mp mirror logo

दूर नहीं हुई डॉक्टरों की कमी, 1896 पदों की भर्ती में मिले सिर्फ 726 डॉक्टर

भोपाल। प्रदेशभर में खाली पड़े अस्पतालों में डॉक्टर पहुंचाने की कोशिश एक बार फिर बेकार हो गई। पीएससी से 1896 डॉक्टरों की भर्ती में सिर्फ 726 डॉक्टर ही मिल पाए हैं। रिजर्व श्रेणी के ज्यादातर पद खाली रह गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के मुताबिक पहली बार है जब पीएससी से इतने कम डॉक्टर मिले हैं। इन डॉक्टरों की ज्वाइनिंग अप्रैल के अंत या मई में हो जाएगी।

इन पदों की भर्ती की प्रक्रिया जून 2015 में शुरू हुई थी। करीब दो साल में डॉक्टरों की भर्ती हो पाई है। इसमें भी आधे से कम डॉक्टर मिले हैं। इन दो सालों में करीब 400 डॉक्टर रिटायर हो चुके हैं। करीब 300 डॉक्टरों ने नौकरी से इस्तीफा देकर या फिर सेवारत उम्मीदवारों के लिए रिजर्व सीटों पर पीजी कोर्स ज्वाइन कर लिया।

लिहाजा, जितने डॉक्टर दो साल में मिले हैं, उससे ज्यादा नौकरी से जा चुके हैं। ऐसे में प्रदेश भर में बिना डॉक्टर वाले 600 से ज्यादा अस्पतालों में डॉक्टर पदस्थ करने का सरकार का दावा सही साबित नहंी हो सका। पीएससी ने जिन 726 डॉक्टरों की सूची दी है। इसमें लगभग आधे डॉक्टरों के ज्वाइन करने के आसार हैं। वजह, कुछ की पीजी कोर्स के लिए चयन हो गया। चयनित कुछ डॉक्टर पहले से ही स्वास्थ्य विभाग में संविदा पर काम कर रहे हैं।

सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की स्थिति

पद — कुल — कार्यरत

विशेषज्ञ — 3195 — 1210

मेडिकल ऑफिसर — 3859 — 2989

डॉक्टरों की भर्ती व मिले डॉक्टर

साल — कुल पद — मिले डॉक्टर

2010 — 1090 — 570

2013 — 1416 — 865

2015 — 1271 — 874

2015 — 1896 — 726

"जिलों से" से अन्य खबरें

एमपी: धर्मांतरण के आरोप में 30 पादरी हिरासत में, थाने पहुंचे ईसाई धर्मगुरुओं की जलाई कार

मध्यप्रदेश के सतना शहर के एक गांव में कैरोल गा रहे 30 से ज्यादा पादरियों और सेमिनरीज को पुलिस ने गुरुवार को हिरासत में ले लिया है।

Read More

इंदौर में टी-20 का जबरदस्त रोमांच : दो घंटे में बिक गए गैलरी के साढ़े पांच हजार टिकट

इंदौर. भारत-श्रीलंका के बीच २२ दिसंबर को होने वाले अंतरराष्ट्रीय टी-२० मुकाबले के टिकटों की ऑनलाइन बिक्री गुरुवार सुबह ६ बजे शुरू हुई। पेटीएम और इनसाइडर वेबसाइट पर बिक्री शुरू होने के महज दो घंटे में ही ईस्ट और वेस्ट गैलरी के करीब ५५०० टिकट बिक गए, जबकि पैवेलियन के महंगे टिकट देर रात तक वेबसाइट पर मौजूद थे।

Read More

आदिवासी मत्स्य उद्योग सहकारी समिति के 40 मत्स्य पालक परिवार हुए आत्मनिर्भर

आदिवासियों में मत्सयपालन की परम्परा प्राचीन काल से ही रही है। आदिवासी परिवार अपने पौष्टिक आहार एवं उत्सव के लिए छोटे-छोटे तालाबों में मत्स्य पालन करते रहे हैं। पुष्पराजगढ जनपद पंचायत के ग्राम पोडकी में जल संसाधन विभाग द्वारा पूर्व के वर्षो में सिंचाई हेतु जोहिला जलाशय का निर्माण कराया गया था। प्रारंभ में इस जलाशय का प्रारंभ में सिंचाई कार्य हेतु उपयोग किया जाता था। जब मत्स्यपालन विभाग के अधिकारियों ने ग्राम के कृषकों को खेती के साथ मत्स्यपालन कर अधिक लाभ कमाने की जानकारी लोगों को दी तो वे तैयार हो गये। 

Read More

प्रगतिशील कृषक भी खुश है भावांतर योजना में मिल रहे लाभ से (सफलता की कहानी)

बड़वानी जिले के ग्राम बगूद रहवासी प्रगतिशील किसान श्री सालिगराम जाट, भावान्तर योजना में मक्का विक्रय पश्चात मिल रही भावान्तर की राशि से प्रसन्न है। उनका कहना है कि मुख्यमंत्री ने इस योजना को लागू कर छोटे-मझले किसानों के उत्पाद पर मिलने वाले लाभ को युक्तियुक्तकरण कर जो दाम दिलवा रहे है, उससे सभी किसान खुश है।

Read More

लगता है कि किसी प्ले स्कूल में आ गए (सफलता की कहानी)

हरदा जिले के खिरकिया तहसील मुख्यालय के एनआरसी सेंटर को देखें तो आपको लगेगा कि किसी प्ले स्कूल में आ गए हों। दीवारों पर जंगली जानवरों का चित्रण। साफ-सुथरे बेड, बच्चे खिलौना गाड़ियों में घूमते हुए। यह खूबसूरत सा एनआरसी सेंटर पिछले नौ सालों से बच्चों के सुपोषण के लिए कार्य कर रहा है। यहाँ एक बार में 20 बच्चों के पोषण की व्यवस्था है। वातावरण हाइजनिक है। यहाँ माँ और बच्चों के रहने-खाने की व्यवस्था है। 

Read More

अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र पर मूल प्रवेश पत्र के साथ मूलफोटो पहचान पत्र लाना अनिवार्य रहेगा

कलेक्टर श्री राजेश जैन ने पटवारी भर्ती परीक्षा पूरी गंभीरता एवं सजगता के साथ सम्पन्न कराने के आब्जर्वरों को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने इस आशय के निर्देश यहॉं कलेक्ट्रेट में सम्पन्न हुई आब्जर्वरों की बैठक में दिए। यह बैठक पटवारी भर्ती परीक्षा के आयोजन के सिलसिले में आयोजित की गई थी। बैठक में अपर कलेक्टर श्री नियाज अहमदखान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र सिंह तोमर, संयुक्त कलेक्टर श्री भूपेन्द्र गोयल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं आब्जर्वर उपस्थित थे। 

Read More

सैनिक का पार्थिव शरीर पहुंचा देवास, गांव में सभी की आंखें नम

देवास। श्रीनगर में हुए एक हादसे में गोली लगने से सैनिक निलेश धाकड़ (26) की मौत हो गई थी। गुरुवार सुबह उनकी पार्थिव देह देवास पहुंची। धाकड़ पांच साल पहले सेना में भर्ती हुए थे। वर्तमान में उनकी पोस्टिंग श्रीनगर में थी। सोनकच्छ तहसील में स्थि‍त उनके गृहग्राम घिचलाय में निलेश धाकड़ को सैनिक सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जाएगी। गांव के रास्ते में जगह-जगह अंतिम विदाई देने के‍ लिए 50 से अधिक मंच बनाए गए हैं।

Read More

बजरंग इलेवन और केजीएन इलेवन के बीच हुआ रोमांचक मैच

विराट क्रिकेट क्लब शहडोल के तत्वावधान में आज संभागीय मुख्यालय शहडोल के टेक्निक स्कूल ग्राउण्ड में क्वार्टर फायनल क्रिकेट मैच आयोजित हुआ। क्वार्टर फायनल बजरंग इलेवन और केजीएन इलेवन के बीच खेला गया। क्वार्टर फायनल मैच में बजरंग इलेवन की टीम ने पहले बैटिंग करते हुये 150 रन बनाये वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुये केजीएन इलेवन की टीम ने 145 रन बनाये। 

Read More

कृषि विज्ञान केन्द्र बड़वानी द्वारा ’’विश्व मृदा दिवस’’ आयोजित किया गया

कृषि विज्ञान केन्द्र बडवानी द्वारा मंगलवार को केन्द्र के सभागार में ’’विश्व मृदा दिवस’’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. डी. के. जैन, प्रभारी वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख ने की साथ ही कार्यक्रम में श्री एन, बी. वर्मा उप परियोजना संचालक (आत्मा), श्री दीपक कुमार बेनल सहायक संचालक (कृषि), श्री कछावा जी एम. पी. एग्रो, डॉ. एस. के. बड़ोदिया एवं झंझाड़ सिहं अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। जिले के प्रगतिशील कृषकों एवं कृषक महिलाओं की भी कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी रही।

Read More

राज्य सेवा के अधिकारियों ने ग्रामीण भ्रमण में देखी व्यवस्थाऐं

प्रशासनिक अकादमिक भोपाल से जिले में राज्य सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों को भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित की। इन अधिकारियों ने विगत दिनो ग्राम बिलाव एवं पिथनपुरा भ्रमण के दौरान शासन की योजनाओं की मैदानी हकीकत जानी। साथ ही किसानों की खेती को फायदे का धंधा बनाने की दिशा में क्षेत्रीय किसानों से चर्चा की। 

Read More