mp mirror logo

देश की राजधानी में इंदौर का गौरव देखेंगे प्रधानमंत्री

इंदौर। लेखन, चित्रकारी और अभिनय की त्रिवेणी लिए शहर का गौरवमयी इतिहास संसद भवन में नजर आएगा। इसे देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा देश के शीर्षस्थ नेता आएंगे। देवी अहिल्याबाई होलकर के जीवन पर आधारित एकांकी नाटक 'मातोश्री' का लेखन, इसके कवर पेज की डिजाइन और इस पर आधारित नाटक का मंचन शहर के रचनाकर्मियों के हिस्से में आया है।

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन द्वारा लिखी गई एकांकी मातोश्री का विमोचन 11 अप्रैल को दिल्ली में संसद भवन के सभागार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। 80 पेज की इस किताब में सुमित्रा महाजन ने देवी अहिल्याबाई के जीवन के विभिन्न कार्यों और चरणों का उल्लेख किया है। इसका कवर पेज शहर के युवा कलाकार सारंग श्रीरसागर ने डिजाइन किया है।

इस कवर की खास बात यह है कि इसमें कलाकार ने अहिल्याबाई की मूल छवि के बजाए काल्पनिक छवि को अंकित किया है। मंचीय अनुभूति किताब से ही हो इसलिए पार्श्व में पर्दा अंकित किया गया है। इसके अलावा मोनोक्रोम कलर स्कीम में महेश्वर के किले की छवि बनाई गई है। कवर पेज और नाटक को लेकर सुमित्रा महाजन ने न केवल रूचि ली बल्कि अपने सुझावों से उसे और भी खूबसूरत दिखाया।

विमोचन के बाद होगा मंचन

शाम 6 बजे आयोजित होने वाले पुस्तक विमोचन के पश्चात् मातोश्री का मंचन भी होगा। इसकी प्रस्तुति शहर के कलाकार देंगे। संस्था अविरत इंदौर के 40 कलाकारों द्वारा यह नाटक प्रस्तुत किया जाएगा। किताब के सभी संवादों को यथावत रखते हुए दी जाने वाली इस नाटक की समयावधि 1घंटे 45 मिनट होगी। नाटक के निर्देशक राजन देशमुख बताते हैं कि इस नाटक की तैयारी करीब ढाई माह से चल रही थी। अहिल्याबाई का किरदार 4 कलाकारों द्वारा निभाया जाएगा। मंच पर कुल 25 कलाकार प्रस्तुति देंगे तो मंच परे की जिम्मेदारी 15 कलाकारों के हाथों में होगी।

यहीं से बनकर गया स्टेज

15 दृश्यों वाले इस नाटक के लिए राहुल भराड़े ने विशेष रूप से मंच तैयार किया है। इसमें चौंडी गांव का दृश्य, इंदौर का दरबार हॉल, छावनी, महेश्वर का दरबार हॉल आदि के अनुरूप मंच परिवर्तित किया जाएगा। कॉस्ट्यूम पर भी विशेष ध्यान दिया गया है जिसमें पुणे और इंदौर के सेवकों, राजपरिवार के सदस्यों की वेशभूषा इतिहास में मिलने वाले उल्लेख के आधार पर ही रखी गई है।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

सम्पतिया उइके मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए भाजपा उम्मीदवार

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश से सम्पतिया उइके को राज्यसभा का उम्मीदवार भेजने का तय किया है।

Read More

प्रदेश में एक-सा नहीं होगा सभी कर्मचारियों का वेतनमान

भोपाल। प्रदेश में कर्मचारियों को एक जैसा वेतनमान देने की मांग सरकार ने मंगलवार को ठुकरा दी। कांग्रेस विधायक निशंक जैन ने इसकी मांग उठाई पर वित्त मंत्री जयंत मलैया ने इसे सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि विधानसभा, मंत्रालय, राजभवन और हाईकोर्ट के कर्मचारियों का काम विशिष्ट श्रेणी का होता है, इसलिए उन्हें अन्य कर्मचारियों से अलग वेतन मिलता है। उन्होंने स्वीकार किया कि लेखापाल के मामले में गड़बड़ी थी, जिसे दूर कर लिया है और एक जनवरी 2016 से उन्हें उच्च ग्रेड वेतन मिल रहा है।

Read More

इंजीनियर नहीं अब इन्हें कहेंगे अभियंता क्योंकि सरकार ने किया है यह बड़ा फैसला

भोपाल। क्या आप जानते हैं कि इंजीनियर्स को हिंदी में अभियंता कहते हैं ! शायद यह बात खुद इंजीनियर्स को भी नहीं पता होगी। लेकिन अब नए सत्र से इंजीनियर्स को हिन्दी के ऐसे ही शब्दों से दो चार होना पड़ेगा। क्योंकि नए सत्र से इंजीनियरिंग की पढ़ाई केवल इंग्लिश में ही नहीं बल्कि हिन्दी में भी होगी। सरकार शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए तरह तरह के प्रयोग कर रही है और यही कारण है कि सरकार स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में करने का मौका देने जा रही है।

Read More

डेढ़ लाख लोगों ने किए बाबा महाकाल की तीसरी सवारी के दर्शन, सीएम भी हुए शामिल

उज्जैन. राजाधिराज भगवान महाकालेश्वर की श्रावण-भादौ माह में निकलने वाली सवारी के क्रम में श्रावण माह के तीसरे सोमवार 24 जुलाई को शाम 4 बजे तीसरी सवारी नगर भ्रमण पर निकली। करीब डेढ़ लाख लोगों ने सवारी दर्शन किए। सावन की रिमझिम फुहारों के साथ बाबा नगर भ्रमण पर निकले तो भक्त भी भोले की भक्ति में झूम उठे। तीसरी सवारी में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह भी शामिल हुए।

Read More

सिंधिया और नरोत्तम को लेकर विधानसभा में हंगामा, 3 बार स्थगित हुई कार्र‌वाई

भोपाल. कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के जबर्दस्त हंगामे के कारण सदन की कार्रवाई दो बार स्थगित करने के बाद तीसरी बार दोपहर तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। सदन की कार्रवाई शुरू होते ही कांग्रेस विधायक सुंदरलाल तिवारी ने कहा कि चुनाव आयोग के फैसले के बाद पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा इस सदन के सदस्य नहीं है। इसके बाद भी प्रश्नोत्तरी में दूसरे प्रश्न में ही मंत्री की हैसियत से मिश्रा द्वारा जवाब दिया गया है।

Read More

ऐसे हुई थी कांग्रेस के टूटने की शुरूआत, अर्जुनसिंह के साथ नरसिंहराव ने किया था ये विश्वासघात

इंदौर. राजीव गांधी की मौत और 1991 के आम चुनाव के बाद कांग्रेस प्रधानमंत्री पद के लिए नाम तय नहीं कर पा रही थी। वरिष्ठ नेता पीवी नरसिंहराव लोकसभा चुनाव नहीं लड़े और स्वास्थ्य कारणों से हैदराबाद चले गए। एेसे में अर्जुनसिंह ने कांग्रेस नेताओं को नरसिंहाराव को प्रधानमंत्री बनाने के लिए राजी किया। अर्जुनसिंह ने इंदौर के आनंद मोहन माथुर और डॉ. राजेंद्र जैन को दिल्ली बुलाया। 

Read More

राज्य सभा के की एक सीट पर उप निर्वाचन की अधिसूचना जारी

भोपाल। मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए रिक्त हुए एक स्थान की पूर्ति के लिए उप चुनाव की अधिसूचना आयोग द्वारा आज जारी कर दी गई है. अधिसूचना जारी होने के साथ ही उक्तच एक रिक्त स्थान की पूर्ति के लिए नामांकन की प्रक्रिया आंरभ हो गई.

आयोग द्वारा इस उप निर्वाचन के लिए मध्यथप्रदेश विधान के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह को रिटर्निंग ऑफिसर एवं अपर सचिव प्रेमनारायण विश्वकर्मा को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है. विधान सभा भवन, भोपाल स्थित समिति कक्ष क्रमांक-02 (एम 02) को निर्वाचन कार्यालय हेतु अधिकृत किया गया है.

Read More

मध्यप्रदेश में कोविंद के लिए क्रॉस वोटिंग, कांग्रेस और बसपा ने दिए वोट

भोपाल राष्ट्रपति चुनावों में मध्यप्रदेश से बड़ी खबर आ रही है, यहां पर क्रॉस वोटिंग की जानकारी सामने आई है। एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को मध्यप्रदेश से 168 की जगह 171 वोट मिले हैं। तय उम्मीद से तीन ज्यादा। माना जा रहा है, इनमें एक वोट कांग्रेस और दो वोट बसपा खेमे से आए हैं।
दरअसल, मध्यप्रदेश विधानसभा में विधायकों की कुल संख्या 230 है। लेकिन एक सीट रिक्त होने और नरोत्तम मिश्रा को वोट डालने का अधिकार नहीं होने के कारण 228 विधायकों ने ही वोट किए। भाजपा विधायकों की संख्या 165 है, जबकि तीन निर्दलीय विधायक भी हैं। कांग्रेस के विधायकों की संख्या 56 है और चार विधायक बसपा के हैं। 

Read More

मध्यप्रदेश प्याज घोटाला : नागरिक आपूर्ति निगम के महाप्रबंधक गिरफ्तार

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश में  सरकार की प्याज खरीदी की घोषणा के बाद नागरिक आपूर्ति निगम के अफसर, व्यापारी और दलालों के गठजोड़ ने बड़े पैमाने पर प्याज को अपने स्तर से लाखों रुपये कमीशन लेकर बेच डाला. इस मामले के खुलासे के बाद सरकार की नींद टूटी और उसने आनन-फानन में महाप्रबंधक श्रीकांत सोनी को बुधवार रात निलंबित कर दिया और गुरुवार को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार भी कर लिया गया. 

Read More

पीएफ ने शुरू की निजी कर्मचारियों को होमलोन दिलाने की मुहिम

भोपाल। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अब निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को 'होमलोन' दिलाने की मुहिम शुरू की है। इसके लिए पीएफ कमिश्नर एवं अन्य अधिकारियों की 'हुडको' सहित शहर की हाउसिंग समितियों से भी चर्चा हुई है। सदस्यों को मकान की किस्त पीएफ के जरिए भरने का विकल्प भी दिया जा रहा है।

भविष्य निधि संगठन ने पहली बार अपने आवासहीन खाताधारियों को मकान दिलवाने की योजना हाथ में ली है। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली सुविधाएं भी जोड़ी जा रही है। इससे ब्याज में 4 फीसदी की राहत मिल सकेगी। 

Read More