mp mirror logo

विरोध कर रहे कांग्रेसी नेताओं को रोककर मनमोहन सिंह ने पास करवाया GST, कहा- जो बीत गया वो बीत गया

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संसद द्वारा वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयकों को पारित किए जाने का स्वागत किया। हालांकि, उन्होंने इस बात को नजर अंदाज करने का प्रयास किया कि जीएसटी उनके कार्यकाल में पारित नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि जो बीत गया वो बीत गया। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि यह नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था पासा पलटने वाली होगी। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने आगाह किया कि इसके क्रियान्वयन में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं।

उन्होंने कहा कि जीएसटी से संबंधित लंबित मुद्दों को हल करने के लिए रचनात्मक सहयोग होना चाहिए। यह पूछे जाने पर कि क्या इस उपाय से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को बढ़ाने में मदद मिलेगी, सिंह ने कहा कि यह पासा पलटने वाला हो सकता है। लेकिन हमें यह नहीं मानना चाहिए कि इसके रास्ते में दिक्कत नहीं आएगी। संघीय सरकार और राज्यों को लंबित मुद्दे सुलझाने के लिए रचनात्मक सहयोग की भावना से काम करना चाहिए। राज्यसभा में बिना किसी संसोधन के जीएसटी पर मुहर लग गई। कांग्रेस नेता जयराम रमेश जीएसटी बिल में एक संशोधन चाहते थे, लेकिन मनमोहन सिंह ने उन्हें रोक लिया। जीएसटी पास होने के बाद एक निजी चैनल से बात करते हुए भी मनमोहन सिंह ने जीएसटी को एतिहासिक बिल बताया। उन्होंने इसके पास होने पर खुशी भी जताई।

मनमोहन सिंह ने यह भी कहा कि बिल को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों में जो मतभेद होगा उनको भी दूर करने की पूरी कोशिश की जाएगी। इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी कहा था कि जीएसटी का क्रेडिट कोई सरकार अकेले नहीं ले सकती। उनसे पहले कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी यही बात कही थी।

राज्य सभा में जीएसटी बिल को धन विधेयक के तौर पर पेश किया गया था। इसको लेकर विपक्षी नेताओं में नाराजगी थी। उन्होंने इसको धन विधेयक की तरह ना लेकर आने के लिए भी कहा था।

"राजनीतिक खबरें" से अन्य खबरें

बिहार के नेताओं से मिले अमित शाह, कहा- 2019 में जेडीयू की सीटों पर भी रहेंगे बीजेपी के बूथ मैनेजर

बीते गुरुवार (14 सितंबर) को बिहार पहुंचे भारतीय जनता पार्टी (भाजाप) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सूबे में पार्टी कोर ग्रुप के नेताओं से मुलाकात की। शाह ने जेडीयू गठबंधन के बाद पहली बार इस तरह की बैठक की। इस दौरान पार्टी अध्यक्ष ने सरकारी योजनाएं उनके लाभर्थियों तक पहुंचे, ये सुनिश्चित करने को कहा। साथ ही राज्य सरकार में भाजपा मंत्रियों से सोमवार और मंगलावर को आम लोगों से मिलने के लिए कहा। भाजपा नेताओं से बैठक के बाद अमित शाह ने मीडिया को बताया, बैठक पार्टी संगठन और सरकार से जुड़े मुद्दों पर केंद्रित रही। साथ ही राज्य में पार्टी को और मजबूत करने पर जोर दिया गया।

Read More

बीआरओ के बाद अब कांग्रेस सदस्यता सूची पर विवाद

भोपाल। प्रदेश कांग्रेस संगठन चुनाव को लेकर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। पहले ब्लॉक निर्वाचन अधिकारी (बीआरओ) की सूची को लेकर लंबे समय तक विवाद होते रहे, जब उनसे मुक्ति मिली तो अब कुछ जिलों में सदस्यता पर सवाल खड़े होने लगे हैं।

इंदौर में जहां शहर के केवल दो ब्लॉक में सदस्यता हुई है, वहीं बाकी के दस ब्लॉक की सदस्यता विवादों में घिरी है। मुरैना में तो सदस्यों के नाम सदस्यता सूची से गायब होने की शिकायतें हो रही हैं। संगठन चुनाव के निर्वाचन प्रक्रिया तक पहुंच जाने के बाद भी ऐसी स्थिति बनने से जिलों में बीआरओ-डीआरओ को काफी मुश्किलें आएंगी।

Read More

यूपी डिप्टी सीएम का विवादास्पद बयान, खाओ लेकिन दाल में नमक की तरह

हरदोई। उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार भ्रष्टाचार पर लगाम की बात करती है लेकिन उसी सरकार के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का विवादास्पद बयान आया है। मौर्य ने हरदोई में हुए कार्यक्रम में ठेकेदारों और दुकानदारों को चेतावनी देने के बीच में ऐसी बात कह दी जिसे लेकर बवाल मचने लगा है।

Read More

राहुल गांधी का बड़ा बयान, 2012 में कांग्रेस में अहंकार आ गया था

बर्कले : कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अमेरिका के बर्कले में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में दिए संबोधन में कहा कि देश की जनता के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी मेरे भी प्रधानमंत्री हैं. इससे पहले उन्‍होंने पीएम को खुद से अच्‍छा वक्‍ता बताते हुए कहा कि वह लोगों को अपना संदेश अच्‍छी तरह से पहुंचाते हैं. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि नोटबंदी पर सरकार का फैसला गलत था. इससे जीडीपी में दो प्रतिशत की गिरावट आई है.

Read More

आज से 3 दिन की बंगाल यात्रा पर अमित शाह, कार्यक्रम को नहीं मिली थी मंजूरी

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह सोमवार से तीन दिन की पश्चिम बंगाल यात्रा पर होंगे. शाह यहां पर पार्टी नेताओं, विधायकों समेत कई लोगों से मुलाकात करेंगे. गौरतलब है कि अमित शाह लगातार पूरे देश का दौरा कर रहे हैं, यह यात्रा भी उसी का एक हिस्सा है.

गौरतलब है कि इसी यात्रा के दौरान कोलकाता में होने वाले अमित शाह के एक कार्यक्रम को मंजूरी नहीं मिली थी.

Read More

बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चौधरी की हो सकती है छुट्टी

पटना: बिहार कांग्रेस में जारी उठापटक के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चौधरी की छुट्टी हो सकती है. कांग्रेस विधायकों ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से मिलकर अशोक चौधरी पर पार्टी तोड़ने का आरोप लगाया है. वहीं अध्यक्ष अशोक चौधरी ने ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के नेताओं पर पूरे विभाजन की कहानी की आड़ में उन्हें हटाने की साजिश रचने का आरोप लगाया.

Read More

होशंगाबाद नपा अध्यक्ष खंडेलवाल ने भाजपा छोड़ी, बताया ये कारण

भोपाल. नगर पालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल ने भाजपा छोड़ दी है। सोमवार रात 10:40 बजे फेसबुक पर पोस्ट डालकर उन्होंने इसकी घोषणा की। वे पार्टी में अपने समर्थकों की उपेक्षा से नाराज चल रहे थे।

Read More

नीतीश का पलटवार- ‘मीडिया के डार्लिंग हैं लालू, जो कहेंगे-वो छपेगा’

पटना। जेडीयू को कैबिनेट विस्तार में शामिल न करने पर बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा है कि मंत्रिमंडल में जेडीयू के शामिल होने पर कोई बातचीत ही नहीं हुई थी. उन्होंने कहा कि मीडिया मंत्रिमंडल विस्तार का अनुमान लगाने में फेल हो गई और ठीकरा कहीं और फोड़ रही है. नीतीश ने कहा कि जेडीयू के मंत्रिमंडल में शामिल करने की जब कोई बात ही नहीं हुई फिर इस पर चर्चा क्यों की जा रही है.

Read More

मिशन गुजरात: राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, कहा- नोटबंदी, जीएसटी फैल

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की नोटबंदी विफल रही है। इससे जीडीपी में गिरावट आई है। उन्होंने 28 फीसदी जीएसटी करने की भी आलोचना की की और कहा कि इससे छोटे कारोबारी बर्बाद हो गए हैं।

अहमदाबाद। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज (सोमवार, 04 सितंबर को) गुजरात मिशन पर अहमदाबाद पहुंचे। वहां साबरमती रिवरफ्रंट पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं से संवाद कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की आर्थिक नीतियों से ना देश का विकास दर गिरा है बल्कि नोटबंदी और जीएसटी ने देशभर के छोटे व्यापारियों रीढ तोड़ दी है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की नोटबंदी विफल रही है। इससे जीडीपी में गिरावट आई है।

Read More

सीएम योगी का शर्मनाक बयान, कहा- लोग चाहते हैं बच्‍चों का पालन भी सरकार करे

नई दिल्‍ली : गोरखुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 48 घंटे के दौरान हुई 42 मौतों के बाद निशाने पर आई उत्‍तर प्रदेश सरकार के मुखिया सीमए योगी आदित्‍यनाथ ने गैर जिम्‍मेदाराना बयान दिया है. माना जा रहा है कि उनका यह बयान जी न्‍यूज की ओर से मंगलवार को दिखाए स्टिंग ऑपरेशन को लेकर भी है. योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि ऐसा लगता है कि लोग चाहते हैं उनके बच्‍चों को सरकार पाले. सीएम ने कहा कि मुझे लगता है कि कही ऐसा न हो कि लोग बच्‍चे के दो साल का होते ही सरकार के भरोसे छोड़ दें कि अब सरकार ही उनका पालन पोषण करे.

Read More