत यह है कि मुन्नाभाइयों ने एक बार फिर सारी व्यवस्थाओं को धता बताते हुए 11 उम्मीदवारों को पुलिस आरक्षक के लिए चयनित करवा दिया।

मामला पिछले साल हुई पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा का है। आरक्षक पद पर ज्वाइन करने से पहले ऐसे 11 अभ्यर्थियों को चिन्हित कर लिया गया है। पुलिस की चयन एवं भर्ती शाखा ने सभी 11 फर्जी उम्मीदवारों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई के आदेश भी जारी कर दिए गए हंै। मालूम हो आरक्षक भर्ती परीक्षा देने के दौरान ही 70 मुन्नााभाई पकड़े गए थे।

Read More

डॉक्टरों और मेडीकल स्टाफ के दल ने जीता रोगियों एवं उनके परिजनों का दिल

तापोबाई की उम्र महज 48 साल है। गुना जिले के बरखेड़ी की रहने वाली तापोबाई मजदूरी करके अपना पेट पालती है। उसका पति राधेश्याम भी दिहाड़ी मजदूर है। उनके जिम्मे दो बेटों एवं एक बेटी को पालने का भार है। उन्नीस साल पहले गरीब तापोबाई को बच्चादानी खराब होने की बीमारी ने चपेट में ले लिया। डॉक्टर को दिखाया, तो पता चला कि ऑपरेशन कराना पड़ेगा और खर्च पच्चीस-तीस हजार के आसपास आएगा। तापोबाई तो सुनकर ही चक्कर खा गई।

Read More

दूरस्थ अंचलों में कुपोषण समाप्त करने तीन विभागों की संयुक्त कार्ययोजना शुरू

दूरस्थ अंचलों के तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों के पांच वर्ष तक के बच्चों में कुपोषण समाप्त करने के लिए कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने महिला बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा वन विभाग के संयुक्त प्रयासों से एक नई कार्ययोजना बनाई है। यह कार्ययोजना प्रदेश में अपनी तरह की एक नई पहल है। इस कार्ययोजना के तहत फड़ पर आने वाले तेंदूपत्ता संग्राहकों के पांच वर्ष तक के बच्चों के लिए विशेष रूप से स्थानीय स्तर पर तैयार किया गया पौष्टिक आहार (लड्डू) वितरित किया जा रहा है। 

Read More

दवे ने वसीयत में लिखा, मेरा स्मारक मत बनवाना, पेड़ लगाना

भोपाल। राज्यसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे की लंबी बीमारी से निधन होन के बाद उनकी वसीयत भी अब सामने आ गई है। आमतौर पर सादा जीवन जीने वाले अनिल माधव दवे ने अपनी वसीयत में लिखा है कि संभव हो सके तो मेरा अंतिम संस्कार होशंगाबाद जिले के बांद्राभान में नदी महोत्सव वाले स्थान पर कराना।

Read More

एमपी : भाजपा MLA सुषमा साहू ने कहा “नहीं लडूंगी अगला चुनाव”

सागर जिले से भाजपा की महिला विधायक पारुल साहू ने अगला विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर दिया है.

भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल के मध्यप्रदेश दौरे के दौरान बीजेपी में गुटबाजी खुलकर सामने आ गई. पार्टी नेताओं से कलह के चलते सागर जिले से बीजेपी की महिला विधायक पारुल साहू ने अगला विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर दिया है.

Read More

सरकारी रेस्ट हाउस में लड़कियों के साथ मिला नेता, बोला- पार्टी में संगठन मंत्री हूं

भाेपाल.एमपी के बरेली में पुलिस आधी रात को सरकारी रेस्ट हाउस पहुंची तो वहां का नजारा देख चौंक गई। पुलिस को सूचना मिली थी कि कमरे में संदिग्ध लड़के-लड़कियां रुकी हैं। जब वहां कुछ लोगों ने वीडियो बनाया तो महिला ने धमकाते हुए कहा कि वीडियो बनाना बंद करो नहीं तो हम तुम्हारा फोटो खींच देंगे। क्या है मामला…
-सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात बरेली नगर में स्थित लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस में उस समय हंगामे की स्थिति बन गई जब कमरा नंबर 2 में रुके हुए कुछ लोगों से पूछताछ करने पुलिस पहुंची।

Read More

साइबर अटैक: हो जाएंगे लूट का शिकार इंटरनेट बैंकिंग से पहले तत्काल पढ़ें ये खबर

जबलपुर। दुनिया भर में वेबसाइटें, बैंक अकाउंट आदि हैक कर रैनसमवेयर नाम वायरस से किए जाने वाले साइबर अटैक का खतरा यहां तक आ पहुंचा है। जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी सहित अन्य क्षेत्रों में भी लूट खतरा मंडरा रहा है। 

सुरक्षा व्यवस्था के एहतियात एसबीआई के अधिकारियों ने विशेष सावधानी बरतने बैंक उपभोक्ताओं को निर्देश जारी कि किए गए हैं। 

इसलिए आप इंटरनेट बैंकिंग से पहले इन सावधानियों को जरुर बरतें। बताया जा रहा है कि सीआईडी की साइबर ब्रांच ने भी कई शहरों में अलर्ट जारी किया है। 

रैनसमवेयर वायरस के हमलावर व हैकर्स किसी फाइल्स को लॉक कर उसे खोलने के बदले फिरौती मांगने का काम कर रहे हैं। वहीं सोशल मीडिया पर भी साइबर अटैक की खबरें तेजी से बढ़ी हैं। इससे खबराएं नहीं बस सावधानी बरतें।

Read More