mp mirror logo

विरोध कर रहे कांग्रेसी नेताओं को रोककर मनमोहन सिंह ने पास करवाया GST, कहा- जो बीत गया वो बीत गया

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संसद द्वारा वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयकों को पारित किए जाने का स्वागत किया। हालांकि, उन्होंने इस बात को नजर अंदाज करने का प्रयास किया कि जीएसटी उनके कार्यकाल में पारित नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि जो बीत गया वो बीत गया। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि यह नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था पासा पलटने वाली होगी। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने आगाह किया कि इसके क्रियान्वयन में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं।

उन्होंने कहा कि जीएसटी से संबंधित लंबित मुद्दों को हल करने के लिए रचनात्मक सहयोग होना चाहिए। यह पूछे जाने पर कि क्या इस उपाय से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को बढ़ाने में मदद मिलेगी, सिंह ने कहा कि यह पासा पलटने वाला हो सकता है। लेकिन हमें यह नहीं मानना चाहिए कि इसके रास्ते में दिक्कत नहीं आएगी। संघीय सरकार और राज्यों को लंबित मुद्दे सुलझाने के लिए रचनात्मक सहयोग की भावना से काम करना चाहिए। राज्यसभा में बिना किसी संसोधन के जीएसटी पर मुहर लग गई। कांग्रेस नेता जयराम रमेश जीएसटी बिल में एक संशोधन चाहते थे, लेकिन मनमोहन सिंह ने उन्हें रोक लिया। जीएसटी पास होने के बाद एक निजी चैनल से बात करते हुए भी मनमोहन सिंह ने जीएसटी को एतिहासिक बिल बताया। उन्होंने इसके पास होने पर खुशी भी जताई।

मनमोहन सिंह ने यह भी कहा कि बिल को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों में जो मतभेद होगा उनको भी दूर करने की पूरी कोशिश की जाएगी। इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी कहा था कि जीएसटी का क्रेडिट कोई सरकार अकेले नहीं ले सकती। उनसे पहले कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी यही बात कही थी।

राज्य सभा में जीएसटी बिल को धन विधेयक के तौर पर पेश किया गया था। इसको लेकर विपक्षी नेताओं में नाराजगी थी। उन्होंने इसको धन विधेयक की तरह ना लेकर आने के लिए भी कहा था।

"राजनीतिक खबरें" से अन्य खबरें

घाटी के हालात पर खतरे में BJP-PDP गठबंधन

श्रीनगर जम्मू-कश्मीर में दो साल पहले गठबंधन सरकार बनानी वाली बीजेपी और पीडीपी राज्य में भीड़ की हिंसा, बढ़ते आतंकवाद और हाल में हुए श्रीनगर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कम वोटिंग को लेकर इन दिनों सार्वजनिक व निजी दोनों ही रूप से एक-दूसरे के खिलाफ बयान दे रही हैं। घाटी में पत्थरबाजों और हिंसक भीड़ से निपटने का तरीका दोनों ही ओर से हो रही बयानबाजी का केंद्र है। पीडीपी की कहती है कि घाटी के हालात पर बीजेपी की राजनीति 'टकराव को बढ़ाने वाली' है, जबकि बीजेपी का कहना है कि पीडीपी 'तुष्टीकरण' की राजनीति कर रही है। बीजेपी मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से लगातार कहती रही है कि वह पत्थरबाजों के खिलाफ सख्य कार्रवाई करें और नैशनल कॉन्फ्रेंस की राजनीति के दबाव में ना आएं।

Read More

सीएम योगी ने पू्र्व सीएम अखिलेश की स्मार्टफोन योजना को किया रद्द -

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की सत्ता संभाले हुए योगी आदित्यनाथ सरकार को एक माह पूरे हो चुके हैं। इस दौरान योगी ने एक के बाद एक जनता के हित में कई बड़े फैसले लिए हैं। योगी सरकार के ताजा फैसला का शिकार हुई है पूर्व सीएम अखिलेश यादव द्वारा शुरू की गई स्मार्टफोन योजना। इसके साथ ही सरकार ने जनेश्वर मिश्रा ग्राम योजना, लोहिया आसरा और आवास योजना को रद्द करने का फैसला किया है।

Read More

तय हो गई राहुल गांधी के ताजपोशी की तारीख, शुरू हुई तैयारी!

कांग्रेस पार्टी के अंदर से एक बड़ी खबर निकल कर आ रही है. बताया जा रहा है कि बहुप्रतीक्षित पार्टी प्रमुख के चुनाव की तारीख मुकर्रर कर दी गई है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव 15 अक्टूबर तक हो सकते हैं.

कांग्रेस के केंद्रीय निर्वाचन प्राधिकरण के अध्यक्ष मौलपल्ली रामचंद्रन ने पार्टी की राज्य समितियों को अस्थायी संगठनात्मक चुनावों का एक कार्यक्रम भेजा है. भेजे गए कार्यक्रम के मुताबिक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव 16 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच होना है.

Read More

योगी बोले- तीन तलाक पर जो मौन वे अपराधी, देश एक तो कानून एक क्यों नहीं

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समान नागरिक संहिता का वकालत करते हुए कहा कि जब देश एक है तो कॉमन सिविल कोड क्यों नहीं? उन्होंने सवाल किया कि जब देश एक है तो शादी ब्याह के कानून एक क्यों नहीं होने चाहिए। पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर की 91वीं जयंती के मौके पर उनपर लिखी किताब का लखनऊ में विमोचन के मौके पर योगी ने तीन तलाक के मुद्दे पर कुछ लोगों के मौन पर सवाल उठाया।

Read More

केजरीवाल को झटका,AAP विधायक हुआ बागी, कर रहा है भाजपा का प्रचार

नई दिल्ली । दिल्ली नगर निगम चुनाव में पहली बार उतरी आम आदमी पार्टी को अब तक का सबसे बड़ा झटका लगा है। पिछले साल सेक्स सीडी कांड में फंसे दिल्ली के पूर्व मंत्री संदीप कुमार पूरी तरह से बगावत पर उतर आए हैं। इन दिनों वह आम आदमी पार्टी प्रत्याशियों के लिए नहीं, बल्कि प्रतिद्ंद्वी पार्टी भाजपा प्रत्याशी के लिए वोट मांग रहे हैं। बताया जा रहा है कि पूर्व मंत्री संदीप कुमार दिल्ली के नरेला इलाके में भाजपा के पक्ष में चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं।

Read More

EVM: कांग्रेस के भीतर ही रार, मनीष तिवारी ने अमरिंदर के बयान पर उठाए सवाल

नई दिल्ली। ईवीएम से कथित छेड़छाड़ के मुद्दे पर कांग्रेस के भीतर ही मतभेद उभर गए हैं। ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोप को नकारने वाले पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह पर उनकी ही पार्टी के नेता मनीष तिवारी ने सवाल उठाया है। तिवारी ने गुरुवार को ट्वीट किया, '2010 और उससे भी पहले 2001 में जब अमरिंदर सिंह पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष थे, तब खुद उन्होंने करके बताया था कि ईवीएम से कैसे छेड़छाड़ की जा सकती है।'

Read More

BJP के 'शत्रु' हुए मेहरबान, कुलभूषण जाधव मामले पर बांधे तारीफों के पुल

पटना [जेएनएन]। अभिनेता और भाजपा नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट कर भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में पाकिस्तान में फांसी की सजा सुनाए जाने के मुद्दे पर कहा है कि पूरा देश अभी कुलभूषण के साथ है, वे भारत की मिट्टी सच्चे सपूत हैं। 
उन्होंने अपने अगले ट्वीट में लिखा है कि मैं आशा करता हूं और साथ ही प्रार्थना करता हूं कि इस मुद्दे पर एक अच्छी शुरुआत हो। मैं आशा करता हूं कि पाकिस्तान की सरकार उन्हें सकुशल वापस भारत भेज दे।

Read More

संसद में छलका जया का दर्द, कहा गायों को बचाने में लगे हैं महिलाओं को भी बचाएं

महिलाओं पर हो रहे अत्याचार से आहत जया बच्चन ने आखिरकार संसद में अपनी चुप्पी तोड़ दी। समाजवादी पार्टी से सांसद जया बच्चन ने राज्यसभा में कहा कि एक तरफ जहां महिलाओं को जुल्म से बचाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने की जरुरत है, आप गाय बचाने में लगे हुए हैं।

Read More

मोदी के नेतृत्व में एनडीए लड़ेगी 2019 का लोकसभा चुनाव

नई दिल्ली। सोमवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में एनडीए की बैठक हुई। इसमें यह तय किया गया कि पीएम मोदी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भी एनडीए का चेहरा होंगे। यह फैसला सोमवार आधी रात तक चली एनडीए के 33 घटक दलों की बैठक में लिया गया। सोमवार को हुई इस बैठक में सभी दलों ने पीएम मोदी के नेतृत्व को देशहित में बताया।

Read More

पूर्व कांग्रेसी नेता बोले, राहुल नॉन सीरियस नेता, 2019 में 20 सीटों पर सिमटेगी पार्टी

चुनाव जीतने में लगातार असफल हो रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर कई बार उनकी पार्टी के अंदर से ही सवाल उठे हैं. अब हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए गोवा के विश्वजीत राणे ने राहुल पर निशाना साधा है. विश्वजीत का कहना है कि राहुल गांधी एक गंभीर नेता नहीं हैं, वह एक नॉन सीरियस लीडर हैं. विश्वजीत बोले कि अगर कांग्रेस राहुल के नेतृत्व में रही तो 2019 में वह मात्र 20 सीटों पर सिमट जाएगी.

Read More